ekterya.com

चेक जमा कैसे करें

इससे पहले, एक चेक जमा करने के लिए बैंक को विशेष यात्रा करने के लिए, लाइन में खड़ा होना था और खाते में चेक को प्रकट होने के लिए अधिक इंतजार करना पड़ा। अब, आप किसी भी चेक को चेक या बचत खाते में जल्दी और सुरक्षित रूप से जमा करने के लिए कई नए और रचनात्मक तरीकों का उपयोग कर सकते हैं कुछ बैंकिंग नेटवर्क में, एक स्मार्टफोन के साथ चेक जमा करना भी संभव है!

चरणों

विधि 1

इसे बैंक में जमा करें
छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 1
1
अपने बैंक पर जाएं जमा करने के लिए आपको चेक, एक वैध पहचान कार्ड और अपना खाता नंबर लेना होगा।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 2
    2
    जमा फॉर्म भरें वे इसे आपको बैंक में दे देंगे और सामान्य तौर पर, वे एक मेज पर पेन और अन्य रूपों के साथ खड़ी किए गए हैं आप उन्हें खिड़की पर भी अनुरोध कर सकते हैं, लेकिन अगर आप इसे पहले से करते हैं तो यह प्रक्रिया बहुत तेज़ हो जाएगी।
  • आपको अपने अकाउंट नंबर, चेक की रकम, आप नकदी में कितना चाहते हैं (यदि आप चाहें तो), अपने बचत खाते में, अपने चेकिंग अकाउंट में और चेक की कुल राशि दर्ज करनी होगी।
  • छवि शीर्षक जमा चेक चरण 3
    3
    चेक को स्वीकृति दें सबसे पहले, इसकी वैधता सुनिश्चित करने के लिए जांच के सामने और पीछे के लिखे गए मदों की जांच करें। नाम और व्यक्ति या संस्था चेक जारी करने के पते, मुद्दा तिथि, आपका नाम, संख्या और अक्षरों में लिखा धन की मात्रा: आइटम है कि आप स्पष्ट रूप से पूरा उल्लेख लिखा जाता है और उसके बाद और सच्चा होना जाँच करें।
  • चेक को मान्य मानने के लिए दोनों हस्ताक्षर की उपस्थिति की आवश्यकता होगी।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 4
    4
    व्यक्ति को जांचकर्ता को अपनी जांच या बचत खाते में जमा करने के लिए कहें। वह व्यक्ति आपकी चेक जमा कर सकता है, आपको अपनी वर्तमान शेष राशि बता सकता है और आपको वह नकदी दे सकता है जिसे आप लेना चाहते हैं यह आपको एक रसीद या जमा का सबूत देगा जहां आपकी वर्तमान शेष राशि दिखाई देगी।
  • विधि 2

    इसे एटीएम पर जमा करें
    छवि शीर्षक जमा चेक चरण 5
    1
    अपने बैंक के एटीएम में से किसी एक पर जाएं सुनिश्चित करें कि चेक डेटा एक स्पष्ट, स्पष्ट तरीके से लिखा गया है और आपने इसे समय के साथ अनुमोदित किया है। यह महत्वपूर्ण होगा कि आप अपने बैंक के एटीएम में जाएंगे। जबकि अधिकांश एटीएम किसी भी डेबिट कार्ड से शुल्क का भुगतान करने वाले किसी को पैसे प्रदान करते हैं, अन्य एटीएम जमा कार्य केवल उस बैंक के ग्राहकों द्वारा उपयोग किए जा सकते हैं
    • सहकारी सदस्यों, जो अक्सर अन्य स्थानों पर पैसा कमाते हैं, को उनके सहयोगी के एटीएम का उपयोग करना होगा, न कि पैसा बनाने वाले सहकारी
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 6
    2
    अपना एटीएम कार्ड या डेबिट कार्ड पास करें और अपनी व्यक्तिगत पहचान संख्या (पिन) दर्ज करें। यदि आपके पास यह जानकारी नहीं है, तो आपको बैंक जाना होगा और खिड़की के प्रभारी व्यक्ति से बात करनी होगी।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 7
    3
    मेनू से, "जमा" चुनें नीचे आप अपनी जांच और बचत खातों की एक सूची देखेंगे। उस खाते का चयन करें जिसमें आप चेक जमा करना चाहते हैं। फिर, आपको नकदी और चेक के बीच चयन करना होगा। "चेक" चुनें
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 8
    4
    अपना चेक दर्ज करें मशीन में एक स्लॉट होगा जिसमें आप चेक (चेहरे को ऊपर या नीचे, आदि) को ठीक से रखने के निर्देश भी देखेंगे। निर्देशों का पालन करें और चेक दर्ज करें इसके बाद, एटीएम उनको स्कैन करेगा और आपको "पढ़ा" वाले चेक की जानकारी की पुष्टि करने के लिए कहेंगे। यह सुनिश्चित करने के लिए ध्यानपूर्वक जांच करें कि कैशियर ने राशि, खाता संख्या और अन्य जानकारी को सही ढंग से कब्जा कर लिया है
  • उदाहरण के लिए, कुछ बैंक ऑफ अमेरिका एटीएम आपको अधिकतम 10 चेक दर्ज करने की अनुमति देगा, लेकिन एक से अधिक प्रवेश करने से पहले उस विशेष एटीएम के निर्देश पढ़ें।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 9
    5
    यदि आप चाहते हैं, तो अन्य ऑपरेशन करें। उस पल में, एटीएम आपको अपना वर्तमान संतुलन दिखाएगा और आपको पूछेगा कि क्या आप एक और ऑपरेशन करना चाहते हैं। आप नकद वापस ले सकते हैं, रसीद प्रिंट कर सकते हैं या नकदी जमा कर सकते हैं।
  • विधि 3

