ekterya.com

वेसिलीन का उपयोग कैसे करें

वेसिलीन एक पेट्रोलियम आधारित जेल है जो आमतौर पर घरेलू उपचार, सौंदर्य नियमन और विभिन्न प्रकार की होम प्रोजेक्ट्स में उपयोग किया जाता है। यद्यपि इसके कार्य के बारे में कई गलत धारणाएं हैं, यह जानकर कि जब यह उचित और अपर्याप्त है, तो आपको इस उत्पाद का उपयोग करने के नुकसान के बिना सभी लाभ प्राप्त करने की अनुमति मिलेगी। अपने सौंदर्य दिनचर्या, घर के कामकाज के साथ ही वैसीलीन को कैसे शामिल करें, इसके साथ ही यह जानने के लिए कि यह कैसे बचें और वैकल्पिक उत्पाद ढूंढें।

चरणों

विधि 1

सौंदर्य उत्पाद के रूप में वैसलीन का उपयोग करें
छवि का उपयोग करें वैसेलीन चरण 1 का प्रयोग करें
1
पेट्रोलियम जेली का इस्तेमाल किसी न किसी त्वचा को नरम करने के लिए करें। हालांकि वेसिलीन एक न्यूरॉइराइज़र नहीं है, लेकिन आप इसका उपयोग त्वचा को नरम करने और शुष्क त्वचा पर नमी बनाए रखने के लिए कर सकते हैं। आप इसे शुष्क त्वचा के लिए स्थानीय उपचार के रूप में उपयोग कर सकते हैं, खासकर सर्दियों के दौरान प्रतिकूल मौसम की स्थिति से उजागर त्वचा की रक्षा में मदद करने के लिए।
  • त्वचा को मॉइवरेट करने के लिए अपनी कोहनी या घुटनों पर वेसिलीन लागू करें और किसी भी बनावट या राख की उपस्थिति के इन क्षेत्रों को छुटकारा दें।
  • यदि आप अपने पैर पर कॉलस या मोटे इलाकों में हैं, तो रात में वैसलीन की एक पतली परत को लागू करें और फिर साफ मोजे की एक जोड़ी डाल दें। अगली सुबह आप अपनी त्वचा थोड़ा नरम महसूस करेंगे।
  • कमाना लोशन लगाने से पहले आपके शरीर के शुष्क क्षेत्रों में एक छोटी राशि लागू करें। यह एक सजातीय तन की अनुमति देगा
  • शेविंग के बाद वैसलीन का उपयोग करें आप इसका इस्तेमाल नरम और ताज़ा मुंडा त्वचा को नरम करने और ताज़ा करने के लिए कर सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक वैसेलीन का उपयोग करें चरण 2
    2
    आँखों के आसपास के क्षेत्र को उजागर करने के लिए पेट्रोलियम जेली लागू करें आंखों की प्राकृतिक सुंदरता को उजागर करने के लिए वेसिलीन एक किफायती और व्यापक रूप से इस्तेमाल किया जाने वाला उत्पाद है (या तो अकेले या एक साथ श्रृंगार के साथ)। वेसिलीन बहुत सुरक्षित है, जब तक कि आप अपनी आँखों से संपर्क करने से बचने के लिए बहुत सावधानी रखते हैं
  • नए रंग बनाने के लिए पाउडर आईशडो के साथ पेट्रोलियम जेली की एक चुटकी का उपयोग करें। आप इसे अधिक ठोस आँख छाया बनाने के लिए इसका उपयोग भी कर सकते हैं, जब आप इसे लागू करते हैं, तो आपके चेहरे के ऊपर नहीं फैलते हैं। कुछ लोगों को एक चमकदार प्रभाव बनाने के लिए नेत्र छाया के तहत वेसिलीन लागू करना चाहते हैं।
  • आप विद्रोही भौहों को नियंत्रित करने के लिए वेसलीन का उपयोग भी कर सकते हैं, उनके साथ थोड़ा सा आवेदन कर सकते हैं। उसी तरह, आप अपने टैब को परिभाषित करने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें चमकदार और अधिक मात्रा के साथ छोड़ने के लिए छोड़ सकते हैं।
  • सोने के लिए जाने से पहले अपने lashes पर एक पतली परत लागू करें यद्यपि साबित नहीं हुआ है, बहुत से लोग मानते हैं कि वसीलान समय के साथ आंखों को लंबे समय तक और अधिक मोटा बनाते हैं।
  • छवि का शीर्षक वैसेलीन का प्रयोग करें चरण 3
    3
