ekterya.com

बेकर कैसे बनें

एक बेकर कच्ची सामग्री और निम्नलिखित व्यंजनों के संयोजन के द्वारा ब्रेड, पफ पेस्ट्री, पाई, केक, कुकीज और अन्य बेकरी उत्पादों को लेती है। यद्यपि बेकर की परंपरागत अवधारणा कोई है जो अपनी बेकरी में काम करता है और स्थानीय बाजार में जाता है, आजकल बेकर विशेष स्टोर या रेस्तरां में काम कर सकते हैं जहां स्थानीय में खपत के लिए छोटी मात्रा का उत्पादन होता है। विनिर्माण स्थितियों में काम करते हैं जहां वे वितरण के लिए बड़ी मात्रा में वस्तुओं के उत्पादन की निगरानी करते हैं। बेकर बनना एक सुपरमार्केट में एक प्रशिक्षण कार्यक्रम में दाखिला करना या व्यावहारिक अनुभव के लिए एक शिल्प बेकर के लिए प्रशिक्षित होना शामिल है। यदि आप जानना चाहते हैं कि बेकर बनने के लिए, आरंभ करने के लिए चरण 1 पढ़ें।

चरणों

भाग 1

प्रशिक्षण प्राप्त करें
इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 1
1
एक हाई स्कूल डिप्लोमा है यद्यपि यह अनिवार्य नहीं है कि आपके पास एक हाई स्कूल डिप्लोमा है जो एक बेकर बनने के लिए है, जिसकी मदद से आप अधिक आकर्षक उम्मीदवार बन सकते हैं। सबसे पहले, स्कूल आपको बुनियादी गणित सीखने में मदद करेगा, साथ ही अन्य अवधारणाएं जो आपके पेशे में आपकी सहायता कर सकती हैं। इसके अतिरिक्त, आप अपने क्षेत्र में लाभ हासिल करने के लिए पाक विद्यालय जाने का चयन कर सकते हैं और आपको ऐसा करने के लिए एक हाईस्कूल डिप्लोमा की आवश्यकता होगी। यद्यपि यह आपके लिए स्कूल बनने के लिए बेकर बनने के लिए उपयुक्त नहीं है, यदि आप अभी भी स्कूल में हैं, तो आपको इसे पूरा करना होगा।
  • जब आप स्कूल में हैं, तो आपको अपने जुनून और अपने कैरियर में लाभ हासिल करने में मदद करने के लिए बेकरी से संबंधित अर्थव्यवस्था, पाक कला या अन्य वैकल्पिक पाठ्यक्रमों को लेना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 2

