ekterya.com

कैसे गुफाओं का पता लगाने के लिए

गुफा अन्वेषण उन साहसिकों के लिए एक शानदार शौक है, जो संकीर्ण स्थान, ऊंचाइयों, अंधेरे या कीड़े से डर नहींते। हालांकि सबसे सुरक्षित तरीका जानने के लिए विशेषज्ञ cavers साथ जाने के लिए और वे क्या सुरक्षा को बनाए रखने के लिए किया पर अधिक ध्यान दें करने के लिए है, यहाँ कुछ दिशानिर्देशों का पालन करके आप इस गतिविधि में शुरू करने के हैं।

चरणों

गो केविंग (स्पेलunking) चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1

Video: जानिए बॉलीवुड के सितारे कहां रहते है और किस वजह से RK स्टूडियो बिक रहा है?

साथ में जाओ यहां तक ​​कि अगर आपके पास अनुभव है, तो कम से कम दो लोगों के साथ हमेशा तलाशें। एक आपात स्थिति में, अगर टीम के सदस्यों में से एक घायल हो गया था, तो एक व्यक्ति घायल लोगों के साथ होगा और दूसरा सहायता लेगा।
  • आप आरंभ करने के लिए जा रहे हैं, जो पहले से ही है कि गुफा में किया गया है एक पेशेवर से एक निर्देशित दौरे के साथ चलते हैं। आप एक गुफा समय-समय पर दौरा निर्देशित और, काफी बेहतर एक राष्ट्रीय उद्यान के भीतर है की है कि खोज कर सकते हैं (उदाहरण के लिए, न्यू मैक्सिको, संयुक्त राज्य अमेरिका के कार्ल्सबैड कावेर्न्स राष्ट्रीय उद्यान)।
  • 2
    अपने आप को लैस करें आवश्यक उपकरण नहीं होने पर आपके अनुभव को भयानक बना दिया जाएगा और कुछ मामलों में, इसका अर्थ जीवन और मृत्यु के बीच का अंतर होगा।
  • हेडलाइट के साथ एक हेलमेट का उपयोग करें नई बैटरी का उपयोग करें और दो अतिरिक्त प्रकाश स्रोत पैक करें (नई बैटरी के साथ भी) सेल फोन की टॉर्च गिनती नहीं है!
    गो कैविंग (स्पेलकिंगिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 1
  • पैंट और लंबी आस्तीन पहनें अधिकांश गुफाएं बहुत अच्छे हैं यह महत्वपूर्ण है, क्योंकि यदि आप एक संकीर्ण गुफा में हैं, तो आप चट्टानों के किनारे के कारण त्वचा में खरोंच या कटौती से बचेंगे। ध्यान दीजिए कि गुफाओं में कभी-कभी कई कीचड़ें होती हैं और दागें जो कि कपड़े पर छोड़ती हैं, उन्हें दूर करना मुश्किल होता है। आप एक विशेष परिधान (उदाहरण के लिए किसी प्रकार के सुरक्षात्मक परिधान) पहनने पर विचार कर सकते हैं।

    Video: राफेल डील घोटाला: सच या झूठ?

    गो कैविंग (स्पेलकिंगिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 2
  • यदि आप संकीर्ण स्थानों में जा रहे हैं (उदाहरण के लिए, आपको क्रॉल, क्रॉल आदि की आवश्यकता होगी), घुटने के पैड, कोहनी पैड और दस्ताने का उपयोग करें।
    गो सेविंग (स्पेलकिंगिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 3
  • गैर पर्ची तलवों के साथ बंद जूते पहनें।

    Video: जंगल में शेर को मिला 'सवा शेर' | पता चला है | News18 India

    गो सेंविंग (स्पेलंकिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 4
  • भोजन, पानी और एक छोटी प्राथमिक चिकित्सा किट पैक करें प्रकाश और सुरक्षित रूप में यात्रा करें जितना आप कर सकते हैं और आप के साथ एक व्यावहारिक बैग ले जा सकते हैं।

    Video: सिर्फ नंबर से पता करें कौन बात कर रहा है और कहा रहता है अभी वो

    गो कैविंग (स्पेलुंकिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 2 बुलेट 5
  • गो कैविंग (स्पेलकिंगिंग) स्टेप 3 शीर्षक वाली छवि
    3