    इसे एक सहकारी में जमा करें

    Video: How to fill a DEPOSIT SLIP in English - Simplified.

    छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 10



    1
    एक सहकारी पर जाएं यदि आप एक स्थानीय या राष्ट्रीय सहकारी के सदस्य हैं, तो आप केवल अपने सहकारी किसी भी शाखा में अपने चेक जमा नहीं कर सकते, बल्कि किसी भी सहकारी संस्था की किसी भी शाखा में भी।
  • छवि शीर्षक जमा चेक चरण 11
    2
    जमा फॉर्म को पूरा न करें आपकी वैध जांच के साथ कतार, अनुमोदित और खिड़की के प्रभारी व्यक्ति को बताएं कि आप उस चेक जमा करना चाहते हैं, लेकिन यह कि आप दूसरे सहकारी सदस्य हैं। आपको चेक, एक मान्य फोटो आईडी, आपका खाता संख्या, आपकी शाखा का नाम और शायद आपके सहकारी के मुख्यालय का पता प्रदान करना होगा।
  • सैकड़ों सहकारी समितियां हैं और कुछ के पास बहुत ही समान नाम हैं, उदाहरण के लिए, "कोपरेटिवा डी प्रोफेसर" और "कोपरेटिवा नेसिअनल डी प्रोफेसर" पूरी तरह से अलग हैं। खिड़की के प्रभारी व्यक्ति को सहकारी पता नहीं हो सकता कि तुम कहाँ हो, इसलिए पता करें कि जब आप अपने डेटाबेस में इसके लिए खोज करेंगे
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 12
    3
    अपनी जांच या बचत खाते में चेक जमा करें यह शुल्क का भुगतान किए बिना नकद निकालने का एक अच्छा अवसर होगा जो कि सहकारी ग्राहकों को सामान्यतः एटीएम पर भुगतान करना पड़ता है।
  • विधि 4

    इसे एक मोबाइल एप्लिकेशन के साथ जमा करें
    1
    सेल फोन के साथ जमा करने के लिए आवेदन डाउनलोड करें पता लगाएँ कि क्या आपका बैंक टेबलेट या स्मार्टफ़ोन के लिए जमा करने के लिए एक आवेदन प्रदान करता है बैंक चेस, बैंक ऑफ अमेरिका और सिटीबैंक ने मोबाइल उपकरणों के लिए आवेदन विकसित किए हैं ताकि चेक जमा करना चित्र लेने में आसान हो। यदि आपका बैंक इस प्रकार के आवेदन प्रदान करता है, तो उसे अपने फोन या मोबाइल डिवाइस पर डाउनलोड करें।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 14
    2
    आवेदन खोलें और "जमाराशि" चुनें आप "जांच का सामने" और "पीछे की ओर" चिह्नित विकल्पों के साथ एक स्क्रीन देखेंगे क्रमशः अनुमोदित चेक के मोर्चे और पीछे की तस्वीर लेने के लिए उनका प्रयोग करें।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 15
    3
    एक खाता चुनें जहां आप चेक जमा करना चाहते हैं। आवेदन के साथ चेक की मात्रा भरें और यह सुनिश्चित करने के लिए जांचें कि सभी सूचना पुष्टिकरण स्क्रीन में है। यदि हां, तो "यह चेक जमा करें" पर क्लिक करें
  • आप चेक जमा करने की पुष्टि करते हुए एक ईमेल या टेक्स्ट संदेश प्राप्त करना चुन सकते हैं।
  • विधि 5