    Video: डर से मुक्ति कैसे पाएं - Control your Fear - Osho hindi lecture

    2
    तकनीकी या पाक विद्यालय में भाग लें I एक तकनीकी या पाक विद्यालय आपको अपने व्यापार को बेहतर बनाने, अधिक तकनीकों को सीखने और बेकर के रूप में अपना बाजार स्थान ढूंढने में सहायता कर सकता है। ये कार्यक्रम आम तौर पर 1 से 2 साल तक रहते हैं और आप अन्य प्रासंगिक पाठ्यक्रमों के बीच पोषण, स्वास्थ्य और गणित में एक शिक्षा देंगे। यदि यह आपके लिए सबसे अच्छा तरीका है, तो अपने क्षेत्र में ऐसे कार्यक्रमों की तलाश करें जो एक उचित वित्तीय पैकेज प्रदान करें और अपनी पढ़ाई गंभीरता से लें।
  • आपको यह नहीं सोचना चाहिए कि यह अनुभव आपके असली बाकर धीमी होने के लिए रास्ता बना देगा। यदि आप दोनों को करने के लिए प्रतिबद्ध हैं तो आप स्कूल में अपने क्षेत्र में शिक्षु या साथी के रूप में काम करना शुरू कर सकते हैं।
  • यदि आप एक लक्जरी बेकर बनना चाहते हैं, उदाहरण के लिए, आपको सबसे अच्छा कार्यक्रम में प्रशिक्षित करना चाहिए जो आप खरीद सकते हैं। इस तरह का काम बेहद विशिष्ट है और अतिरिक्त प्रशिक्षण आपको ध्यान देने और किराए पर लेने के लिए आवश्यक लाभ देगा।
  • इमेज शीर्षक से बेकर अ बेकर चरण 3
    3
    अपने क्षेत्र में प्रशिक्षु या साथी होने के लिए एक अनुरोध भेजें आप एक दुकान या स्थानीय सुपरमार्केट, जहां आप कुकीज़ की एक किस्म पाक की तरह अधिक बुनियादी खाना पकाने कौशल सीखना होगा, पर एक प्रशिक्षु हो सकता है, या आप एक पारंपरिक बेकरी, जहां इस तरह के पाक केक के रूप में और अधिक जटिल कौशल सीखना होगा में एक प्रशिक्षु बन सकता है। यह प्रशिक्षण आमतौर पर 1 से 3 साल तक ले जाता है और आप एक स्थानीय बेकरी में आकांक्षी बेकर के लिए एक पेशेवर प्रशिक्षण पा सकते हैं। बेशक, यह कुछ संपर्क रखने के लिए हमेशा उपयोगी होता है या किसी बेकरी या स्थानीय स्टोर में कुछ क्षमता में काम किया है ताकि बेकर के रूप में काम की तलाश में आपके पास लाभ हो।
  • बेकर के लिए बेकरी, ग्लेज़िंग और सजाने की मूल बातें सीखने के लिए काम करने वाले बेकरी या सुपरमार्केट में प्रशिक्षु या फेलो के रूप में शुरू करना आम बात है।
  • जैसा कि आप एक प्रशिक्षु या साथी के रूप में काम करते हैं, आप पोषण और बुनियादी स्वास्थ्य प्रक्रियाओं जैसे विषयों के बारे में भी सीखेंगे।
  • यदि आप एक विनिर्माण सुविधा में अपना प्रशिक्षण या पेशेवर प्रशिक्षण शुरू करते हैं, तो आप यह भी सीखेंगे कि बेकरी के सामान बनाने के लिए औद्योगिक आकार के मिश्रण मशीनों को कैसे संचालित किया जाए।
  • यदि आपके पास ऐसा करने का अनुभव और दृढ़ संकल्प है तो आप बेकर के सहायक बनने के बारे में भी शोध कर सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 4
    4
    एक विशेषता चुनें यद्यपि आप अपना प्रशिक्षण या व्यावसायिक प्रशिक्षण शुरू करने के तुरंत बाद इस फैसले को बनाने की ज़रूरत नहीं है, फिर भी उस बेकरी के प्रकार के बारे में विचार करना उपयोगी होता है जो आपको सबसे अधिक पसंद करता है आप स्टोर में एक बेकर हो सकते हैं, पौधे या शिल्प में एक शिल्प बेकर होने के लिए सबसे अधिक कौशल की आवश्यकता होती है और यदि आप किसी स्टोर या प्लांट में शुरू करते हैं तो आप इस क्षेत्र में सफल हो सकते हैं। इस प्रकार आपको बेकर के प्रकार को चुनने के बारे में भी जानना चाहिए जिसे आप चाहते हैं:
  • संयंत्र या वाणिज्यिक बेकर अक्सर विनिर्माण सुविधाओं में काम करते हैं जो उच्च गति पर बेकरी के सामान का उत्पादन करते हैं। यदि आप इस मार्ग को चुनते हैं, तो आपको औद्योगिक मशीन, ओवन और उच्च मात्रा कन्वेयर बेल्ट का इस्तेमाल करना सीखना होगा और आपको निर्देशों और कार्यक्रमों का सावधानीपूर्वक पालन करना होगा। कारीगर बेकरी की तुलना में वाणिज्यिक बेकरी में रचनात्मकता के लिए निश्चित रूप से कम जगह है।
  • दुकानों या खुदरा विक्रेताओं में बेकर्स विशेष रूप से विशेष दुकानों, बेकरी या सुपरमार्केट में काम करते हैं। वे दुकान में सीधे लोगों को खरीदने या उपभोग करने के लिए बेक किए गए सामान की एक छोटी मात्रा का उत्पादन करते हैं। वे खोए हुए ग्राहक भी ले सकते हैं, विशेष आदेश तैयार कर सकते हैं और, जहां वे काम करते हैं, उनके आधार पर वे खुद को ग्राहकों की सेवा भी दे सकते हैं।
  • कुछ रिटेल विक्रय भी स्वयं के स्टोर हैं इस मामले में, उन्हें ब्रेड, केक, पाई और कपकेक की एक किस्म तैयार करने के लिए न केवल कर्मचारियों को किराए पर लेना, प्रशिक्षित करना और उनकी निगरानी करना है, साथ ही बजट में उनकी आपूर्ति भी है, उनकी कीमतें निर्धारित करें और दैनिक उत्पादन संभाल लें।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 5
    5
    खुद को प्रमाणित करने के बारे में सोचें यद्यपि आपको असली बेकर बनने के लिए प्रमाणित नहीं होना पड़ता है, प्रमाणन यह प्रदर्शित करने में मदद कर सकता है कि आपके पास खुदरा बेकरी में काम करने के लिए ज्ञान और कौशल हैं। यह आपको बेकरियों का ध्यान आकर्षित करने में मदद कर सकता है जहां आप काम करना चाहते हैं और बाकी उम्मीदवारों से बाहर खड़े हैं। विशेषज्ञता के विभिन्न क्षेत्रों में आप प्रमाणित किए जा सकते हैं, जिसमें प्रशासन, खुदरा बिक्री, बेकरी स्वास्थ्य और स्टाफ प्रशिक्षण शामिल हैं। अपने आप को प्रमाणित करने के लिए, आपको अपनी योग्यता साबित करने वाली परीक्षा लेने से पहले, आवश्यकताओं की एक श्रृंखला को पूरा करना होगा, जो आपके अनुभव और आपकी शिक्षा दोनों पर आधारित हैं।
  • आपके स्तर के अनुभव के आधार पर प्रमाणन के विभिन्न स्तर हैं। उदाहरण के लिए, बेकरी में बेकरी के सामान की तैयारी में एक व्यावसायिक बेकरी में सहायता के लिए आपको प्रमाणित करने के लिए, आपको औपचारिक शिक्षा की आवश्यकता नहीं है, लेकिन आपको 1 साल के काम के अनुभव की आवश्यकता है। एक प्रमाणित बेकर बनने के लिए, आपको 4 साल का कार्य अनुभव होना चाहिए, और प्रमाणित मास्टर बेकर कहा जाने के लिए, आपको 30 घंटे के व्यावसायिक प्रशिक्षण के साथ और स्वास्थ्य देखभाल के 30 घंटे के साथ 8 साल के काम के अनुभव की आवश्यकता होगी। (ध्यान दें: इन आवश्यकताओं को संदर्भित किया जाता है और आप कहां रहते हैं इसके आधार पर भिन्न हो सकते हैं)।
  • भाग 2

