ekterya.com

कैसे बालों को काटने में एक विशेषज्ञ होना

बाल काटना एक कौशल है जो समय, अभ्यास और धैर्य के साथ परिपूर्ण है। सफलतापूर्वक किसी भी शैली में बाल काटने से पहले, बुनियादी कौशल की एक श्रृंखला प्राप्त करने के लिए आवश्यक है। आपको सीखना होगा कि बालों को पांच और सात वर्गों में विभाजित कैसे करें। आवश्यकतानुसार आपको एक स्तरित रूप या परिभाषित कट बनाना होगा परतों को बनाने का अभ्यास करें जो कि लालित्य के साथ चेहरे को ढंकते हैं और एक पूरी तरह से छंटनी वाली छिद्र प्राप्त करते हैं।

चरणों

विधि 1

पांच या सात खंडों में बाल विभाजित करें
मास्टर्स हेयर कटिंग तकनीकस स्टेप 1 शीर्षक वाला इमेज
1
बालों को गीला कर। गर्म पानी के साथ एक diffuser भरें गर्म मिस्टी पानी के साथ संतृप्त बाल, ध्यान में रखते हुए कि यह गीला होना चाहिए और टपकता नहीं होना चाहिए। नलिकाओं को छूने के लिए, नॉट्स या स्नैग को हटाने के लिए ठीक कंक का प्रयोग करें।
  • विसारक बंद रखें जैसे ही बाल सूख जाता है, उसे अस्वीकार कर दें।
  • Video: CHICKPEA | How Does it Grow? (Garbanzo)

    मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पांच वर्गों में बालों को विभाजित करें पांच वर्गों में विभाजित करने के लिए क्लाइंट के लिए माध्यम से ठीक बालों के साथ प्रयोग किया जाता है
  • माथे के ऊपरी हिस्से से खोपड़ी के आधार तक, सिर के मध्य से बाल को अलग करना।
  • कानों पर क्षैतिज रूप से बाल बांटना यह सिर के शीर्ष पर एक खंड बनायेगा, जिसे ताज और दो तरफ वर्ग के रूप में जाना जाता है। प्रत्येक अनुभाग को रोल करें और उसे एक बड़े तितली क्लिप के साथ हुक दें।
  • कान के आधार पर बालों को विभाजित करें यह खोपड़ी के आधार पर एक खंड बना देगा। प्रत्येक अनुभाग को रोल करें और उसे एक बड़े तितली क्लिप के साथ हुक दें।
  • सुनिश्चित करें कि दाएं तरफ के वर्ग बाईं ओर वाले लोगों के लिए सममित हैं।
  • छवि शीर्षक मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों चरण 3
    3
    सात वर्गों में सबसे अधिक बाल बांटें। अगर आपके द्वारा कट करने वाले बाल मोटे होते हैं, तो इसे सात भागों में विभाजित करने की संभावना पर विचार करें: ताज, दायां तरफ, बायीं ओर, दायां मुकुट, बायां मुकुट, दाएं पैर, बाएं गर्दन और लगभग 1.2 सेंटीमीटर (आधा इंच)
  • एक सीधी रेखा में बालों को एक कान के पीछे से दूसरे के पीछे बस में विभाजित करके शुरू करो
  • बाहरी रेज के साथ सिर के प्रत्येक तरफ एक अनुभाग बनाएं, चारों ओर कान के शीर्ष से ऊपर चौग़ा चौड़ा। इससे सिर के ऊपर से बालों को काटने की इजाजत होगी। मुकुट की ओर बाल कंघी, इसे रोल करें और एक तितली क्लिप के साथ इसे हुक करें। सिर, बाएं और दाएं बालों के लिए कंघी, रोल और हुक।
  • मुकुट के केंद्र के माध्यम से बालों को विभाजित करें ताज के बाएं और दाएँ वर्गों को अलग करें, कान के पीछे से सिर्फ केंद्र तक बाल क्षैतिज रूप से विभाजित करें। कंघी, रोल और दोनों वर्गों को हुक।
  • बायें और दाहिनी ओर दो हिस्सों में गर्दन के पैरों पर शेष बालों को बांटना, कंधे और हुक करें।
  • विधि 2