    पीछे देखो कभी कभी गुफाओं, विपरीत दिशा से अलग लग इतने सारे अनुभवहीन खोजकर्ता, खो रहे हैं यहां तक ​​कि प्रवेश द्वार के करीब है, क्योंकि वे पहचान नहीं कर सकते मार्ग का दौरा किया। समय-समय पर देखने के लिए और अपने दिमाग में पर्यावरण की छवि दर्ज करें, जब आप बाहर निकलने की तलाश करते हैं तो आप खो नहीं जाते। आप अपना रास्ता बनाने के लिए की जरूरत है, चमकीले रंग टेप (फ्लोरोसेंट टेप के छोटे टुकड़े) का उपयोग करें और उन्हें निकालें जब आप गुफा से बाहर कर रहे हैं।
  • दीवारों पर चित्रित या उत्कीर्ण होने वाले तीरों का पालन न करें, क्योंकि ये आमतौर पर गलत हैं, यह भी बर्बरता माना जाता है।
    गो सेविंग (स्पेलकिंगिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 1
  • यह मान लें कि वह आपको प्रवेश द्वार पर वापस मार्गदर्शन करेगा। यदि एक गुफा याद करने के लिए गुफा काफी बड़ा है, तो बहुत अधिक स्ट्रिंग लोड करना एक महान झुंझलाहट होगा
    गो कैविंग (स्पेलंकिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 3 बुलेट 2
  • गो सेंविंग (स्पेलुंकिंग) शीर्षक वाला छवि 4 चरण
    4
    अपने जोखिम पर एक्सप्लोर करें यदि आप गुफा के कुछ हिस्सों को जानना चाहते हैं जो अभी तक दस्तावेज नहीं हुए हैं, तो सुनिश्चित करें कि आप जानते हैं कि आप क्या कर रहे हैं Cavers विशेषज्ञों क्या दृष्टिकोण पता लगाने के लिए और अभी भी घातक जोखिम लेने के तापमान, हवा और साइट के भूविज्ञान में परिवर्तन का पता लगाने कर सकते हैं। नई सुरंग excavaste 30 मीटर (100 फीट) की फिसलन गिरावट के लिए ले सकता है या पत्थर कि अपने सिर पर हैं के एक समूह का समर्थन (शायद आपके शरीर अपनी नई नींव के रूप में काम करेगा) को हटा दें।
  • गो केविंग (स्पेलुंकिंग) शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    गुफा छोड़ो जैसा कि आपने पाया कोई भी संकेत न छोड़ें कि आप वहां थे। कुछ गुफाओं में प्राकृतिक संरचनाओं को छूने से उनका विकास रोक सकता है। यह कारणों में से एक है क्योंकि यह दस्ताने का उपयोग करने के लिए एक अच्छा विचार माना जाता है केवल अपने कदमों को छोड़ दें और केवल यादें अपने साथ रखें
  • युक्तियाँ

    • कभी-कभी, गुफा अन्वेषण भी "caving" के रूप में जाना जाता है। जब आप इस विषय पर शोध करते हैं, बेहतर परिणाम प्राप्त करने के लिए दोनों पदों का उपयोग करें
    • प्रत्येक गुफा अलग है अपने गुफा के बारे में पता है और क्या स्थानीय लोगों (और क्या कुछ दुर्भाग्य से किया था) आप सुरक्षित रखने के लिए जब आप की खोज जाना पता चलता है।
    • यदि आपके पास गुफा का नक्शा है, तो इसे अपने साथ ले जाएं अपने आप को अक्सर ओरिएंट और एक कम्पास ले जाता है

    चेतावनी

    • जब आप आगे बढ़ रहे हों तो अपनी हेलमेट को न हटाएं यह आपके सिर में नाटक करने के लिए नहीं है कि आप नेशनल ज्योग्राफिक पत्रिका के पन्नों से संबंधित हैं। सिर्फ अपने सिर और चट्टान के बीच संपर्क के एक नैनोसेकंड का अर्थ है कि आप एक खरोंच के साथ गुफा से बाहर खींच लिया गया था।
    • यदि आप कीड़े (विशेष रूप से मकड़ियों), संकीर्ण रिक्त स्थान को आतंकित गुफाओं का पता लगाने के नहीं (आप MRIs पसंद नहीं है?, आप गुफाओं की खोज पसंद करेंगे नहीं), हाइट्स (आप शायद ही एक साथ एक लेज पर खड़ा करने की आवश्यकता होगी रस्सी आपको पकड़ने, छोटे सीढ़ियों पर चढ़ने या अंधेरे में एक रस्सी पकड़ो) या अंधेरे
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com