ekterya.com

चित्रों की तस्वीरें कैसे लें

क्या आपको कभी ऐसा महसूस हुआ है कि आपके परिवार के बहुत सारे स्नैपशॉट हैं और एक फोटोग्राफ चाहते हैं जो आपकी दीवार पर लटका करने में सक्षम होने के लिए थोड़ी अधिक पेशेवर लगती है? या हो सकता है कि उन्होंने आपकी कंपनी की पत्रिका के लिए या वेबसाइट के लिए एक तस्वीर लेने के लिए आपको झुका दिया। जो भी कारण आपको अधिक व्यावसायिक चित्र चाहिए, आपको फोटोग्राफी स्टूडियो और बहुत सी प्रकाश और कैमरे के उपकरणों की जरूरत नहीं है ताकि तस्वीरें ले सकें। अपने उपकरणों के एक बुद्धिमान उपयोग के साथ, एक सही ढांचा, और रोशनी पर थोड़ा ध्यान, कोई भी अच्छा चित्र ले सकता है यहां हम आपको दिखाते हैं कि यह कैसे करना है।

चरणों

1
अपना कैमरा सही स्थिति में रखें जब तक परिस्थितियों की अनुमति होती है, तब तक धीमी गति, आईएसओ टाइप (कम संख्या) का उपयोग करें। प्राकृतिक प्रकाश में, यदि आपके पास सफेद संतुलन के लिए छाया या बादल विकल्प का उपयोग करें - यह आपको बहुत गर्म रंगों में ले जाएगा
  • 2
    सही प्रकाश प्राप्त करें जो कि फोटोग्राफी स्टूडियो के पास बहुत भाग्यशाली हैं, वे अपने प्रकाश व्यवस्था को ठीक से नियंत्रित कर सकते हैं। वे निश्चित रूप से यह नहीं पढ़ रहे हैं - हम सभी को बाहर जाना है और सही प्रकाश मिलना होगा। हम जो देख रहे हैं वह सुसंगत और बेकार प्रकाश है
  • छवि शीर्षक शिडोज_फ्रेम_सुनलाइट_968
    किसी भी दिशा से प्रत्यक्ष और कठिन धूप से बचें सुबह या दोपहर में कुछ घंटों तक हल्के प्रकाश के अलावा, सीधे धूप को चित्रों की तस्वीरें लेने के लिए प्रतिकूल है सूरज की रोशनी देखने से विषयों को आँखें बना सकते हैं या उन्हें बंद कर सकते हैं और यदि आप उन्हें पीछे कर सकते हैं, तो तस्वीर लेने का एक मौजूदा प्रदर्शन अधिक कठिन होगा। बादल दिन सबसे अच्छे हैं, क्योंकि बादलों ने सूर्य के प्रकाश को धुंधला कर दिया है - लेकिन अपने खुद के बादल बनाने के लिए आम तौर पर एक विकल्प नहीं है - छाया पर शर्त।
  • छाया में भरें कभी-कभी आपके पास फ़ोटो को सीधे और कठोर धूप के साथ लेने के लिए कोई विकल्प नहीं है यदि आपके कैमरे में एक फ्लैश है जो तेज़ पर्याप्त है, तो इसे छाया में भरने के लिए उपयोग करें यदि नहीं, तो अपना विषय या किसी व्यक्ति की मदद से आप छायादे के सूर्य के प्रकाश को उछालने के लिए सफेद कार्डबोर्ड के टुकड़े डाल देते हैं। आप कैमरे के प्रोग्रामर का उपयोग कर सकते हैं और कार्डबोर्ड को अपने पास रख सकते हैं