    एक मोबाइल गाइड की मदद से परतों में बाल काटा
    मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पांच या सात खंडों में बालों को विभाजित करें। कट करने से पहले, पांच या सात वर्गों में बालों को विभाजित करें। एक बार जब आप समाप्त कर लें, तो तितली क्लिप के प्रत्येक अनुभाग को एक-एक करके हटा दें हेयरलाइन की परिधि के साथ बाल का एक 1.2 सेमी (आधा इंच) काटा।
  • मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों चरण 5 के शीर्षक वाली छवि
    2
    पहला मोबाइल गाइड बनाएं निचला खंड को खोलें निचले खंड के केंद्र से बाल का एक छोटा सा खंड पकड़ो यह खंड आपका पहला मार्गदर्शक होगा गाइड कटौती के क्षेत्र के साथ चलता है प्रत्येक अनुभाग में सबसे हाल ही में कटौती वाले बाल खंड गाइड की भूमिका ग्रहण करता है। यह अगले बाल खंड के बगल में लगाया जाता है और इसे एक नियम के रूप में प्रयोग किया जाता है
  • निम्न परत की लंबाई निर्धारित करें तीन परतों की लंबाई तय करने के लिए, याद रखें कि छोटे बाल, परतों के बीच का अंतर छोटा होना चाहिए। इन पांच और दस सेंटीमीटर (दो से चार इंच) 1.2 सेमी करने के लिए लंबी और 2.5 सेमी बाल (लगभग आधा इंच) छोटे बाल के बीच अंतर कर सकते हैं।
  • सूचक उंगली और अपने गैर-प्रबल हाथ के दिल के बीच का खंड पकड़ो। 90 डिग्री कोण पर सेगमेंट को खींचते समय अपनी उंगलियों को अंत तक स्लाइड करें, जब तक उंगलियों वांछित लंबाई तक नहीं पहुंच जाती। तेज कैंची की एक जोड़ी के साथ अतिरिक्त बाल ट्रिम।
  • यह शुरू करने के लिए 1.2 और 5 सेमी (मध्यम से 2 इंच) के बीच कटौती करने के लिए सुविधाजनक हो सकता है। आप बाद में हमेशा कट कर सकते हैं।
  • मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों का शीर्षक शीर्षक चित्र 6
    3
    शेष खंड काट लें मोबाइल गाइड का प्रयोग करें, अर्थात्, अगले सेगमेंट की लम्बाई को मापने के लिए आपके द्वारा कट गए बाल का अंतिम सेगमेंट। गाइड और सूचकांक और मध्य उंगलियों के बीच के बाल के अगले खंड को पकड़ो। अपनी उंगलियों को बाल के अंत में स्लाइड करें, इसे 90 डिग्री कोण पर खींचकर, जब तक आप गाइड के अंत तक नहीं पहुंच जाते। गाइड के रूप में एक ही लंबाई के लिए नए हेयर सेगमेंट को काटें।
  • नव कटौती सेगमेंट अब गाइड बन जाता है प्रक्रिया को तब तक दोहराएं जब तक आप पूरे खंड में कटौती नहीं कर लेते।
  • समय-समय पर जांचें कि कट बराबर है अलग दिशाओं और विभिन्न कोणों पर बालों को स्थानांतरित करने के लिए पुष्टि करें कि कटौती बराबर है। किसी भी किस्में छाँटें जो कि अगले अनुभाग पर स्विच करने से पहले भी नहीं हैं
  • मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों का शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    4
    अगली परत की लंबाई निर्धारित करें बाएं अनुभाग को खोलें और इसे नीचे की परत पर लटका दें। दूसरी परत से काटने के लिए कितने बालों को निर्धारित करने के लिए उस परत का उपयोग करें निचले और मध्यम परतों के बीच का अंतर पांच और दस सेंटीमीटर (दो से चार इंच) लंबी और 1.2 से 2.5 सेमी बाल (एक इंच के बारे में आधे) में छोटे बालों के लिए के बीच भिन्न हो सकते हैं।
  • मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    5
    बाएं अनुभाग को काटें अपने पहले गाइड के रूप में उपयोग करने के लिए सामने के बाएं बालों के छोटे से हिस्से को लें। इसे 90 ° कोण पर बढ़ाएं अपनी उंगलियों को बाल के अंत तक स्लाइड करें, जब तक आप उस जगह तक नहीं पहुंच जाते जहां आप कटना चाहते हैं। अतिरिक्त बाल ट्रिम मोबाइल गाइड का उपयोग कर शेष अनुभाग काट लें
  • छवि शीर्षक मास्टर हेयर कटिंग तकनीक चरण 9
    6

