ekterya.com

एक पुरालेखकर्ता को पुनर्गठन कैसे करें

यदि आप एक सामान्य व्यक्ति हैं, तो आपके पास अपने घर या कार्यालय में कम से कम एक पुरालेखकर्ता है, और संभवत: यह जितना संभव हो उतना संगठित नहीं होता है। यहां तक ​​कि अगर आपके पुरालेखकर्ता में अनारडेड कागजात के बड़े ढेर होते हैं, तो यह लेख आपको इसे व्यवस्थित करने में मदद करेगा।

चरणों

एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 1
1
ध्यान से सोचें कि आप अपने पुरालेखकर्ता को कैसे संगठित करना चाहते हैं यदि कोई सिस्टम दिमाग में आता है, तो कागज़ पर नोट करें।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 2 को पुनर्गठित करें शीर्षक वाला छवि
    2
    एक बार प्रत्येक दराज के माध्यम से जाओ, सभी सामग्री की एक छोटी सूची बनाकर यदि आपके पास पहले से कुछ फ़ाइलें हैं, तो उन फ़ाइलों और उनकी सामग्री के नाम लिखें।
  • Video: एक ही दिन में प्रेग्नेंट होना का तरीका गर्भवती एक दिवसीय में बनें

    एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 3
    3
    काम करने के लिए एक स्वच्छ कार्य क्षेत्र खोजें और अपने पास मौजूद सभी कागजात देखें। आप उन्हें संगठित करना चाहते हैं, इसके अनुसार पंक्तियों में कागज़ों को व्यवस्थित करके प्रारंभ करें: एक ढेर में क्रेडिट कार्ड, दूसरे खातों में रिपोर्टें, आदि। आप जो भी पहले से बहुत पुराना है कुछ भी फेंकने के लिए ले जा सकते हैं।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 4
    4
    एक बार जब आप सभी फाइलों को अलग कर लें, तो आप अपनी सूची में श्रेणियां जोड़ सकते हैं।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 5
    5
    अपनी सूची में सावधानी बरतें और आप के लिए संगठन की सबसे उचित विधि, अपने कार्यालय या अपने घर पर निर्णय लें। कार्य फ़ाइलों के लिए, आप प्रत्येक प्रोजेक्ट या डिपार्टमेंट के लिए फ़ाइल चाह सकते हैं - निजी फाइलों के लिए आप खाते के प्रकार के अनुसार उन्हें अलग कर सकते हैं ध्यान रखें कि आप महीने या वर्ष तक आइटम अलग करना चाहते हैं
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 6



    6
    फ़ाइलों की एक नई सूची बनाएं जिन्हें आप टैग करना चाहते हैं। एक अलग शीट पर प्रत्येक दराज को रखें। शीट के प्रत्येक तरफ, फाइलों की श्रेणी को सूचीबद्ध करें - ये आमतौर पर हैंगिंग फ़ोल्डर्स में हैं उदाहरण के लिए, "क्रेडिट कार्ड" नामक एक फांसी फ़ोल्डर में "मास्टरकार्ड" या "वीसा" खातों पर फ़ाइलें हो सकती हैं और आपके पास 2000 या 2004 खातों के लिए फ़ाइलें हो सकती हैं और इसी तरह।
  • Video: लड़की को माँ कैसे बनाये !! गर्भवती Kaise होती हाई लड़की !! स्वास्थ्य शिक्षा टिप्स हिंदी

    एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 7
    7
    सुनिश्चित करें कि आपके पास सभी वस्तुओं की ज़रूरत है मनीला फ़ाइलों के साथ मिलकर फांसी वाले फ़ोल्डरों की एक श्रृंखला, बहुत अच्छी तरह से लेबल की गई, किसी भी संग्रह प्रणाली को व्यवस्थित रखने का एक शानदार तरीका है।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट चरण 8 का पुनर्गठन करें शीर्षक वाला चित्र
    8
    टाइप और प्रिंट लेबल ट्यूब फांसी फ़ोल्डरों और मनीला फाइलों पर लेबल रखें।
  • एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 9
    9
    फाइल कैबिनेट के दराज में लटकने वाले फ़ोल्डरों को रखें और अपनी फाइलें वर्णमाला क्रम में देना शुरू करें। आपके पास जो भी ढीली फ़ाइलों के लिए समान है
  • Video: कैसे हिन्दी में हिन्दी भाषा Jaldi गर्भवती होन ke गर्भावस्था सुझावों में गर्भवती तेजी से प्राप्त करने के लिए

    एक फ़ाइल कैबिनेट का पुनर्गठन करें शीर्षक शीर्षक छवि 10
    10
    पुरालेखकर्ता में प्रत्येक फ़ाइल के बाहर एक उपयुक्त लेबल रखें और उन सभी फ़ाइलों को फेंक दें जो काम नहीं करते हैं। आप समाप्त कर चुके हैं!
  • युक्तियाँ

    • जब आप अपने संगठन प्रणाली को विकसित कर रहे हैं, तो पता करें कि आपको फ़ाइल कैबिनेट में फ़ाइलों का कितनी बार उपयोग करना होगा। उन फ़ाइलों को रखें जो आप अपने सामने सबसे अधिक बार उपयोग करते हैं ताकि आप उन्हें आसानी से बाहर निकाल सकें।
    • यदि आप अपने फ़ोल्डरों को पुन: संग्रहित करने के बारे में जानने के बारे में चिंतित हैं, तो आप सूची में फ़ाइल को फांसी में रखने वाले फ़ोल्डर में सूचीबद्ध करके अपने फ़ोल्डर में एक छोटी पंक्ति डाल सकते हैं। कुछ लेबलिंग सिस्टम पहले से सॉफ्टवेयर में उस विकल्प के साथ आते हैं।
    • विभिन्न फाइलिंग सिस्टमों का उपयोग करने के लिए डर न रखें आपके घर की फ़ाइलों को आपके काम की फाइलों के समान आदेश नहीं करना पड़ता है
    • यदि आपको पहले चीजों को खोजने में समस्या हो तो धैर्य रखें। आप हमेशा फ़ाइलों की एक सूची मुद्रित कर सकते हैं और जहां वे हैं और पुरालेखकर्ता के साथ इसे एकीकृत कर सकते हैं।
    • आपको संगठित होने के लिए सब कुछ एक बार फाइल करने की ज़रूरत नहीं है। अपने डेस्क पर एक ट्रे रखें या अपने दाखिल कैबिनेट के पास उन वस्तुओं के लिए जो आपको फाइल करने और एक सप्ताह में एक बार करना चाहिए।
    • ये कदम आपके कंप्यूटर पर दस्तावेजों को संग्रहित करने के लिए भी कार्य करते हैं।

    चेतावनी

    • जब आप ढीले कागज जमा करना शुरू करते हैं, तो नई फ़ाइलें बनाने शुरू न करें - यह अराजकता और अव्यवस्था का पथ है। पहले सुनिश्चित करें कि फ़ाइल वर्तमान में मौजूद नहीं है।
    • यदि आपको एक नई फाइल बनाने की ज़रूरत है, तो इसे खोलने के लिए सबसे तार्किक जगह के बारे में सोचना बंद करें, बस इसे खोलने वाले फ़ाइल कैबिनेट के पहले ड्रावर में डालने के बजाय।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com