ekterya.com

लंबे और स्वस्थ बाल कैसे हैं

क्या आप लंबे, चमकदार कर्ल के लिए उच्छ्वास करते हैं? सबसे पहले तुम्हारी ज़रूरत है धैर्य: बाल एक साल में 15 सेंटीमीटर (6 इंच) या एक महीने में 1.5 सेंटीमीटर (1/2 इंच) की औसत बढ़ता है और इस प्रक्रिया को तेज करने के लिए आप बहुत कम कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप उचित पोषण और नुकसान को न्यूनतम करने के साथ बाल कर सकते हैं। कई नियमित तत्व वास्तव में बालों के लिए हानिकारक होते हैं: शैम्पू लगाने, गर्मी उपचार का उपयोग करना, इसे डाइंग और यहां तक ​​कि बुशने से गलत तरीके से अच्छे से ज्यादा नुकसान हो सकता है। हालांकि, सही देखभाल के साथ, बाल स्वस्थ और मजबूत हो जाएंगे।

चरणों

विधि 1

अपने बालों को धीरे और प्रभावी ढंग से धो लें
छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ चरण 1 होना
1
बाल के प्रकार का निर्धारण यह बालों की मोटाई पर निर्भर करता है, आपके द्वारा उपयोग की जाने वाली रासायनिक प्रक्रियाएं और खोपड़ी की स्थिति।
  • ललित बाल प्रत्येक व्यक्तिगत बालों में एक छोटे से व्यास की विशेषता है। यह बाल चिकना हो जाता है और ठीक करने के लिए कठिन हो सकता है इसके अलावा, यह रासायनिक प्रक्रियाओं के कारण होने वाली क्षति और काटने और तलाशी के लिए अधिक संवेदनापूर्ण हो सकता है।
  • पतले बालों का प्रति घनत्व प्रति वर्ग सेंटीमीटर होता है। हालांकि यह बाल या ठीक नहीं हो सकते हैं, इसके बाद कई समस्याओं में से कई काटने और मिलावट करते समय
  • इसके विपरीत, मोटी बालों में प्रति वर्ग सेंटीमीटर अधिक घनत्व होता है। यह कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह चिकनी, लहराती या घुंघराले है, क्योंकि मोटी बाल पतले बालों से सूखने लगते हैं।
  • घुंघराले बालों की एक विस्तृत विविधता है, बहुत संकीर्ण सिलेंडरों से ढीली तरंगों तक। उत्पादों को चुनते समय घुंघराले बालों के बारे में जानने के लिए महत्वपूर्ण बात यह है कि यह सीधे बालों की तुलना में सूखने लगती है
  • बाल कि रासायनिक रंग उपचार आया है। डाई बालों के बाहरी लिपिड सुरक्षात्मक परत को हटा देता है, जिससे यह नुकसान के लिए कमजोर हो जाता है। इस प्रकार के बालों के लिए डिज़ाइन किए गए उत्पादों को उनकी रक्षा करनी चाहिए और गर्मी और पानी को रंग से हटाने से रोकना चाहिए।
  • सामान्य तौर पर, शुष्क बाल प्रक्रियाओं के अत्यधिक उपयोग का परिणाम होता है, जैसे कि शराब सहित उत्पादों के रंग, काटने और मिलाप या अत्यधिक उपयोग यह कमजोर है, इसलिए यह आसानी से तोड़ने के लिए जाता है।
  • चिकना बाल तेल की खोपड़ी से निकलती है इस प्रकार के बालों को साफ करना मुश्किल हो सकता है, चिकना महसूस हो सकता है या अप्रिय गंध हो सकता है। रूसी तेल की खोपड़ी के द्वारा भी तैयार किया जाता है यह हार्मोन, विटामिन की कमी और वंशानुगत कारकों सहित कई कारकों के कारण है। विडंबना यह है कि यह खोपड़ी की सूखापन द्वारा भी तैयार किया जा सकता है, क्योंकि शरीर क्षतिपूर्ति के लिए अत्यधिक तेल का उत्पादन करता है।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ चरण 2 होना चाहिए
