ekterya.com

एक साधारण एएम रेडियो कैसे तैयार करें

रेडियो स्टेशन अपने संकेतों को हवा के माध्यम से प्रेषित करते हैं जो हमें मध्यम तरंग बैंड के माध्यम से घेरे हुए हैं। एएम रेडियो तरंग प्राप्त करने के लिए, कुछ सरल घटकों की आवश्यकता होती है: कुछ इलेक्ट्रॉनिक घटक, तार, एक पेपर ट्यूब और स्पीकर फिर, उन्हें इकट्ठा करने के लिए बहुत आसान है, क्योंकि आपको उन्हें जोड़ना नहीं है। इस सरल रेडियो के साथ, आप किसी भी रेडियो स्टेशन से 50 किमी (31 मील) की दूरी पर संकेत प्राप्त कर सकते हैं।

चरणों

भाग 1
अपनी सामग्री इकट्ठा

एक सरल एएम रेडियो चरण 1 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
1
एंटीना बनाओ यह होम रेडियो के सबसे आसान हिस्सों में से एक है, क्योंकि इसके लिए, आपको केवल तार का लंबा टुकड़ा और एक छोटा सिलेंडर चाहिए। आदर्श रूप से, तार 15 मीटर (50 फीट) लंबा होना चाहिए। हालांकि, यदि आप इतने लंबे तार नहीं करते हैं, तो आप 4.5 और 6 मीटर (15 फीट) के बीच एक का उपयोग कर सकते हैं। तार को पृथक किया जाना चाहिए और एक छोटा व्यास होना चाहिए, जैसे 20 या 22 गेज।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 2 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    2
    एक कुंडल बनाएं आपको इस रेडियो सर्किट के लिए एक सरल प्रारंभ करनेवाला बनाना होगा। इंडिकेटर्स के विवरण और व्यवहार अपेक्षाकृत जटिल हैं, लेकिन सामान्य तौर पर, वे ऊर्जा को एक चुंबकीय क्षेत्र के रूप में संग्रहीत करते हैं अपने आप को एक प्रारंभ करनेवाला बनाने के लिए, आप एक छोटे सिलेंडर के चारों ओर एक तार लपेट सकते हैं
  • एक छोटा सिलेंडर पाएं आप किसी भी सिलेंडर का उपयोग कर सकते हैं जो आपके हाथ में है, जैसे कांच की बोतल या कार्डबोर्ड ट्यूब। यह केवल महत्वपूर्ण है कि यह धातु से बना नहीं है, क्योंकि यह बिजली का संचालन करता है और इसलिए, आप संकेत खो देते हैं। जिस ऑब्जेक्ट का उपयोग आप सिलेंडर के रूप में करते हैं वह 5 और 7.5 सेंटीमीटर (2 से 3 इंच) व्यास में होना चाहिए।
  • तार में 12 सेंटीमीटर (5 इंच) निकासी छोड़ दें और इसे 12 सेंटीमीटर (5 इंच) के निशान पर सिलेंडर पर रखें। आप इसे इलेक्ट्रिकल टेप या किसी अन्य प्रकार के चिपकने वाली टेप के साथ कर सकते हैं जो आपके हाथ में है। फिर, धीरे-धीरे सिलेंडर के चारों ओर तार लपेटने लगते हैं, एक दूसरे के साथ तार पर छोरों में शामिल होने के साथ-साथ अंतराल नहीं छोड़ते।
  • सिलेंडर के चारों ओर तार लपेटें जब तक कि इसे पूरी तरह से कवर नहीं किया जाता है। टेप के साथ सिलेंडर को तार के दूसरे छोर को गोंद और निकासी के 12 सेमी (5 इंच) का माप। तार में पूरी तरह से लिपटा सिलेंडर और प्रत्येक छोर पर तार में 12 सेमी (5 इंच) सुपारी के साथ समाप्त करने के लिए 12 सेंटीमीटर (5 इंच) के निशान पर तार को फिर से कट लें।
