ekterya.com

युवा बच्चों के लिए युक्तिगत खेल कैसे खोजें

सीखना आसान है जब यह मजेदार है। यह विशेष रूप से युवा बच्चों के लिए सच है क्योंकि उनके ध्यान की अवधि कम है, सीखने के लिए उन्हें ध्यान केंद्रित करने के लिए पर्याप्त दिलचस्प होना चाहिए। अक्षरों, आकृतियों और रंगों को पहचानने के साथ-साथ युग्मों की गिनती और गिनती के रूप में कौशल सभी को इंटरैक्टिव डैक्टिक गेम्स के माध्यम से पहले वर्षों के दौरान सिखाया जा सकता है।

चरणों

विधि 1
ऐसे गेम खोजें जो पहले से मौजूद हैं

टॉडल्स के लिए लर्निंग गेम्स खोजें शीर्ष शीर्षक वाला चित्र चरण 1
1
सुझावों के लिए शिक्षकों या बाल देखभाल प्रदाताओं से पूछें जब माता-पिता अपने बच्चों के लिए शैक्षिक खेल खोजने की कोशिश करते हैं, तो उन्हें अपने शिक्षकों और देखभाल करने वालों से उन्हें विचार देने के लिए पूछना चाहिए।
  • ये लोग शैक्षिक सेटिंग्स में बच्चों के साथ दैनिक काम करते हैं। वे खेल के विचारों में सहायता करने में सक्षम होने के लिए बच्चे के साथ खेलने में सक्षम हो या कम से कम कहें कि गेम खोजने के लिए कहें।
  • शिक्षकों के पास संसाधन हैं जो माता-पिता के लिए आसानी से उपलब्ध नहीं हैं माता-पिता शिक्षक से पूछ सकते हैं कि अगर डेकेयर में माता-पिता के लिए एक संसाधन कक्ष है। पूछें कि क्या किताबें या संसाधन हैं जो कि एक दिन से दूसरे या एक सप्ताह के अंत तक उधार ले सकते हैं
  • टॉडलर्स के लिए लर्निंग गेम्स खोजें शीर्षक वाला चित्र चरण 2
    2
    शैक्षिक पुस्तकें खोजें सार्वजनिक पुस्तकालय या स्थानीय बुकस्टोर पर जाएं शिक्षा विभाग की जाँच करें या कार्डों की सूची के माध्यम से खोजें, जो शायद ऑनलाइन है
  • किताबें जो कि छोटे बच्चों और प्रीस्कूलर के शिक्षकों के लिए हैं खोजें किताबें ढूंढें, जिनके खिताब विशेष रूप से युवा बच्चों के लिए व्यवहारिक खेल का संदर्भ देते हैं
  • जब आपके पास किताबें हों, तो पुस्तक की शुरुआत में या सामग्री की तालिका को पीठ पर देखें। विशिष्ट विषयों से संबंधित खेल खोजें जो बच्चे को पसंद करती हैं यदि बच्चा गणित को पसंद करता है, तो खेल को बताने के लिए देखो यदि आप बनाना चाहते हैं, तो उस गेम को ढूंढें जो उस कौशल को शामिल करें
  • अगर पुस्तकों में कुछ उपयोगी है, तो उनकी समीक्षा करें और उन्हें घर ले जाएं। खेल का विवरण प्राप्त करने के लिए इसे और अधिक अच्छी तरह से देखें। फिर छोटे लड़के के साथ कुछ खेल खेलते हैं
  • टॉगलर्स के लिए सीखना सीखें खोजें चरण 3
    3
