ekterya.com

फ़ोटो कैसे प्रकट करें

अपनी खुद की रंगीन तस्वीरों को प्रकट करने के लिए सीखकर एक लंबी फोटोग्राफिक परंपरा रखें। तस्वीरों को प्रभावी ढंग से उजागर करने के लिए, आपको रसायनों को मिलाकर रखना होगा और फ़ोटो प्रकट करने के लिए एक निर्दिष्ट स्थान या एक अपारदर्शी बैग होगा, साथ ही एक बार विकसित होने के बाद नकारात्मक को सूखने के लिए जगह होगी।

चरणों

भाग 1

रसायनों को मिलाएं
छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 1
1
रसायनों और कंटेनरों खरीदें एक ऑनलाइन कैमरा स्टोर में आपको "प्रेस किट" नामक तीन रसायनों के एक किट C4-1 पाउडर मिल सकते हैं। रसायनों के मिश्रण के कंटेनरों को हेमेटिक होना चाहिए।
  • यह सुनिश्चित करने के लिए कि कंटेनर वायुरोधक हैं, तीन रासायनिक कंटेनरों या तीन 4-लीटर (1-गैलन) कांच के जार खरीद लें उन्हें "रिवीवलिंग लिक्विड", "ब्लिक्स" और "स्टैबिलाइजर" के रूप में लेबल करें ताकि आप रसायनों को भ्रमित न करें और उन्हें गलती से मिश्रण करें।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करना चरण 2
    2
    प्रकट तरल भंग। एक मापने वाला जग प्राप्त करें और इसे 43.5 डिग्री सेल्सियस या 110 डिग्री फारेन पर साफ नल का पानी भर दें। पानी का तापमान जांचने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। 800 मिलीलीटर की जार भरें। डेवलपर बैग को खोलें और इसे जार में डालें। अच्छा मिक्स फिर, जब तक आप 1000 मिलीलीटर तक नहीं पहुंचते तब तक अधिक पानी जोड़ें। एक बार सामग्री भंग हो जाने के बाद, उन्हें एक नियमित रसोई फ़नल के साथ रासायनिक कंटेनर या 4 गैलन जग में स्थानांतरित करें।
  • डेवलपर तरल के मिश्रण के बाद जो पानी आप जोड़ते हैं वह भी 43.5 डिग्री सेल्सियस या 110 डिग्री फ़ारेनहाइट होने चाहिए।
  • प्रकट तरल से बहुत सावधान रहें। इसे ब्लिक्स के साथ दूषित नहीं होना चाहिए क्योंकि इसमें ब्लीच होता है
  • रसायनों को संभालने के दौरान दस्ताने और चश्मे का उपयोग करना सबसे अच्छा है
  • छवि का शीर्षक रंगीन फिल्म चरण 3 विकसित करें
    3
    ब्लिक्स मिक्स करें जैसा कि आपने डेवलपर द्रव के साथ किया था, प्लास्टिक नल को साफ नल के पानी से 43.5 डिग्री सेल्सियस या 110 डिग्री फ़ारेनहाइट 800 मिलीग्राम भरें। ब्लिक्स बैग खोलें और जार में सामग्री डालें। अच्छा मिक्स जब तक आप 1000 मिलीलीटर तक नहीं पहुंचते तब तक अधिक पानी जोड़ें।
  • जब आप यह सुनिश्चित कर लें कि यह अच्छी तरह मिलाया जाता है (जब सभी पाउडर भंग हो जाता है), ब्लिक्स को कंटेनर या "ब्लिक्स" नामक जार में स्थानांतरित करें।
  • चूंकि ब्लिक्स की एक मजबूत रासायनिक गंध है, जिससे सीधे चकित हो सकता है, सुनिश्चित करें कि आपके कार्यक्षेत्र में पर्याप्त वेंटिलेशन है
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 4
    4
    स्टेबलाइज़र मिक्स करें डेवलपर तरल और ब्लिक्स के विपरीत, स्टेबलाइज़र के लिए पानी को केवल कमरे के तापमान (21 डिग्री सेल्सियस या 70 डिग्री फ़ारेनहाइट) पर होना चाहिए। कमरे के तापमान पर पानी के साथ 900 मिलीलीटर तक पानी के साथ जलग्रहण को भरें। स्थिरता पूरी तरह से मिलाएं एक बार सामग्री अच्छी तरह मिश्रित होती है, 1000 मिलीलीटर तक पहुंचने के लिए अधिक पानी जोड़ें।
  • फिर, इस समाधान को कंटेनर या जार में डाल दें, जिसे आपने नियमित रूप से रसोई फ़नल के प्रयोग से "स्टेबलाइज़र" के रूप में लेबल किया था।
  • भाग 2