  • 3
    एक चर ट्यूनिंग संधारित्र प्राप्त करें इन उपकरणों ने रेडियो पर एक अनुनाद आवृत्ति निर्धारित की, जिसका मतलब है कि वे आपको मध्यम लहर रेडियो बैंड के कुछ प्रतिध्वनियों में ट्यून करने की अनुमति देते हैं। वेरिएबल ट्यूनिंग कैपेसिटर अपेक्षाकृत सस्ती हैं यदि आप अमेज़ॅन से ऑनलाइन खरीदते हैं, उदाहरण के लिए, इसकी लागत $ 10 और $ 15 के बीच हो सकती है, और आप इसे स्थानीय इलेक्ट्रॉनिक्स या शौक स्टोर में भी प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    4
    कैपेसिटर और प्रतिरोधी प्राप्त करें ये दो प्रकार के डिवाइस छोटे इलेक्ट्रॉनिक घटक हैं जो अलग-अलग तरीकों से बिजली के प्रवाह को प्रभावित करते हैं। बिजली की क्षमता फ़ारैड्स (एफ) में मापा जाता है और प्रतिरोध को ओम (ओ) में मापा जाता है। आप इन मापों का उपयोग कैपेसिटर और प्रतिरोधों के प्रकार को जानने के लिए कर सकते हैं जिन्हें आपको खरीदना चाहिए।
  • 33 पीएफ (पिकोफाड़) का एक संधारित्र, 10 एनएफ़ (नैनोफार्ड्स) में से एक और 22 यूएफ (माइक्रोफैरड) के एक इलेक्ट्रोलाइटिक प्राप्त करें। आप उन्हें विभिन्न ऑनलाइन स्टोरों में बहुत सस्ती कीमत पर और इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर और शौक में प्राप्त कर सकते हैं। अधिकांश ऑनलाइन विक्रेता 2 और 25 सेंट के बीच कीमत तय करते हैं।
  • 1 मेगाहम का प्रतिरोध प्राप्त करें ध्यान रखें कि यह संक्षिप्त रूप में हो सकता है "1.0 MOhm"। कैपेसिटर की तरह, प्रतिरोधों को ऑनलाइन या इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर में भी प्राप्त किया जा सकता है। मूल्य 10 और 25 सेंट के बीच होना चाहिए।
  • आपको हमेशा अतिरिक्त घटक खरीदना चाहिए यह असामान्य नहीं है कि, समय-समय पर आप जो टुकड़े प्राप्त करते हैं, वे दोषपूर्ण होते हैं क्योंकि इनकी लागत बहुत कम है और बहुत छोटी है।
  • एक सरल AM रेडियो चरण 5 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    5
    एक प्रवर्धक प्राप्त करें ये रेडियो तरंगों से प्राप्त संकेतों को बढ़ाना है ताकि हम उन्हें सुन सकें। यह रेडियो एक परिचालनात्मक एम्पलीफायर के रूप में जाना जाता है का उपयोग करेगा ("op-amp", अंग्रेजी में अपने संक्षेप से), जो एक मकड़ी के एक बिट के समान 8 अंक के एक छोटे से एकीकृत सर्किट है।
  • एक ऑपरेशन एम्पलीफायर खोजें "बहुउद्देशीय" ऑनलाइन, अमेज़ॅन के रूप में जिन एम्पलीफायरों की कीमत $ 4 और $ 7 के बीच होती है, उन पर ध्यान दें
  • 6