    गुणों की खुद की

    Video: How to start Baking Business from Home | बेकिंग बिज़नेस घर से कैसे शुरू करे? | WatchMantraTV

    इमेज शीर्षक से बेकर अ बेकर चरण 6
    1
    सटीक रहें रिटेलर होने के नाते नौकरी का एक अविश्वसनीय रूप से महत्वपूर्ण हिस्सा है, भले ही आप वाणिज्यिक बेकर के रूप में काम करें आपको पूरी तरह से खाना पकाने के दौरान यह सुनिश्चित करने के लिए अपने बेक किए गए सामान की निगरानी करना होगा कि वे जला नहीं करते यदि आप केक या कप केक बेक कर लेते हैं, तो आपको उन्हें पूरी तरह से सजाने के लिए विवरण के लिए एक आँख लगाने की आवश्यकता होगी व्यंजनों और खाना पकाने के निर्देशों का पालन करने के लिए या उन व्यंजनों को ध्यान से संशोधित करने के लिए आपको विवरण के लिए एक आंख की भी आवश्यकता होगी यदि आप थोड़ा अलग कोशिश करने जा रहे हैं
    • यदि आप ग्राहक के आदेश लेने जा रहे हैं तो आपको विस्तार के लिए एक आंख की भी ज़रूरत है ताकि आप जान सकें कि वे क्या चाहते हैं।
  • इमेज शीर्षक से बेकर अ बेकर चरण 7
    2
    रचनात्मक रहें यद्यपि आप सोच सकते हैं कि रचनात्मकता आखिरी कौशल है जिसे आपको बेकर बनने की ज़रूरत है, वास्तव में आपको अपने करियर में सफल होने के लिए अपनी रचनात्मक क्षमता का उपयोग करना पड़ सकता है। यदि आप एक शिल्प बेकर के रूप में काम करते हैं और अपने स्वयं के व्यंजन बनाते हैं, तो आपको कुछ अलग करने की कोशिश करने के लिए रचनात्मकता की आवश्यकता हो सकती है ताकि आप अपने ग्राहकों को अपने उत्पादों में रुचि रख सकें। यदि आपको एक घटक या दो याद आ रही है, तो आपको रचनात्मकता की भी आवश्यकता हो सकती है, फिर भी आपको एक निश्चित उत्पाद या केक खाना बनाना है या यदि आप किसी नुस्खा को ठीक करना चाहते हैं जहां कुछ पहले से ही गलत हो गया है। कभी-कभी, आपके काम का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा आशुरचना में होगा और आपको काम करने के लिए अपनी रचनात्मकता की आवश्यकता होगी।
  • बेशक, अगर आप अपने काम नहीं करते हैं, तो आपको पूरे दिन का प्रयोग नहीं करना चाहिए या आपको असंतुष्ट मालिक और कई भ्रमित ग्राहक होंगे। हालांकि, यदि आपके पास साधन और प्राधिकरण है, तो रचनात्मक होने के कारण आपकी कुछ सर्वोत्तम खोजों को जन्म मिल सकता है



  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 8
    3

    Video: व्हिपड क्रीम बनाने का आसान तरीका कैसे उसे सुरक्षित रखा जा सके काफी महीनों तक

