ekterya.com

लेंस की मरम्मत कैसे करें

ख़रीदना लेंस एक बहुत ही महत्वपूर्ण निवेश है, दुर्भाग्य से, एक बार हमारे पास, हम हमेशा उनकी देखभाल नहीं करते जैसा हम चाहिए। नतीजतन, वे अपने सबसे खराब पल में कुछ स्क्रू को तोड़ते हैं, तोड़ते हैं या खो देते हैं। यदि आपका लेंस विद्रोही विद्रोह करता है, तो उन्हें दिखाएं कि उनको मरम्मत के प्रभारी कौन है जैसा हमने नीचे दिए गए चरणों में समझाया था।

चरणों

विधि 1

गोंद और कागज का उपयोग कर अपने लेंस के पुल की मरम्मत करें
छवि का शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 1
1
गोंद और कागज का उपयोग करें अस्थायी रूप से अपने लेंस की मरम्मत का एक प्रभावी तरीका है टूटी हुई पुल को छूने के लिए गोंद का उपयोग करना (लेंस का हिस्सा जो आपकी नाक पर जाता है)।
  • सफाई दलों आप कुछ बहुत मजबूत गोंद का इस्तेमाल किया तो एसीटोन limpiarlo- के साथ नेल पॉलिश पदच्युत उपयोग कर सकते हैं ज्यादा उपयोग करने के लिए नहीं के बाद से एसीटोन संक्षारक है सावधान रहना सुनिश्चित करें कि दोनों दलों में अच्छी तरह से कर रहे हैं तू साफ (पिछले मरम्मत से किसी भी गोंद अवशेषों को साफ विल्ट बनाओ।, और लेंस के फ्रेम को नुकसान पहुंचा सकते हैं)
  • हाथ कृपया निम्नलिखित: गोंद (बूंद के रूप में Cyanoacrylate,), (चमक के) कागज या मोटी पत्रिका पृष्ठ जो कि आपके फ्रेम मोटाई लेंस और तेज कैंची से मेल लपेटकर के टुकड़े।
  • अपने लेंस फ्रेम की चौड़ाई के बारे में पतली स्ट्रिप्स में कागज काट लें
  • चिपचिपा लेंस के फ्रेम में कागज, एक समय में एक पट्टी। कागज के एक छोटे टुकड़े का उपयोग करें और लेंस के पुल के आसपास लपेट, जैसे कि यह एक पट्टी थे, या एक लोचदार पट्टी की तरह एक लंबे समय तक टुकड़े के साथ भी ऐसा ही।
  • अगले टुकड़े में आने से पहले प्रत्येक टुकड़े को सूखने के लिए रुको।

