ekterya.com

विज्ञापन दुनिया में संपर्क कैसे विकसित करें

विज्ञापन के क्षेत्र में संपर्क विकसित करना एक सफल प्रचारक होने का एक अनिवार्य हिस्सा है विज्ञापन चैनलों के साथ संबंध बनाने से आपको सबसे अच्छी कीमतें, अधिक लचीलेपन और कभी-कभी मुफ्त विज्ञापन प्राप्त करने की अनुमति मिल जाएगी। यह आपके प्रतिद्वंद्वियों पर भी आपको एक महान लाभ देगा। बस व्यापारिक दुनिया में प्रवेश करें, आपको संभावित विज्ञापन संपर्कों के साथ बातचीत करना और मिलना चाहिए। व्यापार दुनिया को नेविगेट करने के कुछ सालों के बाद, योजना बनाने, बुकिंग और सफल विज्ञापन बनाने की प्रक्रिया आसान हो जाएगी विज्ञापन के माध्यम से संपर्क कैसे विकसित करें यह जानने के लिए लेख पढ़ें।

चरणों

विधि 1

एक विज्ञापन नेटवर्क की योजना बनाएं
छवि शीर्षक शीर्षक से विज्ञापन के माध्यम से संपर्क विकसित करना चरण 1
1

Video: बेडशीट बिछाने का यह आसान तरीका देख लो फिर पूरा दिन चादर सेट रहेगी

पता करें कि आपके उद्योग में सबसे आम विज्ञापन चैनल क्या हैं समाचारों में, अख़बारों में, सम्मेलनों में, समाचार पत्रों में, रेडियो पर और टेलीविज़न पर और पता लगाएं कि आपके प्रतिद्वंद्वियों को विज्ञापन कैसे निवेश करना है। यदि आपकी प्रतिस्पर्धा को विशिष्ट स्थानों पर बार-बार विज्ञापित किया जाता है, तो यह संभावना है कि उन चैनलों के संपर्क और सफलताएं हैं।
  • विज्ञापन शीर्षक के माध्यम से संपर्क विकसित करना शीर्षक चरण 2
    2
    प्रचार के स्थानों और उनके संबंधित संपर्कों के साथ एक स्प्रेडशीट बनाएं यद्यपि आप सीधे संपर्कों का अनुरोध कर सकते हैं, आपको अधिकारियों, अख़बारों के लेखों या अन्य तरीकों से बातचीत के माध्यम से विज्ञापन के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है। तुरंत किसी भी जानकारी को लिखना महत्वपूर्ण है जो आपको एक विज्ञापन नेटवर्क बनाने में मदद कर सकता है।
  • भुगतान किए गए विज्ञापन स्रोत, जैसे राष्ट्रीय, क्षेत्रीय या स्थानीय मीडिया चैनल स्तर पर बिक्री प्रतिनिधि शामिल हैं
  • इसमें मुफ्त विज्ञापन स्रोत जैसे कि संपादक, पत्रकार, रेडियो कार्यक्रमों के मेजबान, ब्लॉगर्स आदि शामिल हैं। उन लोगों की एक सूची बनाएं जिनके साथ आप प्रेस विज्ञप्ति, तस्वीरें और सुर्खियाँ भेज सकते हैं। एक बार जब आप उनके साथ संबंध विकसित करते हैं, तो इन संपर्कों की आपकी कहानी में रुचि होने की संभावना अधिक होती है
  • विज्ञापन शीर्षक के माध्यम से विज्ञापन विकसित करना शीर्षक चरण 3
    3
    विज्ञापन दुनिया में अपने संभावित संपर्कों के साथ अपने आप को पहले उदाहरण से संपर्क करें। संपर्कों से संबंधित प्रक्रिया को गति देने का सबसे अच्छा तरीका उन्हें सामना करना पड़ता है, फ़ोन द्वारा या कुछ प्रकार के व्यक्तिगत कनेक्शन के माध्यम से। ये बेहतरीन व्यक्तिगत प्रस्तुति देने के कुछ बेहतरीन तरीके हैं:
  • पिछले प्रबंधक से आपको पेश करने के लिए कहें अपने प्रशिक्षण के हिस्से के रूप में, आपको उन अधिकारियों के साथ मिलना चाहिए जो पहले विज्ञापन के प्रभारी थे। उन्हें बुलाएं या व्यक्तिगत संबंध स्थापित करने के लिए उन्हें मिलें और उन्हें बताएं कि अब आप विज्ञापन के प्रभारी होंगे।
  • अपने विश्वविद्यालय के पूर्व छात्र कार्यालय को बुलाओ वर्तमान में मीडिया में काम कर रहे पूर्व छात्रों के संपर्कों की एक सूची का अनुरोध करें। इनमें से अधिकांश लोग पहले से ही कार्यालय को सूचित करेंगे कि वे अन्य पूर्व छात्रों के साथ संपर्क बनाए रखना चाहते हैं। अखबारों, टेलीविज़न चैनल, सोशल मीडिया कार्यालयों, सम्मेलनों, राष्ट्रीय संगठनों आदि के कार्यालय में इन लोगों को बुलाओ या उनसे मुलाकात करें।
  • सम्मेलनों या सेमिनारों में भाग लें जो आपके उद्योग के बारे में बात करते हैं। सलाह देने के लिए पेशेवरों से कहें या कहानियों को खोजने के लिए या एक प्रस्तुति बनाने के लिए मीडिया संपर्कों को ढूंढें।
  • आपके क्षेत्र में विज्ञापन एजेंसियों द्वारा आयोजित आयोजनों में भाग लें यह संभव है कि ये एजेंसियां ​​भविष्य में विभिन्न परियोजनाओं का अनुपालन करती हैं, और आम तौर पर नेटवर्क बनाने और अधिक ग्राहकों को प्राप्त करने के लिए घटनाओं का आयोजन करती हैं।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से विज्ञापन के माध्यम से संपर्क विकसित करना चरण 4
    4
    एक पार्टी को व्यवस्थित करें और मीडिया में संभावित संपर्कों को आमंत्रित करें। यदि आपके पास एक उद्घाटन, एक प्रचारक घटना या कंपनी का कॉकटेल पार्टी है, तो आप प्रकाशकों, विज्ञापन विक्रेताओं, संभावित प्रायोजन आयोजकों इत्यादि को आमंत्रित कर सकते हैं। व्यक्तिगत और व्यावसायिक मुद्दों के बारे में बात करने के लिए यह आरामदायक कारोबारी माहौल बहुत ही बढ़िया है, जो आपको नेटवर्क बनाने के अपने प्रयासों को अधिकतम करने और उनके संबंधित चेहरों के नामों को संबोधित करने की अनुमति देगा।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से विज्ञापन के माध्यम से संपर्क विकसित करना चरण 5