  • अपने फ्लैश पर निर्भर न करें उसने कहा, यदि आपके पास स्टूडियो रोशनी का एक टन नहीं है (और संभवत: आपको ये नहीं है, क्योंकि आप इसे पढ़ रहे हैं), उस पर भरोसा न करें - आपका फ्लैश आपके दृश्य या व्यक्ति को रोशन करेगा छायाओं को भरने के लिए इसका उपयोग करना ठीक है - लेकिन यह उस पर निर्भर करता है केवल रोशनी के स्रोत के रूप में। यदि चीजें बहुत खराब हैं अगर मौसम परमिट देता है, या खिड़कियों के पास आकर अधिक प्राकृतिक प्रकाश प्राप्त करें, यदि आप बाहर नहीं निकल सकते हैं, तो सड़क पर जाएं।
  • 3
    अपने विषय को सहज बनाएं एक आरामदायक विषय अधिक खुश, आराम से महसूस करेगा और कम दिखाई देगा। इससे शॉट्स को बेहतर बनाना होगा
  • अपने विषयों को आप से प्यार करते हैं और उन्हें प्यार करते हैं। यदि आपके पास समय है, तो विषयों से बात करें अन्य लोगों में वास्तव में दिलचस्पी महसूस करने के लिए जानें (या यदि आप समय-समय पर सोसाइज़ैथिक हैं, तो रुचि दिखाएं)। एक फोटोग्राफर के रूप में वह प्रसिद्ध फोटोग्राफर डोर्फ़मैन के बारे में लिखता है
  •  :: "एल्सा में एक ही प्रकार का अध्ययन, पृष्ठभूमि, रोशनी और उपकरण हैं, जैसे कि अधिक तकनीकी कौशल के साथ कई प्रकार के हैं। उन अन्य लोग चित्र फोटोग्राफर नहीं हैं और एल्सा है क्या फर्क पड़ता है? एल्सा लोगों के बारे में परवाह करता है वह रुचि रखते हैं और उन लोगों के बारे में वास्तव में उत्सुक हैं जिनके पास कभी नहीं मिला है और कुछ मिनटों में उनके साथ जुड़ सकते हैं। एक घंटे के सत्र के बाद, वह मेरी बहन के बारे में मेरे विषय की तुलना में एक औसत विषय और उसके जीवन के बारे में अधिक जानता है। "
  • जब तक समय की अनुमति नहीं होती, तब तक आपके और कैमरे के साथ उन्हें आराम से बनाएं कई लोग शायद सबसे ज्यादा फ्रीज और असुविधाजनक महसूस करते हैं जब वे कैमरा लेते हैं।
  • मोरो रॉक में प्रो Nikon फोटोग्राफर शीर्षक पर छवि 04 दिसम्बर 2007 2799
    कैमरे के संदर्भ में विकल्पों और संभावनाओं के साथ अपने विषयों की भावनाओं का पता लगाएं। यह अजीब नहीं है जितना लगता है। एक लेंस में एक सुपर वाइड एंगल की आवश्यकता हो सकती है जब तक कि आप अपने विषय के नाक को लगभग पूरी तरह से फोटो फ्रेम करने में सक्षम न होने दें। दूसरी तरफ, एक विषय उनके प्रति ओर इशारा कर रहा होवित्जर कैमरा के साथ असहज महसूस कर सकता है। 15 मीटर दूर से
  • अपने विषय को कुछ के साथ खेलते हैं। अपने हाथों में कुछ लोगों के साथ आराम और कम असुविधाजनक महसूस होगा क्योंकि वे महसूस करेंगे कि वे कुछ भी नहीं कर रहे थे। यदि आप पूर्ण शरीर की तस्वीरें ले रहे हैं, तो उनको कुछ प्रासंगिक बनाएं (उदाहरण के लिए, किसी कार्यपालिका को एक किताब, एक बच्चा शायद टेडी भालू, फोटोग्राफर एक कैमरा, आदि हो सकता है)। अगर आप संपूर्ण शरीर की तस्वीरें नहीं ले रहे हैं, तो बेहतर तरीके से ढूंढें जो आप अपने हाथों का उपयोग कर सकते हैं। आप तनाव बॉल या कुछ और उपयोग कर सकते हैं जो आपके विषय को कुछ करना है।