    ठोस सामाजिक कौशल हैं आप मान सकते हैं कि बेकर अलगाव में काम करते हैं, क्योंकि वे स्वादिष्ट उत्पादों को तैयार करते हैं। हालांकि, ज्यादातर बेकरों के लिए सामाजिक कौशल वास्तव में महत्वपूर्ण हैं यदि आप एक खुदरा स्टोर में काम करते हैं जहां आपको ग्राहकों के साथ बातचीत करना पड़ता है, तो आपको उनसे बात करने, उनके आदेश लेने और उन्हें अपने स्टोर और अपने उत्पादों से खुश रखने के लिए सामाजिक कौशल रखना होगा। जैसा कि आप अपने करियर में आगे बढ़ते हैं, आपके पास ऐसे लोग होते हैं जो आपकी देखरेख के तहत काम करते हैं या आप स्वयं के बेकरी के मालिक भी हो सकते हैं यदि यह मामला है, तो निश्चित रूप से आपको अपने कर्मचारियों को प्रशिक्षित करने या उनकी देखरेख या किराये पर लेने के लिए निश्चित रूप से इन सामाजिक कौशलों की ज़रूरत होगी।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास अपनी पर्यवेक्षण के तहत काम करने वाले कोई भी व्यक्ति नहीं है, तो आप कई अन्य बेकरों के साथ काम कर सकते हैं अपने सहयोगियों के साथ जुड़ने के लिए सक्षम होने से काम के माहौल को अधिक सुखद बना दिया जाएगा और आपका काम आसान और अधिक सुखद बना देगा।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 9
    4
    ठोस गणितीय कौशल हैं बुनियादी गणित की ठोस समझ रखने के लिए एक बहुत अच्छा बेकर होने के लिए आवश्यक है क्योंकि आपको उन अवधारणाओं, विशेषकर भिन्न भागों का उपयोग करना होगा, ताकि व्यंजनों को मिलाया जा सके, सामग्री का वजन कर सकते हैं या एक निश्चित मात्रा में फिट होने के लिए व्यंजनों को समायोजित कर सकते हैं। यदि आपको उच्च विद्यालय या प्रमाणीकरण कार्यक्रम में गणित में औपचारिक प्रशिक्षण नहीं मिला है, तो अपने खुद के मूल गणित की समीक्षा करना महत्वपूर्ण है। इन कौशलों को एक नुस्खा के लिए निर्धारित किया जा सकता है और आप एक बैच को बर्बाद नहीं करना चाहते हैं क्रोसेंट्स क्योंकि आपको नहीं पता था कि अपूर्ण अंश कैसे बढ़ाएं।
  • यदि आप गणित में कभी भी नहीं थे, चिंता न करें। स्वादिष्ट बेक किए गए सामान तैयार करने के लिए आपको पथरी या त्रिकोणमिति सीखने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, आपको आसानी से नंबरों को जोड़ना, घटाना या गुणा करना सीखना होगा।
  • भाग 3