विधि 2

अपने लेंस के पुल को इसे सिलाई करके मरम्मत करें
छवि का शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 2
1
आपको आवश्यक सामग्री इकट्ठा आप धागा, सुई, ड्रिल, sandpaper, cyanoacrylate गोंद, रंग सरगर्मी चप्पू, इलास्टिक बैंड, वैक्सिंग कागज, कपास पट्टी, शराब या नेल पॉलिश पदच्युत और एक चाकू या रेजर का उपयोग करना चाहिए।
  • इमेज का शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 3
    2
    स्वच्छ और रेत का टूटा हुआ भाग साफ टूटा हुआ भाग को साफ और पॉलिश करने के लिए सैंडपैन्ड का प्रयोग करें जिसे आप छड़ी करेंगे शराब (isopropyl) रगड़ या पॉलिश हटानेवाला नाखून के साथ क्षेत्र को गीला, सतह सरेस से जोड़ा हुआ तैयार करने के लिए
  • छवि के शीर्षक में सुधार चश्मा चरण 4
    3
    दोनों टुकड़ों में शामिल हों रंग को हल करने के लिए पैलेट का एक टुकड़ा कट कर और इसे अपने लेंस के साइडबर्न या साइड टुकड़ों के बीच रख दें। स्क्रैच से बचने के लिए अपने चश्मे के लेंस को मोमयुक्त पेपर के साथ कवर करें, फिर पैलेट के एक छोर पर एक लोचदार बैंड को बांधें और इसे लेंस से जोड़ें। दूसरे छोर से भी यही करें
  • सावधानी से अपने लेंस के दोनों हिस्सों को संरेखित करें और सुनिश्चित करें कि लोचदार बैंड सभी को मजबूती से और जगह में रख रहे हैं यदि चिपकाए जाने वाले हिस्सों को पूरी तरह से मेल नहीं खाता है, लेकिन उनके बीच रिक्त स्थान हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि संपर्क के विशिष्ट बिंदु हैं।
  • छवि चश्मा मरम्मत चरण 5
    4
    पेस्ट करें। गोंद के साथ ब्रेक के क्षेत्र में संयुक्त को भरें - लेंस के पुल को पकड़ने के लिए पर्याप्त उपयोग करें, लेकिन इसे खत्म करने के लिए या अधिक गोंद को ड्रिप करने के लिए ज्यादा नहीं। गोंद को धीरे-धीरे लागू करें, बुलबुले को बनाने से रोकने के लिए लगातार और बड़े करीने से। जब आप गोंद बंधन भरते हैं, तो सुनिश्चित करें कि कोई अंतराल या अंतराल नहीं है। एक कपास झाड़ू के किनारे का उपयोग करने के लिए धीरे से किसी भी अतिरिक्त गोंद बंद पोंछे, इससे पहले कि यह dries और चिपचिपा हो जाता है अपने लेंस को एक सुरक्षित स्थान पर कम से कम एक घंटे के लिए छोड़ दें जिससे कि गोंद पूरी तरह से शुष्क हो।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 6
    5
    ड्रिल दो छेद अपने लेंस के फ्रेम की मोटाई के लिए सही आकार के एक छोटे ड्रिल का उपयोग करें अपनी चाकू ले लीजिए और संयुक्त के दोनों किनारों पर दो पायलट छेद बनायें जो कि आप अभी हिट कर चुके हैं। मेज पर कुछ नरम कपड़े पर अपने चश्मा का समर्थन करें और संघ के प्रत्येक पक्ष पर एक छेद ड्रिल करें। छेद समानांतर होना चाहिए ताकि उनका इस्तेमाल उनके धागे के एक टुकड़े को मुख्य संयुक्त के चारों ओर पारित करने के लिए किया जा सके।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 7
    6
    यह एक तनाव बैंड sews। एक अच्छी सुई और धागे का लगभग डेढ़ मीटर का प्रयोग करें जो आपके लेंस के फ्रेम के रंग से मेल खाता है, ताकि दोनों को मरम्मत करने के लिए "सिलाई" को जोड़ दिया जाए। धागे के साथ सुई को दोनों तरफ से जितनी बार आप कर सकते हैं, सावधान रहें, इसे कसने पर न लें और हाल ही में मरम्मत की संयुक्त पर ज्यादा दबाव डालें। थ्रेड को पारित करने के लिए कमरे नहीं रहना बंद करो गोंद से छिद्र छिले भरें, यार्न को भिगोकर और कपास झाड़ू के साथ किसी भी अधिशेष की सफाई करें। धागे के छोरों को काटें और कम से कम एक घंटे के लिए गोंद सूखी चलो
  • छवि शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 8
    7
    रैप जोड़ें यदि आप संयुक्त की ताकत बढ़ाने के लिए चाहते हैं, तो इस अतिरिक्त कदम का पालन करें। उपरोक्त उल्लिखित धागे के छोरों का कटौती न करें। इसके बजाय, गोंद के बाद सूखे, शेष तार के एक तरफ करने और अपने लेंस के पुल के आसपास लपेटो, सामने वापस करने के लिए से किया गया है। संभव के रूप में धागा neater लिफाफों, यह को रोकने के लिए कोई रास्ता नहीं है यह crosslinks हो सकता है, अभी भी आवरण स्थूल और उलझा नहीं देखने के लिए के लिए सबसे अच्छा है। बाद में इसे काटने के लिए कुछ धागा छोड़ दें धागा को गोंद के साथ लपेटें और इसे 10 से 15 मिनट तक सूखा दें। धागा के दूसरी तरफ लें और अपने लेंस के पुल के आसपास इसे विपरीत दिशा में (पीछे से सामने) में लपेटो। नए आवरण को गोंद के साथ भिगो दें और अतिरिक्त छोरों को काटने से पहले कुछ मिनट के लिए इसे सूखा दें। अपने गिलास को मरम्मत करने के कम से कम 24 घंटों के लिए न पहनें।
  • विधि 3

    गर्मी और पिन का उपयोग करके अपने लेंस के पुल की मरम्मत करें
    छवि के शीर्षक में मरम्मत चश्मा चरण 9

    Video: Identifying and repairing faults in a DVD Player (Hindi) (हिन्दी)

