ekterya.com

कैसे भारत के नागरिक बनने के लिए

भारत की नागरिकता और राष्ट्रीयता के कानून के अनुसार: भारत का संविधान पूरे देश के लिए एक अद्वितीय नागरिकता प्रदान करता है। संविधान की शुरुआत से नागरिकता से संबंधित प्रावधान भारत के संविधान के भाग II के लेख 5 से 11 में शामिल हैं। प्रासंगिक कानून 1955 की नागरिकता अधिनियम, जो 1986 की नागरिकता अधिनियम, नागरिकता अधिनियम में संशोधन करने के लिए संशोधन द्वारा संशोधन किया गया था है 1992, 2003 के नागरिकता अधिनियम में संशोधन और संशोधन अध्यादेश 2005 को नागरिकता संशोधन 2003 के नागरिकता अधिनियम 7 जनवरी 2004 को भारत के राष्ट्रपति द्वारा मंजूरी दे दी है और उसी वर्ष 3 दिसंबर को बल में प्रवेश किया था। नागरिकता अधिनियम 2005 में संशोधन भारत के राष्ट्रपति द्वारा अधिनियमित किया गया था और उसी वर्ष 28 जून को प्रभावी हुआ।

चरणों

एक भारतीय नागरिक चरण 1 बनें शीर्षक वाली छवि
1
जन्म से अपनी नागरिकता प्राप्त करें भारत में जनवरी 26, 1 9 50 के बीच पैदा हुआ कोई भी व्यक्ति, लेकिन 1 जुलाई, 1 9 87 को 1986 अधिनियम की शुरुआत से पहले जन्म के समय भारत का नागरिक है। जुलाई 1987 में पहली बार भारत में पैदा हुए एक व्यक्ति भारत का नागरिक है यदि उनके माता-पिता में से एक उनके जन्म के समय भारत का नागरिक है। 3 दिसंबर 2004 के बाद भारत में पैदा हुए भारत के नागरिक ही अगर माता-पिता दोनों भारत के नागरिक हैं माना जाता है या उनमें से एक इस आवश्यकता को पूरा करती और अन्य व्यक्ति प्रवासी के जन्म के समय अवैध नहीं है, तो। अन्यथा, व्यक्ति भारत का नागरिक या विदेशी हो सकता है।
  • एक भारतीय नागरिक चरण 2 बनें शीर्षक वाला चित्र
    2
    वंश द्वारा नागरिकता प्राप्त करें 26 जनवरी, 1950 के बीच लेकिन 10 दिसंबर से पहले भारत के बाहर पैदा लोग, 1992 अगर उसके पिता जन्म के समय भारत का नागरिक था वंश के द्वारा भारत के नागरिक हैं। दिसंबर 10, 1992 के बाद भारत के बाहर पैदा एक व्यक्ति भारत का नागरिक माना जाता है अगर उनके माता पिता में से एक जन्म के समय भारत का नागरिक था। 3 दिसंबर 2004 के बाद से, भारत के बाहर पैदा लोग भारत के नागरिक नहीं माना जा सकता, जब तक कि उनके जन्म जीवन के अपने पहले साल में भारत के एक वाणिज्य दूतावास में पंजीकृत किया गया है। कुछ खास परिस्थितियों में, केंद्र सरकार के विशेष परमिट के साथ पहले वर्ष के बाद जन्म प्रमाणपत्र दाखिल करना संभव है। एक बच्चे के पंजीकरण के लिए फार्म भारत के एक वाणिज्य दूतावास में के लिए लागू किया जाना चाहिए और उस बच्चे के किसी दूसरे देश से एक पासपोर्ट है साबित करने के लिए बच्चे के माता-पिता द्वारा लिखे गए एक दस्तावेज़ के साथ होना चाहिए।



  • एक भारतीय नागरिक बनें शीर्षक वाला चित्र चरण 3
    3

    Video: इन देशो का नागरिक बनना सबसे आसान है

    Video: अगर भारतीय नागरिक नहीं तो फिर कैसे बन गए सांसद ? INDIA NEWS VIRAL

    पंजीकरण द्वारा नागरिकता प्राप्त करें केंद्र सरकार, नागरिकता अधिनियम 1955 किसी भी व्यक्ति (एक अवैध आप्रवासी के अलावा अन्य) यदि आप निम्नलिखित श्रेणियों में से एक के हैं की धारा 5 के तहत भारत का नागरिक रजिस्टर करने के लिए एक आवेदन पत्र पर हो सकता है:
  • भारतीय मूल के कोई भी व्यक्ति, जो पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले पिछले 5 वर्षों से भारत का निवासी रहा है।
  • भारतीय मूल का कोई भी व्यक्ति जो वर्तमान में किसी भी देश में रहता है या भारत से बाहर रहता है
  • कोई भी व्यक्ति जो भारत के नागरिक से शादी कर रहा है और जो पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले कम से कम 7 वर्षों के लिए भारत में रहता है।
  • भारत के नागरिकों के बच्चों
    एक भारतीय नागरिक चरण 4 के नाम से छवि का शीर्षक
  • पूरी क्षमता वाले व्यक्ति, जिनके माता-पिता भारत के नागरिक के रूप में पंजीकृत हैं और जो पिछले 7 सालों से भारत में रहते हैं
  • किसी भी व्यक्ति की पूर्ण क्षमता है और उसके माता-पिता में से एक स्वतंत्र भारत का नागरिक है और जो पंजीकरण के लिए आवेदन की तारीख से एक साल पहले भारत में रहता है।
  • कोई भी व्यक्ति जिसकी पूर्ण क्षमता है और जिसे किसी दूसरे देश में भारत के नागरिक के रूप में पंजीकृत किया गया है, कम से कम 5 साल पहले और जो पंजीकरण के लिए आवेदन करने से पहले कम से कम एक वर्ष के लिए भारत में रह रहे हैं।
  • इमेज का शीर्षक, एक भारतीय नागरिक बनें चरण 5

    Video: आदर्श नागरिक कैसे बने।

    4
    राष्ट्रीयकरण द्वारा नागरिकता प्राप्त करें राष्ट्रीयकरण द्वारा भारत की नागरिकता को एक विदेशी द्वारा अधिग्रहण किया जा सकता है जो भारत में बारह वर्ष तक रहता था। आवेदक ने 14 वर्षों की अवधि में भारत में 11 वर्ष पूरे किए होंगे और आवेदन की तारीख से पहले भारत में पिछले 12 महीने बिताए होंगे।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com