    इंटरनेट पर बहुत से उपदेशात्मक खेल खोजें कई शैक्षिक संसाधन ऑनलाइन हैं Google पर "युवा बच्चों के लिए युक्तिगत खेल" शब्द लिखें और यह देखने के लिए कि आप किस प्रकार के खेल पा सकते हैं, सभी परिणामों की समीक्षा करें
  • यह देखने के लिए कुछ खेलों के साथ खेलते हैं कि क्या वे आपके बच्चे के लिए सही हैं। खोज के लिए और शब्द जोड़ें, जैसे कि "छोटे बच्चों के लिए मुफ्त निपुण गेम" या "छोटे बच्चों के लिए गणित के व्यवहार संबंधी खेल" यह आपकी खोज को थोड़ा कम करने में मदद करेगा और यह आपको बच्चे के लिए बेहतर परिणाम देगा।
  • जितनी चाहें उतना वर्णनात्मक शब्दों को जोड़ें, लेकिन याद रखें कि अधिक शब्द जोड़े गए हैं, खोज अधिक सीमित होगी बेशक यह अधिक विशिष्ट है, हालांकि यह अधिक सीमित है। उस खेल को ढूंढने के लिए पृष्ठों के माध्यम से खोजें, जो बच्चे को पसंद कर सकते हैं और खेल सकते हैं।
  • कुछ भौतिक खेल हो सकते हैं जिनमें इलेक्ट्रॉनिक्स शामिल नहीं है, लेकिन अन्य ऑनलाइन या इलेक्ट्रॉनिक हो सकते हैं खेल के दौरान बच्चे को दिलचस्पी रखने और इंटरैक्टिव रखने के लिए दोनों प्रकार के मिश्रण का पता लगाएं।
  • टॉगलर्स के चरण 4 जानने के लिए लर्निंग गेम्स खोजें
    4
    एक उपदेशात्मक खेल तैयार खरीदें। उन अभिभावकों के लिए जो तैयार किए गए शैक्षिक गेम खरीदने के लिए पसंद करते हैं, वे स्टोरों में शानदार विविधता पा सकते हैं।
  • माता-पिता को सिर्फ सबसे लोकप्रिय उपदेशात्मक खेल नहीं खरीदना चाहिए या जो सबसे इलेक्ट्रॉनिक लग रहा है इसके बजाय, प्रारंभिक शिक्षा या बचपन के विकास के क्षेत्र में किसी कंपनी द्वारा तैयार किए गए गेमों के लिए यह एक अच्छा विचार है। लीएपफ्रैग और फिशर प्राइस, विभिन्न प्रकार की उम्र के लिए खिलौने और उपचारात्मक खेलों के दो प्रसिद्ध उत्पादक हैं।
  • यह महत्वपूर्ण है कि माता-पिता खेल की आयु सीमा पर विचार करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि यह उनके छोटे बच्चे के लिए उपयुक्त है, लेकिन यह भी कि उनके बच्चे ने पहले ही हासिल की गई कौशल के स्तर पर विचार किया है। एक मजेदार और लाभप्रद शिक्षा जारी रखने के लिए, उन शैक्षिक खेलों को खरीदने के लिए बेहतर है जो बच्चे के कौशल स्तर से थोड़ा ऊपर हैं और उनसे पहले से ही परिचित हैं।
  • एक निष्पक्ष खेल का एक उदाहरण जिसे लीपफ्रग का "डूडल और लिखता है" लिखा जा सकता है जिसका उपयोग लेखन के लिए पत्रों को पहचानने के साथ-साथ पेंसिल को नियंत्रित करने के लिए भी किया जा सकता है।
  • विधि 2
    अपने खुद के खेल बनाएँ