    अपने नाखूनों पर वैसलीन का उपयोग करें। फ्रोटला अपने पेट में एक दिन कई बार अपने स्वरूप में सुधार और उन्हें नरम बनाने के लिए। वेसिलीन अक्सर एक मैनीक्योर के हिस्से के रूप में उपयोग किया जाता है ताकि उन्हें वापस धकेलने के लिए कटनील लचीला बना सके। यह आपकी उंगलियों के सुझावों का ध्यान रखना एक शानदार तरीका है।
  • पुरानी नेल पॉलिश के साथ अपने नाखूनों के नवे को नवीनीकृत करें, अपने नाखूनों की चमक को बहाल करने में मदद के लिए तामचीनी के ऊपर वेसिलीन की चुटकी रगड़ें।
  • छवि का शीर्षक वैसेलीन का उपयोग करें चरण 4
    4
    इसे अपने होठों पर लागू करें जब मौसम ठंडा या सूखा होता है, ठंडा होंठ पर पेट्रोलियम जेली की एक बहुत ही छोटी परत को लागू करने से नमी बनाए रखने में मदद मिल सकती है और उन्हें सुखाने से रोका जा सकता है। कुछ लोग टूथब्रश के साथ अपने होंठों को रगड़ने से पहले वसालीन को लागू करने और उन्हें नरम छोड़ने से पहले वेसलीन को लागू करना पसंद करते हैं।
  • छवि वैसालीन का उपयोग करें शीर्षक चरण 5
    5
    अपने दालों पर वेसिलीन लागू करें हालांकि यह अजीब लग सकता है, आपके दांतों पर पेट्रोलियम जेली लगाने से नर्तक बनाने के लिए इस्तेमाल की जाने वाली एक पुरानी चाल होती है और अन्य कलाकार अधिक उत्सुकता से मुस्कुराते हैं वसीली होंठों को दांतों से चिपकने से रोकता है और आमतौर पर लिपस्टिक लागू होने पर इसे प्रतिरक्षात्मक उपाय के रूप में प्रयोग किया जाता है। यदि आप इसे ठीक से करते हैं, पेट्रोलियम जेली लिपस्टिक के साथ लिपस्टिक होने से अपने दांतों को बनाए रखने में मदद कर सकता है।
  • अपने दांतों पर केवल वसालीन की बहुत ही छोटी मात्रा को लागू करने के लिए सावधान रहें, क्योंकि वेसलीन खाने के लिए सुखद नहीं है
  • छवि शीर्षक का उपयोग करें वैसलीन चरण 6
    6
    अपने बालों पर वेसिलीन का प्रयोग करें बालों को नियंत्रित करने, नमी बनाए रखने और सूखी खोपड़ी के साथ समस्याओं का इलाज करने के लिए वैसलीन की थोड़ी मात्रा प्रभावी हो सकती है। आपको इसका इस्तेमाल सावधानी से करना चाहिए क्योंकि यह निकालना बहुत कठिन है, लेकिन कुछ मामलों में यह प्रभावी उपचार हो सकता है।
  • स्कैलींग और खुजली को कम करने के लिए वेसिलीन का उपयोग करें जो रूसी का कारण बनता है। शर्त जो पेट्रोलियम जेली के साथ खोपड़ी होती है, इसे अपने सिर पर वर्षा करने से पहले धीरे-धीरे मालिश करवाना।
  • अपने बालों को रंगते समय रूट के चारों ओर मुखौटा के रूप में वैसलीन का उपयोग करें। आप इसे अपने हानिकारक रसायनों के खिलाफ रक्षा कर सकते हैं, जिनका उपयोग आप अपने बाल डाई करते हैं, इसे स्थायी बना सकते हैं और अपने बालों को लोहे कर सकते हैं।
  • जल्दी में, आप बाल फोम या बाल जेल के बजाय पेट्रोलियम जेली की थपका उपयोग कर सकते हैं। अपने हाथों पर थोड़ी सी फैली और इसे सभी बालों को फैलाने के लिए इसे एक बेचैन देखो देने के लिए लागू करें।
  • छवि का शीर्षक वैसेलीन का उपयोग करें चरण 7
    7
    पेट्रोलियम जेली को दांतों में लागू करें जो चफिंग का उत्पादन करते हैं। वेसिलीन का सबसे आम और प्रभावी उपयोग यह है कि यह कपड़ों के कारण ठोड़ी या जलन से संबंधित चकमक से बचने में मदद करता है। दांतेदार और साइकिल चालक अक्सर लंबे समय के दौरान छिलके से बचने के लिए जांघ के अंदर एक छोटी मात्रा में वेसिलीन लागू होते हैं। कुछ लोगों को कुछ कपड़ों की वस्तुओं या कपड़े की किस्मों के कारण निपल चफ़ींग के साथ समस्याएं हैं यदि आपको चफिंग के साथ कोई समस्या है, तो पेट्रोलियम जेली की एक निवारक परत प्रभावित क्षेत्र में लागू करें ताकि आप आगे बढ़ सकें
  • विधि 2