    मूवी लोड करें
    छवि का शीर्षक चित्र रंगीन फिल्म चरण 5 विकसित करें
    1
    एक विकास टैंक खरीदें इस टैंक के साथ, आपको फिल्म को प्रकट करने के लिए एक अंधेरे कमरे की आवश्यकता नहीं होगी। एक टैंक के तीन भागों होते हैं: एक कंटेनर, एक ढक्कन और एक धुरा।
    • टैंक दो आकारों में आता है। सबसे छोटा आकार केवल 35 मिमी की फिल्म का रोल करता है, जबकि बड़े टैंक में दो रोल 35 मिमी या 120 या 220 मिमी में से एक होते हैं।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करना चरण 6

    Video: 5 विशाल हिन्दू मंदिर, जो बने हैं सिर्फ एक रात में | Strange Temples Built In One Night in Hindi

    2
    एक अपारदर्शी बैग खरीदें आप कैमरे की दुकान में अपारदर्शी बैग खरीद सकते हैं। यह हाथ और एक जिपर डालने के लिए दो आस्तीन के साथ एक भारी बैग है। बैग प्रकाश के खिलाफ बंद है ताकि आप अंधेरे में फिल्म को लोड कर सकें। बैग के जिपर खोलें, फिल्म, एक बोतल सलामी बल्लेबाज, कैंची और विकास टैंक डालें और इसे फिर से बंद कर सकते हैं। फिर, आस्तीन में अपने हाथ डाल दिया। यह आपको बैग में अंदर की अनुमति के बिना सामानों को एक्सेस करने देता है
  • यदि आपके पास अपारदर्शी बैग नहीं है, तो बिना खिड़कियों या बहुत छोटी वाले कमरे का उपयोग करें यह सुनिश्चित करने के लिए कि कमरा प्रकाश-सबूत है, इसे 10 से 15 मिनट तक बैठो और अपनी आँखें अंधकार से समायोजित करें ताकि यह देखने के लिए कि क्या प्रकाश लीक यदि हां, तो उन हिस्सों पर ब्लैक शीट डालकर ब्लॉक करें जिससे प्रकाश लीक हो। आप अपने सिर पर एक शीट डाल सकते हैं या एक कोठरी में प्रवेश कर सकते हैं। रोशनी को बंद करने से पहले, सलामी बल्लेबाज और कैंची तैयार करें, ताकि आप आसानी से उन कमरे के अंदर प्रवेश कर सकें।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 7
    3
    कर सकते से फिल्म निकालें एक बार अंधेरे कमरे के अंदर या एक बार आपके हाथ अपारदर्शी बैग के अंदर हो, तो बोतल खोलने का उपयोग कर सकते हैं ढक्कन को हटा सकते हैं। नकारात्मक के केवल किनारों को छूने से, फ़िल्म को कर सकते हैं। फिल्म केंद्रीय रील से जुड़ी होगी।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 8
    4
    फ़िल्म को रील से अलग करने के लिए कट करें जब तक आप अपनी तस्वीरों में कटौती नहीं करना चाहते, तब तक रील के आधार से फिल्म काटा। इसके अलावा फिल्म की टिप में कटौती करें ताकि आपके पास एक चौकोर किनारे हो (एक अजीब आकार का टुकड़ा जो आप इसे खरीदते समय कर सकते हैं)।
  • Video: #मात्र एक ही रात पूर्णिमा को प्रकट होने वाली जिन्न परी साधना

    छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 9
    5
    अक्ष के आसपास की फिल्म को रोल करें सर्पिल की शुरुआत में शाफ्ट के बाहरी किनारे पर फिल्म को शुरू करना शुरू करें आपको बस कुछ सेंटीमीटर में प्रवेश करना होगा एक बार अंदर, शाफ्ट के किनारे को एक तरफ से दूसरी ओर बारी मोड़ के दौरान, अपने बाएं हाथ को स्थिर रखें और दाहिने हाथ के साथ शाफ्ट के दाएं किनारे को आगे बढ़ाएं। फिर, इसे वापस करें अक्ष पर फिल्म को शुरू करना जारी रखें जब तक कि आप इसे सभी (कुछ सेंटीमीटर से परे) डालें।
  • 35 मिमी की फिल्मों के लिए, आपको रोल के अंत तक पहुंचने पर अंत काट देना होगा। 120 मिमी फिल्मों के लिए, आपको रोल के अंत तक पहुंचने पर आपको बैकिंग पेपर के अंत अलग करना होगा।
  • अक्ष पर फिल्म लोड करना एक चुनौती हो सकती है, खासकर यदि यह आपकी पहली बार है एक ऐसी फिल्म या फिल्म का उपयोग कर अभ्यास करना शुरू करें, जो आपको ज्यादा मायने नहीं रखती है
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 10
    6
    विकास टैंक में शाफ्ट रखें। एक बार फिल्म शाफ्ट पर है, इसे विकास टैंक में रखें और इसे कसकर बंद करें। एक बार टैंक कसकर बंद हो जाता है, आप रोशनी को चालू कर सकते हैं या अपारदर्शी बैग से हटा सकते हैं।
  • भाग 3

    फिल्म को प्रकट करें
    छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करना चरण 11



    1
    गर्म पानी में डेवलपर तरल और ब्लिक्स के कंटेनरों को भिगोएँ। डेवलपर और ब्लिक्स कंटेनरों को सिंक या टब में पानी में रखकर 40 डिग्री सेल्सियस या 102 डिग्री फ़ारेनहाइट रखें। पानी के तापमान पर नजर रखने के लिए एक थर्मामीटर का उपयोग करें।
  • छवि का शीर्षक, रंगीन फिल्म का विकास, चरण 12
    2
    पहले से विकास टैंक लेना। स्वच्छ नल के पानी में 40 डिग्री सेल्सियस या 102 डिग्री एफ पर विकासशील टैंक रखें। आंदोलनकर्ता के साथ एक मिनट के लिए टैंक को हिलाएं। एक मिनट के बाद, पानी खाली करो यह ठीक है अगर पानी का रंग है
  • सुनिश्चित करें कि आप टैंक से अतिरिक्त पानी खाली कर दें
  • छवि का शीर्षक, रंगीन फिल्म का विकास 13
    3
    विकास टैंक में डेवलपर तरल डालें। डेवलपर तरल 40 ° C या 102 ° F पर है यह सुनिश्चित करने के लिए थर्मामीटर का उपयोग करें। स्टॉपवॉच का इस्तेमाल करते हुए टैंक में डेवलपर तरल डालना, जब तक कि यह ओपनिंग के साथ स्तर न हो। जैसे ही आप टैंक में सभी डेवलपर तरल डाल दिया है जैसे ही क्रोनोमीटर शुरू करें 15 सेकंड के लिए टैंक को हिलाएं। टैंक को बदलकर करो। टैंक को धीरे-धीरे 4 बार प्रत्येक 30 सेकंड में बारी करें। टैंक को धीरे से सिंक के किनारे के ऊपर टैप करके किसी भी बुलबुले को फेंकने के लिए उसमें घुमाएं जब उसे बदल दिया जाए। प्रक्रिया को हर 3 सेकंड के लिए बिल्कुल 3 मिनट दोहराएं। मिनट 3:25 पर, डेवलपर द्रव को अपने मूल कंटेनर में वापस डालना या फ़नल का उपयोग करके जगाना शुरू करें। विकास का समय 3 और एक आधा मिनट होगा।
  • विकास टैंक को मिलाते हुए रोकें मत। फिल्म के संपर्क में आने के तुरंत बाद बॉल-टेले के रसायन समाप्त हो गए हैं। शेक यह सुनिश्चित करता है कि फिल्म के साथ ताजा रसायन आते हैं।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 14
    4
    टैंक में ब्लिक्स डालें सुनिश्चित करें कि ब्लिक्स एक थर्मामीटर का उपयोग करके सही तापमान पर है ब्लिक्स मिश्रण को टैंक में डालें जब तक कि यह खोलने वाला स्तर न हो और टाइमर शुरू करें। 15 सेकंड के लिए टैंक को हिलाएं और फिर इसे कवर करें। टैंक को चार बार मुड़ें, लेकिन इस बार आपको इसे टैप करने की ज़रूरत नहीं है। इसे 6 मिनट के लिए हर 30 सेकंड में 4 गुना करें। मिनट 6:25 पर, ब्लिक्स को अपने मूल कंटेनर या फ़िसल का उपयोग करके वापस जेल में डाल दें।
  • आपको ब्लिक्स खाली करने के बाद फिल्म को धोना होगा। टैंक पानी से 35 और 40 डिग्री सेल्सियस (95 से 100 डिग्री फारेनहाइट) के बीच टैंक भरें। दो सेकंड के लिए फिर से टैंक को हिलाएं और इसे 3 मिनट के लिए भिगो दें।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 15
    5
    टैंक में स्टेबलाइज़र डालो टैंक को स्टेबलाइज़र के साथ भरें जब तक कि ओपनिंग के साथ स्तर न हो। यह 15 सेकंड के लिए हलचल और इसे 1 मिनट के लिए खड़े हो जाओ। एक मिनट के बाद, स्टेबलाइजर को अपने मूल कंटेनर में वापस फ़नल का उपयोग करके डालें।
  • यदि आप चाहें, तो आप स्टेबलाइजर खाली करने के बाद टैंक को जल्दी से कुल्ला कर सकते हैं। टैंक में पानी डालो, इसे धीरे से हिलाएं और पानी खाली करें। यह सुनिश्चित करना है कि आपने टैंक से अतिरिक्त रसायनों को हटा दिया है।
  • भाग 4