    स्पीकर प्राप्त करें या खरीदें वक्ताओं को एम्पलीफायर द्वारा प्रवर्धित वोल्टेज प्राप्त होता है और इसे ध्वनि तरंगों में परिवर्तित करता है, जिसे हम सुन सकते हैं। इसके लिए, वोल्टेज एक चुंबक को स्थानांतरित करता है, जो बदले में, एक शंकु चाल करता है, जो ध्वनि तरंगों का उत्पादन करती है। आप अपने घर पर मौजूद किसी भी वक्ता का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यदि आपके पास कोई नहीं है, तो आप किसी भी प्रकार के एक छोटे से स्पीकर के लिए ऑनलाइन खोज कर सकते हैं जिसमें दो तार हैं (लेकिन वह प्रकार नहीं जिसे एक हेड फोन्स जैक से जोड़ा जा सकता है) ।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 7 बनाएं शीर्षक वाला छवि
    7
    एक परीक्षण प्लेट प्राप्त करें इसमें आप सर्किट का एक मॉडल बना सकते हैं बिना इसे जोड़ना। इन प्लेटों में कई पंक्तियों और स्तंभों के छेद हैं और आपको आसन्न छेद में घटकों द्वारा केबलों को जोड़ने के द्वारा विद्युत कनेक्शन स्थापित करने की अनुमति है। यदि आप इलेक्ट्रॉनिक्स में रुचि रखते हैं, तो परीक्षण प्लेटें बहुत महंगा निवेश नहीं हैं इन उपकरणों का उपयोग करना आसान है और आप बार-बार मंडल को बदलकर नए सर्किट बना सकते हैं। आप उन्हें लगभग $ 5 और $ 10 ऑनलाइन या शौक स्टोर पर प्राप्त कर सकते हैं।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 8 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    8
    काले और लाल पृथक केबल प्राप्त करें। कनेक्शन पुलों को बनाने के लिए आप दोनों रंगों के इन तारों का एक बिट का उपयोग करेंगे। आप उनको शक्ति स्रोत के सिरों तक कनेक्ट करने के लिए भी उपयोग करेंगे आपके पास प्रत्येक रंग के केबल के लगभग 25 से 40 सेमी (10 से 15 इंच)
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 9 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    9
    9 वोल्ट की बैटरी लें काम करने के लिए इस विशेष सर्किट के लिए, आपको 9-वॉल्ट बैटरी की आवश्यकता होगी। इस प्रकार की किसी भी प्रकार की बैटरी आपकी सेवा करेगी। सर्किट से जुड़ने के लिए बैटरी तैयार करने के लिए, 12 सेमी (5 इंच) केबल को नकारात्मक अंत (फ्लैट अंत) और एक 12 सेंटीमीटर (5 इंच) केबल के साथ बैटरी के सकारात्मक अंत (उठाए गए अंत) को गोंद करें। इन्सुलेट टेप
  • परिरक्षित केबल के 12 सेमी (5 इंच) के दो टुकड़े काटें। आप उनमें से हर एक को बैटरी के पोल में से एक को गोंद लेंगे और फिर आप उन्हें सर्किट बोर्ड से जोड़ देंगे।
  • एक वायर स्टीपर या तेज चाकू के साथ केबल के प्रत्येक छोर पर 1 से 2 मिमी इन्सुलेशन निकालें।
  • बैटरी के सकारात्मक अंत (उठाए गए अंत) के लिए केबलों में से किसी एक के उजागर हुए धातु सिरों में से किसी एक को जोड़ने के लिए और नकारात्मक अंत (फ्लैट अंत) के लिए अन्य केबल को छूने के लिए टेप इन्सुलेट का उपयोग करें।
  • भाग 2
    रेडियो इकट्ठा

