ekterya.com

आवश्यक तेलों के साथ सुगंध कैसे करें

आवश्यक तेलों के साथ इत्र तैयार करना बहुत आसान है और कुछ तेलों के साथ किया जा सकता है। आप व्यक्तिगत उपयोग के लिए अपनी खुद की विशिष्ट विशेषता सुगंध बना सकते हैं या किसी मित्र को दे सकते हैं। कुछ आवश्यक तेलों की कोशिश करने के लिए स्थानीय दुकानों में से एक पर जाएं और पता करें कि आपको सबसे अधिक पसंद कौन-सा एरोमा है। जब आप अपना इत्र तैयार करते हैं, तो आप सामग्री और सुगंधित उत्पाद की गुणवत्ता को नियंत्रित करते हैं।

चरणों

भाग 1
मूल बातें जानें

इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल
1
तेलों के आदेश को जानें आवश्यक तेलों से खुशबू की तैयारी में, आप एक आदेश का पालन करना होगा: एक बेस ऑयल के साथ शुरू है, तो मध्यम नोटों के साथ और अंत में उच्च नोट के साथ जारी है। शीर्ष टिप्पणी तुम क्या गंध जब आप पहली बार इत्र की गंध महसूस करते हैं और फिर धीरे-धीरे अन्य लोगों गंध करने में सक्षम हैं। आपको इस आदेश में तेल जोड़ना होगा
  • उच्च नोट्स हमारे इंद्रियों पर पहले पहुंचते हैं, लेकिन जल्दी से नष्ट हो जाते हैं मध्य नोट मूल रूप से खुशबू का "दिल" है। ये इत्र को गर्मी और पूर्णता जोड़ते हैं, और इसकी गंध यही बनी रहती है समय के साथ बेस नोट जारी किए जाते हैं, इसलिए शायद आप शुरुआत में उन्हें गंध न करें हालांकि, एक बार अन्य सभी गंध गायब हो जाते हैं, आधार नोट्स बचे रहेंगे। अक्सर, ये एक और उत्तेजक सुगंध जैसे पाइन, कस्तूरी, लौंग, देवदार की लकड़ी, चंदन, आदि का निर्माण करते हैं।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का इस्तमाल

    Video: Essential Oils - Should you avoid them while trying to conceive - TTC ?

