ekterya.com

मेहंदी के साथ बनाई गई डिज़ाइन की देखभाल कैसे करें

हेनका टैटू आमतौर पर छील शुरू होने से पहले एक से तीन सप्ताह तक उनकी आकृति बनाए रखता है। यदि आप चाहते हैं कि आपकी नई हेन्ना डिजाइन यथासंभव लंबे समय तक अच्छा लगे, तो आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज रखें ताकि डिज़ाइन लंबे समय तक चल सके। इसके अलावा, घर्षण सफाई एजेंटों के साथ धोने से बचें और हेन्ना को रगड़ने से बचें। यदि आप डिज़ाइन की देखभाल करते हैं, तो यह कई हफ्तों या उससे भी ज्यादा समय तक होने की संभावना है!

चरणों

भाग 1
हेन्ना को व्यवस्थित करें

केयर फॉर अ हेर्न डिज़ाइन चरण 1
1
मस्तिष्क को लगाने के बाद सीधे डिजाइन को छूने न दें क्योंकि जब आप ऐसा करते हैं तो नम हो जाएगा। इसे लागू करने के बाद, आपको शरीर के उस भाग को किसी भी बाधा (कपड़े, बाल और पर्यावरणीय कारक) से दूर रखना चाहिए ताकि डिज़ाइन दाग न हो। आमतौर पर, पेस्ट 5 से 10 मिनट के भीतर सूख जाता है, लेकिन हमेशा सतर्क रहें। पेस्ट सूखने से लगभग आधे घंटे लगेंगे कि आपको गंदे होने के बारे में चिंता करने की ज़रूरत नहीं है।
  • केयर फॉर ए हेना डिज़ाइन चरण 2 नामक छवि
    2
    आपकी त्वचा पर हेनना पेस्ट को यथासंभव लंबे समय तक छोड़ दें। अब पेस्ट त्वचा पर रहता है, गहरा दाग होगा। कम से कम 6 घंटे के लिए आपकी त्वचा पर चिपकाने के लिए चलो और रात भर इस तरह से छोड़ने पर विचार करें, किसी चीज को धोना, रगड़ना या रगड़ना न करें।
  • केयर फ़ॉर ए हेना डिज़ाइन चरण 3
    3
    चीनी और नींबू का रस का प्रयोग करें एक बार हीना पेस्ट सूखने पर, इसे चीनी और नींबू के रस के मिश्रण से कवर करें। इसे कुछ घंटों या सारी रात के लिए भिगो दें। इस तरह, आप लंबे समय तक स्याही का रंग बनाकर पेस्ट की नमी बनाए रखेंगे। नींबू के रस के साथ एक कटोरा भरें और तब तक चीनी के साथ मिलाएं जब तक कि समाधान चिपचिपा हो या सिरापसी न हो। शुष्क मयन्ना पर चीनी और नींबू के रस के मिश्रण को अवशोषित करने के लिए एक कपास की गेंद का उपयोग करें।
  • चीनी और नींबू का मिश्रण हनी को मोच करने में मदद करता है और डिजाइन को सील करने और बचाने के लिए भी काम करता है। नींबू के अम्लता भी हेन्ना के रंग को उजागर करने के लिए उपयोगी है।
  • सावधान रहें कि मयन्ना को अलग न करें। आपको इसे केवल हल्के से हल्का करना चाहिए यदि आप इसे बहुत अधिक गीला करते हैं, तो स्याही का दाग और ड्रिप हो सकता है, खासकर पहली बार जब आप ऐसा करते हैं।
  • यदि आप रात भर आपकी त्वचा पर चीनी और नींबू का समाधान छोड़ देते हैं, तो यह महत्वपूर्ण है कि आप अपनी त्वचा को लपेटें या रगड़ और इसे धुंधला होने से बचें।
  • केयर फ़ॉर ए हेना डिज़ाइन चरण 4 नामक छवि
    4
    अपनी त्वचा गर्म और नमी रखें गर्म शरीर के तापमान, तेज हेनना स्याही सेट हो जाएगा। यदि आप ठंडे हैं, तो आपके शुरू होने से पहले कुछ गर्म हों। हेना पेस्ट के साथ कवर क्षेत्र पर हल्के से भाप को लागू करने से यह गर्म और नम होने में भी मदद करता है।
  • केयर फॉर ए हेर्न डिज़ाइन चरण 5
    5
    डिजाइन लपेटें हेना पेस्ट छील और उखड़ जाती है जब यह सूख जाता है, तो पूरे स्याही इलाके को छीलने से रोकने के लिए और सभी पक्षों पर गिरने से बचने पर विचार करें। डिजाइन को लपेटने से रंग को गहरा बना देता है और गर्मी और नमी को बरकरार रखता है। आप एक लोचदार पट्टी, पेपर टेप या टॉयलेट पेपर के साथ क्षेत्र लपेट कर सकते हैं। स्टॉकिंग के साथ पट्टी को कवर करें ताकि यह सुरक्षित हो।
  • डिजाइन के ऊपर टॉयलेट पेपर का एक टुकड़ा रखें और एक लोचदार पट्टी के साथ क्षेत्र लपेटो। यदि आप प्लास्टिक की चादर का उपयोग करना चाहते हैं, तो किसी भी पसीना को अवशोषित करने और दाग से बचने के लिए टॉयलेट पेपर के साथ इसे लपेट लें।
  • ध्यान रखें कि कपड़ों, चादरें और तौलिये जैसे हेनना स्टेंस कपड़े यदि आप पेस्ट को रात भर छोड़ देते हैं, तो आप अपनी शीट्स की सुरक्षा के लिए डिज़ाइन पट्टी कर सकते हैं।
  • कुछ लोग कहते हैं कि डिजाइन को लपेटने के लिए हीना के साथ बनाई गई डिज़ाइन की देखभाल करने का एकमात्र तरीका है। हालांकि, अन्य लोगों का कहना है कि यदि यह बहुत व्यापक है तो डिजाइन को लपेटना आवश्यक है।
  • केयर फॉर हेर्न डिज़ाइन चरण 6
    6
    पानी के साथ किसी भी सूखे मृदा अवशेष को निकालें। कमरे के तापमान और एक हल्के साबुन पर पानी का उपयोग करें। हल्के से एक नरम कपड़े के साथ स्याही रगड़ें। यदि आप पहले चरण में डिज़ाइन को रगड़ते हैं, तो यह अधिक तेज़ हो सकता है।
  • भाग 2
    पास्ता को निकालें

