ekterya.com

चेक कैश कैसे करें

आपको अपने काम के लिए एक इनाम, जन्मदिन का उपहार या किसी अन्य कारण के लिए एक चेक दिया गया है। फिर आप उसे कुछ अच्छा खरीदने के लिए चार्ज करने के लिए तैयार हो जाते हैं, आप अपना घर छोड़ देते हैं और आपको पता है कि आपको नहीं पता कि आपको क्या करना चाहिए। चिंता मत करो चाहे आपका कोई बैंक खाता हो या न हो, चेक कैश्ड करना एक आसान और सरल कार्य हो सकता है यदि आप यह करना सीखना चाहते हैं, तो नीचे दिए गए चरणों का पालन करें।

चरणों

भाग 1
सावधानी बरतें

नकद एक चेक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
सुनिश्चित करें कि आप उस व्यक्ति पर भरोसा करते हैं जिसने जांच को लिखा है। यह सबसे महत्वपूर्ण है, क्योंकि अगर आप धन के बिना किसी चेक के साथ समाप्त होते हैं, तो आपके पास धन इकट्ठा करने में कई समस्याएं हो सकती हैं। सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति ने आपको चेक दिया है वह विश्वसनीय है। यदि आप किसी ऐसे व्यक्ति से भुगतान का अनुरोध करने जा रहे हैं जिसे आप पहले नहीं जानते थे या आपकी चीजों को बेचने के लिए वर्गीकृत विज्ञापनों से संपर्क किया था, तो नकदी में पैसे मांगने के लिए सबसे बढ़िया है (यदि संभव हो) आपके पास एक जांच है, तो सुनिश्चित करें कि आपके पास निम्न जानकारी है:
  • चेक लिखने वाले व्यक्ति का सही नाम, उपनाम और पता।
  • उस व्यक्ति की संपर्क जानकारी जिसने आपको चेक भेजा है ताकि आप धन इकट्ठा करने में कोई समस्या हो, तो आप उससे बात कर सकते हैं।
  • एक वैध बैंक का नाम जिसमें से चेक जारी किया जाना था।
  • छवि शीर्षक 10 9 5,376 2
    2
    चेक को स्वीकृति दें बस इसे चार्ज करने से पहले चेक की पुष्टि करने के लिए, आपको इसे फ्लिप करना होगा और उस रेखा पर हस्ताक्षर करना होगा जो एक है "एक्स" बाईं तरफ स्थित आप चेक के शीर्ष पर उस रेखा को पा सकते हैं और आपको बग़ल में साइन इन करना होगा एटीएम या बैंक पर जाने से पहले अपने हस्ताक्षर सही रखो, जिससे कि कोई भी इसे खोए बिना चेक की नकदी कर सके। यदि आप चेक का समर्थन नहीं करते हैं, तो बैंक के लिए यह स्वीकार करना मुश्किल होगा कि क्या वह दुर्भावनापूर्ण व्यक्ति एकत्र करने का प्रयास करता है।
  • नकद एक चेक चरण 3 शीर्षक वाली छवि

    Video: बैंक में चेक से कैसे लेनदेन करते है सीखते है

    3
    जितनी जल्दी हो सके जांच को नकद। कुछ चेक (जैसे पेरोल या गैर-व्यक्तिगत चेक) की समाप्ति तिथि है। हालांकि, यह ध्यान रखें कि जारी करने की तारीख के 6 महीनों के बाद बैंकों को चेक स्वीकार करने की आवश्यकता नहीं है, भले ही उनकी समाप्ति की तारीख न हो। इसलिए, यह अनुशंसा की जाती है कि आप चेक को समय पर ढंग से नकल करें ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि जितना पैसा आपके योग्य है उतना तेज़ और सबसे तेज़ तरीका है।
  • भाग 2
    बैंक में चेक ले लीजिए

