ekterya.com

स्क्रैपबुक के लिए सही पेपर का चयन कैसे करें

एक शिल्प आपूर्ति की दुकान के अंदर सबसे आश्चर्यजनक और सुंदर गलियारा संभवतः स्क्रैपबुक बनाने के लिए कागज के लिए उपयोग किया जाता है। इस प्रकार का पेपर इंद्रधनुष के सभी रंगों में और इतने सारे अलग-अलग रूपों में आता है, जिन्हें गिना नहीं जा सकता। यदि आपके पास स्क्रैपबुक बनाने का अवसर है, तो इसमें कोई संदेह नहीं है कि एक ऐसी भूमिका है जो आपके विषय के साथ मेलबलि होगी। हालांकि, इतने सारे विकल्पों के साथ उपलब्ध है, यह बहुत संभावना है कि आप स्टोर को ऐसे डिज़ाइन के कागज़ात से छोड़ दें, जिसका उपयोग आप कभी नहीं करेंगे या फिर आपको इसकी आवश्यकता नहीं है।

चरणों

विधि 1

पृष्ठभूमि के लिए पेपर का चयन करें
सही स्क्रैपबुक पेपर चुनें
1
अपने एल्बम की रंग रेखा से मेल खाते वाले कार्ड चुनें। एसिड-फ्री गत्ता स्क्रैपबुक बनाने में एक प्रमुख है। यह एक कठिन और भारी सामग्री से बना है जो गहने, फोटो और यादों के वजन का समर्थन कर सकता है। इन सुविधाओं को एल्बम पृष्ठों में पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करने के लिए आदर्श बनाते हैं। कार्डबोर्ड सभी ठोस रंग, बनावट और खत्म में आता है जिन्हें आप कल्पना कर सकते हैं। कार्ड का चयन करते समय, आपको अपने एल्बम के रंगों की रेखा के पूरक के लिए रंग, बनावट और खत्म चुनना होगा।
  • इसके अलावा, आप इसका उपयोग फोटो फ्रेम, फ़्रेम चित्र बनाने और गहने बनाने के लिए कर सकते हैं।
  • अंतिम रूप में आप अपने एल्बम को दे सकते हैं निम्नलिखित: इंद्रधनुषी, उज्ज्वल, मैट और चमक।
  • कार्ड का सबसे लोकप्रिय प्रकार 36 किग्रा (80 पाउंड) है जो कि व्यवसाय कार्ड की समान मोटाई है।
  • सही स्क्रैपबुक पेपर चुनें
    2
    अपने विषय से मेल खाने वाले पैटर्न के साथ पेपर प्राप्त करें इस कला के प्रशंसक एसिड-फ्री पेपर का उपयोग करते हुए प्रेम करते हैं क्योंकि यह सामग्री उन्हें कहानी विकसित करने, थीम को व्यक्त करने और उनके एल्बमों के डिजाइनों को मर्ज करने में मदद करती है। आपके द्वारा चुने गए पैटर्न को एल्बम के रंग रेखा से मेल खाना चाहिए और थीम को प्रतिबिंबित करना होगा। यह हल्के कागज विवरण को हाइलाइट करने और इसे पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग करने के लिए एकदम सही है
  • आप ऐसे पैटर्न चुन सकते हैं जो आपकी थीम को स्पष्ट रूप से प्रतिबिंबित करते हैं। उदाहरण के लिए, आप एक उष्णकटिबंधीय अवकाश या नर्तकियों के नृत्य के लिए खजूर के पेड़ों का एक पैटर्न चुन सकते हैं। इसके अलावा, आप सार या ज्यामितीय पैटर्न का उपयोग कर सकते हैं जो एल्बम के कई पृष्ठों के साथ संयोजित होते हैं।
  • यदि आपको मिलना और पैटर्न और रंगों का मिलान करना कठिन लगता है, तो आप कई सजावटी पेपर सेट खरीद सकते हैं, जिनमें अलग-अलग डिज़ाइन हैं।
  • सही स्क्रैपबुक पेपर चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 3
    3
    पारदर्शी कागज के साथ टेस्ट करें। ठोस रंगीन कागज और पैटर्न के अतिरिक्त, इस कला के प्रशंसकों में उनके एल्बमें एसीटेट पेपर के पारदर्शी पत्र शामिल हैं। ये चादरें पूरी तरह से पारदर्शी हो सकती हैं या एक मुद्रित पैटर्न हो सकते हैं और आप उन्हें कवर या पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • एल्बम के एकीकरण को बनाए रखने के लिए, आपके द्वारा खरीदा जाने वाला पारदर्शी पेपर कार्ड और पेपर से मेल खाने वाले पैटर्न के साथ मिलना चाहिए जिसे आपने अपनी परियोजना के लिए चुना था। आपको पारदर्शी कागज नहीं खरीदना चाहिए, जिसका थीम का कोई संबंध नहीं है या आपके एल्बम के रंगों की सीमा है।
  • सही स्क्रैपबुक पेपर चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 4
    4
    ठीक कागज का एक सेट खरीदें स्क्रैपबुक के लिए उपयोग किए गए शिल्प भंडार के गलियारे उपभोक्ताओं को अंतहीन विकल्प प्रदान करते हैं, लेकिन आपको यह डूबने नहीं देना चाहिए अगर आपको पृष्ठभूमि के लिए पैटर्न, रंग और यहां तक ​​कि पेपर प्रकार मिश्रण करने और मिलान करने में परेशानी होती है, तो आपको ठीक पेपर के पैकेज खरीदने के लिए चुनना चाहिए। इस पैकेज में अन्य विकल्पों के पूरक के लिए प्रत्येक पैटर्न और रंग को ध्यान से चुना गया है। एक अच्छा प्रारंभिक बिंदु इस प्रकार के पेपर का एक गेम खरीदना है।
  • सबसे ठीक पेपर पैकेज एक दूसरे के साथ गठबंधन की एक पंक्ति के साथ आते हैं।
  • विधि 2