    खांसी का इलाज करने के लिए वैसलीन का उपयोग करें
    छवि का शीर्षक वैसालीन का उपयोग करें चरण 8

    Video: वैसलीन के चमत्कारी प्रयोग !! चौंकाने वाला वैसलीन भाड़े!

    1
    अपनी शर्ट निकाल कर अपने नंगे छाती पर कुछ वैसलीन लगाओ। सुनिश्चित करें कि आप पूरी छाती को कवर करने के लिए पर्याप्त रूप से लागू होते हैं।
  • छवि शीर्षक का प्रयोग करें वैसेलीन चरण 9
    2
    फिर से शर्ट पर डालने से पहले वेसलीन सूखने तक प्रतीक्षा करें
  • Video: वेसिलीन को वहाँ लगाने के फायदे Benefits of Vaseline for Men

    छवि शीर्षक का उपयोग करें वसीला चरण 10
    3
    इस तरह, पेट्रोलियम जेली को आपकी छाती को साफ़ करना चाहिए और आपको बेहतर श्वास लेने की अनुमति मिलेगी।
  • विधि 3

    घर के आसपास पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें
    छवि शीर्षक का उपयोग करें वैसलीन चरण 11

    Video: वेसिलीन को वहाँ लगाने के फायदे || Unknown benefits of Vaseline for Men in hindi

    1
    जाम के छल्ले ढीले करने के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें। वेसिलिन एक स्नेहक के रूप में बहुत प्रभावी है, जो शादी के छल्ले और अन्य जाम के छल्ले को हटाने के लिए आदर्श बनाता है। इसे हटाने की कोशिश करते समय अंगूठी और मोड़ के किनारों के आसपास एक चुटकी लागू करें। यह तुरंत छोड़ देगा
    • कुछ लोग नियमित रूप से पेट्रोलियम जेली के साथ कान के लोब चिकनाते हैं इससे दर्द के बिना, झुमके के प्रवेश को सुविधाजनक बनाने में मदद मिलती है।
  • चित्र का उपयोग करें वैसेलीन का चरण 12
    2
    अपने जूते और पर्स को त्वरित चमक देने के लिए थोड़ा सा प्रयोग करें। जूते, पर्स और अन्य सतहों पर पेट्रोलियम जेली के डब का इस्तेमाल करने से उन सतहों के चमक और बनावट को बहाल करने में मदद मिल सकती है चीजों को उज्ज्वल करने के लिए यह आसान और सस्ती तरीका है