    एक सरल एएम रेडियो चरण 10 बनाएं शीर्षक वाला छवि

    Video: Golgappa recipe-बाजार जैसे गोलगप्पा घर पर बनाने की विधि,गोलगप्पे रेसिपी- How to Make Golgappa In Pan

    1
    स्थिति में परीक्षण प्लेट रखें इसे आपके सामने एक क्षैतिज स्थिति में रखें ताकि आपके लंबे किनारे का सामना करना पड़ रहा हो और कम किनारों का सामना करना पड़ सकता है। प्लेट के दोनों ओर उसी तरह काम करते हैं, इसलिए इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि किन पक्ष पीछे है कनेक्शन स्थापित करने के लिए, आपको लम्बी पंक्तियों में नहीं, छोटे कॉलम में घटकों को एक साथ रखा जाना चाहिए।
    • इस पर एकमात्र अपवाद दीर्घ और जुड़ी हुई पंक्तियां हैं जो टेस्ट प्लेट के ऊपर और नीचे हैं, क्योंकि वे बाएं से दाएं से कनेक्ट हैं और ऊपर से नीचे तक नहीं।
  • 2
    परीक्षण प्लेट पर संचालन प्रवर्धक रखें। अधिकांश परीक्षण प्लेटों पर, एक लंबी अवसाद होती है जो केंद्र के माध्यम से जाती है और आधे हिस्से में थाली को समान रूप से विभाजित करती है। इसलिए, एम्पलीफायर होना चाहिए ताकि चार युक्तियाँ अवसाद के एक तरफ हो और दूसरी चार दूसरी तरफ हों- यानी, चार युक्तियाँ ऊपरी हिस्से में हैं और दूसरे चार मध्य में हैं कम। इस तरह, आप बोर्ड के एक तरफ इनपुट (ऐन्टेना) और दूसरी तरफ आउटपुट (स्पीकर और ट्यूनिंग संधारित्र) रख सकते हैं
  • ध्यान दें कि एम्पलीफायर के सामने और एक पीठ है। सामने में, एक छोटा परिपत्र टीला है, जबकि पीछे नहीं है। सामने की टेस्ट प्लेट के बाईं ओर का सामना करना चाहिए
  • 3
    एप amp पर 1.0 MOhm रोकनेवाला रखें एक रोकनेवाला में, दोनों दिशाओं में वर्तमान प्रवाह होता है, इसलिए इस मामले में, आगे और पीछे की ओर के बीच अंतर करने के लिए आवश्यक नहीं है। बोर्ड के ऊपर की तरफ एम्पलीफायर के दूसरे छोर से ऊपर छेद में एक अवरोधक तारों से कनेक्ट करें और अन्य वायर को सीधे एम्पलीफायर के दूसरे छोर के नीचे छेद में जोड़ दें प्लेट के नीचे ध्यान रखें कि "दूसरा बिंदु" दूसरा (बाएं से शुरू करने के लिए संदर्भित करता है (या एम्पलीफायर के सामने से)
  • 4



    10 एनएफ़ संधारित्र की स्थिति इस संधारित्र के सबसे कम तार को सीधे बोर्ड के नीचे 1.0 मॉब प्रतिरोधक तार के नीचे छेद से कनेक्ट करें। फिर, इस संधारित्र के सबसे लंबे तार को एक छेद से जोड़ दें, जो बाईं ओर चार स्तंभ हैं।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 14 बनाएँ शीर्षक वाला छवि

    Video: 3 दिन में गोरा चेहरा पाएं - Teen Din Mein Gora Hone Ke Upay - FACE PRODUCTS

