ekterya.com

कैसे एक स्क्रैपबुक को सजाने के लिए

इसमें कोई संदेह नहीं है कि स्क्रैपबुक बनाना मजेदार है। यह आपके सभी पसंदीदा यादों को संगठित और सुलभ रखने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है। हालांकि, कभी-कभी पैसों को मोटाई और प्रयास के साथ किनारे पर जाने के बिना पृष्ठों को अच्छी तरह से दिखना मुश्किल हो जाता है। आपको अपनी खुद की सजावटी स्क्रैपबुक डिज़ाइन करने के लिए अपने सारे पैसे खर्च करने या रचनात्मक प्रतिभा बनाने की आवश्यकता नहीं है, जिसे आप कई वर्षों तक आने में आनंद ले सकते हैं।

चरणों

विधि 1
सामग्री प्राप्त करें

सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
एक स्क्रैपबुक चुनें आप किस प्रकार की स्क्रैपबुक का उपयोग करना चाहते हैं, इसके बारे में सोचें कई प्रकार उपलब्ध हैं, प्रत्येक के अपने फायदे हैं। आप किस प्रकार का उपयोग करेंगे, यह तय करते समय एक बात पर विचार करना चाहिए कि आप कितना पैसा और सजावट शामिल करना चाहते हैं। यहां कुछ सबसे लोकप्रिय प्रकार हैं:
  • रिंग-बाउंड एल्बम शायद आधुनिक स्क्रैपबुक के लिए सबसे लोकप्रिय विकल्प हैं उनके पास एक सजावटी आवरण है, आमतौर पर एक छवि डालने के लिए, और एसिड-मुफ्त फोटो के शीट रक्षक, आपके लिए फ़ोटो और पृष्ठों को स्लाइड करने के लिए तैयार हैं। आपको अपने फोटो को अलग से रखने के लिए पेपर खरीदने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन यह आपको अपने रंगों और डिजाइनों को चुनने की अनुमति देगा।
  • गैर-हटाने योग्य पन्नों के साथ बाध्य स्क्रैपबुक अच्छे हैं क्योंकि एल्बम पहले से ही कागज के साथ आता है, लेकिन उन्हें सावधान करते हुए सावधानी बरतनी चाहिए क्योंकि वे हमेशा पेज संरक्षक के साथ नहीं आते हैं
  • तीन अंगूठी की फोटो एलबम एल्बम से सस्ता हैं, लेकिन आपको कागज को अलग से खरीदना चाहिए। आप एसिड के बिना फ़ोटो के लिए शीट संरक्षक जोड़ सकते हैं, और फिर आस्तीन के माध्यम से समाप्त पेज को स्लाइड कर सकते हैं। ये एल्बम आपको स्क्रैपबुक के रूप में नए पृष्ठों को जोड़ने की अनुमति देते हैं।
  • सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 2 नाम की छवि
    2
    फोटो पेपर खरीदें कागज खरीदना अत्यंत महत्वपूर्ण है जो कि फ़ोटो को स्टोर करने के लिए डिज़ाइन किया गया है। स्क्रैपबुक के लिए बने पेपर एसिड और लिग्निन-नि: शुल्क से मुक्त है ताकि वे समय के साथ तोड़ न दें या शिकन न करें। तो, क्या आप कागज़ को एक खाली स्क्रैपबुक में रखकर या बिल्ट-इन पेपर के साथ स्क्रैपबुक खरीदते हैं, यह सुनिश्चित करें कि यह पेपर आपकी तस्वीरों के लिए सुरक्षित है।
  • सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    विभिन्न पेपर डिजाइन और बनावट की कोशिश करें कई अलग-अलग प्रकार के कागज़ात हैं जो आप स्क्रैपबुक में उपयोग करने के लिए चुन सकते हैं। स्क्रैपबुक बनाने के लिए इस्तेमाल किए जाने वाले कुछ सामान्य प्रकार के पेपर यहां दिए गए हैं:
  • कार्डबोर्ड पेपर एक भारी कागज है जो मुख्य रूप से पृष्ठ प्रारूप की पृष्ठभूमि के रूप में उपयोग किया जाता है।
  • कार्ड के लिए बनावट वाला कागज (जिसे "बी।" भी कहा जाता है&टी ") एक पृष्ठ के निचले भाग के लिए सजावट के रूप में उपयोग करने के लिए महान है आप इसका उपयोग किनारों के संकेत या फोटो के मैट की पृष्ठभूमि के रूप में भी कर सकते हैं।
  • गैघगैग कागज एक "चेकबोर्ड" पैटर्न वाला एक लोकप्रिय पेपर है जिसका उपयोग पृष्ठभूमि के उच्चारण के रूप में किया जाता है, अतिरेक, पृष्ठभूमि या लहजे के लायक है।
  • वेल्लम पेपर एक पारभासी कागज है और एक सुरुचिपूर्ण उपस्थिति के लिए आदर्श है। यह एक पृष्ठ "ड्रेस" के लिए तस्वीरें या स्मृति चिन्ह पर रखा जा सकता है
  • सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 4 शीर्षक वाली छवि

