ekterya.com

कैसे अपने नाखूनों को काटने के लिए

पैरों के नाखून रखने और हाथों को छूने के लिए महत्वपूर्ण है। यदि वे बहुत लंबा और अनियमित हो जाते हैं, तो वे तेज, दांतेदार और खतरनाक हो सकते हैं आपको बहुत अधिक कटौती करने की आवश्यकता नहीं है, यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपको स्वस्थ होने चाहिए, आपको बस अपने नाखून हर कुछ हफ्तों को ठीक करना होगा। युक्तियों और तकनीकों को ढूंढने के लिए पढ़ते रहें जो आप नियंत्रण में नाखून रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
उन्हें कटौती करने के लिए तैयार

1
अपने हाथों और पैरों को धो लें उन्हें काटने से पहले कुछ मिनटों के लिए नाखूनों को भिगोएँ - यह कैलोस्टीड ग्रोथों को नरम करता है और उन्हें कटौती करना आसान बनाता है यदि आपके नाखून नाजुक नहीं हैं, तो वे टूटने की संभावना कम हो सकती है। उन्हें धोने के बाद अपने हाथों और पैरों को सूखें जब आप गीली हो जाते हैं तो आप अपने नाखों को काट सकते हैं, लेकिन अगर आप सूखा वातावरण में काम करते हैं, तो आप कटौती पर अधिक नियंत्रण कर सकते हैं।
  • यह कदम विशेष रूप से toenails के लिए महत्वपूर्ण है टोनीएं नाखूनों की तुलना में अधिक मोटा और कठोर होती हैं, विशेष रूप से बड़ी पैर की अंगूठी की।
  • कट आपका फिंगरनेल्स और टूनियल स्टेप 2 नामक छवि
    2
    कट करने के लिए उपकरण चुनें आप एक कील क्लिपर या मैनीक्योर कैंची का उपयोग कर सकते हैं पसंद आप क्या पसंद करते हैं पर निर्भर करता है। प्रत्येक विकल्प के पेशेवरों और विचारों को ध्यान में रखें:
  • नाखून कतरनी सस्ते, सरल और लगभग कहीं भी उपलब्ध हैं। वे नाखूनों को एक अंतराल किनारे पर काटते हैं, जो नाखून क्लिपर नाखूनों में फिट हो सकते हैं, लेकिन बहुत निराशाजनक अगर वक्र बहुत बड़ा या बहुत छोटा है, तो यह बहुत सुविधाजनक हो सकता है। सामान्य तौर पर, नाखूनों के नाखूनों को मोटी नाखूनों और इनग्राउन टोनील्स के जोखिम से निपटने के लिए एक भारी, स्ट्राइटर किनारे होते हैं।
  • मैनीक्योर कैंची नाखून कतरनी से कम आम हैं, लेकिन कुछ लोग उन्हें काफी हद तक पसंद करते हैं। मैनीक्योर कैंची के साथ नाखूनों को ट्रिम करने के लिए आपको थोड़ी अधिक चालाकी की आवश्यकता हो सकती है। हालांकि, कटौती के चाप पर आपके पास अधिक नियंत्रण है। जैसा कि नाम से पता चलता है, मैनीक्योर कैंची आमतौर पर हाथों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। आपको अपने पैरों पर एक मजबूत नाखून क्लिपर का उपयोग करना चाहिए
  • अमेरिकी स्वास्थ्य और मानव सेवा विभाग के स्वास्थ्य संसाधन और सेवाएं प्रशासन का कहना है कि नाखूनों को ट्रिम करने के लिए, अन्य तेज उपकरण जैसे चाकू, रेजर ब्लेड या नियमित कैंची का उपयोग करना बहुत खतरनाक है उपकरण नाखून के आसपास की त्वचा को पर्ची और चोट पहुंचा सकता है।
  • कट आपका फिंगरलाइन और टोनील का शीर्षक चित्र 3

    Video: दोस्तों से लगाई शर्त, 17 साल से नहीं काटे नाखून...

    3

    Video: How to Cut Your Dogs Nails! Simple Top Tips on How to Easily and Safely Cut Dog Nails!

