ekterya.com

अपनी स्क्रैपबुक या स्क्रैपबुक कैसे बनाएं

एक बनाएं स्क्रैपबुक या स्क्रैपबुक आपकी यादों को संरक्षित करने और अपनी रचनात्मकता का प्रयोग करने का एक शानदार तरीका है इस प्रक्रिया में मस्ती करने के अलावा, आपके परिवार और दोस्तों के साथ अच्छा समय और महत्वपूर्ण घटनाओं का एक रिकॉर्ड रखने का मज़ा आएगा। यह आलेख पारंपरिक पेपर पर एक स्क्रैपबुक बनाने पर केंद्रित है, लेकिन यदि आपके पास एक अधिक तकनीकी झुकाव है, तो आप यह भी सीख सकते हैं कि कैसे एक डिजिटल स्क्रैपबुक बनाने के लिए। चलो काम करने के लिए आवश्यक सामग्री के बारे में बात करते हैं।

चरणों

विधि 1
अपनी आवश्यकताओं के अनुसार सामग्री चुनें

अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 1 को शीर्षक वाली छवि
1
अपनी स्क्रैपबुक के लिए एक शैली चुनें फोटो एलबम अलग-अलग और विविध शैलियों में आते हैं, इसलिए शैली के बारे में सोचें जो आपके साथ अधिक सम्मिलित है, जहां आप इसे स्टोर करने जा रहे हैं और आप इसे अंदर कैसे देखना चाहते हैं।
  • तीन छल्ले शैली आप स्क्रैपबुक के रूप में एक सामान्य 3-अंगूठी फोटो एल्बम का उपयोग कर सकते हैं। ये आसानी से पत्र-आकार की शीट (जो बहुत सस्ते हैं) को स्टोर करते हैं और शेल्फ या शेल्फ (वे स्टोर करना आसान है) पर डालना आसान है। आप अपने एल्बम को अपडेट करने के लिए किसी भी समय 3-रिंग फ़ोल्डर में पृष्ठों को जोड़ सकते हैं। आप आसानी से अपने स्क्रैपबुक की चादरियों को मानक-आकार के प्लास्टिक के लिनरों पर रख सकते हैं जिससे उन्हें बाहर पहनने से रोका जा सके। सबसे बड़ा नुकसान यह है कि आपके दो-पृष्ठ कटआउट में रिक्त स्थान होगा, जिससे छल्ले के छेद के कारण खुद को कुछ विवरण मिलते हैं जो अपूर्ण होते हैं।
  • शिकंजा के साथ एल्बम इस प्रकार की स्क्रैपबुक में स्क्रूस द्वारा यादें आयोजित की जाती हैं जिन्हें आपके एल्बम में नए पेजों को जोड़ने के लिए आज़ाद किया जा सकता है। तीन अंगूठी बांधने की मशीन के रूप में, क्या आप सिर्फ इसलिए कि आप ढीला और शिकंजा कस करने की जरूरत है ऐसा करने के लिए, एक छोटे से कठिन प्रयास करने की आवश्यकता कहीं भी एल्बम के भीतर पृष्ठ जोड़ सकते हैं,। इसे ध्यान में रखते, एल्बम के इस प्रकार एक डबल पेज प्रारूप जहां विभाजन लगभग अगोचर है, क्योंकि जब एलबम को खोला जाता है, पृष्ठों एक दूसरे के साथ लगभग एक साथ कर रहे हैं प्रदान करता है। आप एल्बम के प्लास्टिक रक्षकों में अपने समाप्त पृष्ठों को आसानी से सम्मिलित कर सकते हैं।
  • हटाने योग्य पृष्ठों के बिना बाइंडिंग। आप एक निश्चित एल्बम के साथ एक मेमोरी एल्बम खरीद सकते हैं, जिसमें आप पृष्ठों को जोड़ नहीं सकते या हटा नहीं सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको अपने पेजों को अच्छी तरह से योजना और उपयोग करना होगा, क्योंकि यदि आप कोई त्रुटि लेते हैं तो आप पृष्ठ से छुटकारा नहीं पा सकते हैं। इस प्रकार का एल्बम पत्रक संरक्षक के साथ नहीं आता है, जो एक लाभ या नुकसान हो सकता है। यह एक फायदा है यदि आप पन्नों पर गहनों का उपयोग करना या लिफाफे का उपयोग करना पसंद करते हैं और उन्हें फ़ोटो के साथ भरना पसंद करते हैं। दोष यह है कि पत्ती संरक्षक बिना एक निश्चित स्तर की सुरक्षा बलिदान की जाती है, इसलिए आपको अपने एल्बम के पृष्ठों को और अधिक देखभाल के साथ व्यवहार करना सुनिश्चित करना चाहिए।
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 2 को शीर्षक वाली छवि
    2