  • 4
    अपना लेंस चुनें और अपना शॉट फ्रेम करें एक चित्र तैयार करने के तीन मुख्य तरीके हैं - आप अपने कलात्मक निर्णय के साथ क्या करना चाहते हैं
  • सिर और कंधों को गोली मार दी यदि आप चित्रों की तस्वीरें लेना शुरू कर रहे हैं, तो यह संभवतः शुरू करने के लिए सबसे अच्छा शॉट है ऐसा करने के लिए, टेलीफ़ोटो लेंस का उपयोग करें पेंट ग्लास के मिथक को अनदेखा करें चित्रों की सही दूरी पर ध्यान केंद्रित करने के लिए इष्टतम लेंस नहीं है। लंबे लेंस, अच्छा है क्योंकि आप आगे है, और फलस्वरूप खड़े करने के लिए Forzan हैं परिप्रेक्ष्य, नाक की तरह चेहरे की विशेषताओं को डी-जोर दिया जाता है के अनुसार (लेकिन कारक अपने विषय की भावनाओं के साथ क्या करना है कि सावधान रहना ऊपर सूचीबद्ध) इसके अलावा एक क्षेत्र का भ्रम थोड़ा गहरा दे। Niell Benvie, "प्रकृति फोटोग्राफी की कला" कहते हैं, "एक गहराई का भ्रम थोड़ा उथले फोकस के बाहर एक पृष्ठभूमि की आवर्धन से उत्पन्न होती है" आप यह भी देख सकते कि वह क्या कहा पॉल Vanl Walrees: "हां, एक लेंस टेलीफोटो एक पृष्ठभूमि के दाग को बढ़ा सकता है, लेकिन यह पृष्ठभूमि की गहराई के बारे में नहीं है। पृष्ठभूमि की गहराई स्पष्ट है, जिस पर ध्यान केंद्रित किए जाने वाले चित्र के कुछ हिस्सों के अनुसार न्याय किया जाना चाहिए, कोई फर्क नहीं पड़ता कि कोई फोकस किस प्रकार फोकस नहीं होता है। "तीसरे के नियम के मुताबिक आँखें विषय का फ्रेम की ऊंचाई का एक तिहाई सबसे अच्छा है। अपने कैमरे को प्राथमिकता (एवी) एपर्चर मोड में रखें और पृष्ठभूमि को धुंधला करने के लिए कम विचलित करने के लिए एक लंबे एपर्चर का उपयोग करें (या यदि आपके कैमरे पर आपके पास पोर्ट्रेट मोड है, तो इसका उपयोग करें)।
  • पूर्ण शरीर फ्रेम सभी उपरोक्त लागू होते हैं अपने विषय को कैमरे के साथ एक छोटे से लिंक पर खड़ा करें - वे थोड़ा पतला और अधिक आराम से देखेंगे
  • पर्यावरण चित्र, कार्रवाई और संदर्भ में लोगों के साथ। ऊपर की तुलना में, स्नैपशॉट में प्राप्त करना मुश्किल है और इसे प्राप्त करना आसान है, इसलिए इसे देखभाल के साथ व्यवहार करें इस प्रकार के फ्रेम बनाने के लिए एक व्यापक कोण लेंस का उपयोग करें
  • कोई अन्य डिजिटल कैमरों के साथ प्रयोग करने की लागत लगभग हमेशा शून्य होती है। यदि आपके पास समय है, तो अलग-अलग कोणों की कोशिश करें जो कठोर, अजीब दृष्टिकोण, करीबी दृष्टिकोण आदि के साथ।



