ekterya.com

क्रॉसवर्ड कैसे करें

मन को चुस्त के अलावा क्लासोड्स और अन्य मानसिक खेल स्वस्थ मज़ा के घंटे प्रदान करते हैं। वे उत्कृष्ट शैक्षिक उपकरण भी हैं जो शिक्षकों को छात्रों के साथ जुड़ने और उन्हें अवधारणाओं को शब्दावली से संबद्ध करने के लिए प्रोत्साहित करने की अनुमति देता है। कुछ के लिए, एक क्रॉसवर्ड पहेली बनाने के लिए एक को सुलझाने के रूप में पुरस्कृत किया जाता है प्रक्रिया बहुत सरल या बहुत जटिल हो सकती है - यह इस बात पर निर्भर करेगा कि आपकी गतिविधि में कितना ब्याज है।

चरणों

विधि 1
एक बुनियादी पहेली पहेली बनाएँ

क्रॉसवर्ड पहेलियां चरण 1 के नाम से छवि
1
तय करें कि ग्रिड किस आकार का होगा। यदि आप चाहते हैं कि यह एक अधिक आधिकारिक रूप है, जैसे एक मानक पहेली पहेली, तो आपको कुछ नियमों का पालन करना होगा, जैसे किसी विशिष्ट आकार का उपयोग करना। दूसरी तरफ, यदि आपका विचार क्रॉसवर्ड अधिक आकस्मिक बनाने के लिए है, तो आप जिस आकार का आप चाहते हैं वह चुन सकते हैं।
  • यदि आप अपने क्रॉसवर्ड को एक टूल से ऑनलाइन या प्रोग्राम के साथ बनाने के लिए जा रहे हैं, तो आपको उपलब्ध आकारों के लिए अनुकूल होना पड़ सकता है। यदि आप इसे हाथ से करते हैं, तो आकार पूरी तरह से आप पर निर्भर करेगा।
  • Video: Toys in School? Pretend Play DIY Slime, Squishy School Supplies Pranks

    क्रॉसवर्ड 1 नाम की छवि
    2
    अपने पहेली पहेली के लिए शब्दों की एक सूची बनाओ। आमतौर पर शब्दों को आपकी वरीयता के विषय के अनुसार चुना जाता है। आप उस थीम का उपयोग कर सकते हैं, या इसके बारे में एक सुराग, क्रॉसवर्ड पहेली के लिए एक शीर्षक के रूप में। सामान्य विषयों के कुछ उदाहरण हैं: विदेशी स्थानों या भाषाओं, विशिष्ट समय से शब्द, प्रसिद्ध लोगों और खेल
  • क्रॉसवर्ड 2 नाम की छवि
    3
    शब्दों को ग्रिड में रखें क्रॉसवर्ड पहेली को हल करने के रूप में इस प्रक्रिया का यह हिस्सा चुनौतीपूर्ण लगता है। एक बार जब आप सभी शब्दों को पूरा कर लें, तो उन वर्गों को पेंट करें जिन्हें आपने काले रंग में उपयोग नहीं किया था
  • एक अमेरिकी शैली के क्रॉसवर्ड पहेली में "फ्लोटिंग शब्द" नहीं है, जो कि दूसरे शब्दों के साथ कनेक्ट नहीं होते हैं। प्रत्येक शब्द का कम से कम एक अक्षर एक क्षैतिज शब्द और एक ऊर्ध्वाधर शब्द दोनों के अनुरूप होना चाहिए, ताकि यह पूरी तरह से एक दूसरे से जुड़े हो। दूसरी ओर, अंग्रेजी शैली में क्रॉसवर्ड पहेलियाँ फ्लोटिंग शब्द की अनुमति देती हैं
  • यदि एक सुराग का जवाब एक शब्द के बजाय वाक्यांश है, तो आपको शब्दों के बीच रिक्त स्थान नहीं छोड़ना चाहिए।
  • आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले उचित नामों के लिए पूंजी पत्रों का उपयोग करने के बारे में चिंता करने की कोई आवश्यकता नहीं है, क्योंकि क्रॉसवर्ड पहेलियाँ आम तौर पर अपरकेस अक्षरों से पूरी तरह से भर दी जाती हैं। साथ ही, उत्तर में विराम चिह्नों को शामिल नहीं करना चाहिए।
  • कई कार्यक्रमों के लिए शब्दको शब्द बनाने के लिए शब्दों को स्वचालित रूप से रखें आपको बस इतना करना होगा कि ग्रिड का आकार निर्दिष्ट करें और शब्दों और सुरागों की सूची डालें।
  • Video: Mark Kulek Live Stream - 22 | Halloween Worksheets - Continued | English For Communication - ESL