    केयर फॉर ए हेना डिज़ाइन चरण 7
    1
    6 से 24 घंटों के बाद सूखे हेना पेस्ट को छिड़कें। किसी भी साफ, असार वाले उपकरण का उपयोग करें, जैसे टूथपिक, नाखून, एक फ़ाइल या चाकू की कुंद की ओर। एक बार जब आप हिना पेस्ट को हटा देते हैं, तो कमरे के तापमान पर पानी के साथ अपनी त्वचा को कुल्ला। ताजा हेन्ना पर साबुन का उपयोग करने से बचें
    • जब आपकी त्वचा साफ हो जाती है, तो उसे सूखा करने के लिए छोटे नल दें। फिर, हल्के ढंग से तेल या क्रीम के साथ डिजाइन को गीला



  • केयर फॉर ए हेना डिज़ाइन चरण 8
    2
    डिजाइन क्षेत्र को हेनाना के साथ 24 घंटे तक पानी और साबुन से दूर रखें। चिपकाने को हटाने के बाद कम से कम 6 से 12 घंटे के क्षेत्र में गीली न हों, हालांकि प्रभाव 24 घंटों तक होने तक इंतजार करते हैं। जल ऑक्सीकरण को बाधित कर सकता है और हेनका स्याही की प्रक्रिया को गहरा कर सकता है।
  • केयर फॉर ए हेन्ना डिज़ाइन चरण 9
    3
    ध्यान दें कि रंग तेज कैसे होता है। एक बार जब आप अपनी त्वचा का पर्दाफाश करते हैं और सूखे हिनना पेस्ट को हटा देते हैं, तो आप देख सकते हैं कि कैसे स्याही पूरी तरह से सूख जाती है। आपके डिजाइन को एक नारंगी रंग से शुरू करना चाहिए जो उज्ज्वल नीयन और एक कद्दू के रंग के बीच घूमती है। अगले 48 घंटों के दौरान, स्याही गहन लाल भूरे रंग के रंग को तेज और अधिग्रहण करेगी। ब्रांड का एक रंग होगा जो ब्राउन और नारंगी, चेरी और चॉकलेट ब्राउन के बीच भिन्न होता है। डिजाइन इसके आवेदन के एक या दो दिनों के बाद गहरा दिखाई देगा।
  • अंतिम रंग आपकी त्वचा की प्रकार और आपके शरीर के रसायन पर निर्भर करता है। स्याही आमतौर पर हाथों और पैरों पर गहरा लगती है
  • भाग 3
    डिजाइन का ख्याल रखना