    टॉडलर्स के लिए लर्निंग गेम्स खोजें शीर्षक शीर्षक छवि चरण 5
    1
    अपनी खुद की निपुण गेम का आविष्कार करने से डरो मत। वर्तमान में माता-पिता के लिए उपलब्ध युवा बच्चों के लिए सभी उपदेशात्मक खेल मूल रूप से ऐसे व्यक्ति के विचार थे जो युवा बच्चों को एक निश्चित अवधारणा या कौशल सीखना चाहते थे।
    • जिन लोगों का विचार था, वे औसत माता-पिता से वास्तव में अलग नहीं होते हैं।
    • इसका मतलब यह है कि किसी को भी अपने छोटे बच्चे को नई चीजों को पढ़ाने के लिए अपनी खुद की गेम का आविष्कार कर सकते हैं।



  • टॉडल्स के लिए लर्निंग गेम्स खोजें शीर्ष शीर्षक छवि 6
    2
    आप को प्रेरित करने के लिए अन्य होममेड गेम्स देखें उदाहरण के लिए, कोई व्यक्ति अपने छोटे बच्चों को रंग, फार्म जोड़े और गिनती को सिखाने के लिए अलग-अलग रंगों और शैलियों के मोज़ा के साथ टोकरी का उपयोग करने के विचार के साथ आया।
  • एक छोटे बच्चे के लिए एक घर का बना शैक्षिक खेल के लिए एक और महान विचार समान कार्ड के दो जोड़े खरीदने के लिए और उन्हें एक धातु कंटेनर में स्टोर करने के लिए है। बच्चे को एक ब्लैकबोर्ड के रूप में कवर का उपयोग करें और अपने साथियों के साथ शीर्ष मैग्नेट से अधिक चिपका सकते हैं।
  • बेशक यह महत्वपूर्ण है कि आप मैग्नेट्स चुनते हैं जो घुट-धब्बे के खतरे का प्रतिनिधित्व नहीं करते हैं।
  • टॉगलर्स के लिए लर्निंग गेम्स खोजें शीर्ष 7 शीर्षक चित्र
    3
    शैक्षिक कार्डों का उपयोग करके खेल बनाएं यदि बच्चा रंग सीख रहा है, तो चिप्स और मार्करों का उपयोग करके कुछ शैक्षिक कार्ड बनाएं। कार्ड के शीर्ष पर एक जगह (सर्कल, डॉट, बॉक्स) का रंग लगाएं इसे पकड़ो ताकि बच्चे इसे देख सकें।
  • समझाएं कि यदि आपको चार सही कार्ड मिलेंगे तो आप उन्हें पुरस्कार देंगे उसके बाद, जब आपको पूछा गया था, तब उसे इलेक्ट्रॉनिक गेम में उपयोग करने के लिए खाली समय दें या बच्चा सबसे अधिक आनंद लेता है।
  • कार्ड में मुश्किल कुछ भी शामिल नहीं है बच्चे अभी भी शब्द "माँ", "पिताजी" और जानने की कोशिश कर रहा है, तो "दादी" कार्ड लोगों की तस्वीरें हो सकता है। वे रंग या आकृति के हो सकते हैं और जानवरों की चित्रण कर सकते हैं। सभी चीजें जो बच्चे देख सकते हैं और कार्ड पर नाम (या कह सकते हैं) डाल सकते हैं
  • टॉगलर्स के लिए सीखना सीखें खोजें चरण 8
    4
    कुछ खेलों को विदेश में बनाएं अगर बच्चा वास्तव में बाहर रहने में दिलचस्पी लेता है, तो माता-पिता इसे लाभ के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं। बच्चे के साथ बाहर जाओ
  • कुछ हरा, नीला, नारंगी या किसी भी रंग को खोजने के लिए बच्चे को बताएं (ज़ाहिर कुछ ऐसा जो आपको मिल सकता है)। बच्चे को सभी हरे रंग की चीजों के बारे में बताएं इसे आप में "प्रतिस्पर्धा" का एक खेल बनाओ, यह देखने के लिए कि कौन सी चीजें हरे, लाल, नीले, बैंगनी और सफेद पहले नाम कर सकती हैं
  • जो तेजी से "नीले फूल" या जो तेजी से "भूरे रंग के पेड़ के तने" करने के लिए छोड़ सकते हैं की दिशा में चला सकते हैं देखने के लिए कोशिश कर रहा द्वारा यह एक शारीरिक खेल बनाओ। बच्चा रंग सीखता है, अपने माता-पिता के साथ समय बिताता है और कुछ शारीरिक गतिविधि करता है।
  • टॉडलर्स के लिए सीखना सीखें खोजें शीर्ष 9 चित्र
    5
    प्रेरणा के रूप में अपनी दैनिक गतिविधियों का उपयोग करें लगभग सभी चीजें जो एक पिता करता है जब वह अपने छोटे लड़के की कंपनी में होता है, तो घर की सफाई करने के लिए दुकान में जाने से कल्पनाशीलता का उपयोग करके एक साधनात्मक खेल बन सकता है।
  • अपने छोटे बच्चे को दैनिक गतिविधियों के माध्यम से पढ़ाने के अलावा, यह उन्हें और अधिक मजेदार बनाता है, दोनों बच्चे के लिए और आपके लिए।
  • टॉडल्स के लिए लर्निंग गेम्स ढूंढें शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    6
    उनके साथ गेम बनाने के लिए अपने घर से चीजें लीजिए कुछ माता-पिता उन सभी चीजों को एकत्रित करना पसंद करते हैं जो इस्तेमाल करने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं और अपने स्वयं के निपुण गेम बनाते हैं या उन्हें बच्चों के इस्तेमाल के लिए शिल्प के एक बक्से में जोड़ते हैं।
  • आप शायद जब तक कि वे साफ कर रहे हैं, कोई तेज किनारों है और अटक जाने का जोखिम पैदा नहीं करते के रूप में ऐसी बातों के लिए एक उपयोग पा सकते हैं। कुछ पेरेंटिंग वेबसाइट आम चीजों की सूची पेश करते हैं जो उपयोगी साबित हुई हैं।
  • एक डॉलर के लिए चारों ओर स्टोर भी इस तरह के कूलर के रूप में सस्ते सामान का एक बड़ा स्रोत है, जो छोटे बच्चों के लिए शिक्षा के खेल बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है।
  • युक्तियाँ

    • छोटे बच्चों के लिए, सबसे अच्छा यह सबसे अच्छा है जटिल गेम जो जटिल हैं और कई नियम हैं या जो जीतने पर आधारित हैं, बड़े बच्चों के लिए अधिक उपयुक्त हैं। युवा बच्चों को सीखने के दौरान पता लगाने की जरूरत है, इसलिए उनके लिए दी जाने वाली खेलों को और अधिक मुक्त होना चाहिए।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com