ekterya.com

कैसे एक स्क्रैपबुक बनाने के लिए

हम सभी तस्वीरें लेते हैं और विशेष क्षणों को संरक्षित करने के लिए यादें एकत्र करते हैं। लेकिन समय हम इन वस्तुओं को भूल से ज्यादातर, हम अपने फोन या कंप्यूटर पर सहेजी, या उन्हें एक दराज में अटक छोड़ सकते हैं या कहीं बॉक्स। एक स्क्रैपबुक बनाना उन यादों को बचाने और बचाने के लिए एक रचनात्मक तरीका है। अपनी तस्वीरों और विशेष यादों को इकट्ठा करें, और एक स्क्रैपबुक बनाने के लिए इन उपयोगी सुझावों का पालन करें।

चरणों

स्क्रैपबुक के लिए तैयारी

आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
पहचानें कि आप स्क्रैपबुक क्यों बनाना चाहते हैं क्या आपके पास एक दराज में तस्वीरों के ढेर हैं और क्या आप उनके साथ कुछ करना चाहते हैं? क्या आपके पास अपने iPhone पर अपने बच्चों की एक हजार तस्वीरें हैं? क्या आप अपनी शादी की सालगिरह मनाने के लिए अपने सभी पसंदीदा क्षणों को प्रदर्शित करना चाहते हैं? या क्या आप बस अपनी आंतरिक रचनात्मकता को पूरा करने के लिए एक परियोजना बनाना चाहते हैं? पता करें कि आप स्क्रैपबुक क्यों बनाना चाहते हैं और आप इसके साथ क्या कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    तय करें कि आप स्क्रैपबुक को व्यवस्थित कैसे करना चाहते हैं एक बार जब आप पता लगाएंगे कि आप स्क्रैपबुक क्यों बनाना चाहते हैं, तो आपको अपने विचार को प्रस्तुत करने का सबसे अच्छा तरीका खोजना होगा। स्क्रैपबुक एक विशेष विषय पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं। आप एक कहानी कह कर या केवल कालानुक्रमिक क्रम में घटनाओं के एक सेट को उजागर करने की कोशिश कर सकते हैं।
  • कल्पना कीजिए कि आपने पहली बार यूरोप की यात्रा की है और सैकड़ों तस्वीरों के साथ वापस आये हैं। आप एक स्क्रैपबुक बनाने का चयन कर सकते हैं जो आपके द्वारा देखी गई प्रत्येक शहर पर जोर देती है। विषय यूरोपीय शहरों होगा
  • संभवतया यात्रा के दौरान आपने खोया और आप नागरिकों के एक समूह से मिले जो आपको अपने शहर में जाने के लिए सबसे अच्छी जगह दिखाने का फैसला किया, उन्होंने आपको अपने दोस्तों के साथ एक छोटी बैठक में भी आमंत्रित किया। आप उस प्रेरक साहसिक पर केंद्रित स्क्रैपबुक कर सकते हैं, जिसका मतलब है कि एल्बम एक कहानी बताएगा।
  • या हो सकता है कि आप स्क्रैपबुक में यात्रा के बारे में बिल्कुल कुछ भी कहना चाहते हैं। आप इसे व्यवस्थित कर सकते हैं और फ़ोटो को कालानुक्रमिक क्रम में दिखा सकते हैं।
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    निर्धारित करें कि आप स्क्रैपबुक कैसे बनाना चाहते हैं। आप पारंपरिक तरीके से एल्बम बना सकते हैं: हाथ से, या आप डिजिटल सॉफ़्टवेयर के साथ डिजिटल रूप से यह कर सकते हैं यह पता लगाने के लिए कि आप कौन-सा पसंद करते हैं, अपने आप से निम्नलिखित प्रश्न पूछें:
  • यह विधि आपके लिए सबसे आसान होगी?
  • आप किस पद्धति का सबसे अधिक आनंद लेंगे?
  • क्या आप इसे समाप्त करने के बाद स्क्रैपबुक को छूने में सक्षम होना चाहते हैं?
  • क्या आप अपने परिवार या दोस्तों को स्क्रैपबुक की एक प्रति देना चाहेंगे?
  • क्या आप उस गंदगी से बचना चाहते हैं जिसमें हाथ से स्क्रैपबुक बनाने की आवश्यकता है? या क्या आप शिल्प बनाने की शारीरिक कार्रवाई का आनंद लेते हैं?
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    तस्वीरें इकट्ठा और उन्हें समूह। स्क्रैपबुक में उपयोग करने वाली फ़ोटो में शामिल हों यदि आप एक स्क्रैपबुक संलग्न करने जा रहे हैं, तो फ़ोटो प्रिंट करें, अगर आपने इसे अभी तक नहीं किया है विषय के अनुसार फ़ोटो, कालानुक्रमिक क्रम में या उस कहानी के आधार पर व्यवस्थित करें, जिसे आप बताना चाहते हैं। यदि फ़ोटो किसी कंप्यूटर पर हैं, तो आप उन्हें अलग फ़ोल्डर्स में डालकर आसानी से व्यवस्थित कर सकते हैं। यदि फ़ोटो स्मार्टफोन पर हैं, तो उन्हें पहले कंप्यूटर पर स्थानांतरित करें और फिर उन्हें फ़ोल्डर्स में अलग करें।
  • विधि 1
    एक स्क्रैपबुक बनाएं

    आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    1
    स्क्रैपबुक का आकार चुनें स्क्रैपबुक बनाने के लिए एक एल्बम का चयन करते समय, आप कई आकारों के बीच चयन कर सकते हैं। 30.5x30.5 सेमी (12x12 इंच) को मानक आकार माना जाता है। अन्य आकार में शामिल हैं: 21,5x28 सेमी (8.5x11 इंच), 20x20 सेमी (8x8 इंच) और थंबनेल कटौती एलबम के कई अलग अलग आकार के उन।
    • आपके द्वारा चुने जाने वाले आकार तस्वीरों के आकारों और मात्रा पर निर्भर करते हैं, आप स्क्रैपबुक के साथ क्या हासिल करना चाहते हैं और उस प्रोजेक्ट का आकार भी जो आप के साथ सहज महसूस करते हैं
    • यदि आप एल्बम को ऐल्बम कस्टमाइज़ करने के लिए एक गेम के हिस्से के रूप में खरीदते हैं, तो 30.5x30.5 सेंटीमीटर (12x12 इंच) के आकार के उपयोग के मुकाबले अधिक विविध प्रकार की सामग्रियां होंगे।
    • यदि आप एक बड़ी परियोजना नहीं करना चाहते हैं और स्क्रैपबुक के साथ जल्दी से समाप्त करना चाहते हैं, तो 20x20 सेमी (8x8 इंच) का चयन करें।
    • लघु एल्बमों में से एक एक छोटी परियोजना बनाने और क्षणों की तस्वीरें कैप्चर करने के लिए एकदम सही है, जैसे "बच्चा शॉवर"
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 6
    2
    डिजाइन सामग्री इकट्ठा आप एल्बम के निजीकरण के लिए एक खेल के हिस्से के रूप में स्क्रैपबुक खरीद सकते हैं यह विशेष रूप से उपयोगी होगा यदि यह पहली बार है कि आप स्क्रैपबुक बनाते हैं। अधिकांश डिज़ाइन सामग्री को गेम में शामिल किया जाएगा, जैसे डिज़ाइन, रिबन, डिज़ाइन टेम्पलेट्स और टेक्स्ट के साथ पेपर।
  • अपनी उंगलियों, टेप या चिपकने वाला है कि फोटो, स्थायी मार्कर (जैसे को नुकसान नहीं होगा से तेल की तस्वीरें रक्षा करने के लिए क्लोरीन और uncoated, पेज संरक्षक के बिना पृष्ठों के साथ एक एलबम: यहाँ आवश्यक सामग्री की आवश्यकता होगी का सार है। पिगमा) रंग और आप चाहते हैं कि कैंची
  • एब्बल्स को निजीकृत करने के लिए खेल में शामिल डिज़ाइन सामग्री के लिए, कागज का रंग और आपके द्वारा चुने गए डिज़ाइनों के प्रकार स्क्रैपबुक के उद्देश्य पर निर्भर होंगे। ऐसा होने की संभावना है कि जिन चीजों का उपयोग आप किसी बच्चे के जन्म को मनाने के लिए करते हैं, आप उन बेटों के पांचवें जन्मदिन का जश्न मनाने के लिए उपयोग करते हैं।
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    3
    ग्राफिक डिजाइन की योजना बनाएं शुरू करने से पहले, यह स्क्रैपबुक के ग्राफिक डिजाइन की योजना के लिए उपयोगी हो सकता है। चूंकि आप पहले से ही जानते हैं कि आप किस फ़ोटो का उपयोग करेंगे और मूल रूप से आप उन्हें कैसे समूह बनाना चाहते हैं, चार से पांच सामान्य ग्राफ़िक डिज़ाइन के स्केच बनाएं, जिन्हें आप स्क्रैपबुक में उपयोग करना चाहते हैं।
  • ग्राफिक डिजाइन दिखाएगा कि आप पृष्ठ पर फ़ोटो कैसे दिखाना चाहते हैं। कुछ पृष्ठों में केवल एक फोटो हो सकता है, अन्य दो या तीन और अन्य कई फ़ोटो का कोलाज।
  • कागज की एक शीट ले लीजिए और ग्राफ़िक डिज़ाइन्स का उपयोग करें जिन्हें आप उपयोग करना चाहते हैं। रिक्त स्थान शामिल करें जहां आप डिजाइन और / या मुद्रित या हस्तलिखित संदेश जोड़ना चाहते हैं। यदि आपको इस कदम के साथ समस्याएं हैं, तो यह आपको एक भौतिक तरीके से एक ग्राफिक डिजाइन बनाने के लिए एक मेज पर कुछ फ़ोटो फिट करने में मदद कर सकता है।
  • प्रारंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    पृष्ठों को इकट्ठा करना शुरू करें ग्राफ़िक डिज़ाइनों का निर्णय लेने के बाद, आप पृष्ठों को इकट्ठा करना शुरू कर सकते हैं। यदि स्क्रैपबुक पहले से ही प्रत्येक पृष्ठ में शामिल एक डिज़ाइन के साथ पृष्ठभूमि में नहीं आती है, तो यह संभव है कि आपको प्रत्येक पृष्ठ की पृष्ठभूमि के लिए डिज़ाइन के साथ पेपर को काट और पेस्ट करना होगा। एक बार पृष्ठभूमि को लागू करने के बाद, आप चित्रों को ग्राफिक डिजाइनों के साथ सही स्थानों पर रखकर शुरू कर सकते हैं।
  • जब तक आप अपने स्थान के बारे में सुनिश्चित न हों, उन्हें छड़ी न करें। आपको कुछ तस्वीरें कटनी पड़ सकती हैं यदि वे पृष्ठ पर पूरी तरह से फिट नहीं होते हैं।
  • एक बार जब आप फोटो सेट और पेस्ट करते हैं, तो आप डिज़ाइन, डिकल्स और छवियां, या विशेष अपॉइंटमेंट्स और लिखित संदेशों को जोड़ सकते हैं।
  • शादी की कतरनों के एक एल्बम के लिए, आप एक बाइबिल का मार्ग शामिल कर सकते हैं जो शादी समारोह के दौरान पढ़ा गया था।
  • यदि आप अपने सभी बच्चों की एक स्क्रैपबुक बनाने जा रहे हैं, तो ऐसी टिप्पणियां शामिल करें जो कुछ फ़ोटो की तिथियों और / या स्थानों की पहचान करें।
  • आप पुष्प प्रिंट या सर्पिल लाइनों जैसे सुरुचिपूर्ण डिजाइनों को शामिल कर सकते हैं। स्टार इंप्रेशन कुछ पन्नों के मुफ्त कोनों पर कब्जा कर सकते हैं।
  • Video: How to Make DIY Sailboats | Craft for Kids | Fun Summer Activity

    आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    5
    स्क्रैपबुक के प्रत्येक पृष्ठ को भरें जब तक कि यह पूर्ण न हो जाए। स्क्रैपबुक पूरी करें जब तक कि आप सभी फोटो शामिल न करें और डिज़ाइन जोड़ दें, या जब तक आपको लगता न हो कि आप समाप्त कर चुके हैं।
  • विधि 2
    एक डिजिटल स्क्रैपबुक बनाएं




    आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    1
    तय करें कि आप किस सॉफ़्टवेयर का उपयोग करना चाहते हैं। यदि आपका मजबूत बिंदु कला और शिल्प के बजाय तकनीक है, तो आपका सर्वोत्तम विकल्प कंप्यूटर पर एक स्क्रैपबुक बनाने के लिए हो सकता है। इसके अलावा, अगर आपके पास आपके कंप्यूटर पर या स्मार्टफोन पर संग्रहीत बहुत सी तस्वीरें हैं, तो यह आपके लिए एक सरल विकल्प हो सकता है
    • कई प्रोग्राम उपलब्ध हैं जो आपको एक डिजिटल स्क्रैपबुक बनाने की अनुमति देगा। आप उन प्रोग्रामों को खोजने के लिए इंटरनेट पर त्वरित खोज कर सकते हैं। आपको अपनी पसंद के कार्यक्रम से संबंधित भुगतान करना पड़ सकता है। उसके कारण, कुछ प्रोग्राम आपको इसे खरीदने से पहले अपने उत्पाद का परीक्षण करने की अनुमति देते हैं। यह आपको यह निर्धारित करने में मदद करेगा कि कौन से डिजिटल स्क्रैपबुक कार्यक्रम आपको सबसे अधिक आरामदायक महसूस करता है।
    • ऐसा लगता है कि प्रत्येक कार्यक्रम में कार्रवाई करने के लिए अलग-अलग चरण-दर-चरण विधियां हैं। निम्नलिखित निर्देश सामान्य रूप से किसी भी प्रोग्राम पर लागू किए जा सकते हैं।
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    2
    एक नई स्क्रैपबुक बनाएं एक बार जब आप प्रोग्राम को चुना है, तो आप स्क्रैपबुक पर काम करना शुरू कर सकते हैं। प्रोग्राम दर्ज करें और फिर एक नया स्क्रैपबुक शुरू करने के लिए "नया" क्लिक करें। फ़ाइल की तरह एक सामान्य नाम हो सकता है "शीर्षकहीन" इतना कुछ है कि के रूप में परियोजना को संदर्भित करता है के साथ इसे नाम के लिए स्वतंत्र महसूस "स्क्रैपबुक सैम के पहले जन्मदिन।"
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 12
    3