    खुद को काम पर रखो
    इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 10
    1
    जल्दी उठो यद्यपि कई बेकरें आमतौर पर सप्ताह में 40 घंटे काम करते हैं, वे सामान्य बदलाव 9 से 5 तक नहीं करते हैं। वास्तव में, उनमें से कई भी सुबह 2 बजे उठते हैं। मीटर। सुबह के बदलाव के लिए अपने उत्पादों को सेंकना। उन्हें काम खत्म करने के लिए शुरुआती उछाल चाहिए और सुबह देर से सोना या थका हुआ होना कोई विकल्प नहीं है क्योंकि यह आपके दिन का सबसे महत्वपूर्ण क्षण होगा। यदि आप बेकर बनना चाहते हैं, तो आपको अपने व्यंजनों की तैयारी शुरू करने के लिए जल्दी उठने के लिए तैयार रहना होगा, अपनी सामग्री को मिलाएं और सुनिश्चित करें कि आपके बेक किए गए सामान को पूर्णता के लिए पकाया जाता है
    • अच्छी खबर यह है, क्योंकि आपका दिन जल्दी शुरू होगा, यह भी जल्दी दोपहर में खत्म हो जाएगा कुछ बेकर दोपहर के पहले या अंतिम घंटों में काम कर रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 11
    2
    अपने दैनिक कार्यों को समाप्त करें एक बेकर होने के नाते सिर्फ खाना पकाने से ज्यादा के साथ क्या करना है जब आप काम पर जाते हैं, तो आपको कई कार्य पूरे करने होंगे, जो आपको बेकर के प्रकार और आपके काम की जगह पर निर्भर करता है। हालांकि, काम के कई पहलू किसी भी बेकर पर लागू होते हैं। ये कुछ ऐसी चीजें हैं जो आपको करने की उम्मीद की जाती हैं:
  • अपने बेकिंग उपकरण तैयार करें
  • खाना पकाने के लिए वजन और माप सामग्री
  • मिश्रणर या मिक्सर में सामग्री का मिश्रण करें
  • गूंध, रोल, काट और आकार आटा
  • ट्रे या मोल्ड्स में बने आटा रखें
  • ओवन तापमान सेट करें
  • रैक या ओवन में अपने उत्पादों को रखें
  • अपने उत्पादों को देखें क्योंकि वे पकाए जाते हैं
  • कवरेज लागू करें या जब उत्पादों को पकाया गया हो
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 12
    3
    दबाव में अच्छी तरह से काम करें बेकरी की शिल्प बहुत जरूरी है, दोनों समय के प्रबंधन के मामले में, प्रत्येक बेकड उत्पाद तैयार करने और समय पर ग्राहकों को अपने उत्पादों को वितरित करने के लिए। कई बेकर अक्सर स्वादिष्ट उत्पादों को बनाने के दबाव पर होते हैं, जबकि उन्हें जल्दी से तैयार करते हैं, खासकर जब उनके पास बड़े ग्राहक आधार होता है बेकर के रूप में सफल होने के लिए, आपको समय के दबाव में अच्छा प्रदर्शन करने में सक्षम होना होगा।
  • समय के दबाव में आप के लिए अच्छा प्रदर्शन करने का एक तरीका यह सुनिश्चित करना है कि आपका कार्य स्टेशन और नुस्खा जानकारी का आयोजन किया गया है। इस तरह, आप उस चीज़ की तलाश में समय बर्बाद नहीं करेंगे जो आपने गलत जगह में डाल दिया।
  • अन्य व्यवसायों में लोगों की तुलना में बेकर्स की चोटों का उच्च दर है क्योंकि वे भारी और अक्सर गर्म उपकरण के साथ काम करते हैं। आपको सुरक्षात्मक कपड़े पहनना होगा और आप सुरक्षित रहने के लिए काम करते समय शांत रहना होगा। आप समय दबावों को आपकी सुरक्षा को प्रभावित नहीं कर सकते।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 13
    4
    शारीरिक रूप से फिट रहें बेकर बनने के लिए, आपके पास शारीरिक शक्ति और धीरज दोनों होना चाहिए। आपको सामग्री और उपकरणों का उपयोग करने के लिए ताकत की आवश्यकता होगी, जैसे कि आटे, भारी बेकिंग और तैयार बेक किए गए सामान के भारी बैग आपको भौतिक प्रतिरोध की भी आवश्यकता होगी क्योंकि ज्यादातर बेकरी शायद ही कभी बैठते हैं व्यंजनों की तैयारी करते हुए, अपने उत्पादों की पैकेजिंग, अपने उत्पादों की समीक्षा करते हुए, बेकिंग करना, अपने कर्मचारियों की निगरानी करना या ग्राहकों से बात करना
  • शारीरिक रूप से फिट होना नौकरी का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है यह महत्वपूर्ण है कि आप कसरत करें और काम की दैनिक कठोरता के लिए तैयार रहें।
  • इमेज का शीर्षक बनें एक बेकर चरण 14
    5
    एक अद्वितीय शेड्यूल तैयार करें जल्दी उठने के अलावा, बहुत से बेकरों का काम बहुत दूर है। चूंकि छुट्टियों के मौसम में बेक किए गए सामान उच्च मांग में हैं, कई बेकरों को क्रिसमस, थैंक्सगिविंग, ईस्टर, या अन्य पार्टियों में काम करने की उम्मीद है, जहां लोग आम तौर पर बेक किए गए सामानों के लिए अधिक ऑर्डर देते हैं। । इन्हें सप्ताहांत पर अधिक काम करने की भी आवश्यकता हो सकती है, क्योंकि इन दिनों के दौरान बेकरियां अपने व्यस्ततम पर अक्सर होती हैं। यदि आप एक वाणिज्यिक बेकरी में लगातार काम करते हैं, तो आपको रात और सप्ताहांत तक काम करना पड़ सकता है।
  • इसका मतलब यह नहीं है कि बेकर औसत कर्मचारी से ज्यादा काम करते हैं, लेकिन इसका मतलब यह है कि वे अलग-अलग समय पर काम करते हैं। वास्तव में, अमेरिका में 3 में से 3 बेकर UU। मैंने वर्ष 2012 में अंशकालिक काम किया
  • और पढ़ें ... (10)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com