ekterya.com

एक गुप्त पहेली को हल करने के लिए

पहली नज़र में वे गुप्त वर्ग पहेली मुश्किल और भ्रामक लगते हैं, लेकिन कुछ बुनियादी निर्देश और अभ्यास के बहुत सारे के साथ अत्यंत रोचक और संतोषजनक हो जाएगा, दिन कभी नहीं भूल जाएगा जब आप पहली बार पूरा किया। वे अखबार न्यू यॉर्क टाइम्स के "परंपरागत" वाले लोगों से बहुत अलग हैं, पटरियों का लगभग कभी भी कोई शाब्दिक अर्थ नहीं है, लेकिन ये इस बात का सुराग है कि इसका उत्तर कैसे बनता है।

उदाहरण के लिए,

"लघु झील जिसका अनूठा सिद्धांत है, पैसे की आपूर्ति" (5)।

पढ़ें यह लिखा के रूप में प्रतिक्रिया का कोई वास्तविक धारणा देता है, फिर भी, गुप्त वर्ग पहेली को सुलझाने में अनुभव के साथ एक व्यक्ति आपको बताएगा कि इस सवाल का जवाब "पौंड" (पाउंड) है - एक छोटी सी झील के साथ "तालाब" (लैगून) "अद्वितीय" शब्द की शुरुआत, "पाउंड" का निर्माण, ब्रिटिश मुद्रा की एक इकाई सटीक रूप से सभी पहेली पहेली में, अंत में संख्या उत्तर में अक्षरों की संख्या देता है।

चरणों

एक क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड स्टेप 1 को हल करें

Video: कैसे हिन्दी में एक 3x3x3 रूबिक का क्यूब हल करने के लिए

1
गुप्त सुराग की शारीरिक रचना को समझें। ऐसा कहा जाता है कि अच्छी गुप्त सुरागों में तीन भागों होते हैं: एक सटीक परिभाषा, एक स्पष्ट पूरक सूचक और कुछ और नहीं। परिभाषा भाग एक समान है जैसा कि आप एक पारंपरिक पहेली पहेली में खोज करेंगे। गुप्त भाग कई रूपों में से कोई भी ले सकता है, जिसे हम बाद में विस्तार में देखेंगे।
  • सोलव ए क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड स्टेप 2 नामक छवि

    Video: Sherlock Holmes In The House of Fear 1945

    2

    Video: शादी करने से पहले इस VIDEO को एक बार ज़रूर देखें आपकी जिंदगी सवर जाएगी

    जो आप अधिकाधिक रूप से पढ़ते हैं, उस पर बहुत अधिक ध्यान न दें, इसी तरह आप ट्रैक को समझ सकेंगे यदि आप क्रॉसवर्ड पहेली नहीं कर रहे थे। यह सुराग के लिए अप्रासंगिक है और जानबूझ कर गुमराह करने वाला भी हो सकता है
  • सोलव ए क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड स्टेप 3 नामक छवि

    Video: 5 मजेदार पहेलियाँ (Part-6) || Common sense questions and answers in hindi | Brain teaser | IQ Test