    Video: 3 मिनट में शरीर के अनचाहे बाल हमेशा के लिए खत्म करें । जानिए कैसे/ Remove Unwanted Hair

    सही अनुभाग कट करें सही अनुभाग खोलें बाएं मोर्चे पर एक छोटे से हिस्से को एक गाइड के रूप में उपयोग करें और दूसरे को दाहिने मोर्चे पर रखें। सूचकांक और मध्यम उंगलियों के बीच दोनों खंडों को पकड़ो और उन्हें 90 डिग्री कोण पर खिंचा दें अपनी उंगलियों को बाएं खंड के अंत में स्लाइड करें सही खंड से अतिरिक्त बाल ट्रिम करें मोबाइल गाइड का उपयोग कर शेष अनुभाग काट कर।
  • मास्टर बार्ट कटिंग तकनीकएं शीर्षक 10 शीर्षक चित्र
    7
    शीर्ष परत की लंबाई निर्धारित करें ऊपरी भाग को खोलें और इसे मध्य परत पर छोड़ दें ऊपरी परत की लंबाई निर्धारित करने में आपकी सहायता के लिए निम्न परतों का उपयोग करें। मध्यम और उच्च परतों के बीच का अंतर पांच और दस सेंटीमीटर (दो से चार इंच) लंबी और 1.2 से 2.5 सेमी बाल (एक इंच के बारे में आधे) में छोटे बालों के लिए के बीच भिन्न हो सकते हैं।
  • इमेज का शीर्षक मास्टर हेयर कटिंग तकनीकएं चरण 11
    8
    ऊपरी भाग कट करें माथे के शीर्ष से बाल के एक छोटे से क्षेत्र को पकड़ो। इसे 90 ° कोण पर बढ़ाएं अपनी उंगलियों को बाल के अंत तक स्लाइड करें, जब तक आप उस जगह तक नहीं पहुंच जाते जहां आप कटना चाहते हैं। अतिरिक्त बाल ट्रिम मोबाइल गाइड का उपयोग कर शेष अनुभाग काट लें
  • विधि 3

    कट की परतें जो चेहरे को ढंकते हैं
    मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों चरण 18 को शीर्षक वाली छवि
    1
    मुंह, कंबल और बाल विभाजित। जब तक यह संतृप्त न हो जाए तब बाल को गीला करने के लिए एक विसारक का उपयोग करें। एक कंघी के साथ इसे विच्छेदित करें अपने ग्राहक से पूछें कि वह आम तौर पर अपने बालों को कैसे विभाजित करता है और इसे केंद्र या दो पक्षों में से एक के रूप में बताता है, जैसा कि संकेत मिलता है बाल चिकनाई तक चिकनी और सपाट
  • मास्टर्स हेयर कटिंग टेक्निक्स्स चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि



    2
    फ्रिंज अनुभाग को विभाजित करें फ्रंट हेयरलाइन की परिधि के साथ एक फिंगर बनाने के लिए एक कंघी का उपयोग करें। बाएं पैर से बायीं ओर दायें बाएं फेंकें इस अनुभाग को आगे बढ़ाएं, ताकि यह चेहरे के सामने हो।
  • 3
    परतें बनाने के लिए एक ब्लेड या कैंची का उपयोग करें चेहरे पर पेमीमेट्रल बालों को छोड़ दें अधिक परिभाषित परतों के लिए नरम खत्म या कैंची के लिए ब्लेड का उपयोग करने के लिए उपकरण चुनें। परतों की लंबाई निर्धारित करें जो चेहरे को ढंकते हैं, क्लाइंट से पूछते हैं कि ऊपर की परत कितनी छोटी होती है एक घुमावदार कटिंग लाइन बनाने के लिए ब्लेड या कैंची का उपयोग करें परत के सबसे कम भाग से शुरू करो और बालों के अंत में थोड़ा घुमावदार कोण पर काटें, जबड़े की रेखा के केंद्र की ओर इशारा करते हैं।
  • विधि 4

    एक निश्चित कटौती करें
    मास्टर बालों काटने की तकनीकें चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पांच या सात खंडों में बालों को मिलाकर बांटना। एक विसारक के साथ बाल मिलाएं समुद्री डाकू को खत्म करने के लिए पानी से संतृप्त बाल कंघी इसे पांच या सात खंडों में विभाजित करें एक बार जब आप इसे कर लेंगे, तब अनुभाग एक करके एक को छूटेगा। एक अनुभाग खोलें और हेयरलाइन की परिधि के माध्यम से 1.2 सेमी (आधा इंच) बाल ट्रिम करें।
  • इमेज का शीर्षक मास्टर हेयर कटिंग तकनीक 13 चरण
    2
    बालों के सामने परिधि को छाँटें। चेहरे पर माथे के परिधि के साथ गीली बालों का मुकाबला करें, जब तक कि यह सीधे न हो। जब आप इसकी लंबाई तय करते हैं, तो बालों को लटका दें। खींचने के बिना, एक खंड को 2.5 सेंटीमीटर (एक इंच) के ऊपर रखें, जिस बिंदु से आप कट करना चाहते हैं। कैंची का उपयोग इस अनुभाग को सीधे कट करने के लिए करें
  • पहले एक गाइड के रूप में कटौती अनुभाग का उपयोग करें और सामने अनुभाग से बालों के बाकी काट लें।
  • मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों चरण 14 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    यह पीठ और साइड पेरिमीटर्स द्वारा बाल कट जाता है बालों को अपने सिर के किनारे के पीछे और किनारों से कंघी करें जब तक कि यह सीधे न हो। कट करने की लंबाई निर्धारित करने के लिए एक शासक या कंघी का उपयोग करें, जो सामने वाले भाग की लंबाई से मेल खाना चाहिए। सिर के पीछे शुरू करो खींचने के बिना, एक खंड को 2.5 सेंटीमीटर (एक इंच) के ऊपर रखें, जिस बिंदु से आप कट करना चाहते हैं। कैंची का उपयोग इस अनुभाग को सीधे कट करने के लिए करें
  • पिछली कट सेक्शन का उपयोग गाइड के रूप में करें, प्रत्येक पक्ष पर वापस सामने से काम करें।
  • मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों चरण 15 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    कंघी और खंड या गर्दन के वर्गों काट। अनुभाग को खोलें और नीपर के कुछ हिस्सों से 1.2 सेमी (आधा इंच) एक परत को अलग करें और नीचे से शुरू और धीरे-धीरे बढ़ोतरी करें। बालों तक कंघी तक यह सीधे है। सिर के पीछे के केंद्र से शुरू करें खींचने के बिना, एक मार्गदर्शक के रूप में पहले से कट गए बालों का उपयोग करते हुए, आप जो कटौती करना चाहते हैं उसके ऊपर से लगभग 2.5 सेमी (एक इंच) का भाग रखें। कैंची का उपयोग इस अनुभाग को सीधे कट करने के लिए करें
  • प्रक्रिया को दोहराएं जब तक आप गर्दन अनुभाग काटने का पूरा नहीं कर लेते।
  • मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    5
    कंबल और मुकुट और साइड अनुभाग काट दिया। साइड अनुभागों से 1.2 सेमी (आधा इंच) की एक परत को अलग करें और नीचे से शुरू करें और धीरे-धीरे चढ़ाई करें। बालों तक कंघी तक यह सीधे है। सिर के पीछे के केंद्र से शुरू करें खींचने के बिना, एक मार्गदर्शक के रूप में पहले से कट गए बालों का उपयोग करते हुए, आप जो कटौती करना चाहते हैं उसके ऊपर से लगभग 2.5 सेमी (एक इंच) का भाग रखें। कैंची का उपयोग इस अनुभाग को सीधे कट करने के लिए करें
  • प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप साइड सेक्शन काट नहीं कर लेते।
  • अगर आपने सात भागों में बालों को विभाजित किया है, तो मुकुट वर्गों में प्रक्रिया को दोहराएं।
  • मास्टर हेयर कटिंग तकनीकें शीर्षक चरण 17
    6
    कंबल और ऊपरी भाग में कटौती। ऊपरी भाग को खोलें और अलग करें, प्रत्येक तरफ बाल बांटें। सिर के पीछे के केंद्र से शुरू करें खींचने के बिना, एक मार्गदर्शक के रूप में पहले से कट गए बालों का उपयोग करते हुए, आप जो कटौती करना चाहते हैं उसके ऊपर से लगभग 2.5 सेमी (एक इंच) का भाग रखें। कैंची का उपयोग इस अनुभाग को सीधे कट करने के लिए करें
  • इस प्रक्रिया को दोहराएं जब तक कि आप ऊपरी भाग काटने को समाप्त नहीं कर लेते।
  • विधि 5