    सुनिश्चित करें कि नाखून कतरनी साफ हैं यदि संभव हो तो, अपने नाखूनों को काटने के लिए अपने स्वयं के उपकरण खरीदने और हाथों और पैरों के नाखूनों के लिए अलग-अलग सेट करें। स्वच्छता के कारणों के लिए नियमित रूप से एक डिस्नेनेक्टेंट के साथ बर्तन धो लें। डिशवाशिंग डिटर्जेंट या जीवाणुरोधी साबुन अच्छी तरह से काम करेंगे - बस गर्म साबुन पानी के कटोरे में 10 मिनट के लिए औजार लें।
  • कट आपका फिंगरनेल्स और टूनियल स्टेप 4 नामक छवि
    4
    आपको अपने नाखूनों में कटौती के बारे में पता होना चाहिए छल्ली के कलमों के लिए एक जगह तैयार करना सुनिश्चित करें - यदि आप पूरे मंजिल पर फेंकने वाले नाखूनों के टुकड़े छोड़ देते हैं तो आप अन्य लोगों को अपमानित कर सकते हैं बर्बाद बेकार या कचरे में अपने नाखून काटने पर विचार करें उंगलियों और पैर की उंगलियों को सीधे कंटेनर पर रखें और कटे हुए छेदों का पता लगाने की कोशिश करें जो उड़ते हैं। अपने नाखूनों को सार्वजनिक स्थानों में कटौती न करें और जो लोग बात कर रहे हैं उनके पास ऐसा करने से बचें।
  • वास्तव में, आप नाखूनों को उर्वरक के रूप में उपयोग कर सकते हैं। वे ढेर को अधिक मात्रा में नहीं जोड़ेंगे और वे कार्बनिक पदार्थ हैं, इसलिए वे विघटन करेंगे। झूठी नाखून (एट्रिलिक्स) या अत्यधिक चित्रित नाखूनों का उपयोग करने की कोशिश न करें क्योंकि ये कृत्रिम सामग्रियां नीचा नहीं होती हैं।
  • भाग 2
    अपने नाखूनों को काटें

    कट आपका फिंगरनेल्स और टोनील का शीर्षक चित्र 5
    1
    अक्सर अपने नाखूनों को काटें, लेकिन इसे अधिक मत करना नाखून प्रत्येक महीने लगभग 2.5 मिमी (1/10 का एक इंच) बढ़ता है, जिसका अर्थ है कि एक पूरी कील को 3 से 6 महीने तक बढ़ने में लग जाता है। यदि आप अपने नाखूनों को अक्सर काटते हैं, तो यह है कि हर हफ्ते या दो बार, आपको उनसे बहुत ज्यादा बढ़ने या अनियमित बढ़ने की चिंता नहीं होगी। यदि आप अपने नाखून के किनारों पर दर्द महसूस करना शुरू करते हैं, तो आप एक को विकसित कर सकते हैं इनग्राउन टूनेल- उस विकास को कम करने की कोशिश करें जिससे आपको दर्द हो सके, इससे पहले कि वह बहुत गहरा हो।
  • कट आपका फिंगरलाइन और टोनील का शीर्षक चित्र 6
    2
    अपने नाखूनों को काटें। इसका उद्देश्य कटनी को दूर करना है: नाखूनों की युक्तियों पर बढ़ने वाले अपारदर्शी और सफेद आधे चने हुए नाखूनों को पूरी तरह से सीधी रेखा में काटकर नाखूनों को मजबूत रखने के लिए कोने में थोड़ा सा गोल करो। सीधे नाखून को काटने से इनग्राउन टोनील होने की संभावना कम हो जाएगी।
  • यदि आपके पास गिटारवादक नाखियां हैं, तो लंबे समय से खेलने के लिए उपयोग किए जाने वाले हाथों के नाखूनों को छोड़ने पर विचार करें। अपने हाथ की प्रत्येक अंगुली पर स्पर्श करने के लिए कम से कम 1.5 से 2 मिमी (1/16 इंच) नाखून छोड़ दें।
  • 3
    छोटे कटौती करें कई छोटी कटौती के साथ अपने नाखों को काटें - एक कट के साथ पूरे छल्ली को काटने की कोशिश मत करो। पैरों के नाखूनों में स्वाभाविक रूप से एक अंडाकार आकार होता है और एक एकल कटौती अंडाकार को समतल करता है।



