ekterya.com

तस्वीरों का पोर्टफोलियो कैसे बनाया जाए

अपने काम का एक पोर्टफोलियो बनाना एक सबसे महत्वपूर्ण चीजें है जो आप एक फोटोग्राफर के रूप में कर सकते हैं। आप व्यावसायिक रूप से विज्ञापित करने के लिए या सिर्फ निजी इस्तेमाल के लिए एक संग्रह का निर्माण करना चाहते चाहते हैं, एक पोर्टफोलियो आप एक साथ तस्वीरें कि अपने सबसे अच्छे काम का प्रतिनिधित्व का एक संक्षिप्त समूह रखना अवसर देगा। आपके पोर्टफोलियो का उद्देश्य यह निर्धारित करने के लिए महत्वपूर्ण होगा कि आप सामग्री को कैसे समायोजित करेंगे। हालांकि, सभी पोर्टफोलियो को एक स्तर के कौशल का प्रदर्शन करना चाहिए और एक एकीकृत थीम वाले फोटो के एक समूह को शामिल करना होगा। अपने उद्देश्य को रखने और दर्शकों को ध्यान में रखते हुए, आप किसी भी उद्देश्य के लिए एक प्रभावी पोर्टफोलियो बना सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपने उद्देश्य और उद्देश्य को परिभाषित करें