    एक परिभाषित फ्रिंज कट और ट्रिम करें
    छवि शीर्षक मास्टर हेयर कटिंग तकनीक चरण 21
    1
    बांटना और बालों को कंघी। ललाट सिर के आवरण के परिधि को अलग करें। एक 1/2-इंच फ्रिंज लाइन बनाने के लिए बाएं हाथ के दाएं मंदिर से एक प्रकाश "यू" आकार में बाल को विभाजित करें। कंघी का सामना चेहरे पर आगे।
  • मास्टर हेयर कटिंग तकनीकों चरण 22 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    कैंची की नोक के साथ फ्रिंज का केंद्र कट। किनारा अनुभाग का केंद्र कंघी इच्छित लंबाई के ऊपर कंबल 0.6 सेमी (एक इंच का एक चौथाई) पकड़ो। फ्रिंज के केंद्र को ट्रिम करने के लिए कैंची के सुझावों का उपयोग करें
  • मास्टर हेल्थ काटने की तकनीकों 23
    3
    बाएं और फिर दाएं को काटें एक गाइड के रूप में फ्रिंज के केंद्र का उपयोग करना, दोनों पक्षों को काट लें। इच्छित लंबाई के ऊपर कंबल 0.6 सेमी (एक इंच का एक चौथाई) पकड़ो। फ्रिंज के बाईं ओर ट्रिम करने के लिए कैंची के सुझावों का उपयोग करें किनारे की दाईं ओर की प्रक्रिया को दोहराएं।
  • मास्टर बार्ट कटिंग तकनीकें 24 स्टेबल छवि शीर्षक
    4
    जांचें कि कट बराबर है पूरे फ्रिंज अनुभाग को जोड़ो। विश्लेषण करें कि यदि कटौती भी है, तो जांच लें कि कोई बाल ढीली नहीं छोड़ा गया है। कैंची के सुझावों के साथ फ्रिंज को मैच करें
  • युक्तियाँ

    • प्रत्यक्ष अनुभव हासिल करने के लिए व्यावसायिक बाल काटने वाले कक्षाएं पर जाएं।
    • क्लाइंट पर इन तकनीकों की कोशिश करने से पहले विग के साथ अभ्यास करें, अपने बालों के साथ या स्वयंसेवी के साथ।
    और पढ़ें ... (28)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com