ekterya.com

अपने बच्चों के लिए शैक्षणिक तकनीकी खेल चुनने का तरीका

तथ्य यह है कि बच्चे तकनीक का उपयोग करते हैं, इसका मतलब यह नहीं है कि उन्हें वीडियो गेम या टैबलेट्स में चिपका रहना होगा। बाजार पर कई शैक्षिक प्रौद्योगिकी खिलौने हैं जो आपके बच्चे का मनोरंजन कर सकते हैं और साथ ही, कई कौशल सिखाने के लिए। जब आपके बच्चे के लिए एक खिलौना चुनते हैं, तो उनकी उम्र और उन विशिष्ट कौशल पर विचार करें जिन्हें आप सीखना चाहते हैं।

चरणों

विधि 1
निर्धारित करें कि आपके बच्चे के लिए कौन से खिलौने उपयुक्त हैं

अपने बच्चों के लिए शैक्षिक तकनीकी खिलौने चुनें शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
अपने बच्चे की उम्र पर विचार करें सभी शैक्षिक प्रौद्योगिकी खिलौने सभी उम्र के लिए उपयुक्त नहीं हैं इसका मतलब है कि जब आप एक चुनते हैं, तो आपको अपने बच्चे की उम्र के बारे में सोचना चाहिए। अधिकांश खिलौने पैकेज के बारे में सूचित करता है जो उनके साथ खेल सकते हैं बच्चों के सुझाव आयु, जो सही उम्र के लिए सही उत्पाद चुनने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • यद्यपि आपका बच्चा किसी बड़े बच्चे के लिए तैयार किए गए खिलौने का उपयोग करने में सक्षम हो सकता है, फिर भी अपने पास के टुकड़ों को ध्यान में रखें बड़े बच्चों के लिए अधिकांश खिलौने छोटे भागों के साथ आते हैं जो छोटे बच्चों के लिए घुट खतरा पैदा करते हैं।
  • उदाहरण के लिए, कुछ इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस स्क्रीन पर उपयोग के लिए अंतर्निहित संकेत दिए गए हैं ये वस्तुएँ शायद छोटे बच्चों के लिए उपयुक्त नहीं हैं क्योंकि वे घायल हो सकते हैं
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनने वाली छवि चरण 2
    2
    उस भाषा को ध्यान में रखें जो खिलौने का उपयोग करता है। उम्र सीमा के अनुसार खिलौने की तलाश करते समय छोटे टुकड़े आपको एक ही चीज़ पर विचार करना चाहिए। साथ ही, उस भाषा के प्रकारों पर विचार करें जो आप उपयोग करते हैं। छोटे बच्चों के लिए किए गए खिलौने एक सरल शब्दावली का उपयोग करेंगे और बड़े बच्चों के लिए किए गए खिलौनों की तुलना में सरल अवधारणाएं होंगी।
  • इस तरह, आप अपने बच्चे को खिलौनों से निपटने के दौरान निराश होने से रोकेंगे और आप यह सुनिश्चित करेंगे कि उन्हें समझने के लिए शैक्षिक सामग्री बहुत जटिल नहीं है।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें शीर्ष 3 छवि शीर्षक
    3
    वह गतिविधि निर्धारित करें जिसे आप चाहते हैं कि आपका बच्चा करे बच्चों के लिए उपलब्ध शैक्षिक खिलौने बहुत विविध हैं। आपको यह तय करना होगा कि आप अपने बच्चे को क्या सीखना चाहते हैं। जिन कौशल आप खिलौनों से सीख सकते हैं, उन्हें मूल गणित कौशल और वर्तनी कौशल से लेकर विदेशी भाषाओं तक और यहां तक ​​कि कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भी शामिल है।
  • आप कई प्रकार के खिलौने की कोशिश कर सकते हैं जो अलग-अलग चीज़ों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं ताकि आपके बच्चे को विभिन्न कौशल सीखने की क्षमता हो।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षणिक टेक खिलौने चुनने वाली छवि चरण 4
    4
    अपने बच्चे के हितों पर विचार करें जब आप उसके लिए एक खिलौना चुनते हैं तो अपने बच्चे के हितों को ध्यान में रखें। एक विशिष्ट खिलौना चुनें, जो आपके द्वारा पसंद की गई गतिविधियों या विषयों से संबंधित है और आपको उस कौशल को सीखने में मदद करता है जिसे आप सीखना चाहते हैं। इस तरह, खिलौना आपको सीखने में रूचि रखेगी और आपको अधिक जानकारी रखने में भी मदद करेगा।
  • उदाहरण के लिए, अगर आपका बच्चा संगीत को पसंद करता है, तो वह एक ऐसी विदेशी भाषा सीखने के लिए खिलौना खरीदती है जिसमें संगीत या गाने शामिल होते हैं, ताकि वह इसमें रुचि रखे। यह एक ऐसा खिलौना हो सकता है जो संगीत वीडियो या एक किताब जो डिजिटल सामग्री या संलग्न संगीत डिस्क के माध्यम से भाषाओं को सिखाती है, को पुन: प्रस्तुत करता है।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक तकनीकी खिलौने चुनने वाले शीर्षक चरण 5
    5
    उत्पादों के बारे में टिप्पणी की समीक्षा करें अपने बच्चे के लिए सबसे अच्छा खिलौना निर्धारित करने का एक अच्छा तरीका उत्पादों पर टिप्पणियों की तलाश में है। आप उन्हें मूल पत्रिकाओं या तकनीकी पत्रिकाओं, पेरेंटिंग या तकनीक के बारे में ऑनलाइन ब्लॉग, उत्पाद वितरकों की वेबसाइट या अन्य प्रदाताओं में पा सकते हैं। ये संसाधन आपको समान खिलौनों के बीच निर्णय लेने में मदद कर सकते हैं या यह निर्धारित कर सकते हैं कि आपके बच्चे की विशेष जरूरतों के लिए खिलौना उपयुक्त है या नहीं।
  • उदाहरण के लिए, आप शायद दो खिलौना रोबोट के बीच तय नहीं कर सकते इंटरनेट पर की गई टिप्पणियां आपको दिखाती हैं कि व्यवहार में बच्चों के लिए रोबोट कैसे होते हैं, प्रत्येक व्यक्ति की सर्वोत्तम विशेषताएं और वे कितनी अच्छी तरह विज्ञापित जानकारी को सिखाते हैं।
  • Video: (FULL) God's Judgement on Your Nation for Sins ? What to Do ? | Sadhu Sundar Selvaraj

    अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनने वाली छवि चरण 6
    6
    अन्य लोगों को इसके बारे में सलाह देने के लिए कहें सबसे अच्छा तकनीकी शैक्षणिक खिलौना ढूंढने का एक अन्य तरीका उन लोगों के बारे में पूछना है जो आपके या आपके बच्चे के करीब हैं अगर आपका बच्चा स्कूल में विशिष्ट चीजें सीख रहा है, तो अपने शिक्षक से पूछें कि वह खिलौने जो आप खरीद सकते हैं या जिन विषयों पर आप चाहते हैं कि आप अपने बच्चे को सीख सकें आप अपने मित्रों और परिवार को उन तकनीकी खिलौनों के बारे में भी पूछ सकते हैं जो आपके बच्चों या उन बच्चों के लिए उपयोगी हैं जो आपके बच्चे के लिए अच्छे हैं।
  • इस तरह, आप ऐसे क्षेत्रों को स्पष्ट रूप से परिभाषित करके बेहतर विकल्पों की पहचान कर सकते हैं जिनमें आपके बच्चे को अतिरिक्त सहायता की आवश्यकता हो सकती है।
  • आपके मित्रों और परिवारों के विचारों को बाहरी स्रोतों से आने वाले उत्पादों के बारे में जेनेरिक टिप्पणियों की तुलना में आपके बच्चे के लिए अधिक व्यक्तिगत और प्रासंगिक होगा।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें शीर्षक शीर्षक छवि 7



