ekterya.com

कैसे स्नान नमक चुनने के लिए

स्नान लवण का उपयोग करना एक बहुत ही आरामदायक स्नान करने का एक शानदार तरीका है, मांसपेशियों में दर्द से मुक्त होता है और शरीर को बहुत अच्छा लगता है, लेकिन इतने सारे स्नान नमक के साथ, आप उन्हें कैसे चुनते हैं? सम्मानित विक्रेताओं से उच्च-गुणवत्ता वाली सामग्री खरीदना यह सुनिश्चित करेगा कि आप सबसे अच्छे से पूरा करें जिस उद्देश्य के लिए आप लवण (छूट, ऊर्जा या तनाव से राहत) चाहते हैं, वह जानने के लिए आप वास्तव में क्या जरूरत है चुन सकते हैं। आपके पास अपने खुद के कस्टम स्नान लवण बनाने का विकल्प भी है।

चरणों

विधि 1
गुणवत्ता वाले स्नान नमक चुनें

शीर्षक वाला एक छवि चुनें एक स्नान नमक चरण 1
1
पैकेज की जांच करें शुरुआत में, सभी स्नान लवण समुद्र के लवण होते हैं, लेकिन अगर वे बहुत संसाधित होते हैं, तो वे अपने फायदेमंद गुणों को खो सकते हैं कहना है कि स्नान नमक के पैकेज के लिए देखो "प्राकृतिक" या "विशुद्ध"। इन सबसे अच्छी सामग्री बनाए रखने की संभावना है
  • शीर्षक वाला चित्र चुनें एक स्नान नमक चरण 2
    2
    एक सम्मानित स्रोत से लवण खरीदें फार्मेसियों आमतौर पर उच्च गुणवत्ता लवण बेचते हैं, और कुछ स्पा भी अगर आप इन्हें कहीं न कहीं खोजते हैं, तो अपने स्टोर की वरीयता में सम्मानित और प्राकृतिक ब्रांडों को देखें उदाहरण के लिए, बर्ट की मधुमक्खी और रोक्ज वनिल उनके प्राकृतिक उत्पादों के लिए जाने वाली कंपनियां हैं और इन दोनों के पास स्नान लवण की रेखा है
  • सिगरेट की दुकानों जैसे स्थानों में लवण खरीदना न करें, क्योंकि ये बाथरूम में उपयोग के लिए अभिप्रेत नहीं हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 3 चुनें
    3
    क्रिस्टलीय अनाज के साथ लवण चुनें। स्नान लवण स्पष्ट, बेहतर लाइटर स्नान के लवण में कम एडिटिव होते हैं और शायद अधिक प्राकृतिक होते हैं कंटेनर में बांटे जाने वाले स्नान नमक से बचें
  • विधि 2
    अरोमाथेरेपी के लिए स्नान लवण का उपयोग करें

    इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 4 चुनें
    1
    तनाव को दूर करने के लिए लैवेंडर या टकसाल का उपयोग करें यदि आप चाहते हैं कि आपका स्नानघर आपको दिन के तनाव को समाप्त करने में मदद करे, लैवेंडर और टकसाल सबसे अच्छा विकल्प है। टकसाल या लैवेंडर एसिएंस के साथ स्नान लवण की तलाश करें। लेबल के नमक की जांच करें जिन्हें लेबल "तनाव से राहत देता है" और, यदि टकसाल या लैवेंडर है, तो एक अच्छा विकल्प है।
  • इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 5 चुनें
    2
    आप को उत्तेजित करने के लिए खट्टे फल का उपयोग करें यह विशेष रूप से एक अच्छा विचार है अगर आप सुबह या रात में बाहर जाने से पहले स्नान करना चाहते हैं किसी भी प्रकार के खट्टे (नारंगी, नींबू, अंगूर और चूने) अच्छे विकल्प होते हैं बस अपने पसंदीदा का चयन करें
  • इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 6 चुनें
    3
    भीड़ को खत्म करने के लिए नीलगिरी का उपयोग करें। आप अपनी भीड़ के मूल के बावजूद इसका उपयोग कर सकते हैं आप युकलिप्टुस की खुशबू के साथ नमक के नल लेते हुए ठंड, उबाऊ भीड़ और एलर्जी से छुटकारा पा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 7 चुनें
    4
    सिरदर्द को राहत देने के लिए नींबू घास का उपयोग करें अपने पसंदीदा स्नान लवण में नींबू घास सार तेल के कुछ बूंदों को जोड़ें और इसे मिश्रण करने के लिए कंटेनर को हिलाएं। नींबू घास की सुगंध समय के सिंड्रोम के सिरदर्द और लक्षणों को दूर करने में सहायता कर सकती है।



  • विधि 3
    चिकित्सा स्थितियों में सहायता के लिए स्नान लवण का उपयोग करें

    शीर्षक वाला चित्र चुनें एक स्नान नमक चरण 8

    Video: गर्दन का दर्द (Cervical Pain) को ठीक करने के 10 देशी जबरदस्त तरीके !!