    क्रॉसवर्ड 3 नाम की छवि
    4
    उस वर्ग की संख्या जहां प्रत्येक शब्द का पहला अक्षर पाया जाता है क्रॉसवर्ड पहेली के ऊपरी बाएं कोने पर प्रारंभ करें और अभिविन्यास, ऊर्ध्वाधर या क्षैतिज के अनुसार शब्दों को विभाजित करें, ताकि आपके पास "1 अनुलंब" और "1 क्षैतिज" हो, और इसी तरह। यह कदम भी जटिल हो सकता है, इतने सारे लोग इसे मैन्युअल रूप से करने के बजाय प्रोग्राम का उपयोग करना पसंद करते हैं।
  • यदि आप क्रॉसवर्ड करने के लिए प्रोग्राम का उपयोग करने जा रहे हैं, तो वह नंबर की स्वचालित रूप से ध्यान रखेगा
  • क्रॉसवर्ड-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">

    Video: How to solve sudoku in hindi "सुडोकु कैसे खेलते है"

    क्रॉसवर्ड 4 नाम की छवि
    5
    क्रॉसवर्ड पहेली की एक प्रति बनाएँ। इस कॉपी को नंबरिंग रखना चाहिए लेकिन वर्ग रिक्त होने चाहिए। यदि आप इसे हाथ से करने जा रहे हैं, तो यह कदम थोड़ा अधिक श्रमसाध्य होगा, लेकिन यदि आप किसी प्रोग्राम का उपयोग करते हैं, तो यह आपके लिए ऐसा करेगा। एक प्रतिक्रिया पत्रक के रूप में उपयोग करने के लिए पूर्ण पहेली पहेली रखें। आप की जरूरत के रूप में रिक्त पहेली की कई प्रतियां कर सकते हैं।
  • विधि 2
    ट्रैक बनाएं

    क्रॉसवर्ड 5 नाम की छवि
    1
    कुछ स्पष्ट सुराग के साथ शुरू करें उन्हें "तेज़" या "प्रत्यक्ष" सुराग कहा जाता है और आमतौर पर इसे बनाने और हल करने के लिए सबसे आसान होता है एक उदाहरण होगा "हॉर्स सवारी" = हॉर्स
    • यदि आप क्रॉसवर्ड पहेली को एक शैक्षिक उपकरण के रूप में उपयोग करने जा रहे हैं या यदि आप इसे बहुत जटिल नहीं करना चाहते हैं, तो आप केवल तेज़ पटरियों का उपयोग कर सकते हैं। हालांकि, यदि आपका लक्ष्य अधिक चुनौतीपूर्ण पहेली पहेली बनाना है, तो यह सबसे अच्छा होगा यदि आप इन प्रकार के सुराग से बचते हैं या उनका उपयोग कम से कम करते हैं
  • क्रॉसवर्ड 6 नाम की छवि
    2
    अप्रत्यक्ष सुराग के साथ कठिनाई का स्तर बढ़ाएं। आमतौर पर, इसमें कुछ प्रकार के रूपक शामिल होते हैं या रचनात्मक सोच की आवश्यकता होती है एक उदाहरण "मेडीयो बैइल" = कैन (कैनकन से) या "बैले से एक तिहाई" = चाएगा (चाचागा से) होगा।
  • क्रॉसवर्ड पहेलियाँ बनाने के कार्यक्रम आमतौर पर संकेत देते हैं कि यह "हो सकता है" या "शायद" से शुरू होने वाले या इस प्रकार के ट्रैक का अंत है, या अंत में एक प्रश्न चिह्न रखकर।



  • क्रॉसवर्ड 7 नाम की छवि
    3
    यह कोडित पटरियों का उपयोग करता है उदाहरण के लिए, ये सुराग, संयुक्त राज्य के उन लोगों की तुलना में यूनाइटेड किंगडम में क्रॉसवर्ड पहेली में बहुत अधिक लोकप्रिय हैं। वे आमतौर पर विशेष रूप से "कोडित या गुप्त शब्दकोष" के रूप में निर्दिष्ट रूप से वर्णों में पाए जाते हैं, लेकिन यदि आप किसी सामान्य पहेली पहेली में देखते हैं, तो ये आम तौर पर अंत में एक प्रश्न चिह्न द्वारा पहचाने जाते हैं। इस तरह के ट्रैक शब्द गेम पर आधारित होते हैं और आमतौर पर रहस्य के कई स्तर शामिल होते हैं। कोडित पटरियों की श्रेणी के भीतर बहुत सारे उपप्रकार हैं।
  • पटरियों पूरी तरह से कोडित वे अनिवार्य रूप से शब्द का खेल हैं। इसलिए, ट्रैक "मधुमक्खियों के साथ बालों" = बीईएचईईईईईईईई, मधुमक्खी मधुकोश या हाइव का उल्लेख करते हैं
  • एक सुराग का जवाब खोजने के लिए औंधा, आपको इसे हल करना होगा और फिर समाधान उल्टा करना चाहिए। उदाहरण के लिए, "आगे बढ़ो और अंग्रेज़ी में बर्तनों को लटका न दें" = STOP इस ट्रैक को हल करने के लिए आपको "बर्तन" को अंग्रेजी में "बर्तन" के रूप में अनुवाद करना होगा और फिर शब्द "स्टॉप" का अर्थ प्राप्त करने के लिए शब्द का उलटा होना चाहिए, जिसका अर्थ है "स्टॉप"। वाक्य की शुरुआत में अतिरिक्त संकेत देखें: "अधिक प्रगति न करें"
  • खोल देना वे आम तौर पर वाक्यांशों द्वारा "किसी भी तरह से" या "ऊपर और नीचे" के रूप में दर्शाए जाते हैं एन्कोडेड ट्रैक का जवाब एक भ्रम होना चाहिए। एक उदाहरण "दोनों दिशाओं में गाँठ" = एटीए होगा, क्योंकि "बांधने" एक अन्य तरीका है "घुटने" कहने का और यह भी एक पलड्रोम (एक शब्द जो कि आगे और पीछे वही लिखा गया है) है।
  • क्रॉसवर्ड 8 नाम की छवि
    4
    एक सूची में पटरियों को व्यवस्थित करें उन्हें क्रॉसवर्ड पहेली में उनके स्थान के अनुसार नंबर दें। क्षैतिज पटरियों को समूह बनाएं और उन्हें आरोही क्रम में रखें। ऊर्ध्वाधर पटरियों के साथ ऐसा ही करें।
  • विधि 3
    इसे और अधिक आधिकारिक बनाओ