    5
    22 यूएफ इलेक्ट्रोलाइटिक संधारित्र की स्थिति 10 एनएफ़ और 33 पीएफ कैपेसिटर के समान, अधिकांश प्रतिरोधों और सिरेमिक कैपेसिटर वोल्टेज दोनों दिशाओं में उनके माध्यम से प्रवाह की अनुमति देते हैं। हालांकि, यह इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर के लिए नहीं है, क्योंकि ये हैं "ध्रुवीकृत", जिसका अर्थ है कि वे केवल एक ही दिशा में वोल्टेज प्राप्त कर सकते हैं यह वोल्टेज सकारात्मक टिप (कम से कम) के माध्यम से दर्ज होना चाहिए। आपको नकारात्मक टिप (सबसे लंबे समय तक) से वोल्टेज लागू नहीं करना चाहिए, क्योंकि संधारित्र असफल हो सकता है और धूम्रपान शुरू कर सकता है।
  • टेस्ट प्लेट के ऊपरी तरफ 1.0 MOhm रोकनेवाला के शीर्ष केबल के ऊपर सीधे छेद के लिए 22 यूएफ कैपेसिटर के लंबे केबल को कनेक्ट करें। आपको फिर से यह ध्यान रखना चाहिए कि कैपेसिटर्स केवल वोल्टेज प्राप्त कर सकते हैं जो केवल एक ही दिशा में बहती हैं, इसलिए आपको लंबे केबल को प्रतिरोध से जोड़ना होगा।
  • लंबी सीधी तार के दाईं ओर चार पंक्तियों को छेद करने के लिए सबसे कम केबल कनेक्ट करें।
  • 6
    कनेक्शन पुल रखें लाल और काले अछूता वाले तारों को प्राप्त करें और एक काला और एक लाल कनेक्टिंग जम्पर काट लें, जिससे यह सुनिश्चित हो सके कि दोनों छोरों को छेदों से जोड़ने के लिए पर्याप्त हैं जो कि कई पंक्तियों को दूर करते हैं। केबल के दोनों छोर से इन्सुलेशन निकालें ऐसा करने के लिए, तार के स्ट्रिपर्स, कैंची या चाकू की एक जोड़ी के साथ प्रत्येक छोर पर केबल के इन्सुलेशन का लगभग 2 सेंटीमीटर कटौती करें ताकि आप टेस्ट प्लेट के छेद में तारों को रखकर कनेक्शन स्थापित कर सकें।
  • लाल तार के एक छेद को छेद में जोड़ दें, जो बोर्ड के ऊपर की तरफ एम्पलीफायर के पहले टिप से ऊपर है। बोर्ड के शीर्ष पर लंबी पंक्ति तक केबल के दूसरे छोर से कनेक्ट करें। इस लंबी पंक्ति में, कनेक्शन बायां से दाएं से, पूरे बोर्ड के विपरीत स्थापित होते हैं, जहां कनेक्शन बनाते हैं और नीचे होते हैं।
  • बोर्ड के नीचे पर एम्पलीफायर के चौथे छोर (या दूर दाईं ओर स्थित) के नीचे छेद तक काली तार के एक छोर से कनेक्ट करें। केबल के दूसरे छोर को बोर्ड के निचले छोर पर पंक्ति से कनेक्ट करें।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 16 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    7
    22 पीएफ संधारित्र की स्थिति यह, आपके द्वारा रखा गया पहला संधारित्र जैसा, ध्रुवीकृत नहीं है। यह संधारित्र वर्तमान में दोनों दिशाओं में इसके माध्यम से प्रवाह की अनुमति देता है, इसलिए इसमें एक मोर्चे और पीछे वाला पक्ष नहीं है और इसके केबल विशिष्ट स्थानों में कनेक्ट होने की आवश्यकता नहीं है।
  • 10 एनएफ़ कैपेसिटर का निरीक्षण करें आप देखेंगे कि उसके केबलों में से एक एम्पलीफायर के निचले छोर से जुड़ा हुआ है, जबकि दूसरा अभी तक कुछ भी नहीं जुड़ा है। 22 पीएफ संधारित्र तारों में से एक को 10 एनएफ़ संधारित्र केबल के ऊपर छेद तक कनेक्ट करें जो अभी तक किसी चीज़ से नहीं जुड़ा है।
  • दूसरे 22 पीएफ संधारित्र केबल को एक छेद से कनेक्ट करें जो बाईं ओर चार पंक्तियाँ हैं, यह सुनिश्चित करें कि इसे एक खाली पंक्ति में रखें
  • Video: चर्म रोग में क्या खाएं, क्या नहीं खाएं