    फिल्म सूखी
    छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करना चरण 16
    1
    फिल्म को टैंक और एक्सल से बाहर ले जाओ। टैंक खोलें और अक्षरों से फिल्म को एक समय में हटा दें।
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 17
    2
    अतिरिक्त पानी को हटा दें एक गिलास क्लीनर या स्पंज के साथ, फिल्म से अतिरिक्त पानी निकाल दें फिल्म को कुछ भी छूने की कोशिश न करें यह बहुत ही नाजुक है और आसानी से इस स्तर पर क्षतिग्रस्त हो सकता है।
  • अगर फिल्म के साथ कुछ भी सम्पर्क हो जाता है, तो तुरंत उस पर आसुत जल की बड़ी मात्रा में चलें। यह सूखने से पहले फिल्म को ढीला दिखने के लिए सामान्य है
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 18
    3
    इसे ठंडा करने के लिए इसे रोकें फिल्म को स्ट्रिंग से लटकाओ, आदर्श रूप से जो कि पहले से ही स्थापित है, कपड़ेपैंस का उपयोग करके या चित्रों के लिए आपको शीर्ष पर और एक के नीचे एक या दो क्लैंप की आवश्यकता होगी कुछ चिमटी छोटे "हुक" हैं आप फिल्म के किनारे पर वर्ग के छेदों के माध्यम से हुक पास कर सकते हैं और इस तरह, नकारात्मक को छिद्रण से बचें। निचोड़ में चिमटी को फिल्म को कोयलिंग से सुखाने के दौरान रोकने के लिए वजन के रूप में कार्य करना
  • कम से कम दो घंटे के लिए कमरे के तापमान पर एक कमरे में फिल्म सूखने की अनुमति दें
  • छवि का शीर्षक चित्र रंग विकसित करें चरण 1 9
    4
    फिल्म काटें और उसे बचाएं एक बार फिल्म सूखी है, कैंची या एक तेज चाकू का उपयोग करने के लिए आप की इच्छा के रूप में इसे काटने के लिए तस्वीरों को स्टोर करने के लिए कैमरे की दुकान पर खरीदी गई आस्तीन का उपयोग करें
  • आप एक स्टोर में नकारात्मक को भी ले सकते हैं, जैसे कि कैमरा स्टोर या कुछ फार्मेसियों, प्रतियां बनाने के लिए या फिर आप एक कंप्यूटर और ऑर्डर की प्रतियां ऑनलाइन स्कैन कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • शब्द "ब्लिक्स" का मिश्रण "ब्लीच "और""फिक्स्ड" ("ब्लीच" और "फिक्सर"।) ब्लिक्स रासायनिक विरंजन प्रक्रिया की जरूरत और एक रासायनिक निर्धारण प्रक्रिया को दोनों रसायनों के मिश्रण से बदल देता है। कई पेशेवर फोटोग्राफर्स ब्लीच और लगानेवाला अलग से प्रयोग करते हैं, लेकिन, अपनी पहली फिल्म रोल प्रकट करने के लिए, ब्लिक्स काम करेगा
    • कुछ लोग नल का पानी के बजाय बोतलबंद पानी का उपयोग करते हैं क्योंकि नल के पानी में खनिजों होते हैं जो अंतिम छवि को प्रभावित कर सकते हैं।
    • फिल्म को कम से कम 2 घंटे तक सूखा दें, लेकिन 4 घंटे बेहतर है। यदि आप फोटो को बहुत जल्द हटाते हैं, तो आप क्लिप को निकालते समय बहुत ज्यादा रोल करेंगे। अब आप फिल्म को सूखा देते हैं, नकारात्मक स्ट्रैमर हो जाएगा।
    • तापमान का नियंत्रण और समय की गणना केवल विकास के ही मार्ग के लिए ही महत्वपूर्ण है। उन्हें पत्र के लिए पालन करना सुनिश्चित करें हालांकि, आप blix (या ब्लीच और लगानेवाला) से संबंधित चरणों के साथ अधिक स्वाधीनता ले सकते हैं, धोने और धुलाई कर सकते हैं। तापमान 3 से 5 डिग्री सेल्सियस तक भिन्न हो सकते हैं और आप किसी भी नकारात्मक प्रभाव के कारण बिना 5 मिनट तक की गणना कर सकते हैं।
    • एक रोल का उपयोग करने पर प्रकाश के साथ शाफ्ट पर फिल्म को लोड करने का अभ्यास करें जो आपके लिए काम नहीं करता है।
    • आप कपड़े धोने की प्रक्रिया के बाद 1 मिनट के लिए दाग के खिलाफ एक सुरक्षात्मक एजेंट में फिल्म को भिगो सकते हैं। इससे फिल्म को पानी के धब्बे के बिना सूखने में मदद मिलती है