    Video: One Sniff Of Peppermint Essential Oil Can Help You Lose Weight

    2
    काले रंग की एक बोतल का उपयोग करें यह महत्वपूर्ण है क्योंकि एक अंधेरी बोतल प्रकाश के मार्ग को रोकने के द्वारा सुगंध को बनाए रखने में मदद करेगा। इसे लागू करने से पहले इत्र को हिलाएं ताकि अरोमा मिक्स हो। जब आप बोतल को स्टोर करते हैं, तो उसे सीधे सूर्य के प्रकाश से बाहर रखने की कोशिश करें
  • आप आवश्यक तेलों के लिए एक परिक्रामी बोतल का उपयोग भी कर सकते हैं। यह कभी-कभी बेहतर काम करती है क्योंकि सुगंध आमतौर पर आम इत्र से अधिक मोटा होता है, जो त्वचा पर एक आमाशय पर स्प्रे करने में अधिक मुश्किल बनाता है।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल इष्ट
    3
    अरोमा एक साथ आओ। यद्यपि आप तुरंत इत्र का उपयोग कर सकते हैं, यह बेहतर है कि aromas को गठबंधन करने और उन्हें इस्तेमाल करने से पहले विलय करना चाहिए। आप तुरंत इत्र का उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं - हालांकि, सुगंध कम सुगंधित हो जाएगा और व्यक्तिगत तेलों में एक सुखद गंध में संयोजित करने के लिए ज्यादा समय नहीं होगा। यही कारण है कि इसे थोड़ी देर के लिए आराम देना उपयोगी है, क्योंकि तब आप इत्र को अपनी अंतिम सुगंध तक पहुंचने के लिए समय देने की इजाजत दे देंगे।
  • आवश्यक तेलों के साथ तैयार किए गए इत्र को तुरंत गंध हो सकता है - हालांकि, अरोमा को कुछ ऐसी चीजों में जोड़ा जा सकता है जो समय के साथ बहुत आकर्षक नहीं दिखता। इत्र के आराम से आपको इत्र का सबसे अच्छा विचार मिलेगा कि इत्र के अधिकांश जीवन के दौरान संवेदनाओं की गंध कैसे बदली जाएगी।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल
    4
    आवश्यक तेलों के लाभों को जानिए हालांकि, आम इत्र त्वचा पर लंबे समय तक रह सकते हैं, आवश्यक तेल उत्कृष्ट हैं क्योंकि वे प्रकृति से सीधे प्राप्त करते हैं। इन के रूप में कई रसायनों वाणिज्यिक इत्र के रूप में नहीं है, इसलिए यदि आप कुछ कार्बनिक और प्राकृतिक, आवश्यक तेलों की तलाश कर रहे हैं यह करने का तरीका है। आपके पास भी आवश्यक तेलों के साथ कई अलग-अलग aromas और सुगंध बनाने का विकल्प होता है।
  • आवश्यक तेल भी संवेदनशील त्वचा के साथ या सुगंधित उत्पादों के लिए नकारात्मक प्रतिक्रिया देने वाले लोगों के लिए अच्छा है। ये तेल स्वाभाविक हैं, इसलिए आप विभिन्न प्रकार के अलग-अलग scents बना सकते हैं उम्मीद है कि आपकी त्वचा वाणिज्यिक इत्र की तुलना में बेहतर संभाल लेगी।
  • वाणिज्यिक इत्र के पास संरक्षक और अन्य रसायनों हैं जो सुगंध और सुगंध पिछले लंबे समय तक मदद कर सकते हैं। आवश्यक तेलों, क्योंकि वे प्रकृति से निकले हैं, तेज़ी से गायब हो जाएंगे। हालांकि, यदि आप लंबे समय तक खुशबू चाहते हैं तो आप संरक्षक या प्राकृतिक स्थैतिक के एक या दो बूंदों को जोड़ सकते हैं। सामान्य तौर पर, वे बहुत मजबूत गंध करते हैं, इसलिए आपको उन्हें अक्सर या बड़ी मात्रा में उपयोग नहीं करना चाहिए - हालांकि, यहां एक बूंद और चोट नहीं पहुंचेगी।
  • भाग 2
    इत्र तैयार करें

    इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल
    1
    आधार नोट जोड़ें सुगंध बनाने के लिए पहला कदम बेस नोट को जोड़ना है। अक्सर, आधार नोट्स पृथ्वी के अरोमा हैं जो इत्र के लिए स्थायी गंध प्रदान करते हैं और मिश्रण का 5 से 20% हिस्सा बना सकते हैं (लेकिन, जो कि भिन्न होता है)। हालांकि, कुछ लोग शराब का इस्तेमाल करते हैं जैसे कि गपस्केड तेल या बादाम का तेल। यह आपकी वरीयता पर निर्भर करता है और संभवतया आप यह जानने के लिए प्रयोग करते हैं कि आप किस तरह के एरोमा पसंद करते हैं यदि आपको यकीन नहीं है कि कहां से शुरू करना है, तो आप इस दिशानिर्देश का पालन कर सकते हैं:
    • एक ताज़ा और सुगंधित इत्र के लिए, इत्र की बोतल या कताई की बोतल में अंगूर के तेल के 17 बूंदों को जोड़ें।
    • फूलों और रोमांटिक मिश्रण के लिए, गुलाब के आवश्यक तेलों के 25 बूंदों को जोड़ें।
    • एक कामुक और भूसी खुशबू के लिए, मिठाई नारंगी आवश्यक तेल के 20 बूंदों को जोड़ें।
  • इन्सटीपियल ऑयल्स के साथ मेक परफ्यूम शीर्षक वाला इमेज चरण 6