एक फोटोग्राफी पोर्टफोलियो चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
अपने पोर्टफोलियो के उद्देश्य की पहचान करें इसका उद्देश्य यह निर्धारित करेगा कि आप अपने पोर्टफोलियो और तस्वीरों को कैसे शामिल करेंगे, जिसमें आप शामिल होंगे। क्या आप नौकरी साक्षात्कार के लिए एक पोर्टफोलियो कर रहे हैं? क्या आप गैलरी में अपना काम पेश करने का प्रयास करेंगे? क्या आप एक विश्वविद्यालय में एक कला कार्यक्रम के लिए आवेदन करने जा रहे हैं? क्या यह एक प्रस्तुति के लिए है? कारण जो भी हो, आपके द्वारा शुरू करने से पहले इसे पहचान लें तय करना कि आप अपने पोर्टफोलियो में क्या डालेंगे, जब आपके मन में एक विशेष लक्ष्य होगा
  • उदाहरण के लिए, यदि आपके पोर्टफोलियो का उद्देश्य नौकरी की साक्षात्कार के लिए है, तो आपका उद्देश्य कुछ कौशल और तकनीकों का प्रदर्शन करना होगा जो नौकरी की आवश्यकता है।
  • दूसरी ओर, अगर आपके पोर्टफोलियो एक गैलरी में एक प्रदर्शनी के लिए है, अपने लक्ष्य है कि गैलरी के वातावरण में अच्छी तरह से फिट बैठता है एक स्पष्ट और एकजुट विषय प्रदर्शित करने के लिए किया जाएगा।
  • एक फोटोग्राफी पोर्टफोलियो चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाली छवि
    2
    अपने दर्शकों को ध्यान में रखें अपने पोर्टफोलियो के उद्देश्य को निर्दिष्ट करने से आपको यह पता चल जाएगा कि आपके दर्शक कौन हैं आप उनसे किस तरह की प्रतिक्रिया या प्रतिक्रिया चाहते हैं? उस बारे में सोचें जो आप उन्हें दिखाना चाहते हैं। क्या आप उन्हें चुनौती देने की कोशिश करते हैं, कृपया उन्हें, उन्हें प्रभावित करें या उन्हें आश्चर्यचकित करें? अपनी सामग्री को अपने दर्शकों के लिए अनुकूलित करें
  • उदाहरण के लिए, अगर आपके पोर्टफोलियो एक खाना पकाने पत्रिका के साथ एक नौकरी के साक्षात्कार के लिए में है, अपने दर्शकों को कितना अच्छा भोजन के चित्रों के अलावा आपकी व्यक्तिगत शैली पता है देखना चाहता हूँ जाएगा।
  • शायद आपके दर्शकों में स्वतंत्र कला दीर्घाओं के मालिक शामिल हैं। सामग्री जो आप गैलरी प्रकाशकों के लिए चुनते हैं वह सामग्री से बहुत अलग है जिसे आप गैलरी मालिकों के लिए चुनते हैं।
  • एक फ़ोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएँ शीर्षक वाला इमेज
    3
    एक एकीकृत विषय तय करें ज्यादातर मामलों में आपके पोर्टफोलियो को अपने सभी कार्यों का सबसे अच्छा प्रदर्शन नहीं करना पड़ता है इसके बजाय, एक ऐसी अवधारणा पर निर्णय करें जो बहुत अच्छी तस्वीरों की एक श्रृंखला को जोड़ती है। इस तरह आपको अधिक संयोजक और प्रभावी पोर्टफोलियो मिलेगा। विषय कुछ भी आप चाहते हैं हो सकता है: यदि आप किसी विशिष्ट विषय के एक विशेष शैली या तस्वीरें कि आप कैमरे के एक खास प्रकार के साथ ले लिया प्रतिनिधित्व चित्रों पर ध्यान केंद्रित कर सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए, एक कलात्मक उद्देश्य के लिए आप अपने पोर्टफोलियो को केवल कुरकुरा काले और सफेद तस्वीरों तक सीमित कर सकते हैं।
  • यदि आप एक रियल एस्टेट फोटोग्राफर के रूप में नौकरी पाने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपके विषय में विभिन्न प्रकार की इमारतों में ली गई लाइव फोटो शामिल हो सकते हैं।
  • एक फ़ोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 4
    4
    एक पोर्टफोलियो प्रारूप चुनें। डिजिटल या मुद्रित पोर्टफोलियो का चयन केवल आप पर निर्भर करेगा अपने फैसले लेने के दौरान अपने दर्शकों को ध्यान में रखें उदाहरण के लिए, गैलरी मालिकों और पारंपरिक कलाकार एक मुद्रित, बाध्य और बहुत खूबसूरत पोर्टफोलियो देख सकते हैं। दूसरी ओर, यह संभव है कि ऐसे लोग जो मीडिया और विज्ञापन जैसे उद्योगों से संबंधित हैं, वे डिजिटल पोर्टफोलियो में अपना काम देखना चाहते हैं।
  • आपके पास हमेशा दोनों पोर्टफोलियो करने का विकल्प होगा
  • एक इलेक्ट्रॉनिक प्रारूप आपको अपने काम के पहलुओं पर ज़ोर डालने में मदद कर सकता है, जो मुद्रित प्रारूप में जोर दे सकते हैं और इसके विपरीत।
  • भाग 2
    सामग्री इकट्ठा

    एक फोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 5
    1
    अपने काम के शरीर की जाँच करें इस बिंदु पर आपने पहले ही अपना उद्देश्य, उद्देश्य, सार्वजनिक और एकीकृत विषय परिभाषित किया है। जैसा कि आप पोर्टफोलियो के लिए संभव तस्वीरों की समीक्षा करते हैं, इन चीजों को ध्यान में रखें। आपके द्वारा स्थापित मानदंडों को पूरा करने वाली सभी तस्वीरें अलग करें
    • इस समय अंतिम निर्णय लेने के बारे में चिंता न करें
    • बस अपने आप से पूछें कि क्या प्रत्येक फोटो मानदंड से मिलता है या नहीं। तस्वीरों उस मानदंड और जो अनुपालन नहीं करते की एक और ढेर को पूरा के ढेर: दो बवासीर में चित्रों श्रेणीबद्ध करता है।
  • एक फोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 6
    2
    व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक तस्वीर की गुणवत्ता का मूल्यांकन करें जैसा कि आप प्रत्येक तस्वीर का विश्लेषण करते हैं, इस बारे में सोचें कि यह आपके द्वारा चुने गए अवधारणा का प्रतिनिधित्व करता है या नहीं। क्या स्पष्टीकरण के बिना खुद पर खड़ा होने के लिए पर्याप्त तस्वीर है? जब आप इसे अन्य तस्वीरों के साथ देखा, तो क्या यह बहुत अच्छा है? क्या यह पर्याप्त रूप से तकनीक की अपनी ताकत दिखाता है? क्या यह काम के मुख्य शरीर के अनुरूप है?
  • एक फ़ोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 7
    3
    लगातार रहें जैसे आप तस्वीरों का चयन करते हैं, ध्यान रखें कि आपके द्वारा चुने जाने वाले को प्रारूप में संगत होना चाहिए। ज्यादातर मामलों में, अंतिम सेट ऊर्ध्वाधर और क्षैतिज तस्वीरों का मिश्रण नहीं होना चाहिए। एक या दूसरे के साथ संगत रहें यह समस्त पोर्टफोलियो में भी स्टाइल होना चाहिए। उदाहरण के लिए, आपको कुरकुरा काले और सफेद तस्वीरों और रंगों में मुद्रित सपना तस्वीरों को मिश्रण नहीं करना चाहिए।
  • एक फ़ोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 8
    4