    केयर फ़ॉर ए हेना डिज़ाइन चरण 10 नामक छवि
    1
    हेना डिजाइन 1 से 3 सप्ताह के लिए चलना चाहिए। अवधि आपकी त्वचा की कितनी अच्छी तरह देखभाल करती है, इस पर बड़ी हद तक निर्भर करती है। यदि आप डिजाइन को ढंकते रहते हैं और किसी चीज़ के खिलाफ रगड़ने से बचते हैं, तो यह तीन सप्ताह या उससे अधिक समय तक रह सकता है। यदि आप हेना डिजाइन की देखभाल नहीं करते हैं, तो यह पहले सप्ताह के भीतर फीका या छीलने लग सकता है।
    • हेनका स्याही की लंबाई उस क्षेत्र पर भी निर्भर करती है जिस पर आपने डिजाइन लागू किया था। स्याही आपके हाथों और पैरों पर गहरे रंग देखने लगती है, परन्तु उन इलाकों में भी पर्यावरण के साथ बातचीत करने वाले घर्षण के आधार पर बदलते हैं।
  • केयर फॉर ए हेर्न डिज़ाइन चरण 11
    2
    नमी क्षेत्र। पेस्ट हटाने के बाद प्राकृतिक तेल, मक्खन या क्रीम की एक परत डालें। जबकि हेनना आपकी त्वचा पर है, डिज़ाइन की सुरक्षा के लिए इसे नियमित रूप से मॉइस्चराइज़ करें और इसे एक्सफ़ोलीट करने से बचें। कई वाणिज्यिक मॉइस्चराइजर्स में रसायनों होते हैं जो समय से पहले डिजाइन को हल्का कर सकते हैं, इसलिए यह अनुशंसा की जाती है कि आप कुछ प्राकृतिक उपयोग करें
  • हल्के एजेंटों या फलों के एसिड (अल्फा हाइड्रोक्साइड एसिड) वाले मस्तिष्क का उपयोग न करें ये रसायनों आपकी त्वचा से नमी और पोषक तत्वों को निकालने देती हैं और हेनाना समय से पहले ही फीका पड़ सकती हैं।
  • डिजाइन पर आवश्यक तेलों की एक परत बढ़ाता है। तेल आपकी त्वचा को मॉइस्चराइज करते रहेंगे, जो हेनना को असफल रहने से या समयपूर्व समय से फिसलने से रोका जा सकता है। मोम होंठ बाम, नारियल तेल या जैतून का तेल का प्रयोग करें। हेन्ना डिजाइनों की देखभाल के लिए विशेष तेलों की तलाश करें
  • केयर फॉर ए हेर्न डिज़ाइन चरण 12
    3
    डिजाइन रगड़ना मत छूटना मेंहदी का वियोग हो सकता है बल के साथ डिजाइन को धोने और कपड़े के साथ रगड़ने से स्याही तेजी से गायब हो सकती है जितना कम आप क्षेत्र को छूते हैं, उतना ही अच्छा होता है। यदि आपके हाथ में एक हेनना डिजाइन है, तो आप बर्तन धोने पर दस्ताने पहने पर विचार करें।
  • केयर फॉर ए हेर्न डिज़ाइन चरण 13
    4
    एक हल्के साबुन के साथ अपनी त्वचा को साफ करें इसे अपने हाथ या एक नरम तौलिया के साथ लागू करें यदि संभव हो तो, हेना डिज़ाइन के किनारे के आसपास साबुन को रगड़ें, लेकिन इसके अंदर नहीं। एसीटोन (नेल पॉलिश रिमूवर में पाए गए) या हाथ सेनेटिवेटर से बचें। ये अपेक्षाकृत शक्तिशाली रसायन आपकी त्वचा छीलते हैं और हेनना स्याही तेजी से फीका बनाते हैं।
  • युक्तियाँ

    Video: कैसे सही ठीक टिप मेहंदी खुद शंकु बनाने के लिए

    • जिस रात आप इसे करते हैं जैतून का तेल और नींबू का रस का उपयोग कर हेना के साथ डिजाइन को रगड़ें और फिर प्लास्टिक की थैलियों के साथ आपकी त्वचा लपेटें। यदि आप सोते समय अपनी त्वचा पर बैग छोड़ देते हैं, तो सुबह में डिजाइन बहुत गहरा दिखाई देगा।

    Video: नई फैशन सितारा मेहंदी डिजाइन {मेहंदी डिजाइन} - नई और गॉर्जियस मेहंदी हाथों 2018 के लिए डिजाइन

    Video: ऐसे मेहन्दी लगानी है तो देखिए ये वीडियो पार्लर जाना भूल जाएँगे आप How to apply henna to hair at home

    चेतावनी

    • हिना दाग कपड़े, इसलिए सावधान रहें जब आप इसका इस्तेमाल करते हैं
    • यदि आपका डिज़ाइन कद्दू से एक अलग रंग या रंग लाल हो गया था, तो इस क्षेत्र को बारीकी से देखो ऐसे लोग हैं जो त्वचा पर खतरनाक रसायनों के सभी प्रकार के आवेदन करते हैं और उन्हें हेना कहते हैं। यदि आप फ्लू या खुजली वाली दाने या छाले के लक्षणों के समान लक्षण विकसित करते हैं, तो एक डॉक्टर को देखें। डॉक्टर को बताएं कि आपने अपनी त्वचा पर एक रासायनिक डाल दिया है बिना यह जानकर कि ये लक्षण आपकी त्वचा को लगभग स्थायी रूप से नुकसान पहुंचा सकते हैं इन लक्षणों को अनदेखा करने से आपकी त्वचा को लगभग स्थायी तरीके से नुकसान हो सकता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com