    3
    परिभाषा के भीतर का ट्रैक और पूरक गुप्त संकेत का विश्लेषण करें। परिभाषा हमेशा ट्रैक की शुरुआत या समाप्ति पर आ जाएगी। कभी-कभी एक सामंजस्यपूर्ण क्रिया पूरक संकेत की परिभाषा को अलग करती है लेकिन आमतौर पर कुछ भी नहीं होगा गुप्त भाग में "उपदेशात्मक" शब्दों को शामिल किया जाएगा जो कि गुप्त परिवर्तनों को दर्शाते हैं।
  • सोलव ए क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड स्टेप 4 नामक छवि
    4
    अनुस्मारक सुरागों का अनुसरण करें, जो अनुसरण करें। यह अनुमान लगाने की कोशिश करें कि कौन सा लागू होता है
  • डबल परिभाषा आम तौर पर ये पटरियां काफी कम होती हैं, जिन्हें पहचानना और विश्लेषण करना आसान है। एक डबल परिभाषा एक ही शब्द के लिए दो परिभाषा देती है। उदाहरण के लिए: सिनसिनाटी क्लब कम्युनिस्ट्स (4) = रीड (रेड) सिनसिनाटी क्लब उनकी बेसबॉल टीम को संदर्भित करता है, रेड कम्युनिस्टों का उल्लेख करने के लिए लाल भी एक कठोर शब्द है
  • अनाग्रामज़। एक एनाग्राम ट्रैक में एक संकेतक होता है (जो आपको किसी एनाग्राम ट्रैक की प्रतीक्षा करने के लिए कहता है) और अक्षर की एक सूची (पुनर्क्रमित करने के लिए अक्षर) बनाने के लिए। सूचक मिश्रण, व्यवस्था, बीमारी, पागलपन, क्षति, या मरम्मत का सुझाव देता है। ये आमतौर पर सबसे आसान प्रकार के ट्रैक के साथ शुरू करने के लिए हैं ट्रैक पर दिए गए शब्दों से सावधान रहें जो एक अनाग्राम संकेत करता है। "साफ़" या "साफ" जैसे सबसे स्पष्ट लोगों को अलग करना आसान है, लेकिन "प्ले" या "नया" जैसे सामान्य लोगों से सावधान रहना आसान है। उम्मीद है कि यह पहला भाग आपको कुछ शब्दों को जगह देगा।
  • छुपा शब्द यह ट्रैक का एक बहुत सरल प्रकार है जवाब के पत्र शब्दों के भीतर छिपे हुए हैं, कभी-कभी कई शब्दों पर। उदाहरण के लिए: फ़ार्गो में, पेपर क्राफ्ट के बीच रिग (फ़ार्गो में, पेपर आर्ट के बीच हेरफेर) (7) = ओरिग्मी ओरिगामी कागज के साथ कला है और इसे फर्ग "या रिग अमी" डीएसटी में पाया जाता है।
  • अधिकांश पटरियों तथाकथित "प्रहसन" प्रकार का होगा - उदाहरण के लिए: समाधान को ट्रैक के कई शब्दों से संकेतित मिश्रित भागों के साथ बनाया गया है। प्रहसन ट्रैक आमतौर पर दूसरों की तुलना में अधिक हैं
  • घटाव। सबटाटेक्शन सुराग प्रतिक्रिया बनने के लिए एक लंबे शब्द से कुछ को निकाल कर बनाई गई है। उदाहरण के लिए: निलंबित, नि: शुल्क से मुक्त, और (4) = SUED के खिलाफ कार्रवाई की। "के खिलाफ कार्रवाई की" परिभाषा है "कैप्ट अप" स्थिर के बराबर है, "दोष", स्टेन के बराबर है, "स्थिर" से "दाग" को दूर करने के लिए "मुक्त"।
  • होमोफ़ोन। एक homophonic ट्रैक उन शब्दों पर निर्भर करता है जो समान ध्वनि करते हैं जब गुप्त ट्रैक काम नहीं करता है यदि यह वर्तनी पर लागू होता है होमोफोन्स को एक शब्द द्वारा इंगित किया जाता है जो सुना है या बोली जाती है। उदाहरण के लिए: एक चरवाहे या क्षेत्र लगानेवाला (8) = मुरझाया के मरने शोर (एक चरवाहे या क्षेत्र लगानेवाला के शोर मृत्युशय्या = wilted)। "मरना" परिभाषा है, और "चरवाहा" या "रेंशर" को "झुंड से" में पाया जा सकता है। "शोर" इंगित करता है कि ट्रैक लिखित में काम नहीं करता, केवल बोली जाने वाला मार्ग है
  • Acrostic। इसका जवाब ट्रैक के गुप्त भाग में प्रारंभिक अक्षरों के शब्दों द्वारा दिया गया है। उदाहरण के लिए: यदि नए जर्मन नेता ऑब्जेक्ट (5) = थिंग (नए जर्मन नेता ऑब्जेक्ट्स = COSA को कड़ी मेहनत की कोशिश करें) की कोशिश करें। "नेता" पांच पूर्ववर्ती शब्दों के पहले अक्षर को संदर्भित करता है, और "ऑब्जेक्ट" "चीज़" का पर्याय है।
  • याद करने वाली पहली बात यह है कि गुप्त सुराग में जवाब देने के लिए प्रासंगिक जानकारी शामिल नहीं होती है, जो व्याकरण से परे सुराग को सुपाठ्य बनाने के लिए है। आप एक नाम देखते हैं, उदाहरण के लिए, आप यकीन है कि यह (नाम अक्सर, विपर्यय के लिए उपयोग किया जाता है के रूप में वे पत्र है कि अन्यथा प्राप्त करने के लिए मुश्किल हो जाता है प्रदान करते हैं) जवाब देने के लिए एक से अधिक तरह से प्रासंगिक है हो सकता है।
    सोलव ए क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड स्टेप 5 शीर्षक वाला इमेज
  • सोलव ए क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड स्टेप 6 नामक छवि
    5
    हल करने की कोशिश करने के लिए संभव सुराग खोजने में मदद करने के लिए पत्र सूचक की संख्या का उपयोग करें। ये कोष्ठक में ट्रैक के साथ जोड़ दिए जाते हैं ग्रिड कुल अक्षरों की संख्या दिखाएगा, लेकिन गणित आपको बताएगा कि क्या यह एक शब्द है, कई शब्द हैं या यदि इसमें अनुबंधित या पटकथा वाले शब्द हैं कई शब्द, या लंबे या छोटे शब्दों के साथ ट्रैक, आमतौर पर सबसे आसान हैं हालांकि, अधिकांश क्रॉसवर्ड शब्दों में 6 से 8 अक्षर होंगे।