    दोषपूर्ण या दोहरावदार तस्वीरें निकालें ऐसे फ़ोटोग्राफ़ से छुटकारा दें जो फोकस से बाहर हैं या दृश्य दोष हैं बड़ी संख्या में सभ्य तस्वीरों की तुलना में असाधारण तस्वीरों की थोड़ी मात्रा में बेहतर होना बेहतर है। बहुत सारी तस्वीरों से बचें, जो एक दूसरे के समान हैं आपको अपने विषय का पता लगाने वाली कई तस्वीरों को शामिल करना होगा।
  • उदाहरण के लिए, आपके पोर्टफोलियो में उसी सत्र के दौरान लिया गया फोटोग्राफ शामिल नहीं होना चाहिए।
  • दोषपूर्ण या समान तस्वीरों को खत्म करने में सक्षम होने के नाते यह दिखाएगा कि आप महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के साथ अपना काम ठीक से मूल्यांकन कर सकते हैं।
  • एक फोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 9
    5
    जिस व्यक्ति पर आप भरोसा करते हैं उसकी राय लीजिए यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने खुद के काम को गंभीर रूप से मूल्यांकन कर सकते हैं - हालांकि, पूरी तरह से उद्देश्य होना मुश्किल होगा। जैसा कि आप कर सकते हैं, वैसे ही रहें, लेकिन किसी पर भरोसा करने वाले किसी व्यक्ति से निष्पक्ष मत मांगने पर विचार करें। उस व्यक्ति से परामर्श करें जब आप चयन के अंतिम चरण में हों
  • अपनी अवधारणा को प्रकट न करें या उस व्यक्ति को पहले से जानकारी दें देखें कि क्या आप यह बता सकते हैं कि आप उन्हें बताए बिना क्या करने जा रहे हैं।
  • आपसे जितना संभव हो उतने टिप्पणियां देने के लिए मुझसे पूछो और ध्यान दें कि आपको क्या करना है
  • भाग 3
    सभी तस्वीरें लीजिए

    एक फ़ोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएं शीर्षक शीर्षक चित्र 10
    1
    दस से बीस अंतिम तस्वीरें तय करें इसमें पोर्टफोलियो तस्वीरों की एक निश्चित संख्या नहीं है जिसमें आपको शामिल करना चाहिए और इसके बारे में राय भिन्न हो सकती हैं। हालांकि, ज्यादातर पेशेवर स्वीकार करते हैं कि कम अधिक है। बीस तस्वीरें अधिकतम होनी चाहिए और दस के करीब की राशि बेहतर है।
    • याद रखें कि इन तस्वीरों में से प्रत्येक को आपके कौशल के स्तर को बहुत अच्छी तरह से प्रतिनिधित्व करना चाहिए।
    • प्रत्येक तस्वीर लेना पूर्णता के करीब होना चाहिए और उनमें से किसी में दिखाई देने वाला कोई दोष नहीं होना चाहिए।
  • Video: रानी मुखर्जी की ऐसी तस्वीरें, उड़ा देंगी आपके होश | This Rani Mukherji PICS Will Blow Your Mind