    7
    उत्पादों की तलाश करें जिनकी गारंटी है तकनीकी शैक्षिक खिलौने बच्चों के साथ दिमाग में निर्मित होते हैं। हालांकि, यहां तक ​​कि सबसे अधिक प्रतिरोधी तोड़ सकते हैं उनमें से बहुत सस्ती हैं हालांकि, सबसे महंगी तकनीकी खिलौने के कई गारंटियां आती हैं जो दुर्घटनाओं के मामले में उनकी रक्षा करती हैं।
  • उदाहरण के लिए, बच्चों के लिए कुछ तकनीकी खिलौने एक या दो साल की वारंटी के साथ आते हैं, जिसके दौरान निर्माता कोई प्रश्न पूछे बिना उत्पाद को बदल देगा। इसका मतलब यह है कि यदि आपका बेटा अपने कमरे के एक तरफ दूसरे से डिवाइस को फेंकता है, तो यह संभव है कि आपको एक प्रतिस्थापन मिलेगा।
  • यदि आपको गारंटी की आवश्यकता है, तो बॉक्स को चेक करें या इसे खरीदने से पहले उत्पाद को ऑनलाइन खोज करें
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षणिक टेक खिलौने चुनने वाली छवि चरण 8
    8
    फैसला लें कि क्या आप एक खिलौना चाहते हैं जो स्मार्टफोन से कनेक्ट हो। अधिकांश शैक्षिक खिलौने स्मार्टफोन से जुड़ने या अतिरिक्त गतिविधियों को चलाने के लिए कनेक्ट होते हैं। यहां तक ​​कि गेम और शैक्षिक एप्लिकेशन भी हैं जो आप इसे एक शैक्षिक खिलौना में बदलने के लिए अपने सेल फोन में जोड़ सकते हैं। जब आप एक खिलौना चुनते हैं, तो तय करें कि क्या आप इसे स्मार्टफोन से कनेक्ट करना चाहते हैं।
  • उदाहरण के लिए, आप रोबोट प्राप्त कर सकते हैं जिसे आप स्मार्टफोन या संगीत खिलौनों से नियंत्रित कर सकते हैं ताकि उन्हें फ़ोन पर हुक कर सकें। कई अन्य शैक्षिक खिलौने में ऐसी विशेषताएं हैं जो आपको अपने अनुभवों को बढ़ाने के लिए अपने स्मार्टफोन पर अतिरिक्त गेम, गतिविधियों या एप्लिकेशन प्राप्त करने की अनुमति देती हैं
  • Video: New experiments in self-teaching | Sugata Mitra

    विधि 2
    एक विशिष्ट खिलौना चुनें

    Video: CS50 2016 Week 0 at Yale (pre-release)

    अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें शीर्ष 9 छवि
    1
    गणित सीखने के लिए एक खिलौना खरीदने पर विचार करें कई खिलौने बच्चों को अपने गणितीय कौशल के साथ मदद करते हैं। ऐसे तकनीकी खिलौने हैं जो कंप्यूटर और टैबलेट का उपयोग करने में मदद करते हैं tangrams और अन्य ज्यामितीय कौशल बच्चों के लिए उपयुक्त गोलियां उन्हें गेम और अनन्तता के साथ प्रदान करती हैं जो उनके गणितीय कौशल का उपयोग करते हैं।
    • ये खिलौने गणित सीखने में मदद करने के लिए आपके बच्चे को पहेली, चित्र, गेम, गाने और अन्य इंटरैक्टिव गतिविधियों की पेशकश करेंगे।
    • कम्प्यूटर प्रोग्रामिंग, यांत्रिकी, संगीत, खाना पकाने और इलेक्ट्रॉनिक्स सीखने के लिए कई तकनीकी खिलौने बच्चों को गणित भी सिखें।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक तकनीकी खिलौने चुनें शीर्ष 10 शीर्षक चित्र
    2
    भाषा कौशल सीखने के लिए एक खिलौने के बारे में सोचो। कई शैक्षणिक तकनीकी खिलौने हैं जो आपके बच्चों को विभिन्न भाषा कौशल सीखने की अनुमति देते हैं। उनमें से कुछ बच्चों को पढ़ाने या उन्हें किताबों को जोर से पढ़ने के लिए पढ़ते हैं। अन्य खिलौने उन्हें उपयुक्त स्ट्रोक दिखाकर लिखने के लिए मदद करते हैं कि उन्हें उन्हें वर्तनी की समीक्षा करनी चाहिए और उन्हें पढ़ना चाहिए।
  • आप ऐसे खिलौने भी पा सकते हैं जो आपके बच्चों को विदेशी भाषाओं को सिखाने का काम करते हैं। ऐसे कई किताबें हैं जो बच्चों को विदेशी भाषाओं को इंटरेक्टिव गीतों या वीडियो के माध्यम से पढ़ाती हैं, जिन्हें खरीदे जाने पर उन्हें पहुंचा जा सकता है।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें शीर्ष 11 छवि चुनें
    3
    ऐसे खिलौने देखें जो वैज्ञानिक कौशल पर ध्यान केंद्रित करते हैं। रसायन विज्ञान के खेल डिजिटल वैज्ञानिक खिलौने में विकसित हुए हैं बच्चे डिजिटल सूक्ष्मदर्शी कंप्यूटर या टैबलेट से जुड़े होते हैं, जबकि वे अपने आसपास सूक्ष्म दुनिया का पता लगाते हैं। इसके अलावा, कई आविष्कार के लिए किट प्राप्त किए जा सकते हैं जो कि विभिन्न वैज्ञानिक आविष्कारों को कैसे सीखें। ऐसे बीज भी होते हैं जो स्मार्टफ़ोन से जुड़े हुए हैं जो उन्हें एनिमेटेड अक्षरों में बदलते हैं।
  • ये विज्ञान आधारित खिलौने आपके बच्चों को कंप्यूटर, मैकेनिकल और इंजीनियरिंग कौशल भी सिखाते हैं।
  • अपने बच्चों के लिए शैक्षणिक टेक खिलौने चुनें शीर्ष 12
    4
    ऐसे खिलौने देखें जो आपके बच्चे के कंप्यूटर, मैकेनिकल या इलेक्ट्रॉनिक कौशलों को पढ़ते हैं। कुछ खिलौने आपके बच्चे को कम उम्र में मूलभूत कंप्यूटर कौशल और प्रोग्रामिंग सीखने की अनुमति देते हैं। इसके अलावा, ऐसे उत्पाद भी हैं जो बच्चों को लेगो के टुकड़ों के साथ एक छोटे कंप्यूटर को एक साथ रखने के लिए सिखाते हैं, रोबोट को ब्लॉक करने या रोबोटों को इकट्ठा करने के लिए छोटे इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाते हैं।
  • ये उत्पाद बच्चों को यांत्रिक और कंप्यूटर कौशल बताते हैं। वे उन लोगों के लिए बहुत अच्छा हैं, जो चीजों को इकट्ठा करने और अलग करने में रुचि रखते हैं या जो लेगो या केनेक्स ब्रांड, ईरेटर ब्रांड किट और इसी तरह के उत्पादों के टुकड़ों के साथ खेलना पसंद करते हैं।
  • Video: Week 2

    अपने बच्चों के लिए शैक्षिक टेक खिलौने चुनें शीर्ष 13 छवि चुनें
    5
    एक रचनात्मक खिलौना की कोशिश करो शैक्षिक प्रौद्योगिकी के खिलौने न केवल बच्चों को पढ़ने, लिखने, उनकी गणना करने या कंप्यूटर और इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का निर्माण करने के लिए नहीं सिखाते हैं। कई अलग-अलग उत्पाद हैं जो बच्चों को अपनी रचनात्मक पक्ष तलाशने की अनुमति देते हैं। ये डिवाइस अक्सर अन्य कौशल को शामिल करते हैं, जैसे कि गणितीय और स्थानिक तर्क।
  • इन उत्पादों के साथ, बच्चों को अपने अनुप्रयोगों, एनिमेशन, छोटे कंप्यूटर उपकरणों, या कंप्यूटर या फोन से जुड़े इलेक्ट्रॉनिक संगीत वाद्ययंत्रों के साथ संगीत बनाने के लिए अपने कौशल का परीक्षण कर सकते हैं।
  • अन्य रचनात्मक अनुप्रयोग आपके बच्चे को एक एनिमेटेड शेफ के साथ खाना बनाना सीखते हैं, और साथ ही, गणितीय कौशल हासिल करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com