    नकद एक चेक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    बैंक की खजांची लाइन पर चेक का नकद यह आपके द्वारा अर्जित धन इकट्ठा करने का सबसे सरल, सबसे तेज़ और सबसे सुरक्षित तरीका है। सबसे अधिक संभावना है, बैंक एक खाता सत्यापन और आपके चालक के लाइसेंस (या अन्य प्रकार की पहचान) के लिए पूछेगा, इसलिए जब आप चेक एकत्र करने के लिए जाते हैं तो आवश्यक वस्तुओं को ले जाना सुनिश्चित करें। कभी भी बैंक तक पहुंचने से पहले चेक पर हस्ताक्षर नहीं करें। अधिक से अधिक सुरक्षा के लिए, इसे चार्जिंग के समय कैशियर लाइन के प्रभारी व्यक्ति के सामने करें।
  • नकद एक चेक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2
    बैंक के एटीएम पर चेक जमा करें यह जांच को नकद करने का एक और तरीका है इस पद्धति के साथ, आप मूल रूप से अपने बैंक खाते में चेक जमा कर देंगे, जो कि अधिकतम 3 कार्य दिवसों के बाद उपलब्ध हो सकता है। हालांकि, यदि आपके पास अपने खाते में पैसा है, तो इस समय आप अपनी ज़रूरत की मात्रा को वापस ले सकते हैं। यह सुनिश्चित करने का यह एक आसान तरीका है कि पैसा आपके बैंक खाते तक पहुंचता है बैंक एटीएम में चेक जमा करने के लिए निम्नलिखित कदम हैं, हालांकि यह उस देश के आधार पर भिन्न हो सकता है जहां आप रहते हैं या यहां तक ​​कि अनुपलब्ध हो सकते हैं:
  • अपना डेबिट कार्ड डालें
  • कुंजी लिखें और दबाएं "इस बात की पुष्टि"।
  • विकल्प का चयन करें "जमा चेक"।
  • संबंधित स्लॉट में चेक डालें।
  • चेक की मात्रा की पुष्टि करें
  • चेक बैंक खाते पर पहुंचने पर एटीएम से धन वापस ले लें (या इससे पहले, अगर आपके खाते में पहले से पैसा है तो)



  • नकद एक चेक चरण 6 शीर्षक वाली छवि

    Video: चेक बुक बैंक में डालने का तरीका सीखे ईस विडियो से

    Video: All Bank check book ko kaise fill-up kiya jaata hai || बैंक चेक कैसे भरे||

    3
    चेक जमा करने के लिए स्मार्टफ़ोन एप्लिकेशन का उपयोग करें यह एक नई पद्धति है जो कई बैंक ग्राहकों को अपने चेक को संभवतः सबसे आसान तरीके से जमा करने के लिए उपयोग करते हैं। इस तरह से चेक जमा करने के लिए, आपको बस अपने स्मार्टफोन पर बैंक से आवेदन डाउनलोड करना है, मोर्चे की तस्वीरें लें और चेक के पीछे, और राशि की पुष्टि करें यह प्रक्रिया एटीएम पर चेक जमा करने के समान है, सिवाय इसके कि आप इसे अपने घर से कर सकते हैं
  • हालांकि, बैंक चेक वापस लेने के बाद, आपको जमा किए गए धन को वापस लेने के लिए घर छोड़ना होगा।
  • भाग 3
    जांच को इकट्ठा करने के अन्य तरीके