    2
    अपने बालों के प्रकार के लिए शैम्पू और कंडीशनर चुनें बाल के प्रकार सामान्य हैं, ठीक है, तेल, रंग उपचार और केसोसो के साथ।
  • पतले और पतले बाल उत्पादों से लाभान्वित हो सकते हैं जो "वॉलुमाइज़िंग" होने का दावा करते हैं, यानी वे मात्रा बढ़ाते हैं।
  • घने बाल और घुंघराले के लिए, (अमोनियम सल्फेट Lauryl अमोनियम laureth सल्फेट, सोडियम सल्फेट Lauryl,) sulphates के साथ उत्पादों से बचें। ये डिटर्जेंट जो नमी को हटा दें और घुंघराले बाल घुंघराले बाल का उत्पादन कर सकते हैं।
  • सूखे बालों के लिए, मॉइस्चराइजिंग अवयवों की तलाश करें, विशेषकर प्राकृतिक तेल जैसे कि नारियल, आर्गन, एवोकैडो, जॉजोआ और अंगूर छील। ऐसे उत्पादों से बचें, जिनमें अल्कोहल है
  • बाल जो रंग का इलाज कर चुके हैं, वह रंगों को खत्म करने के लिए विशेष रूप से तैयार उत्पादों से धोया जाना चाहिए। "हल्का" शैम्पू से बचें, क्योंकि वे इस प्रकार के बालों के लिए बहुत मजबूत हैं
  • तेल के बालों के लिए, एक हल्के, तेल मुक्त शैम्पू चुनें, जैसे कि बच्चे शैम्पू, और ऑइली बालों के लिए तैयार कंडीशनर
  • लोकप्रिय विश्वास के विपरीत, रूसी चिकना खोपड़ी के कारण होता है। तेलों में कवक होते हैं, जो उत्तेजक डेरिवेटिव बनाता है जो सिर की परत को ढंकाते हैं। चाय के पेड़ के तेल के साथ एक शैम्पू और कंडीशनर के उपयोग पर विचार करें, जो कि प्राकृतिक कवकनाशक के रूप में कार्य करता है।
  • छवि का शीर्षक, आपका बालों को लम्बी और स्वस्थ चरण 3 होना चाहिए
    3
    सिरप पर शैम्पू लागू करें, बालों के साथ नहीं। यह आदर्श करना है जहां तेल उत्पन्न होते हैं, अर्थात् बाल खोपड़ी के नीचे स्थित follicles। शैंपू की एक छोटी राशि के साथ खोपड़ी की मालिश करें और जब उसे धोते हुए बाल के साथ चलाएं।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 4
    4
    अपने सिर को मालिश करें परिसंचरण बढ़ाने के लिए खोपड़ी पर खुद को थोड़ा मालिश दें अधिक रक्त बाल follicles, प्राप्त अधिक पोषक तत्वों और वे तेजी से मिलता है। जब आप इसे किसी भी समय कर सकते हैं, यह आपके बाल धोने पर ऐसा करने के लिए आदर्श है। शैम्पू लगाने के बाद, उंगलियों के साथ मालिश, सेलो के पीछे से शुरू होने और माथे में समाप्त होने पर।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना चरण 5
    5
    शैम्पू केवल आवश्यक रूप से अक्सर लागू करें बहुत चिकना बाल को दैनिक धोया जाना पड़ सकता है, लेकिन सूखे और सामान्य बाल के लिए, सिर्फ दो या दो दिन में एक बार शैम्पू लागू करें। शैम्पू में आक्रामक डिटर्जेंट होते हैं जो बालों को महसूस करते हैं और बेहतर दिखते हैं।
  • छवि के शीर्षक से आपका हेयर लॉन्ग और स्वस्थ चरण 6 होना चाहिए
    6
    शैम्पूिंग के बाद कंडीशनर लागू करें कंडीशनर चमक, लोच बढ़ा सकता है, टंगल्स को कम कर सकता है और यूवी संरक्षण भी प्रदान कर सकता है। हालांकि, कंडीशनर को सिरे पर ही लागू किया जाना चाहिए, न कि खोपड़ी पर।
  • विधि 2