  • चित्र का उपयोग करें वेसलीन चरण 13
    3
    कार्बनिक सामग्री के साथ शिल्प के लिए वैसलीन का उपयोग करें खाद्य नक्काशी (जैसे आलू और कद्दू की नक्काशी) और कार्बनिक पदार्थों के साथ अन्य कलात्मक परियोजनाएं किनारों पर एक छोटी मात्रा की वैसलीन लगाने से अधिक समय तक रह सकती हैं। एक बार जब आप अपने हेलोवीन कद्दू को बनाते हैं, तो खुदी हुई किनारों पर वसीली को घुमाएं ताकि कद्दू को सड़पाव या सूखने से रोका जा सके। वैसे भी यह सुखाने खत्म हो जाएगा, लेकिन आप इस प्रक्रिया को काफी धीमा कर सकते हैं साथ में अच्छी तरह से थोड़ी वेसलीन के साथ।
  • लकड़ी पर वेसिलीन का उपयोग करने से बचें, क्योंकि यह समय के साथ सूखा होगा।
  • छवि का शीर्षक वैसालीन का उपयोग करें चरण 14
    4
    चलती भागों को चिकना करने के लिए वैसलीन का उपयोग करें। दरवाजा टिका, चिकनी जवानों और यांत्रिक खिलौने के चलती हिस्सों को ठीक से काम करते रहने के लिए चिकनाई करें। हालांकि पेट्रोलियम जेली जैसे तेल आधारित स्नेहक धूल और गंदगी को आकर्षित कर सकते हैं, यह विभिन्न प्रयोजनों के लिए एक बहुत प्रभावी घरेलू स्नेहक है। स्क्वैकी फाटकों और अन्य पहियों पर त्वरित स्थानीयकृत उपचार के लिए अपनी कार्यशाला या टूलबॉक्स में थोड़ी बचत करें जो स्नेहन की आवश्यकता होती है।
  • अपने नेल पॉलिश बोतल की गर्दन पर वेसिलीन को खिसकाना ताकि वे फंस नहीं सकें। पेट्रोलियम जेली बोतल और तामचीनी के बीच एक बाधा पैदा करने में मदद करती है, जो एक परत को रोकने या बोतल में फंसने से रोकता है।
  • छवि का शीर्षक वैसालीन का उपयोग करें चरण 15
    5
    अपने पालतू जानवरों की देखभाल के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें वेसिलीन विभिन्न प्रकार की बीमारियों के लिए एक आम घर उपाय है जो कुत्तों और बिल्लियों को प्रभावित करते हैं। हमेशा गंभीर समस्याओं से निपटने के लिए उपयुक्त उत्पादों और विधियों के बारे में पशुचिकित्सा से परामर्श करें और पूछें कि क्या आपके पालतू जानवरों में कम मात्रा में पेट्रोलियम जेली का उपयोग करना उचित है।
  • बिल्लियों में बाल गेंदों को ढकने में मदद करने के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें। बिल्लियों को खिलाकर पेट्रोलियम जेली की एक बहुत ही छोटी मात्रा में हेयरबॉल के लक्षणों को कम करने में मदद मिल सकती है जिससे उन्हें जल्दी और आसानी से पारित किया जा सकता है। यह एक बहुत सामान्य उपचार है
  • इसे कुत्ते के पैरों पर फटा पैड पर लागू करें ताकि उनकी त्वचा नरम हो सके। सर्दियों में, कुत्तों के पैरों के पैरों को सूखना पड़ता है, खासकर यदि वे कंक्रीट पर अक्सर चलते हैं यदि ऐसा होता है, तो कुत्ते के लिए यह असुविधाजनक और दर्दनाक हो सकता है अपने पैड को मालिश करके और मारने से रोककर पेट्रोलियम जेली की एक छोटी राशि को लागू करें।
  • छवि का शीर्षक वैसालीन का उपयोग करें चरण 16
    6
    बैटरियों के क्षरण को रोकने के लिए पेट्रोलियम जेली का उपयोग करें। कई होममेड बैटरी (कार और घरेलू उपकरणों) समय के साथ लीक और जंग के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं, जो बहुत खतरनाक हो सकता है और बैटरी के जीवन को छोटा कर सकता है। बैटरी टर्मिनलों को हर बार जब आप बैटरी बदलते हैं तो पेट्रोलियम जेली की चुटकी लगाकर जंग को भरने से रोकें। यदि आपने कार में टर्मिनलों से बैटरी का जलन साफ ​​कर लिया है, तो बैटरी पुनर्स्थापित करने से पहले उन्हें पेट्रोलियम जेली के साथ चिकना करें।
  • विधि 4