    नकद एक चेक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    इसे चेक जारी करने वाले बैंक को चेक लें यदि आपकी कोई बैंक खाता नहीं है तो यह विधि सही है बस उस बैंक को एक फोटो आईडी के साथ चेक ले लें जिसने इसे जारी किया था ताकि नकदी लाइन के प्रभारी व्यक्ति आपको व्यक्ति में पैसा दे सके। बस याद रखें कि कई बैंक एक प्रोसेसिंग शुल्क का शुल्क लेते हैं जो बैंक के आधार पर भिन्न होता है। उसी तरह, बैंक आपको एक बैंक खाता खोलने के लिए आमंत्रित करेगा।
  • नकद एक चेक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक खुदरा स्टोर में चेक की नकद कई सुपरमार्केट चेन और अन्य बड़ी कंपनियों में ऐसी जगहें होती हैं जहां निजी और पेरोल चेक कम कीमत के लिए भुनाया जा सकता है। अपने क्षेत्र में एक दुकान को चेक लें जो आपको इसे इकट्ठा करने की अनुमति देता है। यह एक बैंक जिस पर आपके पास कोई रिश्ते नहीं हैं या चेक कैशिंग सेवा में चेक को कैश करने से ज्यादा आर्थिक हो सकता है। उदाहरण के लिए, कुछ कंपनियां 0.9 9% की सुविधा फीस लेती हैं, जबकि अन्य $ 1,000 से कम के चेक के लिए केवल न्यूनतम शुल्क लेते हैं।
  • याद रखें कि आपको चेक के पीछे साइन इन करने या उसकी पुष्टि नहीं करनी चाहिए जब तक कि आप उस व्यक्ति के सामने न हों जो आपको पैसे दे।
  • नकद एक चेक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    जैसे अंतिम उपाय, चेक कैशिंग कंपनी पर जाएं। आपको इस पद्धति का केवल अंतिम उपाय के रूप में उपयोग करना चाहिए, क्योंकि ये कंपनियां निजी और पेरोल चेक बदलने के लिए उच्चतम शुल्क लेती हैं। दूसरी ओर, इन प्रकार की कंपनियां अक्सर एक जांच को बदलने का एक तत्काल तरीका होती हैं और दिन में 24 घंटे, सप्ताह के 7 दिन (कंपनी और उसके स्थान के आधार पर) खोल सकती हैं। हालांकि, इन स्थानों पर लगाए जाने वाले कमीशन आमतौर पर लगभग किसी भी प्रकार के चेक के साथ काम करने के लिए अतिरिक्त जोखिम के कारण अधिक होते हैं।
  • ये कंपनियां जानते हैं कि वे ऐसे ग्राहकों के साथ काम करते हैं, जिनके लिए जितनी जल्दी हो सके धन की आवश्यकता होती है और वे उस निराशा का लाभ उठाने के लिए तैयार हैं।
  • Video: How to cash a cheque in bank. चेक को बैंक में कैश कैसे करे।

    10 9 5376 10 नाम की छवि
    4
    उस व्यक्ति को जांचें जिस पर आप भरोसा करते हैं। आप उस व्यक्ति के नाम पर चेक के पीछे साइन कर सकते हैं जिसे आप जानते हैं और जो पैसा इकट्ठा करने के लिए अपने बैंक में जाने के लिए भरोसेमंद है। बेशक, यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने संपूर्ण विश्वास के एक व्यक्ति को केवल आपके लिए चार्ज करने के लिए चेक का समर्थन करते हैं। अधिकतर मामलों में यह सुविधाजनक है कि आप दूसरे व्यक्ति को बैंक में चेक पर ले जाने के लिए जाते हैं, हालांकि वास्तव में यह आवश्यक नहीं है कि आप मौजूद हैं।
  • आपको बस इतना ही लिखना है: "खुद के आदेश के लिए भुगतान करें", दूसरे व्यक्ति के नाम के बाद और नीचे अपना हस्ताक्षर डाल दिया। अधिकांश बैंकों को इस प्रकार के चेक को बदलने में कोई समस्या नहीं है, अगर उस व्यक्ति के साथ आपकी खाता है
  • युक्तियाँ

    • आपके क्षेत्र में किसी बैंक में एक चेकिंग खाता खोलना आसान है और आपको उच्च प्रारंभिक जमा की आवश्यकता नहीं है। इसलिए, यह एक चेकिंग खाता खोलने के लिए दीर्घकालिक में फायदेमंद हो सकता है, भले ही आप इसे लगातार उपयोग करने की योजना न करें
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com