    देखभाल के साथ अपने बालों को ठीक करें
    छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 7
    1
    गीली बालों से बहुत सावधान रहें बाल एक फाइबर है, जैसे नाजुक ऊन। इस सामग्री की तरह, यह विशेष रूप से नाजुक है जब गीला। क्षति को कम करने के लिए, गीला होने पर ब्रश करने से बचें और "कभी नहीं" कर्लिंग लोहा का प्रयोग करें या गीला tufts सीधे।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लॉन्ग और स्वस्थ चरण 8 होना
    2
    सुझावों से बाल ऊपर की तरफ मुंह बनाना एक विस्तृत दाँत कंघी का प्रयोग करें और बालों के नीचे से शुरू करें। पिछले सेंटीमीटर को अनटैंगल करें फिर, कुछ सेंटीमीटर अधिक उजागर करें, अधिक से अधिक बढ़ रहा है यह अधिक नाजुक तरीके धीरे-धीरे उखड़ जाती हैं और रूट से टकसालों तक कंघी खींचने का एक कम हानिकारक विकल्प है।
  • बाल को सूखने से पहले थोड़ा सा सूखने की कोशिश करें।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 9
    3
    ब्रशिंग को कम करता है अपने बालों को ब्रश करना घर्षण का कारण बनता है, जो छल्ली को नुकसान पहुंचाता है और बालों को फ्रिज और बंद करता है इसे चरण-टू में वर्णित चौड़े दांत कंघी के साथ विच्छेदन करें, और इसे ठीक करने के लिए आवश्यक होने पर केवल ब्रश करें।
  • बाल बिंदु के साथ एक विस्तृत पैडल ब्रश का प्रयोग करें, जो बालों के लिए अधिक नाजुक है।
  • छवि का शीर्षक अपने बाल को लम्बी और स्वस्थ होना चरण 10
    4
    एक शर्ट के साथ सुखाने से तौलिया सुखाने की जगह तौलिये घर्षण पैदा कर सकते हैं और छल्ली को नुकसान पहुंचा सकते हैं, जो चंचलता का कारण बनता है, खासकर जब एक के साथ अपने बालों को रगड़ते हैं दूसरी तरफ, नरम कपास शर्ट पहनने से अधिक पानी को अवशोषित करने का अधिक नाजुक तरीका है। बाल निकालने के बजाय, यह शर्ट में लपेटो
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 11

    Video: लंबे घने बालों के रहस्य,How to keep your hair healthy,How to stop hair fall naturally? Tips in Hindi

    5
    गर्मी के उपयोग को कम करता है यदि संभव हो तो बालों को हवा सूखने दें
  • यदि आप एक ड्रायर का उपयोग करते हैं, तो इसका उपयोग निम्न स्तर पर करें।
  • यदि आप सीधा या कर्लिंग लोहे का उपयोग करते हैं, तो बाल के साथ संपर्क कम करें, इसे प्रति अनुभाग 3 या 4 सेकेंड तक सीमित करें। हमेशा पहले ही गर्मी के खिलाफ उत्पाद लागू करें
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 12
    6



    बाल पर रासायनिक उपचार के उपयोग को कम करता है। इसमें शिथिलता, perms, रंजक (विशेष रूप से उन अमोनिया या पेरोक्साइड युक्त) और ब्लीच या ब्लीच शामिल हैं। यदि आप पहले से ही इलाज कर चुके हैं, तो विचलित न करें, आराम करो या दूसरी बार पर्मिंग करें, क्योंकि आप बाल को काफी कमजोर कर सकते हैं।
  • Video: बाल कैसे बढ़ाये//लम्बे घने स्वस्थ बाल पाये अदरक से 7 दिन में Ginger Hair Mask//grow hair fast