    आम दुरूपयोग से बचें
    छवि शीर्षक का प्रयोग करें वैसलीन चरण 17
    1
    पेट्रोलियम जेली का उपयोग बर्न्स में न करें. यह एक सामान्य गलत धारणा है कि वेसिलीन और एनालगेसिक या एंटीसेप्टिक के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है, लेकिन सच्चाई यह है कि वेसिलीन में गुण नहीं हैं जो जलने के उपचार के लिए प्रभावी होते हैं। वास्तव में, नमी बाधा जो वसीली बनाता है ताजा जला, कटौती और खरोंच पर लागू करने के लिए यह एक बुरा विकल्प बनाती है
    • हालांकि, वेसिलीन विभिन्न प्रकार के गहन देखभाल लोशन का हिस्सा है जो जलने के लिए उपयुक्त हो सकता है। ल्यूबिडर्म और लोशन की अन्य किस्मों का अधिक उपयुक्त है।
  • छवि शीर्षक का उपयोग करें वैसलीन चरण 18
    2
    निजी लूब्रिकेंट के रूप में वेसिलीन का उपयोग करते समय सावधानी बरतें लेटेक्स कंडोम के साथ वेसिलीन का उपयोग करना कभी अच्छा नहीं होता, क्योंकि लेटेक्स कंडोम सक्रिय रूप से लेटेक को भंग कर देता है, जिससे कंडोम टूटना की संभावना बढ़ जाती है। हमेशा लेटेक्स कंडोम के साथ पानी में घुलनशील स्नेहक का उपयोग करें
  • वेसलिन व्यापक रूप से यौन स्नेहक के रूप में और सख़्त अर्थों में प्रयोग किया जाता है, यह "हानिकारक" नहीं है कुछ अपनी बनावट का आनंद लेते हैं हालांकि, यह साफ करना बहुत कठिन है, जो पानी आधारित स्नेहक या नारियल जैसे अन्य प्राकृतिक तेलों से कम वांछनीय (कई मायनों में) बनाता है।
  • छवि का शीर्षक वैसालीन का प्रयोग करें चरण 1 9
    3