    आकार तय करें स्मारिका एल्बमों के लिए दो मानक आकार हैं: 21 x 28 सेमी और 30 x 30 सेमी, साथ ही बड़ी मात्रा में विशेष आकार। यह संभव है कि आपके द्वारा चुनी गई एल्बम शैली का आकार निर्धारित करता है।
  • 21 x 28 सेंटीमीटर ये एल्बम सबसे सस्ता विकल्प हैं इस प्रकार के एलबम के लिए कागज की चादरें 30 x 30 सेंटीमीटर की तुलना में सस्ता हैं क्योंकि वे छोटे हैं। आप अपने शीट रक्षक को ऑफिस आपूर्ति स्टोर्स या स्टेशनरी में खरीदकर कुछ पैसे बचा सकते हैं, क्योंकि यह मानक आकार और खरीदना आसान है। अंत में, आप अपने पृष्ठों 21 x 28 सेमी रखने के लिए तीन छल्ले की एक फोटो एलबम का उपयोग करें या एक कार्यालय की आपूर्ति की दुकान में एक तीन अंगूठी बांधने की मशीन खरीदने के लिए एक एल्बम के रूप में काम कर सकते हैं।
  • 30 x 30 सेंटीमीटर इस एल्बम का आकार तेजी से लोकप्रिय हो गया है और इसके परिणामस्वरूप 21 x 28 सेमी के आकार की तुलना में इस आकार में सजावटी पत्रों की अधिक विविधता है। इस एल्बम माप का एक अन्य लाभ यह है कि आप एक ही पृष्ठ पर अधिक फ़ोटो सहेज सकते हैं।
  • विशेष उपाय आप विभिन्न प्रकार के आकारों में स्क्रैपबुक पा सकते हैं, पॉकेट पुस्तकों से उन बड़े पुस्तकों की तरह लग सकते हैं। आम तौर पर, इन शैलियों नहीं निकाले जाने योग्य पृष्ठों के साथ जुड़े हुए हैं और एक अच्छा विकल्प हो सकता है अगर आप, एक ही कार्यक्रम के लिए एक एल्बम को समर्पित करने का एक बच्चे के जन्म या एक परिवार के पुनर्मिलन की तरह चाहते हैं।
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 3 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    3
    कागज चुनें यह स्क्रैपबुक बनाने की प्रक्रिया में सबसे मजेदार और सबसे जटिल कदमों में से एक है चुनने के लिए सैकड़ों और सैकड़ों कागजात हैं वहाँ मुद्दों कागजात पार्टियों या विशेष घटनाओं, खेल विषयों, अपने शौक या हितों, पुष्प पैटर्न, ज्यामितीय पैटर्न से संबंधित मुद्दे हैं, और सूची में और पर चला जाता है। अपने एल्बम के पृष्ठों पर कुछ डिज़ाइनों के विषयों के लिए आप क्या पसंद करते हैं या आपके मन में क्या सोचते हैं इसके आधार पर अपना निर्णय लें।
  • आप अपने स्क्रैपबुक के लिए व्यक्तिगत रूप से या पैकेज द्वारा शीट खरीद सकते हैं।
  • आपको शिल्प की दुकान या कला की आपूर्ति में कागज खरीदने की ज़रूरत नहीं है। यदि आप कुछ ऐसा देखते हैं जिसे आप पसंद करते हैं, तो इसे ले लो बस सुनिश्चित करें कि काग़ज़ को चिह्नित किया गया है "फ़ाइल की गुणवत्ता" या "एसिड मुक्त", क्योंकि समय के साथ कागज बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले एसिड तस्वीरें और दूसरी यादों को नुकसान पहुंचा सकते हैं।
  • हमेशा आवश्यक से थोड़ी अधिक खरीद लें विशेष रूप से विशेष पेपर डिजाइन के साथ, जिसे आप पसंद करते हैं, इसलिए आपके पास इसे बदलने का अवसर होता है, जब आप किसी भी पृष्ठ पर त्रुटि बनाते हैं।
  • कई डिज़ाइनों की कई चादरें प्राप्त करना एक अच्छा विचार हो सकता है, इसलिए उसी डिज़ाइन के साथ कम से कम दो शीट या अधिक का प्रयास करें। कुछ लोग उसी डिज़ाइन के साथ दो शीट पेपर का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं, जब वे अपने एलबम में दो पृष्ठ की सामग्री बना रहे हैं। एक विकल्प के रूप में, आप दो अलग-अलग और पूरक रंगों में उसी डिज़ाइन के साथ एक कागज ले सकते हैं। उदाहरण के लिए, लाल और हरे रंग में बर्फ के टुकड़े के समान पैटर्न
  • Video: How to Make DIY Sailboats | Craft for Kids | Fun Summer Activity

    अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 4 को शीर्षक वाली छवि



    4
    बुनियादी सामग्री इकट्ठा तकनीकी तौर पर आप अपनी स्क्रैपबुक को अपनी इच्छित सामग्री के साथ बना सकते हैं। तुम्हारा क्या होगा: अखबार या मकारोनी? इसके अलावा आप क्या सोच सकते हैं, कुछ बुनियादी सामग्रियां हैं जिन्हें आपको काम करने की जरूरत है: कैंची, गोंद और कार्डबोर्ड पेपर
  • कैंची। आपको अच्छी गुणवत्ता और परिशुद्धता के सीधे, तेज कैंची की एक जोड़ी पर $ 5 से $ 15 खर्च करने की योजना बनानी चाहिए। ध्यान रखें कि आपको अपनी कैंची कई बार और बार-बार उपयोग करना चाहिए, इसलिए इस महत्वपूर्ण उपकरण पर थोड़ा पैसा खर्च करना समझ में आता है।
  • यदि आप चाहें, तो आप एक पेपर कटर में भी निवेश कर सकते हैं। आकार और गुणवत्ता के आधार पर उन्हें 10 से 70 डॉलर के बीच खर्च किया जा सकता है।
  • कई सजावटी कैंची हैं जो आप अपनी तस्वीरों या पत्तियों के किनारों पर आकर्षण का एक छोटा सा जोड़ने के लिए खरीद सकते हैं, जब आप उन्हें कटनी कर सकते हैं। यह बहुत मनोरंजक हो सकता है, लेकिन सजावटी कैंची एक अनिवार्य तत्व की बजाय एक वैकल्पिक तत्व है।
  • गोंद। आपकी छवियों और अलंकरणों को अपने पृष्ठों में पेस्ट करने के कई तरीके हैं, लेकिन आपको शायद एक अच्छा गोंद की तुलना में कुछ और की ज़रूरत नहीं है। यह प्रयोग करना आसान है और एसिड-फ्री फॉर्मूला में आता है, जो तस्वीरों को नुकसान पहुंचाने के लिए उपयुक्त नहीं है।
  • यदि आप अपने एल्बम के पन्नों से तस्वीरें ले जाने या हटाने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आपको फोटो के लिए कोनों को खरीदना चाहिए। आप कागज के कोने में फोटो के कोनों को सम्मिलित कर सकते हैं और फिर उन्हें पृष्ठ पर पेस्ट कर सकते हैं। फिर आप कोने के फोटो के किनारों को खींचकर, छवि को हटा सकते हैं, जो जगह में बने रहेंगे ताकि आप एक और तस्वीर रख सकें।
  • कार्डबोर्ड पेपर 21 x 28 सेमी बहु-रंग का कार्ड स्टॉक के पैकेज खरीदें आप उन्हें अपनी तस्वीरों की पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग कर सकते हैं, लेबल या ब्लॉकों बना सकते हैं, जहां आप अपने पृष्ठों को सजाने के लिए कुछ पाठ लिख सकते हैं।
  • यदि आप 21 x 28 सेमी मेमोरी एल्बम का उपयोग कर रहे हैं, तो आप अपने एल्बम के पृष्ठों के लिए पृष्ठभूमि के रूप में कार्डबोर्ड शीट का उपयोग कर सकते हैं।
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 5 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    5
    अपना टूलबॉक्स भरें आप संभवत: अन्य मूलभूत सामग्रियों को अपनी स्क्रैपबुक बनाने शुरू करना चाहते हैं। यह देखते हुए उपकरण, बर्तन, सजावट और बाजार पर माल की संख्या और कैसे मज़ा यह शुरू से लेकर अंत एक स्क्रैपबुक विकसित हो सकता है, यह एक नहीं बल्कि महंगा शौक बन सकता है। हालांकि, सच्चाई यह है कि आपको वास्तव में एक खूबसूरत एक बनाने के लिए कुछ चीजों की ज़रूरत है
  • प्लास्टिक टेम्पलेट्स। कई मानक आकृतियों (हलकों, अंडाकार, चौराहों, आयताकार, हीरे, आदि) में एक प्लास्टिक टेम्पलेट प्राप्त करें। आप इसे इसका उपयोग कर सकते हैं "कमी" अपनी तस्वीरों और अपने एल्बम के पन्नों में उपयोग करने के लिए शीर्षकों को जोड़ने और टेक्स्ट बॉक्स बनाने के लिए कार्डबोर्ड शीट से नए आकृतियों का निर्माण करें।
  • मार्करों। वर्णन करने और अपने पृष्ठों का नाम देने के लिए आपको कम से कम एक अच्छा ब्लैक मार्कर चाहिए। यदि आप कर सकते हैं, तो विभिन्न मोटाई के साथ कुछ अलग रंगों को खरीदें (टोन जो कि पढ़ने में मुश्किल है, जैसे कि गुलाबी या हल्के पीले) से दूर रहें।
  • गहने। आप सजावट पर एक छोटे से भाग्य खर्च कर सकते हैं। ताबीज, सजावटी स्टिकर, कटआउट, गहने, स्टड - उनमें से बहुत से हैं और यहां तक ​​कि अधिक। आपको अपनी स्क्रैपबुक बनाने के लिए निश्चित रूप से स्टोरों में गहने खरीदने की ज़रूरत नहीं है। अपने स्थानीय शिल्प भंडार का दौरा ले लो और अगर आपसे कुछ अपील करता है, तो उसे खरीद लें हालांकि, ऐसा नहीं लगता है कि आपके पेज अधूरे होंगे यदि वे किसी भी अलंकरण नहीं लेते हैं।
  • उन वस्तुओं को खोजने के लिए अपने घर के चारों ओर देखें, जिनका उपयोग आप अपने एल्बम के पृष्ठों को सजाने के लिए कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, छवियों पोस्टकार्ड काटी, गहने के प्राचीन टुकड़े और टेप के टुकड़े बातें आप अपने घर से कुछ कोने में हो सकता है कर रहे हैं, और आप अपने पेज डिजाइन शामिल कर सकते हैं।
  • विधि 2
    अपने पृष्ठों का निर्माण

    अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 6 को शीर्षक वाली छवि
    1
    थीम या संदेश चुनें ऐसा होने की संभावना है कि आपके पास बड़ी संख्या में फ़ोटो और अन्य सामग्रियां हैं जिन्हें आप अपनी एल्बम यादों में व्यवस्थित करना चाहते हैं। अब उन्हें एक साथ रखने और आप उन्हें कैसे व्यवस्थित करना चाहते हैं इसके बारे में निर्णय लेने का समय है।
    • सामग्री को अपना पता निर्धारित करें। अपने फोटो, कार्ड, रिबन, पुरस्कार, अखबारों की कतरनों और अन्य सामग्रियों की जांच करें और उन्हें एक अवसर या घटना (स्नातक, ग्रीष्मकालीन अवकाश, क्रिसमस, आदि) के अनुसार प्रासंगिक विषयों के अनुसार समूहबद्ध करें। पृष्ठभूमि वाले पेपर का चयन करें जो प्रत्येक डिज़ाइन या विचार के साथ सबसे अच्छा काम करता है।
    • अग्रिम में रंग और थीम चुनें शायद एक काले और सफेद विषय के साथ एक शादी थी, या आपकी बहन ने सिर्फ एक लड़की को जन्म दिया इस विशेष विषय के अनुसार जाने वाले कागजात, डिज़ाइन और शैलियों को चुनें और उन सभी सामग्रियों को ध्यान में रखें जो आप इन पृष्ठों में सभी फ़ोटो और अन्य यादों को रखने के लिए उपयोग करेंगे।
  • अपनी खुद की स्क्रैपबुक चरण 7 को शीर्षक वाली छवि
    2
    डिजाइन के साथ खेलते हैं काम करने से पहले और कागज पर चीजों को चिपकाने शुरू करने से पहले, आपको अपने पृष्ठ के डिज़ाइन के लिए एक स्पष्ट विचार होना चाहिए। ऐसे कुछ लोग हैं जो अंतिम विवरण पर विचार करते हैं, इससे पहले कि वे पृष्ठ पर बातें करना शुरू करते हैं, जबकि अन्य एक सामान्य विचार विकसित करते हैं जिसमें वे मूल बातें शामिल करते हैं और फिर डिज़ाइन विवरण को स्वयं के रूप में विकसित करने की अनुमति देते हैं। एल्बम के विकास में अग्रिम
  • पृष्ठ के समान आकार के रिक्त पत्रक का एक टुकड़ा लें। एक पेंसिल का प्रयोग करें ताकि आप अपने डिजाइन को देखना चाहते हैं। उन जगहों पर गौर करें जहां आप फोटो, शीर्षक, पाठ और अन्य छवियां डाल देंगे।
  • आप फ़ोटो को बस स्थानांतरित करके शुरू कर सकते हैं और फिर इस बिंदु से आगे बढ़ सकते हैं या अधिक विस्तृत निर्देश चुन सकते हैं, जैसे एक नियोजन जिसमें सभी गहने और छोटे सजावटी टुकड़े की स्थिति शामिल है किसी एक या दूसरे रास्ते में काम करने की कोशिश करें, जब तक कि आप उस व्यक्ति को ढूंढ न पाएँ जो कि सबसे सहज और प्रभावी है
  • Video: DIY Paper Crafts - Sliding Heart Greeting Card Ideas - How to
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध

  • © 2021 ekterya.com