    छवि के शीर्षक से आपका हेयर लॉन्ग और स्वस्थ चरण 13 बनें
    7
    एक तेल उपचार का उपयोग करें वाणिज्यिक गर्म तेल उपचार पर पैसा खर्च करने की कोई आवश्यकता नहीं है इसके बजाय, तेल लागू करें नारियल या सूखा बालों में जैतून, यह एक शर्ट में लपेटें या इसे स्नान कैप के साथ कवर करें और इसे रात भर छोड़ दें अगले दिन गर्म पानी के साथ इसे कुल्ला। सप्ताह में एक बार इस उपचार को करें।
  • छवि के शीर्षक से आपका हेयर लॉन्ग और स्वस्थ चरण 14 बनें
    8
    ट्रिम खोलें समाप्त होता है नियमित रूप से। हालांकि यह एक मिथक है कि इससे बाल अधिक तेज़ी से बढ़ने का कारण बनता है, विभाजित समाप्त लंबे, स्वस्थ बालों के विकास को सीमित कर सकते हैं। लापरवाह विभाजन का अंत बाल के माध्यम से जड़ों तक चढ़ सकते हैं। इससे भी बदतर, जब वे खुले हैं तो कई विभाजन समाप्त हो सकते हैं। इस समस्या को नियंत्रित करने के लिए, हर 8 से 12 सप्ताह में अपने बालों को काट लें और अपने स्टाइलिस्ट से कहें तो केवल कटौती काटा।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना चरण 15
    9
    हेयरस्टाइल से बचें जो बहुत तंग हैं, खासकर यदि आपके पास पतले बाल हैं कोई हेयर स्टाइल जो लगता है जैसे कि खींच रहा है वह शायद बहुत तंग है अफ्रीकी फैलता है और ब्रेड्स भी नुकसान हो सकता है इसके बजाय, लोअर बालों के किस्में या ब्रेड्स का विकल्प चुनें।
  • विधि 3