    Video: सावधान, vaseline लगा के आप भी कर रहे है बहुत बड़ी गलती //Skin Care

    नए टैटू पर वैसलीन का उपयोग न करें। यह एक और आम गलती है कि यह विश्वास करने के लिए कि टैटूविस्टर्स वेसलीन के साथ नये टैटू का इस्तेमाल करते हैं और सुझाते हैं। यह गलत है ताजी टैटू से स्याही को दूर कर दिया जाता है और विच्छेदन के छिद्रों से स्याही को हटा दिया जाता है, जिससे विस्फोट की संभावना बढ़ जाती है जो नए टैटू को बर्बाद कर सकती है और इसलिए टैटू के उपचार में बाधा आती है। इसके बजाय एडी, बैसिट्रैसिन या टैटूगू जैसे अन्य विशेष उत्पादों का उपयोग करें, जो इस क्षेत्र को मॉइस्चराइज करने में मदद करता है और उपचार को बढ़ावा देता है। हमेशा अधिक देखभाल के बारे में आपको निर्देश देने के लिए टैटू कलाकार से पूछें
  • छवि का शीर्षक वैसालीन का उपयोग करें चरण 20
    4
    मुँहासे या रोसैसा का इलाज करने के लिए वैसलीन का उपयोग न करें। वेसिलीन पानी में घुलनशील नहीं है, जो मुँहासे या अन्य त्वचा शर्तों के उपचार के लिए अनुपयुक्त है जो तेल त्वचा के परिणामस्वरूप उत्पन्न होती है। वासलीन त्वचा को जब्त कर देती है और इसे सूख जाती है, नमी बनाए रखती है और पीओस को घुटन कर देती है, लेकिन न्यूरूरिज़र की उपस्थिति बनाता है क्योंकि यह नरम और कम कर देता है।
  • छवि का शीर्षक वैसालीन का उपयोग करें चरण 21
    5
    वैसलीन का उपयोग न्यूरिरिज़र के रूप में न करें। यदि त्वचा विशेषज्ञ ने सलाह दी है कि आप मॉइस्चराइज़र का इस्तेमाल करते हैं, तो एक मॉइस्चराइजिंग लोशन का प्रयोग करें, वेसिलीन नहीं। यदि आप थोड़ी वासलीन लागू करने से पहले अपनी त्वचा को अच्छी तरह से साफ करते हैं, तो यह नमी बनाए रखने में प्रभावी हो सकता है, लेकिन यह आपकी त्वचा को नमी नहीं देगा। वास्तव में, वेसिलीन नमी से सुरक्षात्मक अवरोध पैदा करता है जो आपकी त्वचा को श्वास से रोकता है, जिससे आपकी त्वचा की समस्याएं बढ़ सकती हैं।
  • छवि शीर्षक का प्रयोग करें वैसेलीन चरण 22
    6
    वैसीलाइन का उपयोग एंटिफंगल के रूप में न करें। वेसिलीन नमी बरकरार रखती है, जिससे कवक से मुकाबला करने में यह बहुत ही अप्रभावी बनाता है। इसके बजाय, ऐसी कुछ का उपयोग करें जो वास्तव में एंटिफंगल गुण हैं, जैसे कि नारियल तेल
  • युक्तियाँ

    • एक ही समय में ज्यादा लागू न करें, आपको थोड़े से कुछ का उपयोग करना होगा
    • पेट्रोलियम जेली का एक नया बर्तन आपको लंबे समय तक चलेगा। इसलिए, यदि आपने थोड़ी देर में ज्यादा नाव बिताई है, तो आप निश्चित रूप से बहुत कुछ उपयोग कर रहे हैं।
    • वैसलीन की अवधि के संबंध में बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए, पूरे दिन में एक बार में इसे लागू कर सकते हैं।
    • इसे मेकअप रिमूवर के रूप में उपयोग करें
    • वासलीन का उपयोग करके फट से लाइन से झूठी पलकें से गोंद निकालें।
    • आप रात में अपने पैरों पर वेसिलीन लागू कर सकते हैं और फिर सोने से पहले मोजे डाल सकते हैं। इस तरह, आपके पैर वास्तव में नरम महसूस करेंगे, खासकर सर्दी जैसे ठंड के मौसम में।

    चेतावनी

    • इनमें से कुछ विधियां अंधेरे त्वचा पर काम नहीं कर सकती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • वेसिलीन
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com