ekterya.com

खाद्य ग्रेड कंटेनरों की पहचान कैसे करें

प्लास्टिक के कंटेनर में भोजन जमा करना बहुत उपयोगी हो सकता है आपातकालीन तैयारी के लिए हल्के कंटेनर में अनाज और सब्जी गार्निश जैसी बड़ी मात्रा में थोक खाद्य पदार्थों को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक कंटेनरों का उपयोग किया जाता है। प्लास्टिक के कंटेनरों का उपयोग करने से आपको सस्ता थोक खाद्य पदार्थ खरीदने और उन्हें एक एयरटॉइट, कीट-मुक्त कंटेनर में स्टोर करने की सुविधा मिलती है। हालांकि, सभी प्रकार के प्लास्टिक भोजन के लिए अच्छे नहीं हैं, कुछ हानिकारक यौगिकों को फ़िल्टर कर सकते हैं उस समस्या से बचने के लिए आपको पता करने की जरूरत है कि उन्हें खाने से पहले कंटेनर कैसे खाना चाहिए।

चरणों

1
कंटेनर के तल पर रीसाइक्लिंग प्रतीक देखें। यह सुनिश्चित करने का सबसे तेज़ और सबसे विश्वसनीय तरीका है कि कंटेनर भोजन के लिए उपयुक्त है रीसाइक्लिंग नंबर। संख्या 1 से 7 के पैमाने पर जाती है और तीरों के त्रिभुज के अंदर मुहर लगी है। एक सामान्य नियम के रूप में, भोजन के उपयोग के लिए सुरक्षित संख्या 1, 2, 4 और 5 है
  • लंबे समय में भोजन को स्टोर करने के लिए प्लास्टिक का सबसे अच्छा प्रकार उच्च घनत्व पॉलीथीन (एचडीपीई) होता है जिसे "2" द्वारा दर्शाया जाता है। एचडीपीई सबसे स्थिर और निष्क्रिय प्लास्टिक में से एक है और सभी कंटेनरों को विशेष रूप से भोजन की दुकान करने के लिए बेचा जाता है।
  • खाद्य उपयोग के लिए स्वीकार्य अन्य प्रकार के प्लास्टिक पीईटी, एलडीपीई और पॉलीप्रोपाइलीन (पीपी) हैं। ये क्रमशः संख्या 1, 4 और 5 द्वारा दर्शाए गए हैं
  • नियम के अपवाद जैव-प्लास्टिक हैं, इन्हें "7" से नीचे वर्गीकृत किया जाता है, एक श्रेणी जिसमें सब कुछ शामिल होता है जैव-प्लास्टिक प्लास्टिक के समान सामग्रियां हैं जिन्हें मकई जैसे पौधे की उत्पत्ति के स्रोत से संश्लेषित किया गया है। ये सामग्रियां गैर प्रतिक्रियाशील हैं और भोजन को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल की जा सकती हैं - हालांकि, "7" के साथ चिन्हित सभी प्लास्टिक जैव-प्लास्टिक नहीं हैं
  • 2
    पैकेज पर मुद्रित किए गए खाद्य हैंडलिंग प्रतीकों की जांच करें। भोजन के साथ उपयोग करने के लिए उपयुक्त प्लास्टिक को इंगित करने के लिए प्रतीकों की एक मानकीकृत प्रणाली है एक चाकू और कांटा का प्रतिनिधित्व करने वाला प्रतीक यह है कि प्लास्टिक भोजन को सुरक्षित रखने के लिए सुरक्षित है और इसलिए भोजन ग्रेड है। अन्य प्रतीकों रेडियल तरंग हैं जो "माइक्रोवेव्स के लिए उपयुक्त" हैं, एक हिमफ्लैक्स जिसका अर्थ है "फ्रिज़र के लिए उपयुक्त" और पानी में व्यंजन जिसका अर्थ है "डिशवॉशर के लिए उपयुक्त"।
  • Video: Urad Kee Dal Ke Achuk Totke उड़द की दाल के अचूक टोटके # किसी भी कार्य में सफलता के चमत्कारी उपाय |

    3

    Video: The Great Gildersleeve: Flashback: Gildy Meets Leila / Gildy Plays Cyrano / Jolly Boys 4th of July

    पैकेज लेबल की जांच करें यदि कंटेनर में अभी भी कीमत टैग, निर्माता का लेबल या अन्य पहचान लेबल है, तो आप यह तय करने के लिए परामर्श कर सकते हैं कि प्लास्टिक खाद्य ग्रेड है या नहीं। खाद्य ग्रेड के कंटेनरों को आमतौर पर इस तरह से चिह्नित किया जाता है क्योंकि वे अधिक उत्पादन करने में अधिक महंगे हैं और इसलिए अधिक कीमतें हैं यदि आपको लेबल नहीं मिला है तो आप निर्माता से संपर्क कर सकते हैं और पूछ सकते हैं कि क्या वे कंटेनरों का उत्पादन करते हैं, वे भोजन ग्रेड हैं।
  • 4



    कंटेनर का उपयोग करें जो पहले से ही भोजन को स्टोर करने के लिए इस्तेमाल किए गए हैं यदि कंटेनर को शुरू में भोजन को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किया गया था, तो यह बहुत संभावना है कि यह अपने खुद के भोजन को स्टोर करना उचित है।
  • 5
    उदाहरण के लिए, कई बेकरी बड़े प्लास्टिक के कंटेनर में गिले और अन्य अवयवों को प्राप्त करते हैं, आमतौर पर 1 9 लीटर की क्षमता होती है। ये बाकियां इन कंटेनरों को दान या बेचने के लिए तैयार हो सकती हैं ताकि आप उन्हें साफ कर सकें और उनका इस्तेमाल कर सकें।
  • 6

    Video: SCP-093 Red Sea Object | Euclid | portal / extradimensional scp

    छोटे कंटेनरों को इस नियम से बाहर रखा जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, पानी आमतौर पर पीईटी (श्रेणी "1") का उपयोग करके बोतलबंद होता है, जिसे एक बार और फिर पुनर्नवीनीकरण के लिए उपयोग किया जाता है। पीईटी शुरू में भोजन के लिए सुरक्षित है, लेकिन यह हानिकारक यौगिकों की समय सीमा समाप्त और फिल्टर कर सकता है अगर यह लगातार उपयोग किया जाता है
  • युक्तियाँ

    • रबड़ के किनारों के साथ प्लास्टिक के कंटेनर भोजन जमा करने के लिए बेहतर होते हैं, क्योंकि वे हवा, नमी और कीड़ों के खिलाफ बेहतर मुहर प्रदान करते हैं।

    चेतावनी

    • तापमान या नमी की अत्यधिक स्थितियों में कंटेनरों को उजागर न करें क्योंकि ये प्लास्टिक की गिरावट को तेज कर सकते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com