    Video: DIY: # 179 नोटबुक - मित्र के लिए एक उत्तम उपहार ❤

    4
    एक पेपर खोजें जो आपके विषय को बढ़ाता है कागज आपको तस्वीरों के वातावरण को कैप्चर करने में मदद कर सकता है। यदि आप काले और सफेद तस्वीरों का उपयोग करने जा रहे हैं, मैच के लिए एक शानदार पैटर्न के साथ एक कागज का चयन करें। यदि आपके पास किसी बच्चे की जन्मदिन की पार्टी के रंगीन चित्र हैं, तो एक मजेदार डिजाइन के साथ एक पेपर चुनें।
  • सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    अपनी फ़ोटो को चिपकाने के लिए उपयुक्त चिपकने वाली टेप खरीदें अपनी फ़ोटो या अन्य सजावट को एक स्क्रैपबुक में सुरक्षित रखने के कई अलग-अलग तरीके हैं जो फ़ोटो सुरक्षित नहीं हैं और फ़ोटो को नुकसान नहीं पहुंचेगा। यह सुनिश्चित करना सुनिश्चित करें कि आप एक का उपयोग कर रहे हैं जो कि सुरक्षित है और न सिर्फ किसी भी। यहां कुछ सुरक्षित विकल्प हैं जिनका उपयोग आप कर सकते हैं:
  • चिपकने वाले टैब एक बॉक्स में रोल होते हैं और दोनों पक्षों पर गोंद के साथ टैब होते हैं। वे सस्ता, उपयोग में आसान होते हैं, और एक ऐसा विकल्प जो व्यावहारिक रूप से समस्या पैदा नहीं करता है।
  • छड़ी गोंद सस्ता और प्रयोग करने में आसान है। सावधान रहें कि बहुत गोंद लागू न करें, क्योंकि यह काग़ज़ को झुर्रियों का कारण बना सकता है और गांठों को बना सकता है। बस प्रत्येक कोने पर कुछ गोंद लगा और बीच में एक रेखा खींचना।
  • चिपकने वाली बूंदों (डबल संपर्क चिपकने वाला अंक) एक रोल में आते हैं और एक पृष्ठ पर रिबन, बटन या अन्य 3-डी आइटम जोड़ने के लिए आदर्श होते हैं। आपको बस इतना करना है कि चिपकने वाले बूंद पर 3-डी आइटम दबाएं और फिर रोल से बिंदु निकाल दें। फिर, पृष्ठ के विरुद्ध लेख को दबाएं ये बूँदें बहुत चिपचिपा हैं, इसलिए स्पष्ट हो कि आप उन्हें उपयोग करने से पहले आइटम को स्थान देना चाहते हैं।
  • डबल-संपर्क टेप एक डबल-पक्षीय चिपकने वाला टेप है जो लगभग 3 मिलीमीटर (1/8 इंच) मोटी है। यह रिबन आपको फोटो या अलंकरण के लिए आयाम जोड़ने की अनुमति देता है।
  • सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6
    अजीब गहने इकट्ठा एक शिल्प की दुकान पर जाएं और स्क्रैपबुक में जोड़ने के लिए स्टिकर, टिकट, रिबन या अन्य गहने देखें। आप सैकड़ों सजावट पा सकते हैं जो कि आप किसी भी विषय के लिए उपयोग कर सकते हैं। आप अपने घर में अपनी स्क्रैपबुक में ऐसे टुकड़ों को भी जोड़ सकते हैं, जैसे कि टिकट, रसीद जो विशेष स्मारिका, टूर्नामेंट टेप, चित्र या दबाए गए फूलों का प्रतिनिधित्व करते हैं। ऐसी चीजें जो आपको महान यादें लाती हैं, उन्हें सजावट के रूप में उपयोग करने की आवश्यकता हो सकती है।
  • सजाने का एक और मजेदार तरीका है रचनात्मक कटौती कैंची का उपयोग करना। आप ऐसे कैंची पा सकते हैं जिन पर दांत होते हैं जो पेपर के किनारों को मज़ेदार डिज़ाइन देते हैं। आप उन्हें सबसे शिल्प भंडार में खरीद सकते हैं
  • विधि 2
    अपनी तस्वीरों को चुनें




    सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    1
    किसी विशिष्ट विषय या ईवेंट के आधार पर फ़ोटो का चयन करें एक अच्छी तरह से संगठित स्क्रैपबुक एक निश्चित घटना या क्षण को पहले जन्मदिन, छुट्टी या परिवार की सड़क यात्रा के रूप में कैप्चर करेगा। इस विषय के भीतर, स्क्रैपबुक उस कहानी को प्रकट करेगा जो आप उस पल के बारे में बताएंगे। इसलिए, आपको जो सबसे पहले करना चाहिए, वह सभी तस्वीरें इकट्ठा कर लें, जिन्हें आप विशेष यादों को मनाने में सहायता के लिए उपयोग करना चाहते हैं।
  • सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    फोटो समूह सामान्य तौर पर, एक स्क्रैपबुक के डिजाइन में डबल-पृष्ठ का प्रसार होता है, जिसका अर्थ है कि पृष्ठ के बाएं और दाएं दोनों किनारों पर फ़ोटो हैं। रंग और थीम के संदर्भ में इन पेजों को एक दूसरे से मिलना और पूरक होना चाहिए। इसलिए, जब फ़ोटो का उपयोग करने के लिए निर्णय लेते हैं, तो उस पृष्ठ के बारे में सोचें कि आप किस फ़ोटो को हाइलाइट करना चाहते हैं और आप किसके साथ किसी अन्य पृष्ठ पर मैच करना चाहते हैं। यह आपको तय करने में मदद करेगा कि कौन से फ़ोटो स्क्रैपबुक में शामिल होंगी और आप किन लोगों को छोड़ देंगे। सिर्फ इसलिए कि आपके पास सौ तस्वीरें हैं इसका अर्थ यह नहीं है कि आपको उन सभी का उपयोग करना होगा।
  • यहां तक ​​कि अगर एक एकल विशेष तस्वीर है, तो यह एक पृष्ठ है, और उसके बाद अगले पृष्ठ पर तीन तस्वीरें, एक सामान्य थीम ढूंढने का प्रयास करें जो उन्हें जोड़ती है।
  • जब स्क्रैपबुक एक पृष्ठ पर स्टैक नहीं किए जाते हैं, तो बेहतर दिखना पड़ता है। इस बात को ध्यान में रखें कि निर्णय लेने के लिए कितने तस्वीरें शामिल हों
  • सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    फ़ोटो को एक फ्रेम रखो यदि आप कई रंगों के साथ पैटर्न या कागज वाले कागज़ातों का उपयोग करने जा रहे हैं, तो पृष्ठभूमि रंग में डिजाइन के साथ फोटो प्रतिस्पर्धा करने से बचने के लिए एक ठोस रंग के एक तटस्थ पेपर का उपयोग करके अपनी तस्वीरों में एक फ़्रेम लगाएं। यह एक सरल कदम है और आपके स्क्रैपबुक के डिजाइन में बहुत बड़ा फर्क पड़ेगा। कोई भी पृष्ठभूमि पृष्ठभूमि जैसा दिखता है, फ़्रेम रखने से आपकी स्क्रैपबुक को अधिक विस्तृत खत्म करने की सुविधा मिलती है। फोटो फ्रेम करने के लिए इन चरणों का पालन करें:
  • एक ठोस रंग पेपर रखें जो रंग में तटस्थ है। एक रंग चुनने का प्रयास करें जो कि पृष्ठभूमि पृष्ठ के रंगों को पूरक करता है। जब संदेह में, सफेद और काले लगभग सभी चीजों का मिलान करेंगे।
  • कागज को काटें ताकि यह तस्वीर से 3 से 12 मिलीमीटर (1/8 से 1/2 इंच) बड़ा हो। यह एक फ़्रेम और पेपर और फोटो के बीच एक दृश्य स्थान प्रदान करेगा।
  • फ्रेम पर छवि का पालन करने के लिए चिपकने वाला टैब का उपयोग करें ये दो तरफा चिपकने वाला टैब हैं जो फ़ोटो में उपयोग करने और इसे सपाट रखने के लिए सुरक्षित हैं।
  • विधि 3
    पृष्ठों पर स्थान वितरित करें

    सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    तय करें कि आप इसे स्थायी रूप से तय करने से पहले पृष्ठ को कैसे देखना चाहते हैं फ़ोटो, सजावट या किसी अन्य चीज़ को व्यवस्थित करें, जिसे आप पृष्ठ पर जोड़ना चाहते हैं, यह देखने के लिए कि सबसे अच्छा क्या है। जब आप वितरण से संतुष्ट होते हैं, तो आप अपनी जगह पर सब कुछ रिकॉर्ड या पेस्ट कर सकते हैं। तत्वों को व्यवस्थित करते समय इन युक्तियों को ध्यान में रखें:
    • आंख में पृष्ठ का केंद्र पहले देखने की प्रवृत्ति है, इसलिए केंद्र खाली मत छोड़ो।
    • फ़ोटो जो एक समान क्षण को कैप्चर करते हैं या जो किसी तरह से जुड़े होते हैं वे जब कोने पर आरोपित होते हैं तो अच्छा लगता है।
    • एक स्क्रैपबुक डिजाइन करने के लिए अजीब संख्या अच्छे हैं उदाहरण के लिए, एक पृष्ठ को चार के बजाय तीन फ़ोटो के साथ सजाने के लिए
    • तय करें कि आप कहां फ़ोटो को पहले रखना चाहते हैं और फिर आस-पास गहने जोड़ दें गहने खाली जगह को भरना चाहिए, लेकिन विचलन नहीं होना चाहिए।
  • सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    फ़ोटो को विचार जोड़ें यदि आप तस्वीरों के बगल में एक नोट, उपाख्यान, तिथि, स्पष्टीकरण या विशेष कविता जोड़ना चाहते हैं, ऐसा करने के लिए स्वतंत्र महसूस करें। कुछ भावनाओं, विचारों या फ़ोटो के बगल में विशेष यादों के बारे में यादें लिखना एक स्क्रैपबुक बनाने का अनुभव बढ़ाता है आप कागज के एक टुकड़े पर शब्दों को लिख सकते हैं और फिर टेप से चिपका सकते हैं, उन्हें सीधे स्क्रैपबुक में लिख सकते हैं या उन्हें कंप्यूटर पर लिख सकते हैं और उन्हें प्रिंट कर सकते हैं। क्या आपको अधिक आरामदायक महसूस करता है।
  • उदाहरण के लिए, यदि आप एक स्क्रैपबुक बनाने जा रहे हैं जो परिवार की सड़क पर एक यात्रा का दस्तावेजीकरण करता है, तो कुछ फ़ोटो के साथ आपको याद रखना चाहते हैं कि यात्रा के मुख्य आकर्षण को जोड़ने पर विचार करें। आप लिख सकते हैं: "उस समय हम खो गए और हमने रेस्तरां में खाया अपने परिवार की तस्वीर के बगल में" दुनिया का सबसे अच्छा केक के साथ रात का खाना ढूंढ लिया।
  • सजाने के लिए एक स्क्रैपबुक चरण 12 शीर्षक वाली छवि

    Video: How to Make a Scrapbook Cover

    3
    पूरा पेज पेज सेवर में स्लाइड करें जब आप पेज के डिज़ाइन से संतुष्ट होते हैं और टेप या गोंद के साथ सब कुछ चिपक जाता है, तो पृष्ठ को पारदर्शी पृष्ठ गार्ड में स्लाइड करें। यदि आप पृष्ठ पर कुछ जोड़ना या संपादित करना चाहते हैं, तो आपको बस उसे निकालना है।
  • चेतावनी

    • स्क्रैपबुक बनाना और सजा करना नशे की लत और महंगे हो सकता है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com