    एक फोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 11
    2
    यदि आवश्यक हो तो अंतिम तस्वीरों को सुधारें तस्वीरों के अपने सेट की बारीकी से जांच करें आपके द्वारा चुने गए फोटोग्राफ को पूरा करने के लिए उन सभी चरणों के बारे में सोचें आपको बेहतर प्रभाव प्राप्त करने के लिए नकारात्मक को छूना होगा या कुछ अलग करना चाहिए। आपके कंप्यूटर की तस्वीरों को पूरा करने के लिए आवश्यक कंप्यूटर काम या अंधेरे कमरे को पूरा करें।
  • जैसा कि आप तस्वीरों में बदलाव करते हैं, यह मत भूलो कि सुसंगत विषय स्पष्ट होना चाहिए और सभी को एक संयोजन में समायोजित किया जाना चाहिए। एकजुटता को खोने के मुद्दे पर फोटोग्राफ बहुत ज्यादा मत बदलें।
  • एक फोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएँ शीर्षक वाला चित्र चरण 12
    3

    Video: ब्लू प्रिंट हिंदी प्रश्नपत्र के साथ । NIOS DELED । Mohan Verma ।

    एक विशेष अनुक्रम में तस्वीरें व्यवस्थित करें फोटोग्राफ को ऑर्डर करने का कोई "सही" तरीका नहीं है हालांकि, आपके पोर्टफोलियो में पहली तस्वीर सबसे अच्छी होगी। एक स्पष्ट विचार स्थापित करने के लिए आपको पहली तस्वीर देखना चाहिए। आपको पोर्टफोलियो देखने वाले व्यक्ति को अन्य फोटोग्राफ देखने को जारी रखने के लिए पर्याप्त रुचि भी बनाना होगा। बाकी को समायोजित करें ताकि रंग, स्वर और प्रवृत्तियों के पूरक और एक दूसरे से मेल खाएं।
  • यह उन तरीकों से उनको समायोजित करने के बारे में सोचने में उपयोगी हो सकता है जो एक सुसंगत कहानी दिखाता है या एक विशेष प्रवृत्ति का उदाहरण देता है
  • अंतिम तस्वीर को श्रृंखला के बाकी हिस्सों में उचित रूप से सारांशित करना चाहिए।
  • प्रारंभिक भाग में "सर्वोत्तम" चित्रों को एक साथ रखने से बचें और फिर सरल तस्वीरों के साथ अंतिम भाग को भरें। समूह में कोई भी सरल तस्वीरें नहीं होने चाहिए।
  • एक फोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो बनाएँ 13 शीर्षक वाला चित्र
    4
    उच्च गुणवत्ता वाले फोटो का उपयोग करें आपका पोर्टफोलियो सिर्फ एक मुट्ठी भर उत्कृष्ट फोटोग्राफ से ज्यादा है। जिस तरह से आप तस्वीरें पेश करते हैं, वह बहुत महत्वपूर्ण है। चयनित कार्यों की एक बाध्य पुस्तक सबसे पारंपरिक विकल्प है। इसी तरह, जिस किताब में आप इसे व्यवस्थित करते हैं उसे उस सामग्री का प्रतिनिधित्व करना चाहिए जो वह किया जाता है। संग्रह को बढ़ाने वाले तकनीक, सीमाएं और रंगीन बैकिंग शीट चुनें अच्छे कागज़ पर तस्वीरें प्रिंट करें
  • संगत रहें और मैट पेपर या चमकदार कागज चुनें। दोनों प्रकार के संयोजन को शामिल न करें
  • सबसे अधिक पेशेवर और आकर्षक तरीके से सब कुछ व्यवस्थित करें ताकि आप ऐसा कर सकें।
  • एक फोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो का शीर्षक शीर्षक छवि 14
    5
    अपने पोर्टफोलियो में तस्वीरें रखो। अधिकांश कलाकार इसे स्वयं पर करना पसंद करते हैं। वे तस्वीरों को बैकिंग शीट्स पर रख देते हैं या उन्हें प्लास्टिक बैग में डालते हैं जो पोर्टफोलियो में खरीदे जाते हैं। यदि आप एक पेशेवर इस हिस्से को करना चाहते हैं, तो अपने क्षेत्र में शोध करने के लिए यह देखने के लिए कि क्या ऐसी दुकानें हैं जो निजीकृत मुद्रण करते हैं तस्वीरों को पोर्टफोलियो में उस क्रम में रखा जाना चाहिए, जो आपने पहले तय किया था।
  • आप प्रति पृष्ठ एक चित्र व्यवस्था कर सकते हैं या आप "अध्याय" बनाने के लिए दो या तीन समूह जोड़ सकते हैं
  • याद रखें कि अनुक्रम को समझना चाहिए। अपनी तस्वीरों के साथ एक कहानी बताओ
  • एक फोटोग्राफी पोर्टफोलियो बनाएँ शीर्षक शीर्षक छवि चरण 15
    6