  • 4
    अपने toenails कटौती नाखूनों के साथ उपयोग की गई समान रणनीति का उपयोग करें नाखूनों की तुलना में आमतौर पर टोनाएं मोटे होते हैं, इसलिए सुनिश्चित करें कि आप एक नाखून क्लीपर का उपयोग नहीं करते जो कि बहुत छोटा है। यदि आप इसे से बच सकते हैं, तो अपने पैरों पर नाखूनों पर इस्तेमाल की गई नेल कतरनी का उपयोग न करें - इस तरह, आप अपने पैरों और हाथों के बीच बैक्टीरिया को ट्रांसमिशन से बचेंगे।
  • अपने टोनी को ट्रिम करें शीर्षक वाला चित्र चरण 6
    5
    बहुत ज्यादा कटौती करने के लिए सावधान रहें छल्ली को हटाने के बाद भी अपने नाखून (सुविधा, सौंदर्यशास्त्र या मजबूरी के कारण) को काटने के लिए आकर्षक हो सकता है। यदि आप बहुत गहराई से कटौती करते हैं, तो आप नाखून के नीचे संवेदनशील त्वचा का पर्दाफाश करेंगे और संक्रमण का खतरा बढ़ेंगे। नाखून के छोर को उंगली की नोक के समान स्तर पर रखने की कोशिश करें या छिपकली का एक छोटा सा हिस्सा छोड़ दें अपारदर्शी।
  • भाग 3
    अपने नाखून चाटना

    कट आपका फिंगरनेल्स और टूनेल्स का शीर्षक, स्टेप 10
    1
    उन्हें काटने के बाद अपने नाखूनों को चाटकर देखें यह आपके नाखूनों को दर्ज करने के लिए आवश्यक नहीं है, लेकिन प्रक्रिया आपको उन्हें इच्छित सटीक आकृति प्रदान करने में सहायता कर सकती है। जब आपके नाखलों को काटते हैं, अनियमित किनारों को छोड़ दिया जाता है, लेकिन एकरूपता देने के लिए उन्हें फ़ाइल करना आसान है। एक नाखून फाइल का उपयोग करें, एक पमिस का पत्थर या किसी अन्य टेक्सचर हार्ड सतह
    • अनियमित नाखून कपड़े, मोजे और मोजे में पकड़े जा सकते हैं। यदि आपके नाखून कुछ में पकड़े जाते हैं, तो वे आंसू या तोड़ सकते हैं
  • कट आपका फिंगरनेल्स और टोनील का शीर्षक चित्र 11
    2
    नाखूनों तक सूखने तक प्रतीक्षा करें जब तक नाखून सूख न हो और अब नरम महसूस न हो जाए, तब तक रुको। जब आप अपने गीले नाखूनों को चाटना चाहते हैं, तो सूखे होने पर वे किसी न किसी और अनियमित हो जाते हैं और उन्हें भी फाड़ और तोड़ने का कारण बन सकता है
  • Video: अपने नाखूनों गलत काटना बंद करो! | सही ढंग से नाखून क्लिप करने के लिए कैसे

    3

    Video: नाख़ून कब काटें और कब नहीं काटने चाहिए | Nail Kab Kaate or Kab Na Kaate

    अपने नाखून चाटना नाखूनों को आकार देने के लिए एक कील फ़ाइल का उपयोग करें और सुनिश्चित करें कि किनारों चिकनी हैं हमेशा उन्हें धीरे से चाटना, लंबे आंदोलनों के साथ, एक ओर से कील के केंद्र तक। यदि आपको नाखूनों को कम करना है तो पहले किसी न किसी पक्ष का प्रयोग करें। फिर, नाखूनों को चिकनी बनाने के लिए बेहतर पक्ष का उपयोग करें
  • नाखूनों को थोड़ा त्रिकोणीय या अंडाकार होना चाहिए, लेकिन इंगित नहीं करना चाहिए। यह उन्हें तोड़ने से रोक देगा नाखूनों को कमजोर किया जा सकता है, यदि कोनों और पक्षों पर बहुत गहरी फाइलें
  • कट आपका फिंगरनेल्स और टोनील का शीर्षक चित्र 13
    4
    अपने काम की जांच करें जब काटने या दाखिल करना, समय-समय पर नाखूनों की जांच करना सुनिश्चित करें कि ये सभी एक ही लंबाई और आकार हैं। सुनिश्चित करें कि वे चिकनी हैं रोज़ाना में तून या टोनीज़ दर्दनाक और असहज हो सकते हैं काटने और दाखिल जारी रखें जब तक नाखून भी नहीं होते।
  • युक्तियाँ