    नियमित मेल द्वारा एक चेक भेजें
    छवि का शीर्षक जमा चेक चरण 16

    Video: How to fill Bank Deposit Slip: बैंक डिपाजिट स्लिप कैसे भरें हिन्दी में

    1
    अपने क्षेत्र में निर्दिष्ट रूटिंग केंद्र निर्धारित करें आप एक बैंक शाखा के दृष्टिकोण या आप इसे बहुत अपने वर्तमान स्थान से मुश्किल ऑनलाइन बैंकिंग में भर्ती हैं, तो आप मेल और जमा द्वारा जांच भेज सकते हैं फार्म अपने बैंक आपके बैंक द्वारा केंद्रीय मार्ग की वजह से पूरा किया। जांच करने के लिए कहां पता करने के लिए आपको अपने बैंक को सूचित करना होगा अपने बैंक कार्ड पर टोल-फ्री नंबर पर कॉल करें और एक प्रतिनिधि से बात करें जहां पता चलाना है कि चेक कहां से भेजना है।
    • उदाहरण के लिए, बैंक ऑफ अमेरिका, एरिज़ोना, कैलिफोर्निया, इडाहो, इलिनोइस, इंडियाना, मिनेसोटा, न्यू मैक्सिको, नेवादा, ओरेगन, टेक्सास और वाशिंगटन में रहने वाले सभी सदस्यों के लिए फीनिक्स (एरिजोना) में कोई पता नहीं है, लेकिन एक और दिशा है अन्य राज्यों के सभी सदस्यों के लिए ताम्पा (फ्लोरिडा) हालांकि, यदि आप अगले दिन या फेड पूर्व के माध्यम से चेक भेजना चाहते हैं, तो पते को बदलना होगा। आपको अपने बैंक और स्थान का सही पता पाने के लिए इंटरनेट पर पता लगाना होगा या फोन पर एक प्रतिनिधि से बात करना होगा।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 17
    2
    एक रूटिंग केंद्र पर जमा फ़ॉर्म के साथ समर्थन की जांच भेजें। सुनिश्चित करें कि आपकी वैध पुष्टि सूची और आपकी जानकारी के साथ पूरा हुआ बैंक जमा फ़ॉर्म है। आपको अन्य दस्तावेजों की आवश्यकता हो सकती है, जैसे कि आपकी पहचान पत्र की फोटोकॉपी, इसलिए हम आपको नियमित मेल द्वारा चेक भेजने से पहले अपने बैंक के प्रतिनिधि से बात करने की सलाह देते हैं।
  • छवि शीर्षक से जमा चेक चरण 18
    3
    नियमित डाक से कभी नकद न भेजें इस तरह आप अपने खाते में नकदी जमा नहीं कर सकेंगे, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप केवल चेक भेजते हैं। हालांकि, आपको आमतौर पर इस ऑपरेशन के लिए राशि का भुगतान करना होगा, इसलिए नियमित मेल द्वारा जमा करने के लिए चेक भेजने से पहले सभी ऑनलाइन और एटीएम विकल्पों को छोड़ देना सुनिश्चित करें।
  • युक्तियाँ

    • यदि आप खिड़की पर आपरेशन करने का विकल्प चुनते हैं, तो अधिकांश बैंक एक मान्य पहचान पत्र मांगेंगे। यदि आप विंडो में चेक जमा करने जा रहे हैं, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास कम से कम एक वैध फोटो आईडी है।

    चेतावनी

    • यदि आप चेक का समर्थन करने जा रहे हैं, तो यह करने के लिए सबसे सुरक्षित है जब आप पहले से ही बैंक की खिड़की पर हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए कि चेक एकत्र नहीं किया गया है और यह केवल आपके बैंक खाते में जमा किया जा सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com