    1
    उबाल लें पानी पानी के साथ एक कंटेनर भरें और इसे "उच्च" तापमान पर गर्मी। ऐसा करना जरूरी है क्योंकि इस मामले में हम आपके लेंस की मरम्मत के लिए गर्मी का उपयोग करेंगे, यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि इस विधि को काम करने के लिए, आपके लेंस का फ्रेम प्लास्टिक होना चाहिए।
  • छवि चश्मा मरम्मत चरण 10



    2
    प्लास्टिक पिघलाएँ एक बार पानी उबाल हो, कंटेनर पर अपने लेंस के टूटे हुए अंत को दबाएं, गर्मी के लिए उन्हें नरम करने के लिए पर्याप्त करीब।
  • छवि शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 11
    3
    एक पिन डालें एक छोर पर एक छोटा पिन रखो और फिर पिन पर दूसरे को दबाएं। जबकि प्लास्टिक अभी भी गर्म है, पिन को समाप्त करने के लिए समायोजित और सीधा।
  • अगर आपके लेंस का फ्रेम प्लास्टिक है, तो उन्हें सीधे आग पर न डालें।
  • विधि 4

    एक खो दिया पेंच बदलता है
    छवि के शीर्षक में मरम्मत चश्मा चरण 12
    1
    लेंस की मरम्मत के लिए एक किट का उपयोग करें लेंस की मरम्मत के लिए किट फार्मेसियों में उपलब्ध हैं और जिसमें आपकी मरम्मत की ज़रूरत होती है, इसमें कई शिकंजा, एक छोटा पेचकश और कभी-कभी एक आवर्धक कांच शामिल होता है। इन किटों के एक नए संस्करण में लंबे समय तक स्क्रू होते हैं जो कि संभाल करने में आसान हो जाते हैं। उनका उपयोग करने के लिए, आप टिप में शिकंजे डालें, उन्हें स्क्रू करें और फिर पेंच के आकार को फिट करने के लिए पेंच के शेष छोर को "ब्रेक" करें
    • आप पेंच डालने के लिए मुसीबत संरेखित पिन टिका और फ्रेम लेंस है, तो यह हो सकता है क्योंकि काज पिन में तंत्र तुम क्या रोक रहा है। समस्या को हल करने के लिए, एक क्लिप के अंत पर हुक का उपयोग करें, काज पिन में छेद में डालने और इसे बाहर खींच। काज छेद रखने के लिए के बजाय खड़ी एक और क्लिप "अंतरिक्ष" में काज में छेद खींच द्वारा बनाई परिचय देता है। लेंस और पिन के फ्रेम में छेद संरेखित करें और स्क्रू डालें और एडजस्ट करें। यह करने के बाद, जितना वे अंतरिक्ष के क्लिप और काज पिन में छेद अपनी जगह बनाने तंत्र पर लौट जाएँगे, और आपके चश्मा, काम खींच।
  • इमेज शीर्षक से मरम्मत चश्मा चरण 13
    2
    टूथपिक का प्रयास करें जब आप पेंच को अपने लेंस के फ्रेम में पिन रखते हैं, तो एक अस्थाई समाधान के रूप में स्क्रू के बजाय टूथपिक का उपयोग करें। फ्रेम में छेद के साथ पिन में छेद संरेखित करें और जहां तक ​​संभव हो तो टूथपिक डालें। अंत में, अधिशेष को तोड़कर या कट कर।
  • छवि का शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 14
    3

    Video: Huawei U9508 Honor 2 Replacement of touch screen

    Video: 30 полезных автотоваров с Aliexpress, которые упростят жизнь любому автовладельцу / Алиэкспресс 2018

    इसे एक तार के साथ बदलें पेपर या प्लास्टिक को एक मोड़ टाई या तार से निकालें (जिस तरह से इलेक्ट्रॉनिक घटक केबल या रोटी बैग से जुड़ा हुआ है)। टिकाओं के छेद को संरेखित करें और उनके माध्यम से तार पास करें। पिन सुरक्षित होने तक तार को मोड़ो और एडजस्ट करें। तार के छोरों को काट लें, ताकि वे अपना चेहरा खरोंच न करें। आप एक छोटी सी सुरक्षा पिन भी उपयोग कर सकते हैं (जैसे कि कभी-कभी कपड़ों की कीमतों को रखने के लिए उपयोग किया जाता है)। पिन को जगह रखने के लिए टिका में छेद में सुरक्षा पिन डालें।
  • विधि 5