    चेतावनी

    • फोटो के रसायनों से निपटने के दौरान रबर के दस्ताने पहनें। बच्चों और पालतू जानवरों की पहुंच से रसायनों को भी रखें।
    • रसायन के साथ काम करते समय एक मुखौटा पहनें।
    • इन रसायनों को उच्च तापमान पर न रखें। उन्हें 38 डिग्री सेल्सियस (100 डिग्री फारेनहाइट) पर रखें जब आप उन्हें इस्तेमाल करते हैं।
    • बिना पर्याप्त वेंटिलेशन के इन रसायनों का उपयोग न करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • सुरक्षात्मक चश्मे और दस्ताने
    • डेवलपर तरल, ब्लिक्स और स्टेबलाइज़र
    • या तो तीन रासायनिक कंटेनरों या 3 4 लीटर (1 गैलन) वायुरोधी जार
    • प्लास्टिक या ग्लास को मापने के जांघ
    • अच्छी गुणवत्ता थर्मामीटर
    • कीप
    • विकास टैंक
    • एक अंधेरे कमरे बनाने के लिए अपारदर्शी बैग या सामग्री
    • destapador
    • कैंची
    • कपड़ेपैंस और रस्सी
    • स्टॉपवॉच के साथ स्टॉपवॉच या डिजिटल घड़ी
    • फिल्म (रंगीन फिल्म का कोई भी नकारात्मक काम करेगा)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com