ekterya.com

कैसे आग बाहर डाल करने के लिए

चाहे आप डेरा डाले हुए हैं, खाना पकाने, या बस अपने मामलों की देखभाल कर रहे हैं, ठीक से आग लगाने के तरीके को जानने से आप किसी भी स्थिति में तैयार रह सकते हैं। यदि आप आग को बुझाने के लिए सही तकनीक जानते हैं, तो आप चिंता के बिना एक अलाव का आनंद ले सकते हैं। आप अपने परिवार को रखने के लिए आग, वनस्पति आग, रसोई आग और अन्य सामान्य आग से निपटने के तरीके सीख सकते हैं और आप सुरक्षित हैं। इसके बारे में और जानने के लिए पहला कदम पढ़ें

चरणों

विधि 1
रसोई में आग लगा दीजिए

Video: अगर मुझे रू- 20000 आने लग जाएँ तो मैं आग लगा दूंगा ।

इमेज का शीर्षक
1
माइक्रोवेव या ओवन में आग से ऑक्सीजन ब्लॉक करता है। अगर कुछ ओवन में या माइक्रोवेव में आग लग जाती है, तो शांत रहें। डिवाइस को बंद करें, दरवाज़ा बंद करें और बारीकी से देखें। गर्मी स्रोत को बंद करने और निकालने से, छोटी आग जल्दी से बाहर निकल जाती है। अपने आग बुझाने की कल लो और बारीकी से देखो
  • अगर आग बुझ नहीं जाती, तो दरवाज़ा बहुत सावधानी से खोलो और इसे बुझाने के लिए इसे बुझाने के लिए स्प्रे करें। यदि आपके पास कुछ समस्या है, आग विभाग को तुरंत फोन करें.
  • पुट आउट फायर स्टेप 2 नामक छवि
    2
    एक ढक्कन रखें यदि आप पैन में कुछ जला दिया है, तो ढक्कन (या एक बड़ा ढक्कन) का उपयोग करें ताकि जल्दी से आग लगा दी जाए और आग लग जाए। यह आग को रोकने का सबसे तेज़ और सबसे प्रभावशाली तरीका है
  • पैन को निकालने पर विचार करें यदि यह बहुत ज्यादा गंदे धुएं का उत्पादन करता है नली के साथ इसे धो लें जब आप अपनी रसोई में एक अप्रिय गंध छोड़ने से आपदा को रोकने के लिए शांत हो जाएंगे। पैन के संभाल को पकड़ने की कोशिश करने से पहले एक हीटिंग पैड या थर्मल दस्ताने डाल देना सुनिश्चित करें
  • इमेज का शीर्षक, पुट आउट फायर स्टेप 3
    3
    ग्रीस के कारण आग में बेकिंग सोडा या नमक का उपयोग करें। यदि आप बेकन पकाने और तेल आग पकड़ता है, यह एक मुश्किल समस्या हो सकती है। आम तौर पर सबसे तेज़ और सबसे सुरक्षित तरीके से (हालांकि साफ नहीं) हालांकि आप बेकिंग सोडा या नमक के प्रचुर मात्रा में वसा को छिड़कने के लिए ढक्कन विधि या थोड़ा नम तौलिया का उपयोग कर सकते हैं। ये यौगिक वसा को अवशोषित करते हैं और जड़ अग्नि को समाप्त करते हैं।
  • आप तेल के कारण आग में बुझाने का उपयोग भी कर सकते हैं। यह विशेष रूप से अच्छी तरह से काम करता है तेल से एक सुरक्षित दूरी पर खड़े हो जाओ और बुझाने की क्रिया को सक्रिय करें।
  • ग्रीस के कारण कभी भी आग या आटा का उपयोग न करें। आटा आग लग सकता है, जिससे आग खराब हो जाती है और पानी (क्योंकि यह तेल के साथ मिश्रण नहीं है) वसा को अन्य जगहों पर फैल सकता है, फ्लेमिंग तेल को अन्य सतहों पर फेंक सकता है।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    हमेशा आग विभाग को फोन करते हैं, जब बिजली की वजह से आग लगती है। यह अपने आप से बिजली की वजह से होने वाली आग को नियंत्रित करने या बुझाने की कोशिश करना बेहद खतरनाक है, क्योंकि यह अनुमान लगाने में बहुत मुश्किल है और आग की उत्पत्ति का पता लगाना मुश्किल है। तुरंत अपने घर से निकल जाओ, हर किसी को सुरक्षित रखें और आग विभाग को फोन करें।
  • विधि 2
    एक भगोड़ा बाहर रखो