    लेंस पर खरोंच निकालें या भरें
    छवि का शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 15
    1
    विशेष रूप से खरोंच लेंस के लिए बने उत्पादों का उपयोग करें कुछ ग्लास उत्कीर्णन उत्पाद को अपने लेंस में लागू करें आपके प्लास्टिक लेंस पर विरोधी चमक और खरोंच-प्रतिरोधी कोटिंग को नष्ट करने के द्वारा ये काम, उन्हें बरकरार छोड़कर। यदि आप ग्लास में खोदने के लिए रासायनिक उत्पादों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो केवल ग्लास लेंस में, प्लास्टिक लेंस में ही उनका उपयोग करें। अन्य विशेष उत्पाद अस्थायी रूप से लेंस पर खरोंच भरते हैं, जिससे उन्हें कम दिखाई देता है, लेकिन उन पर चमकदार कोटिंग छोड़कर।
    • सतह की मोटाई को बदलने के बिंदु पर अपने लेंस को साफ या पोलिश करने के लिए सावधान रहें। कोई भी उत्पाद या प्रक्रिया जो आपके चश्मे के लेंस की सतह को बदलती है, उसका अपवर्तन और प्रभावशीलता भी प्रभावित हो सकती है।
  • छवि शीर्षक शीर्षक मरम्मत चश्मा चरण 16
    2
    घर के क्लीनर का उपयोग करें घर्षण क्लीनर, खमीर और टूथपेस्ट, उन सभी को खरोंच सतहों को पॉलिश करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। मोमी उत्पादों, जैसे कि फर्नीचर पोलीशर्स, मोम के साथ सतह खरोंच भरें। जबकि यह काम करता है, मोम आपकी दृश्यता कम कर देगा और आपको हर बार खरोंच या खरोंच फिर से दिखाई देना होगा। आप शराब या पतला अमोनिया के साथ अपने चश्मे रगड़ने का भी प्रयास कर सकते हैं अपने लेंस पर इनमें से कुछ उत्पादों का उपयोग करने के बाद, उन्हें एक मुलायम कपड़े के साथ पॉलिश करें, विशेष रूप से एक विशेष रूप से लेंस को साफ करने के लिए बनाया गया।
  • छवि के शीर्षक में सुधार चश्मा चरण 17
    3
    अपने लेंस को फिर से खरोंच से रोकें लेंस नाजुक सामान हैं जिन्हें खरोंच से बचने के लिए बहुत सावधानी से इलाज किया जाना चाहिए। इसके लिए, हम निम्नलिखित सुझाव देते हैं:
  • लेंस केस का उपयोग करें एक मजबूत, गद्देदार मामला पूरी तरह से आपके लेंस की रक्षा करेगा, हमेशा अपनी जेब या बटुए के बजाय मामले में उन्हें याद रखना याद रखें
  • अपने चश्मा धो लें साबुन का पानी का उपयोग करके हर दिन अपने लेंस को साफ करें और इसके लिए एक विशेष नरम साफ कपड़े के साथ उन्हें सूखें।
  • हानिकारक उत्पादों के साथ सावधान रहें कुछ उत्पाद आपके लेंस को नुकसान पहुंचा सकते हैं, इसलिए आपको उनका उपयोग करने से बचना चाहिए। अपने लेंस को साफ करने के लिए मेकअप या पेपर पोंछे का उपयोग न करें- अतः, एंटीबायोटिक साबुन से उन्हें धोने से बचें। इसके अलावा, सावधान रहें जब आप हेअरस्प्रे, सुगंध या तामचीनी को हटाते हैं, तो ये सभी आपके लेंस की परत को नष्ट कर सकते हैं।
  • वीडियो

    3 डी चश्मा मरम्मत

    युक्तियाँ

    • लेंस और अपनी उंगलियों से दूर गोंद रखें
    • यदि एसीटोन के संपर्क के कारण एक सफेद अवशेष फ्रेम पर रहता है, तो उसे तेल आधारित समाधान से रगड़कर निकालने का प्रयास करें
    • जल्दी में, अपने लेंस के पुल की मरम्मत के लिए सबसे उपयुक्त तरीका यह है कि टेप के साथ दोनों भागों को रखने के लिए इसे लपेटें। एक रिबन रंग चुनें जो आपके लेंस के फ्रेम रंग से मेल खाता हो या उसके समान हो, या सजावटी मास्किंग टेप के साथ लपेटकर एक मूल शैली बनाएं।

    चेतावनी

    • गोंद को अपनी आँखों से दूर रखें, जब तक कि यह पूरी तरह सूखा नहीं हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com