    • हर रात, एक पौष्टिक तेल या कंडीशनिंग क्रीम के साथ अपने नाखूनों को नरम करें। यह नाखूनों में नमी को सील करने और उन्हें छीलने और तोड़ने से रोकने में मदद कर सकता है। एक उत्कृष्ट और सस्ते विकल्प जैतून का तेल की एक छोटी बूंद है
    • केवल पैरों के लिए विशेष कील कतरनी हैं। यद्यपि एक सामान्य नाखून क्लीपर थोड़ी सी घुमावदार है, एक नाखून क्लिपर सीधे इन्सराउन टोनेल्स से पीड़ित होने की संभावना को कम करने के लिए कट जाता है।
    • एक कपास झाड़ू के साथ नाखूनों के नीचे एक बिंदु के साथ पोंछें एक कपास झाड़ू एक नाखून ब्रश के साथ scrubbing से नरम है। यह नाखूनों के नीचे संवेदनशील त्वचा को परेशान करने का जोखिम कम करता है।
    • नाखूनों को पॉलिश करें ताकि वे चिकनी और चमकदार हों। कटनी स्वस्थ और हाइड्रेटेड रखने के लिए एक छल्ली क्रीम के साथ मालिश करें।
    • बर्तन धोते समय रबर के दस्ताने पहनें नरम नाखून का मुख्य कारण पानी के संपर्क में है। यदि आपके नाखून गीले और नरम होते हैं, तब तक उनके साथ सावधान रहें, जब तक वे सूखी न हों।
    • हर बार जब आप अपने हाथों को धो लें तो हाथ क्रीम लागू करें क्रीम में तेल नाखूनों के साथ नाखल मुहरेंगे
    • आदर्श लंबाई जो सबसे अधिक हाथों में फिट बैठती है वह उंगली की तरफ से थोड़ा सा है
    • यदि आपके नाखून बहुत कमजोर हैं, तो नाखूनों की युक्तियों के तहत बेस कोट और नेल पॉलिश लगाने का प्रयास करें ताकि उन्हें अधिक ताकत मिले।
    • बागबानी या गंदे काम करते समय कीचड़ और गंदगी को अपने नाखों में लेने से रोकने के लिए, अपने नाखूनों को साबुन के एक पट्टी पर खींचें। नाखूनों के निचले हिस्से साबुन से भर जाएंगे, जिसका अर्थ है कि गंदगी में प्रवेश नहीं किया जा सकता।
    • नेल के नीचे साफ करना सुनिश्चित करें क्योंकि अन्यथा जीवाणु वहाँ बना सकते हैं।

    चेतावनी

    • इन चरणों में से किसी भी शुरू करने से पहले, नाखूनों के लिए सभी उपकरण साफ़ करें। बस गर्म साबुन पानी के कटोरे में 10 मिनट के लिए सोखें।
    • अपने नाखूनों काट मत करो क्योंकि वे इनग्राउन टोनील्स और हाथ बनाएंगे और सिर्फ अप्रिय दिखाई देंगे।
    • जब आपके नाखले काटते हैं, तो उन्हें बहुत जल्दी कट मत करें जाँच करें और सुनिश्चित करें कि त्वचा में कटौती न करें या अधिक नाखूनों को काट लें।
    • बहुत ज्यादा कटनी न करें क्योंकि वे खून बहेंगे। वे एक कारण के लिए हैं: रोगाणु की वजह से कील के बिस्तर में संक्रमण को रोकने के लिए।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • हाथों और पैरों के लिए तीव्र और साफ कतरनी
    • एक कचरा कटौती के लिए या कचरा टोकरी कर सकता है
    • उंगलियों और पैर की उंगलियों को सोखने के लिए पानी के साथ एक कंटेनर
    • छल्ली हटानेवाला और कंडीशनर
    • एक नाखून फाइल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com