    संतुलित पोषण रखें
    छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना चरण 16
    1
    पर्याप्त प्रोटीन खाएं बाल स्वास्थ्य के लिए प्रोटीन का पर्याप्त स्तर आवश्यक है। जबकि आपके पास प्रोटीन की मात्रा कई कारकों पर निर्भर करती है, जिसमें शारीरिक गतिविधि के स्तर शामिल हैं, सामान्य नियम न्यूनतम 0.8 ग्राम प्रोटीन शरीर के द्रव्यमान या 2.8 ग्राम प्रति पाउंड खाने से होता है। प्रोटीन के कुछ स्रोत समुद्री भोजन, दुबला मांस, अंडे, सेम, नट, दूध, पनीर और दही हैं।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 17
    2
    अपने विटामिन के स्तर की जांच करें एनीमिया लोहे की कमी बाल (और अन्य समस्याओं) के खराब स्वास्थ्य का एक कारण हो सकता है, तो यह सुनिश्चित करना है कि लोहे का स्तर पर्याप्त हैं महत्वपूर्ण है। विटामिन सी और बायोटिन बाल और खोपड़ी स्वास्थ्य में सुधार। इसी तरह, कम विटामिन सी की दुकानों में बाल विकास कम हो सकता है। यदि आपके स्तर कम हैं, तो लोहे के साथ एक मल्टीविटामिन पूरक लेने पर विचार करें।
  • कभी विटामिन की सिफारिश की खुराक से अधिक नहीं लेते हैं, क्योंकि कुछ बड़ी मात्रा में विषाक्त हो सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 18
    3
    फैटी एसिड की खपत में वृद्धि बहुआयामी वसा के बालों के लिए कई फायदे हैं वे त्वचा को कम करने में मदद करते हैं और बालों को नमी बनाए रखने और लचीला रहने में मदद करते हैं, इसके अलावा रूसी को कम करने के अलावा। ओमेगा 6, पत्तेदार सब्जियों, बीज, नट, अनाज और वनस्पति तेलों (मकई, कुसुम, सोयाबीन, कपास, तिल, सूरजमुखी) में में मिली जब पागल, अलसी , बीन स्प्राउट्स और फैटी मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरे हुए हैं।
  • छवि का शीर्षक, आपका बालों को लम्बी और स्वस्थ होने के लिए कदम 19
    4
    धूम्रपान बंद करो हालांकि यह पोषण में बदलाव की तरह नहीं लग सकता है, धूम्रपान से बाल पोषक तत्वों की डिलीवरी को सीमित करता है, क्योंकि यह रक्त वाहिकाओं को प्रतिबंधित करता है। परिणाम बेजान और भंगुर किस्में हैं यदि आप धूम्रपान बंद करते हैं तो आपके बाल बेहतर दिखेंगे और गंध करेंगे-
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 20
    5
    जानने के लिए तनाव कम करें. जब आप पर बल दिया जाता है, तो शरीर अधिक कोर्टिसोल (स्टेरॉयड हार्मोन) पैदा करता है, जो बालों के झड़ने को बढ़ाता है। तनाव को कम करने के तरीके सीखिए, जैसे ध्यान, नियमित व्यायाम और पर्याप्त नींद की अवधि।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 21
    6
    ऐसे उत्पादों के बारे में सावधान रहें जो बाल बढ़ने का दावा करते हैं बाजार उत्पादों से भरे हुए हैं जो बालों के विकास में तेजी लाने का दावा करते हैं हालांकि बाल विकसित करने का कोई वैज्ञानिक तरीका नहीं है तेज़, तो समान वस्तुओं पर एक भाग्य खर्च करने से पहले दो बार सोचें, चाहे गोलियां, शैंपू या तेल। इस अनुच्छेद में वर्णित अनुसार आप क्या कर सकते हैं, उचित देखभाल, सौंदर्य और पोषण के साथ खोपड़ी के स्वास्थ्य और बाल विकास में योगदान दिया है।
  • छवि का शीर्षक लें आपका हेयर लांग और स्वस्थ होना 22
    7
    धीरज रखो आहार परिवर्तन के लाभों को ध्यान में रखने के लिए कम से कम तीन महीने लगते हैं। ध्यान रखें कि आपने खुद के लिए और अपने बालों के लिए एक अच्छा फैसला किया है जो जल्द ही फल लाएगा।
  • युक्तियाँ

    • घुंघराले बाल के लिए, केवल एक या दो बार सप्ताह में शैम्पू लगाने की कोशिश करें, क्योंकि इस प्रकार के बालों को सूखना पड़ता है।
    • क्षतिग्रस्त बालों की मरम्मत नहीं की जा सकती, दुर्भाग्य से आपको एक कमरे में जाना होगा और अपने क्षतिग्रस्त बालों के काटने के लिए पूछना होगा। हालांकि यह निराशाजनक लग सकता है, धैर्य रखें और स्वस्थ बालों को आप जितना स्वस्थ रख सकते हैं, उसके बारे में ध्यान केंद्रित करें।

    Video: बालों को घने, लंबा कैसे करें - Balo ko lmbha ghna bnaye

    चेतावनी

    • बालों के झड़ने एक अंतर्निहित स्वास्थ्य स्थिति का एक लक्षण हो सकता है। हालांकि यह एक दिन में 50 से 100 बाल खोने के लिए, अगर आपको लगता है आप बाल खो रहे हैं सामान्य है, एक त्वचा विशेषज्ञ की यात्रा समस्या के मूल को पाने के लिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com