ekterya.com

कैसे मालिश के लिए एक तेल चुनने के लिए

एक मालिश तेल का चयन करना डरा देता है क्योंकि इसमें बहुत से प्रकार हैं मालिश सामग्री के किसी भी सूची में देखें और आप पागल और बीज, जैतून का तेल और यहां तक ​​कि तेल उत्पादों जैसे ईएमयू जैसे तेलों के आधार पर तेल पाएंगे। इसके अतिरिक्त, आप क्रीम या ठोस या तरल तेल, औषधीय और गैर औषधीय, साथ ही सुगंध के साथ या बिना चुन सकते हैं। प्रत्येक तेल की अपनी योग्यता है, लेकिन सभी अवसरों के लिए कोई तेल उपयुक्त नहीं है। मस्तिष्क के लिए एक तेल कैसे चुनता है, आखिरकार उस प्रयोग पर निर्भर करता है जिसे आप इसे देने जा रहे हैं।

चरणों

एक मसाज तेल चरण 1 चुनें
1
मालिश के प्रकार का निर्धारण जैतून का तेल जैसे भारी तेल, स्वीडिश या विश्राम मालिश जैसे कम घर्षण मालिश के लिए सर्वश्रेष्ठ काम करते हैं ये तेल बेहतर स्लाइड करते हैं और त्वचा इतनी तेज़ी से उन्हें अवशोषित नहीं करती है हल्का तेल, जैसे कि गेपसीड तेल, और क्रीम कम घर्षण मालिश के लिए सबसे अच्छा काम करते हैं, जैसे खेल और गहरी ऊतक। ये तेल अधिक फंसाने से रोकने के लिए अधिक तेज़ होते हैं क्योंकि आप अधिक दबाव डालते हैं, लेकिन त्वचा की जलन को रोकने के लिए पर्याप्त पर्ची प्रदान करते हैं।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक मालिश तेल चरण 2

    Video: गर्मी में बेबी की मालिश किस तेल से करे सबसे अच्छा मालिश बच्चे के लिए तेल

    2

    Video: शरीर की मालिश के लिए सर्वोत्तम तेल | Best Oils For Body Massage | Desi ilaj

    मालिश के समय और स्थान पर विचार करें। जब आप कपड़े पहने हुए होते हैं तो मोटे तेलों में आसानी से अवशोषित नहीं होते हैं। ये तेल परिस्थितियों में बेहतर होते हैं, जहां आपके पास स्नान का उपयोग होता है, इसलिए आपके पास कोई अतिरिक्त तेल धोने और हटाने का विकल्प होता है। ये तेल घर पर दिन के अंत में एक मसाज के लिए भी काम करते हैं, जहां आपको अब तेल के साथ दाग वाले कपड़े की चिंता नहीं होनी चाहिए।
  • एक मसाज तेल चरण 3 चुनें शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: सर्दियों में बच्चों की मालिश के लिए ये 4 तेल हैं बेहतरीन | 4 oils for kids massage | Boldsky




    व्यक्तिगत प्राथमिकताएं देखें कुछ लोग सुगंधित मालिश तेलों के साथ अरोमाथेरेपी के फायदे पसंद करते हैं, जबकि कुछ लोग लैवेंडर पौधे की तरह महक की पैदल चलने की सराहना नहीं कर सकते। अन्य व्यक्ति सुगंध के लिए मजबूत इत्र या एलर्जी के प्रति संवेदनशील हो सकते हैं यदि आप पेशेवर उपयोग के लिए एक तेल का चयन करने जा रहे हैं, तो इत्र के बिना एक को चुनना और मामले के आधार पर आवश्यक तेल जोड़ना बेहतर होता है। यदि आप व्यक्तिगत उपयोग के लिए एक तेल का चयन करने जा रहे हैं, तो एक इत्र खोजें कि आप और / या आपके साथी का आनंद लें।
  • शीर्षक वाली छवि चुनें एक मालिश तेल चरण 4
    4
    एलर्जी के बारे में पूछें सुगंध के लिए एलर्जी होने के अलावा, कुछ लोगों को अखरोट का अर्क या कुछ फूलों से भी एलर्जी हो सकती है। उदाहरण के लिए, अदरक से एलर्जी होने वाला व्यक्ति बादाम के तेल का उपयोग नहीं करना चाहिए और एलर्जी से लोगों को रैगवीड में कैमोमाइल से तेल से बचना चाहिए। यदि आप एलर्जी के बारे में चिंतित हैं, तो हाइपोलेर्गैनीक लेबल के साथ तेलों की तलाश करें।
  • एक मालिश तेल चरण 5 चुनें
    5
    चिकित्सीय इरादे पर विचार करें कुछ मसाज तेलों में आर्नीका, मेन्थॉल और अन्य अर्क के साथ दवाइयां होती हैं जिससे सूजन को कम करने और दर्द को दूर करने में सहायता मिलती है। दूसरों में त्वचा परख विरंजित करने के लिए ईयू तेल शामिल हो सकता है यदि आप किसी खेल की चोट पर मालिश का उपयोग कर रहे हैं, तो एक औषधीय तेल सरल तेल से ज्यादा प्रभावी होगा। हालांकि, यदि आप जिस व्यक्ति को मालिश दे रहे हैं तो एलर्जी या संवेदनशील त्वचा है, तो आप एक गैर-औषधीय तेल का उपयोग करना चाहते हैं और केवल तकनीक पर भरोसा कर सकते हैं
  • युक्तियाँ

    • कुछ निर्माता नि: शुल्क या छोटे शुल्क के लिए नमूने भेजेंगे I अगर आपको लगता है कि आप रुचि रखते हैं एक ब्रांड मिल जाए, निर्माता द्वारा ग्राहक सेवा के साथ संपर्क में जाओ और पूछें कि क्या वे नमूने प्रदान कर सकते हैं निर्णय लेने में आपकी सहायता के लिए आपको कई नमूने आकार प्राप्त हो सकते हैं
    • पेशेवर मालिश चिकित्सक अक्सर साधारण मोटाई के साधारण तेलों और क्रीम स्टोर करते हैं और आवश्यकतानुसार सुगंध और अर्क जोड़ते हैं। तेल प्राप्त करने की यह विधि पैसे बचाता है क्योंकि आप तेल थोक खरीद सकते हैं, जो सस्ता है। हालांकि, आपको इस प्रक्रिया का पालन करना चाहिए यदि आप समझते हैं कि चिकित्सीय प्रभाव के लिए आवश्यक तेलों को कैसे मिलाया जाए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com