  • 5
    अपने विषय को कैमरे के साथ आँख संपर्क बनाए रखें। नेत्र संपर्क चित्र बना सकते हैं या तोड़ सकते हैं जब तक आप कुछ अलग नहीं देख रहे हों, हमेशा सुनिश्चित करें कि जिस व्यक्ति को आप तस्वीर ले रहे हैं वह कैमरे को देख रहा है और आंखों में देख रहा है।
  • Video: Jio फोन में फोटो कैसे Download करें || How to download Photos in the Jio Phone ||

    6
    फोकस और अपनी तस्वीरें ले लो यदि आपके कैमरे में एक्सपोज़र और ऑटोफोकस के लिए लॉक है, तो विषय के चेहरे पर ध्यान दें और फोकस करें, बंद करें, रिस्कुम्बर करें, और फिर अपना चित्र लें। आम तौर पर, अपना दृष्टिकोण लेने का सबसे अच्छा तरीका यह व्यक्ति की आंखों को निर्देशित करना है, जो कि अगर आप मैक्रो लेंस के साथ फोटो ले रहे हैं और अगर आपके पास पृष्ठभूमि की सीमित गहराई हो तो मुश्किल हो सकती है। आँखें परिभाषित करने के लिए, आपको मैन्युअल रूप से उन पर ध्यान केंद्रित करना होगा, क्योंकि आप उस सिस्टम पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं जो आमतौर पर आंखों की बजाय नाक पर ध्यान केंद्रित करते हैं।
  • 7
    फोटो लेने के बाद की प्रक्रिया उन्नत फोटो संपादन सॉफ़्टवेयर का उपयोग करें जैसे कि GIMP या फ़ोटोशॉप रंग संतुलन ठीक करता है और किसी भी धुंधला क्षेत्रों को समाप्त करता है हो सकता है कि आप इस तरह के बालों के रूप में सुविधाओं को परिभाषित करना चाहते हैं और कपड़े, लाइनों और चेहरे पर खामियों (इस भाग, अन्य भागों को परिभाषित करने के त्वचा चिकनी लगेगा जरूरी नहीं है क्योंकि स्थित हमारी आँखों को परिभाषित करने की संभावना और तस्वीर में अन्य सभी चीजों को नरम करना)। स्तर उपकरण का प्रयोग करके आँखें बढ़ो। इसके अतिरिक्त आप अपने विषयों में मेकअप जोड़ सकते हैं।
  • 8
    इस लेख को अनदेखा करें फोटोग्राफी एक कला है तरीकों का एक पूरा सेट आप इन सभी चरणों का पालन कर सकते हैं और उन चित्रों को जारी रख सकते हैं जिन्हें आप पसंद नहीं करेंगे। तकनीकी रूप से ग़लत फोटो सबसे प्रभावशाली हो सकते हैं, जैसे उनको बहुत ही उजागर किया जाता है, कठोर रोशनी, पृष्ठभूमि में ध्यान भंग करने वाले विवरण आदि। नियमों को जानिए, लेकिन आपको यह पता होना चाहिए कि आप किसी भी समय उनको तोड़ सकते हैं और उन्हें तोड़ सकते हैं जो कि आपको लागू होता है।
  • युक्तियाँ

    Video: Whatsapp dp par without crop kiye full photo kaise lagaye | whatsapp par full dp kaise lagaye

    • एक तिपाई के साथ परेशान मत करो जब तक कि एक बहुत ही गरीब प्रकाश की मांग नहीं है। यह आपको कोणों के साथ प्रयोग करने के लिए अधिक स्वतंत्रता देगा, साथ ही कम उपकरण चार्ज करने के लिए जब आप अपने शॉट्स बना रहे होंगे
    • जब तक आपके पास निश्चित लेंस (या यहां तक ​​कि एक डिजिटल एसआरएल) नहीं है, तब तक प्रतीक्षा करने के लिए उपरोक्त उल्लिखित लेंस के बारे में चर्चा न करें। अपनी शक्तियों और नकल के अनुसार आपके पास क्या काम है और काम करें। स्मरण करो कि 50 मिमी का लेंस भी प्रभावी रूप से डिजिटल एसआरएल के साथ 75 मिमी या 80 मिमी लेंस बन सकता है जिसमें छोटे (लगभग सभी) सेंसर हैं - चित्रों के लिए एक बहुत ही व्यावहारिक लेंस।
    • यदि आपको फ्लैश का उपयोग करने की आवश्यकता है, तो पतली कागज या नाव की तरह कुछ फ़िल्टर करके इसे नरम करें

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक कैमरा एक एसआरएल और बहुत सारे लेंस (या सरल और बहुमुखी जूम) - यह सब अच्छा है - जो कुछ भी आपके पास है वह ठीक है यदि आपके पास नहीं है।
    • कोई तस्वीर परिवार और करीबी दोस्तों के साथ शुरू करें, वे आपके साथ अधिक सहज महसूस करेंगे और संभवत: फ़ोटो में कम व्यवस्थित और अधिक सहज दिखाई देंगे।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com