ekterya.com

एक रेडियो ट्रांसमीटर कैसे बना सकता है जो ध्वनि संचारित कर सकता है

एक या दो घंटे से कम समय में कम-बिजली एफएम ट्रांसमीटर किट बनाएं। एफएम संचरण किट माउंट करने के लिए अपेक्षाकृत आसान (बुनियादी वेल्डिंग कौशल की आवश्यकता होती है), और महंगे नहीं हैं (20 डॉलर से कम के लिए कई उपकरण उपलब्ध हैं) कम-बिजली वाले एफएम ट्रांसमीटरों को ऑपरेट करने के लिए लाइसेंस की आवश्यकता नहीं है, और स्वच्छ और स्थिर-मुक्त सिग्नल उपलब्ध कराते हैं, और मोनौरल या स्टीरिओफोनिक ट्रांसमिशन के बीच का विकल्प।

चरणों

छवि का शीर्षक बनाएं एक रेडियो ट्रांसमीटर जो ध्वनि प्रसारित कर सकता है चरण 1
1
अपनी आवश्यकताओं का निर्धारण करें इन उपकरणों के लिए सबसे लोकप्रिय उपयोगों में से एक कंप्यूटर पर एक पोर्टेबल एमपी 3 प्लेयर से या एक इंटरनेट रेडियो स्टेशन से ऑडियो संचारित करने के लिए, एक रेडियो या स्टीरियो दूसरे कमरे में और यहां तक ​​कि बाहर स्थित व्यवस्था करने के लिए है। कुछ विकल्प हैं: मोनौरल या स्टीरिओफोनिक? यह कितने इनपुट (माइक्रोफोन और / या सहायक) होगा? किस प्रकार का बिजली स्रोत इस्तेमाल किया जाएगा (बैटरी या एसी एडाप्टर)? ये वांछित आवेदन के लिए सही ट्रांसमीटर प्राप्त करने के लिए कुछ प्रश्न हैं।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक रेडियो ट्रांसमीटर जो ध्वनि प्रसारित कर सकता है चरण 2
    2
    जांच करता है। का उपयोग करता है गूगल (या अपने पसंदीदा खोज इंजन) खोज करने के लिए एफएम संचरण किट सुनिश्चित करें, खरीदने से पहले, कि आपके देश में ट्रांसमीटर का उपयोग करने की अनुमति है एफएम ट्रांसमीटरों के उपयोग को सरकारी एजेंसियों द्वारा विनियमित किया जाता है, और उनके अनुचित उपयोग से जुर्माना और कारावास हो सकता है। इलेक्ट्रॉनिक आपूर्ति भंडार की जांच भी मत करना इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर में आमतौर पर सभी प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक परियोजनाओं के लिए किट हैं - अगर आपके पास इलेक्ट्रॉनिक स्टोर हैं तो आपको उनकी समीक्षा करनी चाहिए।
  • छवि शीर्षक से एक रेडियो ट्रांसमीटर बनाएं जो ध्वनि प्रसारित कर सकता है चरण 3
    3
    तय करें। अपने बजट में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन के साथ एक किट का चयन करें, और ऑर्डर करें। यदि आप ऑनलाइन खरीदारी करते हैं, तो परिवहन के लिए अतिरिक्त लागत और वितरण समय पर विचार करना सुनिश्चित करें।
  • छवि का शीर्षक बनाएँ एक रेडियो ट्रांसमीटर जो ध्वनि प्रसारित कर सकता है चरण 4



    4
    सामग्री प्राप्त करें. अधिकांश किट्स में सर्किट बोर्ड, घटक, और यहां तक ​​कि वेल्डिंग सहित सभी आवश्यक घटक शामिल हैं। हालांकि, वे उपकरण शामिल नहीं करते हैं कम से कम अपरिहार्य एक कम पेंसिल प्रकार टांका लगाने वाला लोहा होगा जो छिद्रित या टिप के साथ होगा। 30 या 40 वाट से अधिक एक सोल्डर लोहा आवश्यक नहीं है। वेल्डर के लिए एक समर्थन आपको बर्न सतहों से बचने में मदद करेगा, और वह रोल नहीं होगा एक मिलाप को एक लट में तांबा तार कहा जाता है, जब ठंडा मिलाप और गरम पर रखा जाता है, तो अतिरिक्त मिलाप समाप्त कर देता है। यह एक उपयोगी सहायक है, खासकर उन लोगों के लिए जिन्होंने पहले सैनिक नहीं किए हैं एक मिलाप यौगिक का उपयोग अपने पहले उपयोग के लिए टांका लगाने वाले लोहे की नोक तैयार करने के लिए किया जाता है। यह टिप को साफ करने के लिए भी प्रयोग किया जाता है जब यह गंदा हो जाता है। आप इलेक्ट्रॉनिक्स के भंडार में इन तत्वों को वेल्डिंग किट में पा सकते हैं।
  • छवि का शीर्षक बनाएं एक रेडियो ट्रांसमीटर जो ध्वनि प्रसारित कर सकता है चरण 5