    8
    एंटीना में शामिल हों अब तक, आपने एंटीना का इस्तेमाल नहीं किया है, इसलिए आप इसे परीक्षण प्लेट में जोड़ सकते हैं ऐसा करने के लिए, एक छोर को छेद में सम्मिलित करें जो कि 22 पीएफ संधारित्र के खाली केबल के ठीक ऊपर है, जो आपने चार पंक्तियों को छोड़ दिया है। फिर, कमरे तक केबल को दीवारों के माध्यम से खोलें जहां तक ​​दीवारों की अनुमति होती है।
  • 9
    चर संधारित्र से कनेक्ट करें इसे टेस्ट प्लेट के ऊपरी तरफ, मेज पर रखें और उसके केबल में से एक को 22 पीएफ संधारित्र के दाहिनी ओर केबल पर छेद तक जोड़ दें। परीक्षण प्लेट के निचले छोर पर पंक्ति में किसी भी छेद के लिए अन्य चर संधारित्र केबल से कनेक्ट करें वहां आप काले कनेक्शन पुल के साथ एक कनेक्शन स्थापित करेंगे।
  • 10
    प्रारंभ करनेवाला का तार कनेक्ट करें टेस्ट प्लेट के नीचे इसे टेबल पर रखें। जैसा कि आप कुंडली के प्रत्येक छोर पर 12 सेमी (5 इंच) की मंजूरी छोड़ते हैं, आप तार के नीचे के छोर पर तार में एक छेद के तार को तार से जोड़ सकते हैं। वहां आप चर संधारित्र के साथ और काले कनेक्शन पुल के साथ एक कनेक्शन स्थापित करेंगे। वायर को तार के दाहिनी ओर उसी पंक्ति में एक छेद पर कनेक्ट करें जहां 22 पीएफ और 10 एनएफ़ कैपेसिटर परिवर्तनीय संधारित्र केबल से जुड़े हैं।
  • 11
    स्पीकर से कनेक्ट करें वक्ता संधारित्र के दाईं ओर तालिका पर स्पीकर रखें। स्पीकर के पास दो केबल, एक काले और एक लाल होगा उन्हें अनपिन करें और उन्हें कनेक्ट करने के लिए तैयार करें। आपको लाल तार को किसी भी छेद से जोड़ना होगा जो बोर्ड के शीर्ष अंत में पंक्ति में हैं। वहां आप लाल कनेक्शन पुल के साथ एक कनेक्शन स्थापित करेंगे। फिर, सीधे 22 वीएफ इलेक्ट्रोलाइटिक संधारित्र के छोटे तार पर छेद से काली तार को कनेक्ट करें।
  • भाग 3
    एक रेडियो स्टेशन में ट्यून करें

    1
    शक्ति स्रोत से कनेक्ट करें सर्किट समाप्त होने के बाद, आपको एक शक्ति स्रोत की आवश्यकता होगी यदि आप पहले से ऐसा नहीं किया है, तो आप बिजली के टेप के साथ बैटरी के नकारात्मक और सकारात्मक सिरे को केबलों को छोडने के लिए इस पल का लाभ ले सकते हैं। ध्यान दें कि बैटरी का नकारात्मक अंत फ्लैट अंत है और सकारात्मक अंत उठाया अंत है।
    • सकारात्मक बैटरी केबल को बोर्ड के निचले छोर पर पंक्ति में किसी भी छेद से कनेक्ट करें। वहां आप काले कनेक्शन पुल और चर संधारित्र के साथ एक कनेक्शन स्थापित करेंगे।
    • बोर्ड की ऊपरी छोर पर पंक्ति में किसी भी छेद पर नकारात्मक बैटरी केबल से कनेक्ट करें। वहां आप स्पीकर और लाल कनेक्शन पुल के साथ एक कनेक्शन स्थापित करेंगे।
  • 2
    स्पीकर को सुनो सर्किट में पावर स्रोत को जोड़ने के बाद, एम्पलीफायर और स्पीकर के लिए बिजली शुरू हो जाएगी, और बाद में ध्वनि उत्सर्जन शुरू करना चाहिए (यह एक बहुत कमजोर या बस स्थिर रेडियो सिग्नल हो सकता है) यह आपको बताएगा कि आप सभी घटकों से ठीक से कनेक्ट हैं।
  • 3
    ट्यूनर को चालू करना प्रारंभ करें धीरे-धीरे चर ट्यूनर को बारी और ध्यान दीजिए कि क्या आपको श्रव्य रेडियो स्टेशन मिलें। आप कम रेडियो संकेतक प्राप्त करेंगे, जो आप एएम रेडियो स्टेशन से हैं हालांकि, आपको धैर्य होना चाहिए और धीरे से घुंडी बारी चाहिए इस तरह, आप आसानी से एक स्टेशन पा सकते हैं।
  • एक सरल एएम रेडियो चरण 24 बनाएँ शीर्षक वाला छवि
    4
    समस्याओं का समाधान सभी सर्किट नाजुक हैं और अधिक कारण के साथ यदि यह आपके द्वारा बनाए गए पहला सर्किट है। आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि सभी केबल पूरी तरह से प्रत्येक छेद से जुड़े हों और ये सही जगह पर जुड़े हुए हैं। जब तक आप ऑडियो सिग्नल प्राप्त नहीं करते तब तक कनेक्शन की जांच करना जारी रखें यदि सर्किट काम नहीं कर रहा है, तो आपको इसे पुनर्निर्माण करना होगा और इन सभी चरणों को दोहराना होगा।
  • युक्तियाँ