    क्रॉसवर्ड पहेलियां बनाएं शीर्षक वाला चित्र चरण 10
    1
    मानक आकार का उपयोग करें साइमन & Schuster क्रॉसवर्ड के मूल संपादक हैं और व्यावसायिक क्रॉसवर्ड पहेली बनाने के लिए इस्तेमाल किए गए आधिकारिक मानकों को बनाया। इन मानकों में से एक यह है कि ग्रिड का आकार पांच आकारों में से एक है: 15 × 15, 17 × 17, 19 × 19, 21 × 21 या 23 × 23 जाहिर है, ग्रिड जितना अधिक होगा, क्रॉसवर्ड पहेली उतना ही मुश्किल होगा।
  • क्रॉसवर्ड पहेलियां बनाओ चित्र शीर्षक 11
    2
    सुनिश्चित करें कि चित्र 180 डिग्री घूर्णन करके इसकी समरूपता बरकरार रखता है। इस संदर्भ में, "आरेख" ग्रिड में काले वर्गों की व्यवस्था को दर्शाता है। इन्हें ऐसे तरीके से रखा जाना चाहिए कि यदि आप ग्राफ को फ्लिप करते हैं, तो ऐसा लगता है कि वे नहीं गए हैं
  • क्रॉसवर्ड 9 नाम की छवि
    3

    Video: How to Solve Crossword Puzzles

    छोटे शब्दों का प्रयोग करने से बचें दो पत्रों के शब्दों की अनुमति नहीं है और उनमें से तीन को कम से कम इस्तेमाल किया जाना चाहिए यदि आप अटक जाते हैं और लंबे शब्दों के बारे में सोच नहीं सकते हैं, तो याद रखें कि आप वाक्यांशों का भी उपयोग कर सकते हैं।
  • क्रॉसवर्ड पिक्चर्स स्टेप 13 को शीर्षक वाला इमेज
    4
    कुछ संदर्भ स्रोत से शब्द प्राप्त करें कुछ अपवादों के साथ, आपके क्रॉसवर्ड के शब्दों को खोजशब्दों, एटलस, साहित्यिक कार्यों, पाठ्यपुस्तकों, पंचांगों में दूसरों के बीच मिलना संभव है। इस विषय पर निर्भर करते हुए, आप इस नियम के संबंध में कुछ लाइसेंस ले सकते हैं, लेकिन चरम पर नहीं जा सकते हैं।
  • क्रॉसवर्ड 10 नाम की छवि
    5
    प्रत्येक शब्द केवल एक बार उपयोग करें उदाहरण के लिए, यदि क्रॉसवर्ड वाक्यांशों में से एक "समुद्र में खो गया" है, तो "समुद्र के पानी" जैसी कोई अन्य वाक्यांश नहीं होना चाहिए। जैसा कि पहले ही उल्लेख किया गया है, विषय के आधार पर, कुछ लाइसेंस लेना संभव है, लेकिन आमतौर पर आपको सावधान रहना चाहिए।
  • क्रॉसवर्ड 11 नाम की छवि
    6
    लंबे शब्द का लाभ उठाएं एक अच्छा क्रॉसवर्ड पहेली की विशिष्ट विशेषताओं में से एक यह है कि लंबे शब्द उन विषय हैं जो विषय से अधिक संबंधित हैं। सभी क्रॉसवर्ड पिक्सेस में कोई थीम नहीं है, लेकिन उनमें से अधिकतर बेहतर कार्य करते हैं।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com