    सजाने के लिए पेपर का चयन करें
    सही स्क्रैपबुक पेपर चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 5
    1
    मुद्रांकित पेपर के साथ सजावटी तत्व जोड़ें इस प्रकार के पेपर एक ही प्रयोजन को एक चिपकने वाला लेबल के रूप में कार्य करता है। यह एक पूर्व-मुद्रित और कट सामग्री है जो दिलचस्प डिजाइनों में आता है (फुटबॉल की गेंदों से लेस और चाय कप)। इस कला के प्रशंसक अपने एल्बमों में मरने वाले कट कागज को कुछ विशेषताओं को उजागर करने के लिए उत्कृष्ट सजावटी तत्वों के रूप में शामिल करते हैं।
    • आपको स्टैम्ड पेपर का चयन करना होगा, जो आपके एल्बम की थीम से सबसे अच्छा मेल खाता है और कहानी को विकसित करने में आपकी मदद करता है।
    • यदि आप अपना मुद्रांकित कागज बनाने में रुचि रखते हैं, तो आप होम एप्लिकेशन के लिए एक मशीन या एक किट खरीद सकते हैं। मरो काटने की मशीन अपेक्षाकृत सस्ती हैं और आपको अपने एल्बम के लिए कस्टम अलंकरण बनाने की अनुमति है।
  • सही स्क्रैपबुक पेपर चुनें चरण 6 का शीर्षक चित्र

    Video: The Great Gildersleeve: Improving Leroy's Studies / Takes a Vacation / Jolly Boys Sponsor an Orphan




    2
    Vellum पेपर का उपयोग करके अपने एल्बम के विवरण को मंद या हाइलाइट करें इस प्रकार का पेपर पारदर्शी है। इसके अलावा, यह पतली (लेकिन टिकाऊ) है और विभिन्न रंग, पैटर्न और बनावट में आता है। यह अन्य तत्वों (उदाहरण के लिए, छवियों, ग्रंथों और हड़ताली रंग) के लिए कवर के रूप में उपयोग के लिए आदर्श है।
  • अन्य तत्वों पर इसका इस्तेमाल करने के अलावा, आप इस प्रकार के कागज़ पर मुद्रांकन, एम्बॉस और प्रिंट कर सकते हैं।
  • आपको अपने एल्बम की थीम और रंगीन रेखा से संबंधित रंग, पैटर्न और बनावट का चयन करना होगा।
  • सही स्क्रैपबुक पेपर चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 7
    3
    Agglomerated लकड़ी बोर्डों के साथ गहने बनाएँ। इस प्रकार की सामग्री की कठोरता और मोटाई यह आयामी गहने लगाने के लिए एक आदर्श सतह बनाती है। आप पहले से कट डिजाइन खरीद सकते हैं या इन बोर्डों का उपयोग करके अपनी खुद की सजावट कर सकते हैं। यह सामग्री विभिन्न रंगों और मोटाई में उपलब्ध है
  • ढेर लकड़ी के बोर्डों की मोटाई को अंक से मापा जाता है। जिन उपायों में वे आते हैं उनमें निम्नलिखित हैं: "प्रकाश" (20 अंक) एक अनाज बॉक्स की मोटाई, "एक्सएल" (32 अंक) क्रेडिट कार्ड की मोटाई के, "अतिरिक्त मोटी" (50 से 52 अंक) ) और दो सिक्कों की मोटाई के "2 एक्स" (85 अंक) की मोटाई के साथ)।
  • आप चिपकने वाला बोर्ड भी खरीद सकते हैं।
  • इस प्रकार की सामग्री को कस्टमाइज़ करने के लिए, आप बोर्ड की सतह पर परेशान पेंट और स्याही का उपयोग कर सकते हैं।
  • विधि 3

    आपको आवश्यक काग़ज़ का चयन करें
    सही स्क्रैपबुक पेपर चुनने वाला छवि शीर्षक चरण 8

