ekterya.com

त्वचा में एक आँसू का इलाज कैसे करें

त्वचा में आँसू तब होते हैं जब त्वचा खुलती है या अपने आप से अलग होने लगती है, जिससे एक मामूली लेकिन दर्दनाक घाव हो जाता है। त्वचा में आँसू विभिन्न कारणों से सबसे आम प्रकार के चोटों में से हैं और आमतौर पर बुजुर्ग और नवजात शिशुओं में दिखाई देते हैं जो लोग स्थिर हैं, जिनकी पुरानी बीमारी है या जो लंबे समय तक स्टेरॉयड लेते हैं वे त्वचा के आँसू भी विकसित कर सकते हैं। संक्रमण को रोकने के लिए और एक आँसू चंगा करने के लिए, सफाई और इसे बेचकर ठीक से शुरू करें गंभीर आँसू को चिकित्सा ध्यान देने की आवश्यकता हो सकती है

चरणों

भाग 1
त्वचा आंसू साफ करो

हील कट्स का शीर्षक शीर्षक छवि (आसान, प्राकृतिक आइटम का उपयोग करना) चरण 4
1
गर्म पानी से त्वचा पर आँसू धो लें गर्म पानी से आंसू और आसपास की त्वचा धोने से शुरू करें धीरे से क्षेत्र को धोने के लिए अपने हाथ का उपयोग करें इस क्षेत्र को रगड़ या साफ़ न करें, क्योंकि ये क्रियाएं त्वचा को अधिक नुकसान पहुंचा सकती हैं।
  • क्षेत्र धोने के लिए एक तौलिया या कपड़ा का उपयोग करने से बचें, क्योंकि ये उत्पाद आंसू को और भी ज्यादा परेशान कर सकते हैं। आपका हाथ और चलने वाला पानी पर्याप्त होना चाहिए।
  • घाव को नया ड्रेसिंग या पट्टी लगाने से पहले आंसू को साफ करना सुनिश्चित करें। इससे यह सुनिश्चित होगा कि इससे पहले कि आप पट्टी को बंद कर दें, इससे पहले कि आंसू में कोई बैक्टीरिया मौजूद न हो।
  • हील कट्स का शीर्षक शीर्षक छवि (आसान, प्राकृतिक आइटम का उपयोग करना) चरण 15
    2
    खारा घाव क्लीनर का उपयोग करें आप त्वचा के आंसू के लिए एक खारा घाव cleanser भी लागू कर सकते हैं। क्लीनर में क्षेत्र को साफ करने में मदद करने के लिए पानी और जीवाणुरोधी तत्व होना चाहिए।
  • घाव क्लीनर लगाने पर, क्षेत्र को रगड़ या साफ़ न करें।
  • हील कट्स का शीर्षक शीर्षक चित्र (आसान, प्राकृतिक वस्तुओं का उपयोग करना) चरण 1
    3
    चलो त्वचा पर हवा में सूखी आंसू इस तरह यह 10 या 20 मिनट लगते हैं आप क्षेत्र को पैटिंग करके एक नरम तौलिया को सूखे का उपयोग कर सकते हैं, सावधान रहना, रगड़ना या रगड़ना नहीं।
  • भाग 2
    त्वचा पर आँसू बेचते हैं

    हील कट्स का शीर्षक शीर्षक छवि (आसान, प्राकृतिक आइटम का उपयोग करना) चरण 5
    1
    यदि संभव हो तो, त्वचा फ्लैप के साथ आंसू को कवर करें। यदि त्वचा फ्लैप अभी भी आंसू से जुड़ा हुआ है, तो नम कपास की टिप का उपयोग करें ताकि इसे अपने स्थान पर धीरे-धीरे बदल दें। आप इसे करने के लिए चिमटी या एक उंगली का उपयोग भी कर सकते हैं यह उपाय त्वचा को ठीक से ठीक करने में मदद करेगा।
  • Video: आंखों में पानी आने पर घरेलू इलाज Home Remedies for Watery Eyes

    इम्प्रोविज स्माल पट्टी चरण 6
    2
    वेसिलीन के साथ गर्भवती धुंध का उपयोग करें वासलीन गर्भवती हुई धुंध त्वचा में आंसू के लिए एक अच्छा विकल्प है, यह रक्षा करता है और इसे नम बनाए रखता है ताकि इसे ठीक किया जा सके। वेसिलीन के साथ गर्भवती धुंध स्ट्रिप्स में आता है। क्षेत्र को कवर करने के लिए धुंध को काटने के लिए कैंची का उपयोग करें। फिर, घाव के चारों ओर 2.5 सेंटीमीटर (1 इंच) के किनारे से निकल जाने पर फाड़ पर धुंध लागू करें
  • आप Vaseline ऑनलाइन या स्थानीय फार्मेसी में गर्भवती धुंध खरीद सकते हैं।
  • ट्रीट अ ड्रेनिंग वुड चरण 8
    3
    एक Kerlix पट्टिका के साथ क्षेत्र लपेटें केरलिक्स पट्टियाँ मोटी धुंध के बने होते हैं। वे त्वचा की रक्षा करने और इसे नम बनाए रखने में मदद करेंगे। जगह में धुंध रखने के लिए पट्टी पर एक कागज टेप का उपयोग करें सुनिश्चित करें कि आप टेप को केवल धुंध के लिए लागू करते हैं, न कि त्वचा पर।
  • आपको यह सुनिश्चित करने के लिए हर एक या दो घंटे केलिक्स पट्टी को बदलना होगा कि त्वचा आंसू सूखा नहीं है।



  • इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 13
    4
    पट्टी को अक्सर बदलें दिन में एक या दो बार आंसू पट्टी को बदलें। एक खारा समाधान में पट्टी सूख कर इसे आसानी से हटाने में सक्षम हो, खासकर अगर इसमें कुछ चिपकने वाला है इसे आसन्न त्वचा फ्लैप की विपरीत दिशा में लिफ्ट करें। एक नई पट्टी लागू करने से पहले पानी के साथ त्वचा को आंसू साफ करें।
  • आपको यह देखने के लिए भी आंसू की जांच होनी चाहिए कि संक्रमण का कोई संकेत है, जैसे कि सूजन, मल, मवाद या घाव से गर्मी। यदि आपको संदेह है कि संक्रमण है या यदि आँसू सुधारने में प्रतीत नहीं होता है, तो एक डॉक्टर से मिलने जाएं।
  • भाग 3
    त्वचा आंसू के लिए चिकित्सा ध्यान रखना

    इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 4
    1
    आंसू पर चिकित्सकीय गोंद का इस्तेमाल करने के लिए डॉक्टर से पूछें यदि त्वचा में आँसू एक खुले घाव का कारण बनता है, तो यह संभव है कि आपको डॉक्टर देखना चाहिए डॉक्टर घाव को बंद करने के लिए एक चिकित्सा गोंद का उपयोग कर सकते हैं। यह उपाय आंसू को ठीक करने और उसे संक्रमित होने से रोकने में मदद करेगा।
    • यदि त्वचा में आंसू बहुत दर्दनाक है, तो डॉक्टर चिकित्सा गोंद लगाने से पहले क्षेत्र को सुन्न कर सकते हैं।
  • एक कट की जरूरत स्टिच्स चरण 6 पर निर्धारित करें
    2
    आंसू में सिले होने की संभावना के बारे में बात करें चिकित्सक भी त्वचा को बंद करने के लिए आंसू पर अंक की सिफारिश कर सकता है। यह एक विकल्प हो सकता है यदि घाव गंभीर और संक्रमण का खतरा है। टाँके लगाने से पहले चिकित्सक क्षेत्र में स्थानीय संज्ञाहरण का उपयोग करेंगे।
  • इमेज शीर्षक से संक्रमण के लिए एक घाव चेक करें चरण 18

    Video: आँखों की खुजली, जलन और सूजन को तुरंत ठीक करने के आसान घरेलू उपाय

    3
    यदि आवश्यक हो, तो दर्दनाशक दवाओं के लिए डॉक्टर से पूछें। त्वचा में आँसू दर्दनाक हो सकते हैं, खासकर यदि वे शरीर पर एक संवेदनशील स्थान पर स्थित हों। चिकित्सक से चिकित्सक से पूछिए कि दर्द कम करने के लिए चिकित्सक से दर्द ठीक हो जाता है क्योंकि त्वचा में आंसू ठीक हो जाता है।
  • चिकित्सक ओवर-द-काउंटर दर्द रिलेवर की सिफारिश भी कर सकते हैं, जिसे आप एक स्थानीय फार्मेसी में खरीद सकते हैं।
  • भाग 4
    त्वचा आँसू रोकें

    1

    Video: नवजात शिशु में दाने होने के कारण और उपचार

    आपकी त्वचा moisturize अपनी त्वचा के लिए लोशन या अन्य न्यूरॉइराइज़र लागू करें, विशेष रूप से बाहों और पैरों पर। त्वचा जो शुष्क होती है त्वचा की तुलना में अधिक आसानी से आंसू जा सकता है जो हाइड्रेटेड है।
    • पीने के पानी से त्वचा को moisturize में मदद करता है, इसलिए प्रत्येक दिन 240 मिलीलीटर (8 ऑउंस) के 8 गिलास पानी का उपभोग करना सुनिश्चित करें।
  • 2
    स्वस्थ भोजन खाएं आपके खाने वाले खाद्य पदार्थ आपकी त्वचा को भी प्रभावित कर सकते हैं त्वचा स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए सबसे अच्छा भोजन में पागल, टमाटर, पालक और फैटी मछली शामिल हैं
  • 3
    अपने वातावरण को ठीक से उजागर करें त्वचा में आँसू आम तौर पर अपने वातावरण में बाधा का उत्पाद है इस प्रकार के दुर्घटनाओं से बचने के लिए सुनिश्चित करें कि आपके घर या आपके काम में पर्याप्त प्रकाश स्रोत हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com