    पुट आउट फायर स्टेप 5 नामक छवि
    1
    आग को ठीक से रखें. जब आप एक अलाव का आनंद लें, तो सुनिश्चित करें कि यह एक नियंत्रणीय स्तर पर रहता है। अपने समूह की ज़रूरतों के मुकाबले इसे ज़्यादा न बढ़ें और सूखी लकड़ी के बड़े टुकड़ों के साथ लगातार जलाएं। दांव पर हरे या जीवित लकड़ी का उपयोग न करें और हमेशा निगरानी के करीब रहें।
    • सुनिश्चित करें कि आग के पिट का गड्ढा उपयुक्त रूप से आकार और आग की रोशनी से पहले अच्छी गुणवत्ता का है। पृथ्वी या रॉक बवासीर के साथ धातु से बने गड्ढे को मजबूत करने पर विचार करें ताकि आग सुरक्षित रूप से हो सके और इसे ठीक से जला रहे।
    • कभी भी कांच, एल्यूमीनियम के डिब्बे या दबाव स्प्रे के किसी भी प्रकार जला नहीं। इन मदों को जला नहीं होगा और गरम होने पर असाधारण खतरनाक होगा।
  • पुट आउट फायर स्टेप 6 नामक छवि
    2
    अग्नि निकालने से पहले आग निकल जाओ यह सुनिश्चित करने का सबसे अच्छा तरीका है कि आग बुझाने के लिए सुरक्षित है, आग को बाहर जाने और अग्निरोधी जल जलने से पहले लंबे समय तक अग्नि के बिना जलाएं। यदि आप आग खत्म करने के लिए तैयार हैं, तो अंगारों को जितना हो सके उतना फैलाने के लिए और आग को रोका जा सके ताकि यह धीरे-धीरे बाहर निकल जाए।
  • जब तक आप उस जगह में बड़ी मात्रा में ऐश नहीं देखते जहां तक ​​अंगार होते थे और जब तक चमक चली नहीं जाती तब तक प्रतीक्षा करें। आग पर अपना हाथ पकड़ो और उस गर्मी का पालन करें जो इसे बंद करता है।
  • पुट आउट फायर स्टेप 7 नामक छवि
    3
    अंगारों में बड़ी मात्रा में पानी डालें धीरे धीरे पानी डालो, अंगारों के पास बाल्टी पकड़ो। इसे फेंक या इसे डंप मत करें, क्योंकि आप धूम्रपान और राख का एक बादल बना सकते हैं जो खतरनाक हो सकता है। अंगारों को इंगित करें (चाहे वे चमक रहे हों या नहीं), ध्यान से डालें और पानी डालने से पहले आग की सीटी पूरी तरह से बंद हो जाती है। फिर थोड़ा और पानी डालना बस सुनिश्चित होने के लिए आग को बंद करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए एक छड़ी या फावड़ा से सावधानीपूर्वक जगह हिलाओ।
  • पुट आउट फायर स्टेप 8 नामक छवि
    4
    पानी के विकल्प के रूप में पृथ्वी या रेत का उपयोग करें लगभग समान मात्रा में रेत या शुष्क पृथ्वी को अंगारों में जोड़ें और उनको कोट के लिए जो अब भी जला रहे हैं उन्हें हल करें। इस तरह आप उन्हें बुझाने में सक्षम होंगे। जब तक जगह छूने के लिए पर्याप्त नहीं है तब तक तलछट को जोड़ने और सरगर्मी रखें।
  • आग में कभी दफन नहीं करें एक दफन फायर जला जाना जारी रख सकता है, क्योंकि यह पेड़ों की जड़ों और अन्य सूखे वनस्पति को आग लगा सकता है, साथ ही साथ मौसम से सुरक्षित किया जा सकता है। अग्नि अभी भी आपके बिना जानने के बिना रह सकता है
  • पुट आउट फायर स्टेप 9 नामक छवि
    5
    सुनिश्चित करें कि आपके जाने से पहले सब कुछ ठंडा हो। अंगारों और चड्डी की राख उन्हें पूरी तरह से छोड़ दिया जाता है इससे पहले उन्हें छूने के लिए पर्याप्त ठंडा होना चाहिए। आग से धूम्रपान का उत्सर्जन नहीं करना चाहिए या आपको किसी प्रकार की गर्मी का पता लगाना चाहिए। आराम करने दें और कुछ मिनटों में अधिक सुरक्षा के लिए फिर से जांचें।
  • विधि 3
    वनस्पति आग बंद करें