    Video: पापा चाहते थे बेटी ज्वाइन करे फैमिली बिजनेस, ऐसे हुई बॉलीवुड में एंट्री

    अंतिम स्पर्श जोड़ें आपके पोर्टफोलियो में जो अतिरिक्त जानकारी शामिल है, उस पर आपके पर निर्भर होता है। अंतिम तत्वों को जोड़ने पर विचार करें, उदाहरण के लिए, कलाकार द्वारा एक बयान, पोर्टफोलियो में तस्वीरों के खिताब की एक सूची, या एक पूरी तस्वीर के रूप में पोर्टफोलियो का प्रतिनिधित्व करने वाली एक आवरण तस्वीर। आपको तस्वीरों को स्वतंत्र होना चाहिए और स्वयं के लिए बोलना होगा - हालांकि, अतिरिक्त जानकारी शामिल करने में कुछ भी गलत नहीं है क्योंकि यह पोर्टफोलियो में सुधार कर सकता है।
  • एक फोटोग्राफ़ी पोर्टफोलियो का शीर्षक शीर्षक चित्र 16
    7
    एक पोर्टफोलियो ऑनलाइन बनाने पर विचार करें ऑनलाइन पोर्टफोलियो अधिक सामान्य हो गए हैं, खासकर प्रौद्योगिकी और मीडिया के क्षेत्र में। दो विकल्प हैं: अपना स्वयं का वेब पेज बनाएं या पोर्टफोलियो के लिए वेब होस्टिंग पेज का उपयोग करें, जैसे कि स्मुगगग या जेनॉली। जब तक आप वेब स्पेस खरीदने और स्क्रैच से एक पेज बनाने के लिए तैयार नहीं हैं, तो वेब होस्टिंग पेज आपका सर्वोत्तम विकल्प होगा ये पृष्ठ आपको गैलरी में चित्र अपलोड करने की अनुमति देंगे और फिर आप ऑर्डर और उपस्थिति को अनुकूलित कर सकते हैं।
  • डिजिटल पोर्टफोलियो को अक्सर अद्यतन किया जा सकता है, जबकि मुद्रित पोर्टफोलियो आमतौर पर एक समाप्त नौकरी हो जाएगी। ऑनलाइन आप तस्वीरें जोड़ सकते हैं और ले सकते हैं और अपने पोर्टफोलियो को लगातार अनुकूलित कर सकते हैं।
  • डिजिटल पोर्टफोलियो के साथ आपको यह भी सुनिश्चित करना चाहिए कि आपकी चुने हुए फोटो संक्षिप्त हैं - हालांकि, मुद्रित पोर्टफोलियो की तुलना में कुछ तस्वीरों को दिखाने के लिए स्वीकार्य है। एक अच्छी राशि बीस या तीस तस्वीरें हैं
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com