    Video: मास्टर स्क्रैपबुक के सामने डेकोरेट कैसे || सामने कवर सजावट स्क्रैपबुक।

    स्क्रैपबुक के आकार का निर्धारण करता है जब एक स्क्रैपबुक बंधा हुआ है, तो आपको डिजिटल एल्बम के आकार का निर्धारण करना होगा। आप तस्वीरों की संख्या के आधार पर आकार का निर्धारण कर सकते हैं जिसका उपयोग आप करना चाहते हैं या आपको लगता है कि आपको अच्छा लगता है। तुम भी एल्बम में कटौती के भौतिक आकार का पालन करें और इस तरह के रूप मानक आकार चुन सकते हैं: 30.5x30.5 सेमी (12x12 हिस्सा इंच), 21,5x28 सेमी (8.5x11 इंच), 20x20 सेमी (8x8 इंच) या एक लघु आकार ।
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक स्टार्ट 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    ग्राफिक डिजाइन बनाएँ शुरू करने से पहले, यह सबसे अच्छा होता है कि आपके पास एक सामान्य विचार है कि आप स्क्रैपबुक में फ़ोटो कैसे रखना चाहते हैं। यदि आपने नियोजन चरण में फोटो समूहीकृत किए हैं, तो आपको पता चल जाएगा कि आप प्रत्येक पृष्ठ में कौन से फ़ोटो शामिल करना चाहते हैं। अब जब कि तुम स्क्रैपबुक के आकार निर्धारित किया है, कागज के एक पत्रक लेने के लिए और 4 से 6 विभिन्न ग्राफिक डिजाइन के बारे में एक स्केच आकर्षित या वे बेहतर कैसे दिखेगा निर्धारित करने के लिए कंप्यूटर पर एक रिक्त पृष्ठ पर तस्वीरों में से कुछ rearranges।
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 14
    5
    कवर और पृष्ठ के लिए पृष्ठभूमि सेट करें। एक भौतिक स्क्रैपबुक के विपरीत, आप खेल में उपलब्ध सामग्री की मात्रा के द्वारा एल्बम को वैयक्तिकृत करने या स्क्रैपबुक डिजाइन करते समय खरीदे गए सामान द्वारा सीमित नहीं हैं।
  • प्रत्येक पृष्ठ के लिए एक फंड स्थापित करने के लिए, आप कार्यक्रम में उपलब्ध विकल्पों में से चुन सकते हैं। अपनी पसंद की पृष्ठभूमि का चयन करें और उसे ग्राफ़िक डिज़ाइन पर खींचें या "लागू करें" पर क्लिक करें। आप प्रत्येक पृष्ठ पर एक अलग पृष्ठभूमि लागू कर सकते हैं या सभी के लिए एक ही पृष्ठभूमि लागू कर सकते हैं।
  • आपको स्क्रैपबुक में अनुक्रमिक रूप से काम करना पड़ सकता है, कवर के साथ शुरू करना और पृष्ठ द्वारा पृष्ठ चलना पड़ सकता है। हालांकि, प्रोग्राम के आधार पर, मौजूदा पृष्ठ के पहले और बाद में नए पेजों को सम्मिलित करना संभव है, जो आपको अनुक्रम का अनुसरण किए बिना एल्बम पर काम करने की अनुमति देगा।
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 15
    6
