ekterya.com

कैसे बच्चों को पढ़ाने के लिए (3 से 9 वर्ष की उम्र)

क्या आपको नहीं पता कि आपके अध्यापन के पहले दिन क्या होगा? या हो सकता है कि आप पहले ही सिखाएंगे, लेकिन क्या आप एक नए स्कूल से शुरू करने जा रहे हैं? या हो सकता है कि आप पहले से ही एक अनुभवी शिक्षक हैं, लेकिन क्या आप नए विचारों की तलाश कर रहे हैं? कोई बात नहीं क्या आपकी समस्या है, यह लेख आपकी मदद करेगा!

चरणों

सिखाना बच्चों का शीर्षक (3 से 9 वर्ष) चरण 1
1
शिल्प करना इस आयु वर्ग के बच्चों में, विशेष रूप से सबसे छोटा, शिल्प बनाने से प्यार करना सुनिश्चित करें कि आप इस तथ्य पर जोर देते हैं कि "उन्होंने" उस नौकरी की, और उन्होंने यह अच्छी तरह से किया, ताकि वे अपने घरों को कह सकें कि "माँ, देखो जो मैंने स्वयं किया!"
  • Video: बच्चो को पडाने के 8 तरीके

    Video: 8 से 16 वर्ष आयु वाले जिद्दी बच्चे के लिये उपाय ( Remedies For 8 to 16 Year Age Stubborn kids )

    छवि सिखाओ बच्चे (3 से 9 वर्ष) चरण 2
    2
    छोटे बच्चों के लिए (3 से 6 साल की उम्र तक) दोस्ती से अवगत रहें, खासकर अगर इसमें एक नया छात्र, या एक विशेष समूह (हाँ, यह उन आयु में "यहां तक ​​कि" होता है) शामिल है निस्संदेह आपके छात्रों के लिए मुश्किल होगा। यह सामाजिक विज्ञान को सिखाने के लिए आपका काम नहीं है, लेकिन सामाजिक व्यवहार यह सोचने की गलती न करें कि वे "बच्चे के लक्षण" हैं या वे "समय के साथ हटा दिए जाएंगे" यह आपका कर्तव्य है और आपके माता-पिता के बच्चों को सम्मान देने के लिए, खासकर इस शुरुआती आयु में।
  • Video: बच्चों को कैसे पढ़ाएं - Create Interest in Studies for Kids - पढ़ाने का सही तरीका - Monica Gupta

    टीच चिल्ड्रन (3 से 9 वर्ष) चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    बड़े बच्चों के लिए (7 से 9 वर्ष की आयु तक) विपरीत लिंग के सदस्यों से अवगत रहें मुझे अपना पहला प्यार याद है, मैं 7 साल का था। शरीर को कम मत समझो हालांकि इन बच्चों को अभी भी हंसते हैं जब आप अंडरवियर के बारे में बात करते हैं, और उनमें से ज्यादातर (विशेष रूप से उन सात साल के) को पता नहीं है कि सेक्स क्या है, वे चर्चा करेंगे कि "कौन पसंद करता है" जो अवकाश में होता है? यदि हर बार जब आप लड़की को उसके सामने बैठे बच्चे का उल्लेख करते हैं, तो उसे कोई भी सवाल न पूछें कि वह हंसते हैं, और उसे उससे बहुत कुछ करने के लिए नहीं कहें। यदि रिकार्डो हर बार जब आप वेंडी का उल्लेख करते हैं, तो उसे शर्मिंदा मत करो। आप अपने प्रिय के बारे में बात करने वाले इस छात्र को हमेशा से नफरत करेंगे, चाहे आपकी टिप्पणी या प्रश्न कितना महत्वपूर्ण हो।
  • छिपी बच्चों (आयु 3 से 9) चरण 4 नामक छवि



    4
    धैर्य रखें यह संभवत: एक शिक्षक के रूप में सबसे मूल्यवान गुण हो सकता है केवल 4 या 5 बार दोबारा दोबारा दोबारा हो जाने के बाद ही आप निराश महसूस कर सकते हैं खराब ग्रेड के साथ धैर्य रखें अगर आपको लगता है कि आप "विस्फोट" करने जा रहे हैं, तो गहन और धीरे-धीरे 10 में गिन लें। याद रखें, आप विद्यार्थियों की मदद करने के लिए वहां हैं, उन्हें सीखने या स्कूल जाने से डरा नहीं।
  • टीच चिल्ड्रन (आयु 3 से 9) शीर्षक वाले चित्र चरण 5
    5
    खेल के माध्यम से उन्हें एक मजेदार तरीके से सिखाना लेखन और गणित का खेल कुछ बेहतरीन विकल्प हैं यह ऑनलाइन या कागज पर हो सकता है, विशेष रूप से लेखन खेल
  • छिपी बच्चों (आयु 3 से 9) शीर्षक चरण 6
    6
    मज़े करो! आपके पास यह काम है क्योंकि आप बच्चों से प्यार करते हैं, इसलिए उनके साथ अपने समय का आनंद लें। एक शिक्षक बनने का प्रयास करें, जो आपके छात्रों को अच्छे के लिए याद रहेगा!
  • युक्तियाँ

    • एक बच्चे को समझने के मामले में, जो सामाजिक रूप से अलग है, उसे या उसके माता-पिता से बात करने के लिए बेझिझक।
    • यदि आप देख रहे हैं कि कोई बच्चा एक असामान्य तरीके से अभिनय कर रहा है, तो अपने माता-पिता से बात करने से डर नहींें। इसके अलावा, अगर स्कूल में उनके पास "बैक टू स्कूल नाइट" (एक ऐसा कार्यक्रम होता है जहां माता-पिता बैठक शिक्षकों का लाभ लेते हैं), माता-पिता से आपको यह सूचित करने के लिए कहें कि क्या बच्चे को किसी भी तरह का आघात (बीमारी, परिवार में एक बीमार व्यक्ति, कुछ मौत, चलना, पिता के काम की हानि आदि)। यह आपको सतर्क रखेगा और आप समझेंगे कि क्या बच्चा कुछ अजीब है

    चेतावनी

    • सुनिश्चित करें कि आप अपनी उम्र के लिए उपयुक्त शिल्प करते हैं उदाहरण के लिए, 5 वर्ष या उससे कम उम्र के बच्चों के साथ गर्म गोंद का प्रयोग न करें, भले ही आप गोंद को संभालने जा रहे हों, क्योंकि वे उत्सुक हों, और हालांकि यह अच्छा है, यह खतरनाक हो सकता है इसके अलावा, ऐसा कुछ मत करो जो "बच्चों को बहुत पसंद नहीं है", अन्यथा वे ऊबेंगे
    • कभी नहीं शारीरिक सजा का सहारा सबसे सुरक्षित बात निकाल दी जाती है और यह आपके फिर से शुरू पर अच्छा नहीं लगेगा
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com