    2
    मध्य नोट मिलाएं यह सुगंध का दिल है, गंध जो उच्च नोट के नष्ट होने के बाद प्रकट होता है कुछ लोग इस नोट के लिए अधिक पुष्प सुगंध का उपयोग करना चुनते हैं - हालांकि, एक बार फिर यह आपकी प्राथमिकता पर निर्भर करता है। अक्सर, मध्य नोट्स मिश्रण (50 से 80%) का सबसे बड़ा हिस्सा बनाते हैं, लेकिन फिर ये प्रयोग के साथ भिन्न होता है। यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जो पिछले चरण का पालन करते हैं:
  • एक ताजा और सुशोभित इत्र के लिए, अदरक की आवश्यक तेल की 14 बूंदें जोड़ें।
  • एक पुष्प और रोमांटिक मिश्रण के लिए, नींबू के आवश्यक तेल के 10 बूंदें जोड़ें।
  • एक कामुक और भूसी खुशबू के लिए, इलंग इलंग तेल के 15 बूंदों को जोड़ें। इलैंग इलंग एक तेल है जिसे किनांग पेड़ से प्राप्त किया गया है और इसकी पुष्प और तीव्र सुगंध के लिए जाना जाता है।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल
    3
    उच्च नोट जोड़ें अंत में, इत्र के लिए पिछले प्रमुख अतिरिक्त उच्च नोट है, जो जल्दी से गायब हो जाएगा - हालांकि, जब आप इत्र को खोलते हैं तो यह आपको गंध देगा। ये मिश्रण के 20% तक बना सकते हैं - हालांकि, यदि आप चाहें तो अधिक या कम जोड़ सकते हैं कुछ लोग उच्च नोट के लिए ताज़ा, मेन्थॉल और फल अरोमा का उपयोग करना पसंद करते हैं अलग-अलग scents कोशिश अगर आप यकीन नहीं कर रहे हैं और आप सबसे अधिक पसंद है जो एक निर्धारित आप इस पैटर्न का पालन भी कर सकते हैं:
  • एक ताज़ा और स्फूर्तिदायक मिश्रण के लिए, पैचौली आवश्यक तेल के 10 बूंदों को जोड़ें। पैचौली भारत के लिए एक गद्देदार घास है और अक्सर इसे स्वादिष्ट एजेंट के रूप में प्रयोग किया जाता है क्योंकि यह एक मोटी सिरप बनाता है। इसमें संपत्तियों को फिक्सिंग भी है, जो कि पिछले इत्र की सुगंध की मदद करते हैं।
  • रोमांटिक और पुष्प इत्र के लिए, पैचौली आवश्यक तेल के 10 बूंदों को जोड़ें।
  • एक कामुक और भूसी सुगंध के लिए, सेडरवुड आवश्यक तेल के 10 बूंदों को जोड़ने
  • इत्र के साथ परफ्यूम बनाम इमेजिंग ऑयल्स स्टेप 8
    4
    अरोमा के साथ प्रयोग यदि आपने अलग-अलग संयोजनों की कोशिश की है और उन्हें पसंद नहीं किया है, तो शायद आपको सिर्फ अरोमा के साथ प्रयोग करना चाहिए। अलग-अलग जांघों के साथ खेलते रहें, जब तक आप पाते हैं कि आपको पसंद नहीं है
  • हो सकता है कि आप और अधिक वुडी सुगंध पसंद करते हैं और आप एक मिठाई बादाम का तेल, चंदन और वेनिला रखना चाहते हैं। या हो सकता है कि आप सबसे पुष्प सुगंध का आनंद लें और लैवेंडर तेल, अंगूर के बीज और इलंग इलंग का उपयोग करना चाहते हैं। शायद आप फलों के अरोमा की सराहना करते हैं और नींबू, मिठाई नारंगी और कीनू का उपयोग करना चाहते हैं।
  • यदि आपने अब तक एक महान गंध बनाया है और फिर इसे किसी अन्य तेल से बर्बाद कर दिया है, चिंता न करें आप नारंगी तेल की एक बूंद जोड़ सकते हैं, जो माना जाता है कि अन्य इत्र को रद्द करने में मदद मिलती है।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल इमेजिंग तेल चरण 9