    पृष्ठों को इकट्ठा करने के लिए फ़ोटो आयात करें प्रत्येक पृष्ठ के लिए फ़ोटो का चयन करें और अपलोड करें और फिर उन्हें आपके द्वारा पसंद किए जाने वाले ग्राफ़िक डिज़ाइन में व्यवस्थित करें। छवि अपलोड करने का विकल्प ढूंढने के लिए "फ़ाइल" टैब पर क्लिक करें। आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले प्रोग्राम के आधार पर, एक छवि का आइकन हो सकता है जिसे आप "फ़ाइल" टैब पर क्लिक किए बिना फ़ोटो तक पहुंचने के लिए क्लिक कर सकते हैं। अपने स्थान पर फ़ोटो खींचने के लिए माउस का उपयोग करें। यदि आवश्यक हो, तो आप तस्वीरों के आकार को बदल सकते हैं, उन्हें बड़ा या छोटा कर सकते हैं।
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 16 को प्रारंभ करें
    7
    पृष्ठों को डिज़ाइन करें एक बार फोटो सेट हो जाने के बाद, आप डिज़ाइन जोड़ने के लिए डिज़ाइन सॉफ्टवेयर की सुविधाओं के साथ खेल सकते हैं। आप चित्रों को चित्रों में जोड़ सकते हैं, डिज़ाइन तत्वों को सम्मिलित कर सकते हैं और इच्छित ग्राफिक डिजाइन बनाने के लिए पाठ कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, उदाहरण के लिए, यदि आप अपनी बेटी के पहले वर्ष का जश्न मनाने के लिए एक स्क्रैपबुक बनाते हैं, तो आप अपने पसंदीदा जानवरों या खिलौनों की तस्वीरों को जोड़ सकते हैं, आप उसके लिए एक मिठाई संदेश शामिल कर सकते हैं जब वह बड़ी हो या पढ़ने के लिए आप केक की छवि जन्मदिन का
  • कल्पना कीजिए कि आप अफ्रीका में अपनी यात्रा को मनाने की इच्छा रखते हैं, इसमें हवाई जहाज, नक्शे और यात्रा या सफारी के बारे में विशेष नियुक्तियों के सजावटी चित्र शामिल हैं।
  • आरंभ करें एक स्क्रैपबुक चरण 17
    8
    स्क्रैपबुक सहेजें एक बार जब आप एल्बम को डिजाइन करना समाप्त कर लें, तो उसे बचाएं। आप इसे प्रिंट करने की तैयारी कर सकते हैं या अपने परिवार और दोस्तों को ईमेल द्वारा भेज सकते हैं।
  • वीडियो

    युक्तियाँ

    • तैयार स्क्रैपबुक पृष्ठभूमि और टेम्प्लेट चुनें यदि आपको स्क्रैपबुक या डिजिटल स्क्रैपबुक को डिजाइन करने में सहायता चाहिए।
    • स्क्रैपबुक में सभी फोटो शामिल करना आवश्यक नहीं है, केवल सबसे महत्वपूर्ण लोग
    • फिंगरप्रिंट के साथ मुस्कुराहट से बचने के लिए मैट फिनिश के साथ फ़ोटो प्रिंट करें।

    चेतावनी

    • कैंची से सावधान रहें
    • डिजिटल क्रैपबुक और फोटो को एक से अधिक जगहों में सहेजने के लिए सुनिश्चित करें, अगर कंप्यूटर क्रैश हो या आप उस डिवाइस को खो देते हैं जहां उन्हें जमा किया जाता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: कैसे सजावट के लिए कागज के फूल बनाने के लिए आसान फांसी पेपर फूल यूट्यूब

    • बिना क्लोरीन और कोटिंग के बिना एल्बम को निजीकृत करने के लिए एल्बम या गेम
    • डिजाइन के साथ पेपर
    • क्लोरीन के बिना टेप या गोंद
    • पेपर गिलोटिन
    • कैंची
    • आप चाहते हैं कि रंग के नीचे अमिट (जैसे पिग्मा)
    • पृष्ठ संरक्षक
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com