    पुट आउट फायर स्टेप 10 नामक छवि
    1



    आपके पास आग रखने के लिए उपलब्ध संसाधनों का निरीक्षण करें यदि आप दबाव प्रणाली के जल स्रोत के पास हैं और पर्याप्त नली उपलब्ध हैं, तो तत्काल क्षेत्र में छोटे-छोटे आग और गीले संभावित ईंधन को बुझाने के लिए उपयोग करें।
  • पुट आउट फायर स्टेप 11 नामक छवि
    2
    यदि कोई पानी उपलब्ध नहीं है, तो एक उपकरण बनाने के लिए उपयोग करें "फ़ायरवॉल"। संभावित ईंधन को निकालने और जितना संभव हो उतनी मिट्टी का पर्दाफाश करने के लिए आग की परिधि के चारों ओर एक उथले खंदक खोदें। उस क्षेत्र पर ध्यान केंद्रित करें जो कि है "हवा का" आग की वजह से, हवा उस दिशा में आग धक्का होगा।
  • यदि आपके पास भारी उपकरण उपलब्ध है, तो इसे एक बड़े फ़ायरवॉल बनाने के लिए उपयोग करें (यदि स्थिति वारंटी देती है)। डिस्क के साथ एक खेत ट्रैक्टर, एक खुदाई करने वाला या अन्य प्रकार के उपकरण जल्दी से काफी आकार के फ़ायरवॉल को स्थापित कर सकते हैं।
  • पुट आउट फायर स्टेप 12 नामक छवि
    3
    पानी के साथ आग बुझाने की कोशिश करो अगर आग से लड़ने के लिए कोई उपकरण नहीं है, तो बाल्टी, बर्तन या अन्य कंटेनरों का प्रयोग करें ताकि पानी की नजदीकी धारा, तालाब या पानी के अन्य शरीर से आग लग सके। यदि आप एक नली का उपयोग करने के लिए वनस्पति के करीब हैं, तो जल्द से जल्द स्थिति का लाभ उठाएं।
  • दिशा के सामने जमीन गीला करें, आग को नियंत्रित करने का प्रयास करने के लिए नेतृत्व किया जा सकता है। यदि किसी विशेष दिशा में हवा चल रही है, तो उसे अपने आंदोलन की आशा करने और आग से काटकर देखने का प्रयास करें।
  • इमेज का शीर्षक
    4
    खतरे तक एक अस्वीकार्य स्तर तक पहुंच जाता है, तो क्षेत्र खाली करने के लिए तैयार करें अगर आपको आग से बचाना होगा, तो एक रास्ता चुनें जिसे आप जल्दी से और आसानी से पार कर सकते हैं और जो आग से बहुत दूर है अगर धुआं और गर्मी तीव्र हो जाए, तो अपना मुंह अपनी शर्ट के साथ कवर करें (अधिमानतः उसके बाद गीला हो)।
  • पुट आउट फायर स्टेप 14 नामक छवि
    5
    आग विभाग को बुलाओ यह पत्थरों के अपने ढेर में आग लगने के लिए एक चीज़ है, जो नियंत्रण से थोड़ा बाहर निकलता है, लेकिन पेशेवर अग्निशामकों वाले हैं जिन्हें वनस्पति के कारण होने वाली गंभीर आग को नियंत्रित करना चाहिए। अपने फैसले का प्रयोग करें और अग्निशामक विभाग को कॉल करें जैसे ही वनस्पति के कारण होने वाली आग अनियंत्रित हो या उस क्षेत्र से परे फैली हो जिस से आप संभाल सकते हैं।
  • Video: किसान द्वारा पानी को जमीन से बाहर निकालना 8 HP.....डीजल इंजन