    1
    हेमराहोइड्स का इलाज करने के लिए मैग्नीशियम सल्फेट का उपयोग करें। सबसे बुनियादी स्नान नमक मैग्नीशियम सल्फेट है, जो कि ज्यादातर फ़ार्मेसियों में उपलब्ध है। मैग्नीशियम सल्फेट के साथ हेमरोइड्स का इलाज करने के लिए 2 tablespoons (15 मिलीलीटर) मैग्नीशियम सल्फेट के 2 tablespoons (15 मिलीलीटर) ग्लिसरीन के साथ मिश्रण। धुंध के एक टुकड़े पर मिश्रण को लागू करें और इसे प्रभावित क्षेत्र पर रखें और इसे 15 मिनट के लिए छोड़ दें। आप हर 4 से 6 घंटे दोहरा सकते हैं।
  • इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 9 चुनें
    2

    Video: सुबह खाली पेट हल्दी वाला पानी पिए और पाए चोकाने वाले फायदे || Benefits of Turmeric water

    गठिया के लक्षणों को दूर करने के लिए मृत सागर स्नान नमक को भिगोएँ। अनुसंधान बताता है कि आप त्वचा के माध्यम से स्नान लवण से मैग्नीशियम को अवशोषित कर सकते हैं, क्योंकि यह शरीर में मैग्नीशियम के स्तर को पुनर्स्थापित करता है और गठिया के दर्द को कम करता है। अपने आप को गर्म पानी में 35 डिग्री सेल्सियस (95 डिग्री फ़ारेनहाइट) में विसर्जित करें, जिसमें मुगल मुर्गी सागर स्नान नमक में विसर्जित हो।
  • इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 10 चुनें
    3
    मैग्नीशियम सल्फेट के साथ कब्ज से राहत यदि आप कब्ज से पीड़ित हैं, पानी में मिश्रित मैग्नीशियम सल्फेट की एक छोटी मात्रा में लक्षणों को राहत देने में मदद कर सकते हैं। एक गिलास पानी में मैग्नीशियम सल्फेट का 1 बड़ा चमचा मिलाएं और जब तक नमक घुल न हो और हल निकालें तो हलचल दें।
  • विधि 4
    अपना स्वयं का स्नान लवण बनाओ

    इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 11 चुनें
    1
    यह मैग्नीशियम सल्फेट का उपाय करता है मैग्नीशियम सल्फेट के 2 कप (470 मिलीलीटर) के साथ शुरू करें और इसे एक वायुरोधी कंटेनर में डालें यदि आप सप्ताह में एक से अधिक बार स्नान करने की योजना बनाते हैं तो आप एक बड़ा बैच बनाने के लिए 2 कप से अधिक नमक का उपयोग कर सकते हैं।
    • मैग्नीशियम सल्फेट सबसे अधिक फार्मेसियों या अधिकांश दुकानों के ड्रग्स सेक्शन में उपलब्ध है।
  • Video: नहाने का पानी चुनने के आयुर्वेदिक तरीके

    इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 12 चुनें
    2

    Video: रोज एक माला करे इस विशेष मंत्र का जाप नही रहेगी धन की कमी ..

    अपने पसंदीदा आवश्यक तेल की कुछ बूंदें जोड़ें उन तेलों को चुनें जिन्हें आप प्रभाव चाहते हैं लैवेंडर और टकसाल तनाव को दूर करने के लिए अच्छी तरह से काम करते हैं, जबकि नींबू आपको ऊर्जा देता है और युकलिप्टुस से कब्ज दूर होती है।
  • इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 13 चुनें
    3
    डाई के कुछ बूँदें जोड़ें यदि आप अपने घर का बना मिश्रण में कुछ रंग चाहते हैं, तो एक मानक भोजन रंगीन चाल होगा। एप्सोम लवण और आवश्यक तेलों के समाधान में इसके कुछ बूंदों को डालें।
  • इमेज शीर्षक वाला एक बाथ सॉल्ट चरण 14 चुनें
    4
    अच्छी तरह से लवण मिक्स सुनिश्चित करें कि ढक्कन तंग है और कंटेनर को हिलाएं जब तक कि लवण तेल और रंगों के साथ समान रूप से कवर न हो जाए। जब आप उनका उपयोग नहीं करते हैं, तो उन्हें एक शांत, अंधेरे जगह में रखें।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com