    Video: Learn Java Programming with Beginners Tutorial

    5
    स्थानीय चैंबर ऑफ कॉमर्स या एक पेशेवर संगठन का सक्रिय सदस्य बनें। बैठकों में भाग लेने के लिए सदस्यता के लिए भुगतान करें व्यावसायिक दुनिया में जितने लोग आप कर सकते हैं उतने लोगों के साथ ईमानदारी से आमने-सामने बातचीत करने पर ध्यान केंद्रित करें। इस तरह, आप सामान्य रूप से विज्ञापन संपर्कों और आपके व्यापारिक संपर्कों की सूची बढ़ा देंगे।
  • विज्ञापन शीर्षक के माध्यम से संपर्क विकसित करना चरण 6
    6
    सेमिनार या सम्मेलनों को व्यवस्थित करने के लिए स्वयंसेवक बनें यदि आपकी कंपनी, व्यावसायिक संगठन या वाणिज्य मंडल को संगठित करने की समिति के लिए सहायता की जरूरत है या इवेंट स्टाफ का हिस्सा बनना है, तो यह विज्ञापन दुनिया में संपर्कों को पूरा करने का एक बेहतरीन तरीका है। वे आपके डेटा प्राप्त करने के लिए आपसे संपर्क करेंगे और आप एक पेशेवर संबंध विकसित करना शुरू कर सकते हैं।
  • विज्ञापन शीर्षक के माध्यम से संपर्क विकसित करें विज्ञापन चरण 7
    7
    नए संपर्कों के लिए एक व्यवसाय कार्ड वितरित करें ऐसे कई लोग हैं जो ये कार्ड रखते हैं। आपको प्राप्त होने वाले कार्ड को भी रखना चाहिए और कभी-कभी उन लोगों से संपर्क करना चाहिए, जब आप नए विज्ञापन मार्ग की कोशिश करने में रुचि रखते हैं।
  • विधि 2

    विज्ञापन दुनिया में संबंधों का विकास करना
    विज्ञापन शीर्षक के माध्यम से संपर्क विकसित करें विज्ञापन चरण 8