    5
    एक संरक्षक के रूप में शराब जोड़ें। यह कदम जरूरी नहीं है, लेकिन यह उपयोगी हो सकता है अगर आप चाहते हैं कि सुगंध पिछले लंबे समय तक खत्म हो जाए। आपके द्वारा चुने गए बोतल के आकार के आधार पर, यह आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले शराब की मात्रा निर्धारित करेगा। यदि आप आवश्यक तेल की लगभग 60 बूंदों का उपयोग करते हैं, तो आप 89 और 119 मिलीलीटर (3 से 4 औंस) शराब के बीच का उपयोग कर सकते हैं। यदि आप केवल आवश्यक तेल के 20 से 30 बूंदों का इस्तेमाल करते हैं, तो आपको 30 से 60 मिलीलीटर (1 से 2 औंस) के बीच शराब की मात्रा को कम करना चाहिए।
  • आप इसके लिए किसी भी प्रकार के अल्कोहल का उपयोग कर सकते हैं - हालांकि, आप एक चाहते हैं जो अरोमा के साथ अच्छी तरह मिक्स हो। कुछ लोग वोदका चुनते हैं क्योंकि यह अपेक्षाकृत नरम है, लेकिन मसालों के साथ एक रम अच्छा हो सकता है। यदि आप निश्चित नहीं हैं, तो उस शराब के साथ शुरू करें जिसमें कम स्वाद है।
  • इत्र के साथ इत्र के साथ इत्र का तेल इमेजिंग तेल 10
    6
    इत्र को हिलाएं और इसका उपयोग करें सुगंध के सभी तत्वों को जोड़ने के बाद, इसे हिलाओ। यह अरोमा पिघल और मिश्रण करने की अनुमति देगा फिर, यदि आप पर्याप्त धैर्य रखते हैं, तो इत्र का उपयोग करने से पहले एक महीने तक बैठें। आप इससे पहले इसका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन इत्र सुगंध के रूप में अधिक तीव्र हो जाएगा - इसके अलावा, शराब की सुगंध भी गायब हो जाएगी।
  • इत्र के साथ परफ्यूम बनाओ इमेजिंग ऑयल्स स्टेप 11
    7
    एक ठोस इत्र तैयार करें आप मोम और जॉज़्वा तेल का उपयोग करके एक ठोस इत्र भी बना सकते हैं। कुछ लोग केवल तरल इत्र के लिए जोजाबा तेल का उपयोग करते हैं - हालांकि, अगर यह ठंडा हो जाता है तो यह कठोर हो जाएगा इसलिए, यदि आप एक ठोस इत्र चाहते हैं तो इसका उपयोग करना बेहतर है I
  • एक नुस्खा है कि चार बड़े चम्मच के साथ सौदा कर सकता है मोम, जोजोबा 27 के बीच के चार बड़े चम्मच और चंदन के तेल की 32 बूँदें, 25 से 30 bergamot तेल की 20 से 25 बूँदें अंगूर तेल की बूंदों और है।
  • कम गर्मी के ऊपर एक बर्तन में मक्खन को पीसकर पिघलने से शुरू करें फिर, जब तक यह पूरी तरह मिश्रित नहीं हो जाता तब तक जॉजोला तेल जोड़ें। मिश्रण को 49 डिग्री सेल्सियस (120 डिग्री फारेनहाइट) के नीचे शांत करने दें और फिर शेष तेलों को जोड़ने के लिए आगे बढ़ें। होंठ बाम या छोटे जार में एक ट्यूब में इसे स्टोर करें।
  • आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • आपकी वरीयता के आवश्यक तेल (आधार, मध्यम और उच्च नोट्स के लिए पर्याप्त)
    • शराब के 30 से 120 मिलीलीटर (1 से 4 औंस)
    • घूर्णन की बोतल या अंधेरे कांच में से एक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com