ekterya.com

जब आप गर्भवती हों तब स्नान कैसे करें

डॉक्टर सबसे गर्भवती महिलाओं को बहुत गर्म स्नान नहीं लेने की सलाह देते हैं, क्योंकि बहुत गर्म पानी में भिगोने से बच्चे को रक्त प्रवाह कम हो सकता है और दबाव में डाल सकता है। बहुत गर्म पानी में भिगोने में बहुत अधिक समय खर्च करना, लगभग एक घंटे या अधिक, योनि संक्रमण के जोखिम को भी बढ़ा सकता है। हालांकि, गर्म पानी में स्नान करना आम तौर पर आपके और बच्चे के लिए सुरक्षित होता है और आपको सूजन वाले हाथों और पैरों के साथ मदद कर सकता है, आपके शरीर में अम्नीओटिक द्रव को बढ़ा सकता है और आपको सोख और आराम करने का मौका दे सकता है।

चरणों

भाग 1

स्नान करने के लिए तैयार
गर्भवती चरण 1 पर एक स्नान ले लो
1
किसी को टब में आने और बाहर निकलने में आपकी सहायता करने के लिए कोई उपलब्ध है टब में प्रवेश करने से बचने और गिरने से बचने के लिए, टब में प्रवेश करने में आपकी सहायता करने के लिए अपने साथी, एक परिवार के सदस्य या एक दोस्त से पूछें। आपको टब से बाहर निकलने में सहायता के लिए भी पूछना चाहिए ताकि आप गिर न जाए या दुर्घटनावश यात्रा करें।
  • गर्भवती चरण 2 में एक स्नान रखना शीर्षक वाला चित्र
    2
    सुनिश्चित करें कि पानी 36 डिग्री सेल्सियस (98 डिग्री फ़ारेनहाइट) से अधिक नहीं है। बहुत गर्म स्नान संभव समस्याएं और स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं पैदा कर सकता है, इसलिए स्नान के पानी को गर्म रखें लेकिन उबलते नहीं।
  • यह पुष्टि करने के लिए कि थर्मोमीटर 36 डिग्री सेल्सियस (98 डिग्री फारेनहाइट) से अधिक नहीं है, थर्मोमीटर के साथ पानी की जांच करें।
  • यदि आपको टब में "सावधानीपूर्वक" दर्ज करना है, तो यह बहुत गर्म है इसे ठंडा और थोड़ा ठंडा पानी दें।
  • गर्भवती चरण 3 में एक स्नान ले लीजिए छवि
    3
    फिसलने के जोखिम से बचने के लिए स्नान मट और तौलिया का प्रयोग करें। टब के बगल में एक स्नान चटाई फैलकर अपने बाथरूम को तैयार करें और आस पास के साफ तौलिया रखो। इससे टब में प्रवेश करने और जाने पर फिसल या ट्रिपिंग के जोखिम को कम किया जाएगा
  • बाथरूम की फर्श पर चिपकी हुई पकड़ वाली प्लास्टिक की चटाई के लिए देखो।
  • टब के निचले भाग में प्लास्टिक चिपकने वाला पकड़ का प्रयोग करें ताकि आप स्नान कर सकें, जबकि आप स्नान करते हैं।
  • भाग 2

    टब में आराम से जाओ
    गर्भवती चरण 4 में एक स्नान लो
    1



    पानी में एप्सम लवण और सेब साइडर सिरका जोड़ें। अधिक सुखदायक पानी बनाने के लिए, आप पानी के लिए एप्सोम लवण और 1/4 कप सेब साइडर सिरका के कुछ चम्मच जोड़ सकते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, ये प्राकृतिक पदार्थ आपके बच्चे को नुकसान नहीं पहुंचेगा या आपकी गर्भावस्था को प्रभावित नहीं करेगा।
  • गर्भवती चरण 5 में एक स्नान रखना शीर्षक वाला चित्र

    Video: गर्भवती कैसे हों गर्भधारण के आसान उपाय, गर्भधारण का उचित समय, गर्भधारण की प्रक्रिया

    2
    महीने में दो बार बुलबुला स्नान करना। भले ही गर्भवती होने या नहीं, एक महीने में कई बुलबुला स्नान लेने से जलन और योनि संक्रमण हो सकता है। जब आप गर्भवती हों तब स्नान करते हुए बुलबुला स्नान का उपयोग करें और महीने में दो बार से अधिक बुलबुला स्नान का प्रयोग करें।
  • गर्भवती चरण 6 में एक स्नान ले लीजिए छवि

    Video: गर्भावस्था में आलस हो सकता है घातक

    3
    एक घंटे से ज्यादा नहीं सोखें संक्रमण के जोखिम को कम करने के लिए एक घंटे से अधिक समय तक टब में रहने से बचें। एक घंटे का आनंद लें, सूजन के अंगों को शांत करने और गर्भावस्था से आपके शरीर को आराम करने के लिए भिगोएँ।
  • गर्भवती चरण 7 में एक स्नान रखना शीर्षक वाला चित्र
    4
    किसी को आपको टब से बाहर करने में मदद करें ठोकरें या गिरने का जोखिम उठाने के बजाय, खासकर जब गीली हो, तो अपने साथी या परिवार के किसी सदस्य को टब छोड़ने से पहले आपकी मदद करने के लिए कहें।
  • बाथरूम के फर्श पर फिसलने से बचने के लिए साफ तौलिया का उपयोग करें
  • युक्तियाँ

    • जबकि स्नान लेना ठीक है, जबकि गर्भवती होने के दौरान हॉट टब में जाने की सिफारिश नहीं की जाती है Jacuzzis आपके शरीर का तापमान स्तर तक बढ़ा सकते हैं जो आपके विकासशील बच्चे के लिए खतरनाक हो सकता है
    और पढ़ें ... (5)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com