    1
    अपने संपर्क में विज्ञापन खरीदें एक संगठन को बेहतर तरीके से जानने के लिए सबसे अच्छा तरीका है एक ग्राहक बनना आम तौर पर, विज्ञापन प्रबंधकों को कहानी विचारों, घटनाओं के आमंत्रण और अन्य विशेष स्थितियों के संदर्भ में अधिमान्य उपचार प्राप्त होते हैं
  • विज्ञापन शीर्षक के माध्यम से संपर्क विकसित करें विज्ञापन चरण 9
    2
    महत्वपूर्ण संपर्कों को व्यापार रात्रिभोज या शहर के बाहर की घटनाओं में आमंत्रित करें। थोड़ा आकर्षण और कुछ रॉयल्टी के साथ, आप एक दोस्ताना व्यवसाय संबंध विकसित कर सकते हैं। अगर आपके पास किसी भी उत्पाद के नि: शुल्क नमूने हैं, तो उन्हें एक विज्ञापन चैनल में प्रतियोगिता के लिए प्रदान करें या उन्हें उस व्यक्ति को सीधे भेजें, जिनके साथ आप रिश्ते को विकसित करना चाहते हैं।
  • व्यावसायिक उपहार बहुत पतली रेखा के किनारे पर हैं रिश्वत की पेशकश न करें या ईमानदार न हों हालांकि, यदि आप किसी व्यक्ति को कार्यस्थल के बाहर बेहतर ढंग से पता करने के लिए मीडिया में काम करने के लिए प्रोत्साहन देने देते हैं तो बेहतर रिश्ते हासिल करना संभव है।
  • चित्र शीर्षक से विज्ञापन के माध्यम से संपर्क विकसित करना चरण 10
    3
    अपने विज्ञापन सम्पर्क से पूछें कि आपके पास विशेष ऑफ़र और इवेंट हैं एक बार जब आप उनके साथ कुछ बातचीत कर लें, तो आपको पहल करनी चाहिए और विशेष उपचार के लिए पूछना चाहिए। प्राथमिक स्थान बनने की कोशिश करें, जब वे एक छूट का अवसर, प्रायोजन या तरजीही विज्ञापन के लिए एक स्थान है।
  • चित्र शीर्षक से विज्ञापन के माध्यम से संपर्क विकसित करना चरण 11
    4
    विज्ञापन एजेंसियों के सचिवों और सहायकों और मीडिया चैनलों को जानें। ये लोग कई महत्वपूर्ण सूचनाओं के लिए प्रवेश द्वार हैं कम से कम प्रत्येक 6 महीने में एक बार उनसे बात करें और उनसे पूछें कि क्या कंपनी में कोई खबर है और यदि वे यह सुझा सकते हैं कि आप किसी विशेष व्यक्ति से संपर्क करते हैं
  • विज्ञापन शीर्षक के माध्यम से संपर्क विकसित करना शीर्षक चरण 12
    5
    अपने संपर्कों को एक छुट्टी कार्ड और एक सामयिक ईमेल भेजें उन्हें पता करने के लिए कॉल करें कि क्या वे कुछ पेशकश कर रहे हैं आपके लिए आपके रिश्तों को उपयोगी बनाए रखने के लिए आपको अपडेट करना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के माध्यम से विज्ञापन के माध्यम से संपर्क विकसित करना चरण 13
    6
    क्रॉस-प्रमोशन रणनीतियों का प्रयास करें यह दोनों पक्षों के लिए स्थायी और लाभकारी संबंध विकसित करने का एक शानदार तरीका है सहबद्ध विपणन, प्रत्यक्ष सहकारी मेल, वितरण और ग्राहक रेफ़रल कार्यक्रमों पर विचार करें।
  • छवि शीर्षक शीर्षक से विज्ञापन के माध्यम से विकास करना चरण 14
    7
    अपनी संपर्क सूची और स्प्रेडशीट को नियमित रूप से अपडेट करें अपने विज्ञापन परिणामों को सूची में सहेजें या उन्हें हाथ में रखें हर बार जब आप एक नई विज्ञापन योजना शुरू करते हैं तो लोगों या पिछले अभियानों की इस सूची का उपयोग करें
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • मीडिया अनुसंधान
    • स्प्रेडशीट
    • पूर्व छात्रों का कार्यालय
    • नेटवर्क बनाने की घटनाएं
    • सेमिनार और सम्मेलनों
    • चैंबर ऑफ कॉमर्स के साथ संबद्धता
    • क्रॉस प्रोमोशन
    • बिजनेस कार्ड
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com