    Video: Suspense: The X-Ray Camera / Subway / Dream Song

    1
    खरीदारी की सूची लिखें यह अद्भुत है कि दुकानों में स्क्रैपबुक से संबंधित कितने उत्पाद उपलब्ध हैं यदि आप अत्यंत सावधान और अनुशासित नहीं हैं, तो आपके लिए काग़ज़, गहने और उपकरण खरीदना अधिक आसान है। आपको अपने वर्तमान प्रोजेक्ट के लिए आवश्यक सभी प्रकार, रंग, पैटर्न और कागज की बनावट की एक सूची लिखनी चाहिए। जैसा कि आप भंडार या वेब पेजों के ऐलिस ब्राउज़ करते हैं, आपको केवल अपनी सूची में केवल आइटम खरीदने का प्रयास करना चाहिए।
    • आपके लिए बजट से बाहर निकलने के लिए एक सूची लिखना बहुत उपयोगी हो सकता है।
    • खरीदने के लिए बाहर जाने से पहले अपने पेपर आरक्षणों को जांचना मत भूलना।
  • सही स्क्रैपबुक पेपर का चयन शीर्षक चित्र 9 कदम 9
    2
    शुरुआत में अपनी खरीद को सीमित करें और अपनी आपूर्ति को थोड़ा कम करके पूरा करें स्क्रैपबुक बनाने के लिए आवश्यक कागज के बारे में कोई सख्त और तेज़ नियम नहीं है। यह विवरण पृष्ठों की संख्या और उन जोड़ों की संख्या पर निर्भर करता है जिन्हें आप जोड़ना चाहते हैं। आपको मॉडरेशन में पेपर खरीदना चाहिए। याद रखें कि यदि आवश्यक हो तो अधिक आइटम खरीदने के लिए आप हमेशा स्टोर पर लौट सकते हैं। आपको इस कागज़ात को सहेजना होगा कि एक बार परियोजना पूरी कर लें। समय बीतने के साथ, आप आपूर्ति के एक बड़े रिजर्व जमा करेंगे।
  • सामग्रियों को खरीदने से पहले, आपको स्टोर के एक्सचेंज और रिफंड पॉलिसी के बारे में पता होना चाहिए। निर्धारित करें कि यदि आप अप्रयुक्त वस्तु के लिए धनवापसी प्राप्त कर सकते हैं और कितने दिनों में आपको एक निश्चित उत्पाद वापस करना है।
  • सही स्क्रैपबुक पेपर का चयन शीर्षक वाली छवि चरण 10
    3
    एल्बम के आकार को ध्यान में रखें कागज खरीदने के लिए, आपको एक गाइड के रूप में एल्बम के आयामों का उपयोग करना चाहिए। पृष्ठभूमि वाले के रूप में उपयोग करने के लिए आपको कार्डबोर्ड के कई पत्रक, पेपर या पैटर्न के साथ पारदर्शी कागज की आवश्यकता होती है। यदि संभव हो तो आपको अपने एल्बम के समान आयाम की शीट्स खरीदने चाहिए।
  • स्क्रैपबुक दो मानक आकार में आते हैं: 30 x 30 सेमी (12 x 12 इंच) और 20 x 27 सेमी (8½ x 11 इंच)। छोटे एल्बल्स निम्नलिखित आयामों में उपलब्ध हैं: 20 x 20 सेमी (8 x 8 इंच), 15 x 15 सेमी (6 x 6 इंच) और 12 x 17 सेमी (5 x 7 इंच)।
  • आम तौर पर, स्क्रैपबुक के लिए पेपर दो मानक आकारों में आता है: 20 x 27 सेमी (8½ x 11 इंच) और 30 x 30 सेमी (12 x 12 इंच)। यदि आप एक छोटे एल्बम बनाने की योजना बना रहे हैं, तो आप इन कागज़ों को काट सकते हैं ताकि उनका सही आकार हो और अलंकारों का निर्माण करने के लिए अवशेषों का उपयोग करें।
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आप उपयोग किए गए सभी पेपर एसिड से मुक्त हैं।
    • अधिकांश पृष्ठों पर, आपको पृष्ठभूमि, तख्ते, नोट या गहने के लिए कम से कम एक ठोस रंग का उपयोग करना चाहिए, इसलिए यह संभावना है कि आप जिस चीज़ से भाग लेंगे वह हल्का रंग है।
    • खरीदारी के लिए आपको सामग्री की नीलामी आयोजित करने के लिए स्टोरों का इंतजार करना होगा।
    • जब आप एक किट या एक किताब खरीदते हैं, तो हमेशा कुछ कागजात होंगे जो आप पसंद नहीं करते हैं या आप इसका उपयोग नहीं कर सकते। यदि आपके पास इस कला का कट्टरपंथी दोस्त है, तो आप उन्हें कागजात के लिए आदान-प्रदान कर सकते हैं कि वह अब और नहीं चाहता है, लेकिन आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं
    • अगर आपको संदेह है, तो आपको स्टोर में काग़ज़ को छोड़ना चाहिए, क्योंकि आप हमेशा इसे वापस देखने के लिए वापस लौट सकते हैं यदि आप अपना दिमाग बदलते हैं और निर्धारित करते हैं कि यह आपके डिजाइन के लिए एकदम सही है।
    और दिखाएँ ... (9)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com