    • घटकों में से एक दोषपूर्ण है की जांच करें। यदि आप मानते हैं कि आपने सर्किट को सही तरीके से बनाया है और यह कि सभी कनेक्शन अच्छी तरह से बनाए गए हैं, तो आपके पास दोषपूर्ण घटक हो सकता है। कभी-कभी एक दोषपूर्ण घटक प्राप्त किया जा सकता है, क्योंकि कैपेसिटर, प्रतिरोधी और संचालन एम्पलीफायरों को बहुत सस्ती कीमत पर थोक में निर्मित किया जाता है।
    • कनेक्शन की जांच करने के लिए, आप एक वाल्टमीटर पा सकते हैं यह डिवाइस वर्तमान में आपके इच्छित स्थान में एक सर्किट के घटकों के माध्यम से बहती है। इसके अलावा, यह महंगा नहीं है और आपको यह बताना होगा कि अगर घटक ठीक से नहीं जुड़े हैं या यदि कोई दोषपूर्ण है।
    • यदि सर्किट काम नहीं करता है, तो परीक्षण प्लेट पर सभी कनेक्शन जांचें। यह ऐसा मामला हो सकता है जिसे आप मानते हैं कि आपने पूरी तरह से केबल से जुड़ा है, लेकिन वास्तविकता में आपने धातु के साथ संबंध स्थापित नहीं किया है।
    • यदि सर्किट पहली बार काम नहीं करता है, तो निराश मत हो। ध्यान रखें कि सर्किट सिस्टम से संबंधित परियोजनाएं आमतौर पर बहुत ही मनभावन हैं। काम करने से पहले आपको कई बार एक रेडियो बनाने का अभ्यास करना पड़ सकता है

    चेतावनी

    • एक संधारित्र के छोटे तार को एक सकारात्मक वोल्टेज स्रोत से कनेक्ट न करें। यह संधारित्र को विफल करने और सामान्य रूप से धूम्रपान करने के लिए कारण होगा। सबसे खराब स्थिति में, यह आग पकड़ सकता है
    • उच्च वोल्टेज के साथ सर्किट को अधिभार न डालें। इस विशेष सर्किट पर 9 वोल्ट से बड़ा वोल्टेज घटकों को प्रज्वलित कर सकता है या उन्हें विफल करने के लिए कारण सकता है।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • किसी भी रंग के एक पृथक तार के 15 और 30 मीटर (50 से 100 फीट) के बीच
    • लाल और काले अछूता तारों की 40 से 50 सेमी (15 से 20 इंच) के बीच
    • इन्सुलेट टेप
    • तेज कैंची, एक चाकू या एक तार खाल उधेड़नेवाला
    • एक वक्ता
    • एक छोटा सिलेंडर जो ड्राइवर नहीं है (एक कांच की बोतल, एक कार्डबोर्ड ट्यूब, एक प्लास्टिक ट्यूब, आदि)
    • एक चर ट्यूनिंग संधारित्र
    • एक 33 पीएफ संधारित्र, एक 10 एनएफ़ संधारित्र और 22 यूएफ इलेक्ट्रोलाइटिक कैपेसिटर
    • 1 मेगाहम का प्रतिरोध
    • एक संचालन प्रवर्धक ("op-amp")
    • एक परीक्षण प्लेट
    • एक 9-वोल्ट की बैटरी
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com