    विधि 4
    आम आग को रोकें

    पुट आउट फायर स्टेप 15 नामक छवि
    1
    हमेशा अपने घर में अच्छी गुणवत्ता वाले बुझानेवाले रखें आसानी से पहुंचने वाले स्थानों में कुछ एक्सटिंगुशरों पर विचार करें और सुनिश्चित करें कि आपके घर में सभी जानते हैं कि उनका उपयोग कैसे करना है। एक तहखाने में रखें, दूसरे रसोई घर में और कहीं और घर में, उदाहरण के लिए बेडरूम के पास। हालांकि आग बुझानेवाले कई सालों तक सेवा करते हैं, उन्हें लगातार परीक्षणों का अभ्यास करने और उन्हें रिचार्ज करने के लिए यह सुनिश्चित करने के लिए कि वे जब उनकी आवश्यकता होती है, तैयार होते हैं।
  • पुट आउट फायर स्टेप 16 नामक छवि
    2
    अपने फायर अलार्म को अच्छे कार्य क्रम में रखें बैटरियां अच्छी स्थिति में हैं और नियमित रूप से उन्हें बदलने के लिए हर महीने अपने फायर अलार्म की जांच करें। एक अच्छा अलार्म सिस्टम स्थापित करने से आपको अतिरिक्त महत्वपूर्ण मिनट मिल सकते हैं जो एक छोटी सी असुविधा और एक आपदा के बीच अंतर हो सकता है।
  • पुट आउट फायर स्टेप 17 नामक छवि
    3
    अपने बिजली के उपकरणों को नियमित रूप से बनाए रखें प्लग के साथ कभी भी ओवरलोड वॉल आउटलेट या पावर स्ट्रिप्स नहीं। एक आउटलेट से अधिक प्लग जोड़ने से बचें बिजली से होने वाली खतरनाक आग की संभावना को खत्म करने के लिए नियमित रूप से डिस्कनेक्ट करें जो कि आप अनावश्यक शॉर्ट सर्किट से बचने के लिए उपयोग नहीं करते हैं।
  • पर्यावरणीय हीटरों को बुद्धिमानी से उपयोग करें कपड़ों और अन्य ज्वलनशील पदार्थों को पर्यावरण के हीटर और अन्य उपकरणों से दूर रखें, जो चीजों को आग लगा सकते हैं।
  • पुट आउट फायर स्टेप 18 नामक छवि
    4
    मोमबत्तियों के साथ सावधान रहें घरेलू आग की एक तिहाई से अधिक मोमबत्तियों के साथ शुरू कभी मोमबत्तियों को अनसुचित नहीं छोड़ें और सुनिश्चित करें कि वे पर्दे और कपड़े के दूसरे टुकड़े से बहुत दूर हैं जो आग शुरू कर सकते हैं हमेशा मोमबत्तियां सुरक्षित रूप से बंद करें उसी तरह, सुनिश्चित करें कि उन्हें छोड़ने से पहले वे पूरी तरह से बंद हो जाएं।
  • खुली लौ मोमबत्तियों के बजाय बिजली या बैटरी हीटर का उपयोग करने पर विचार करें। आग लगने के जोखिम के बिना आप मोमबत्तियों को रोशनी के सभी सुगन्धित लाभ प्राप्त कर सकते हैं।
  • युक्तियाँ

    • आपकी रसोई में हमेशा आग लगने वाली मशीन होना चाहिए। यदि आपके पास यह नहीं है, तो एक अग्निरोधक कंबल खरीदें।
    • रसोई घर की आग, आग और कचरा लगातार निगरानी और सख्त नियंत्रण के तहत रखें। आग लगने से पहले, सुनिश्चित करें कि आपके पास पर्याप्त पानी और उपकरण पूरी तरह से बुझाने के लिए है।
    • यदि यह तेल या बिजली की वजह से आग है, तो इसे बंद करने के लिए पानी का उपयोग न करें। उन मामलों में बुझाने की मशीन या अन्य प्रकार के उपकरणों का उपयोग करें
    • जब आप आग बुझाने का फैसला करते हैं, तो अपनी शारीरिक सीमाओं को ध्यान में रखें
    • जब तक बिजली काट नहीं हो जाता तब तक बिजली की वजह से आग लगाने की कोशिश न करें।
    • आग के गड्ढे या आग को रोकने के लिए मिट्टी का इस्तेमाल चट्टानों का उपयोग करने के लिए बेहतर हो सकता है, क्योंकि वे विस्तार कर सकते हैं और यहां तक ​​कि विस्फोट भी कर सकते हैं यदि वे बहुत गर्म हो जाते हैं

    चेतावनी

    • यदि आपको आग पर नियंत्रण या बुझाने की आपकी क्षमता के बारे में संदेह है, तो आगे बढ़ने से पहले अधिकारियों से संपर्क करें।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    Video: VAN न्यूज एजेंसी- शराबी पिता ने बेटी-दामाद को आग से जलाया

    • पानी
    • कुछ कंटेनर पानी ले जाने के लिए
    • आग के मार्ग से ईंधन हटाने के लिए उपकरण
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com