    Video: विज्ञान जीके | भौतिकी सवाल जवाब | ध्वनि (ध्वनि)

    5

    Video: गायन थ्योरी सबक # 4 ध्वनि क्या है? ध्वनि क्या है

    की जाँच करें। आपके पास किट और उपकरण होने के बाद, टांका लगाने वाले लोहे में प्लगिंग से पहले पूरी तरह से किट निर्देश पढ़ें। सूची के साथ किट के घटकों की जांच करें (अगर अतिरिक्त भाग हैं तो ठीक है, लेकिन यदि आपके पास भाग नहीं हैं तो आपको समस्याएं होंगी)। यदि आप संतुष्ट नहीं हैं, डीलर से संपर्क करें या जारी रखने से पहले गायब घटक प्राप्त करें।
  • 6
    Monta। विधानसभा और वेल्डिंग के लिए किट निर्देशों में अनुशंसित समय की राशि को आरक्षित करें। अतिरिक्त समय की अनुमति दें यदि यह पहली बार है कि आप किसी किट को माउंट करें या टांका लगाने वाले लोहे का उपयोग करें एक स्वच्छ, गर्मी प्रतिरोधी सतह पर घटकों और उपकरणों की व्यवस्था करें। निर्देशों के बाद किट को इकट्ठा करें
  • युक्तियाँ

    • यदि किट में वेल्डिंग शामिल नहीं है, तो राल कोर वेल्डिंग (इलेक्ट्रॉनिक और इलेक्ट्रिकल वेल्डिंग जॉब्स के लिए) खरीदें।
    • एक किट से सवार होकर, एफएम ट्रांसमीटर (और कई अन्य परियोजनाएं) के निर्माण का सबसे आसान तरीका है। सभी घटकों, सर्किट बोर्ड, आदि, आमतौर पर चरण-दर-चरण निर्देशों के अतिरिक्त शामिल होते हैं।
    • जब आप गरम हो, तो आप टांका लगाने वाले लोहे की नोक को जल्दी से साफ करने के लिए गीले कपड़ा का उपयोग कर सकते हैं।
    • पूर्ण किट के लिए आवास या बॉक्स खरीदने पर विचार करें। अधिकतर किट में आवास शामिल नहीं है यदि आप अपने काम को आवास या किसी प्रकार के एक बॉक्स के साथ सुरक्षित करना पसंद करते हैं, तो उचित आकार चुनें। इलेक्ट्रॉनिक्स स्टोर में छोटे प्लास्टिक और धातु के आवास हैं
    • सभी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक किट के दो लोकप्रिय निर्माताओं हैं CanaKit और रैमसे इलेक्ट्रॉनिक्स.
    • यदि आप एक मिलाप के साथ राल के साथ उपयोग नहीं करते हैं, हीटिंग और वेल्डिंग प्रवाह की मदद करने के लिए एक छोटे से मिलाप के प्रवाह की खरीद और उपयोग करें उपयोग न करें प्लंबिंग या फ्लक्स के लिए प्रवाह एसिड।

    चेतावनी

    • कभी नहीं आप का उपयोग एसिड कोर नी के साथ वेल्डिंग बिजली या इलेक्ट्रॉनिक वेल्डिंग के काम के लिए पाइपलाइन के लिए वेल्डिंग। एसिड कोर वेल्डिंग अंततः सर्किट बोर्डों के निशान को कुचलना होगा।
    • अमेरिका में, एक उच्च वोल्टेज प्रदान करने या निर्दिष्ट तुलना में एक लंबी एंटीना का उपयोग संचरण रेंज बढ़ाने के लिए (अंग्रेज़ी में एफसीसी अपने नाम के पहले अक्षर से) संघीय संचार आयोग के नियमों का उल्लंघन है। अगर वे आपको आश्चर्यचकित करते हैं, आपको जुर्माना, कैद या दोनों हो सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com