  • सोलव ए क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड स्टेप 7 नामक छवि
    6
    एक सुराग के तथाकथित "सतही अर्थ" को "बिल्कुल ध्यान" मत देना, उदाहरण के लिए, पहली नज़र में क्या सुझाव देना लगता है याद रखें कि सेटर (क्रॉसवर्ड पोजीशन वाले व्यक्ति) आपको रास्ते से निकालने का प्रयास करेंगे।
  • सोलव ए क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड स्टेप 8 नामक छवि
    7
    विराम चिह्न पर ध्यान न दें, इसके अलावा, कैपिटल अक्षरों सहित! क्या? ट्रैक के अंत में
  • एक प्रश्न चिह्न बताता है कि प्रत्यक्ष परिभाषा के बजाय, यह किसी प्रकार के शब्दों पर एक नाटक है। गैर-गुप्त शब्दकोष एक ही नोटेशन का उपयोग करते हैं।
  • एक विस्मयादिबोधक चिह्न इंगित करता है कि सुराग दोनों में प्रत्यक्ष परिभाषा और गुप्त पहेली है। यह उन चीजों को करने के पारंपरिक तरीके से एक अपवाद है जहां पर गुप्त भाग पर परिभाषा को आरोपित नहीं किया गया है। ये सुराग कहा जाता है जलाया या "और सचमुच" (और सचमुच)
  • छवि का शीर्षक एक क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड चरण 9
    8
    सुराग का "सच्चा" अर्थ ढूंढना, उदाहरण के लिए, सुराग का हिस्सा जो "ऊर्ध्वाधर" क्रॉसवर्ड पहेली में अकेले हो सकता है। यह आमतौर पर पहले या अंतिम या अंतिम दो शब्द होंगे। उसके बाद बाकी हिस्सों को उसके घटक भागों में समझने का प्रयास करें, जिन्हें उस शब्द के साथ एक शब्द बनाने के लिए इकट्ठा किया जा सकता है।
  • सोलव ए क्रिप्टिक क्रॉसवर्ड स्टेप 10 शीर्षक वाली छवि
    9
    व्यक्तिगत रूप से ट्रैक के प्रत्येक शब्द का अध्ययन करें और अपने सभी संभावित अर्थों के बारे में सोचें। आम तौर पर यह आपको किसी तरह, यह बताएगा कि यह शब्द समाधान का हिस्सा हो सकता है।
  • युक्तियाँ

    • अगर आपको पहेली को हल करने के लिए एक प्रोग्राम का उपयोग करके किसी ऑनलाइन शब्द की तलाश में क्रॉसवर्ड पहेली को पूरा करना होगा, तो ट्रैक को विरूपित करना सुनिश्चित करें और "क्यों" यह सबसे अच्छा समाधान है, यह सुनिश्चित करें। यह जानने का एक बहुत अच्छा तरीका है
    • यह वाकई उसी व्यक्ति द्वारा किए गए क्रॉसवर्ड को करने में मदद करता है अपने अख़बार में एक अच्छा पहेली पहेली ढूँढ़ें।
    • आम तौर पर अखबार क्रॉसवर्ड पहेली सोमवार को आसान शुरू करने और अधिक कठिन सप्ताह की प्रगति के रूप में हो रही है, हालांकि यह मामला जो किसी विशेष दिन को ढूंढना आसान है क्योंकि आप उस दिन के लिए नियमित रूप से सेटर के साथ धुन में कर रहे हैं हो सकता है।
    • क्लासिक्स का ज्ञान जैसे कि रोमन अंकों और ब्रिटिश प्री-डेसीड मुद्रा (अन्य चीजों के अलावा) उपयोगी हो सकते हैं।
    • गुप्त संकेतों में इस्तेमाल किए गए संक्षिप्ताक्षरों के प्रकार जानें झूठी ओर जाता है, विशेष रूप से, ये प्रतिक्रिया के एक या दो पत्रों के छोटे भागों को इंगित करने के लिए उपयोग करते हैं।
    • कुछ क्रॉसवर्ड सेटर्स सुरागों को लिखने में विशेष संतुष्टि महसूस करते हैं, जबकि एक बार उन्हें समझा जाने पर वे पूरी तरह से स्पष्ट हो जाते हैं, वे सतही अर्थ हैं जो जितना वे कर सकते हैं उतना धोखा देते हैं। यदि ट्रैक के किसी भी भाग को विभिन्न तरीकों से व्याख्या किया जा सकता है, तो एक मजबूत संभावना है कि इसे कम से कम अपेक्षित तरीके से व्याख्या किया जाना चाहिए। उदाहरण के लिए, "संख्या" (संख्या) छह (छह) या lidocaine (lidocaine) हो सकता है - "जापानी राजधानी" (जापानी राजधानी) टोक्यो, येन, या पत्र जे "किसान" (किसान) हो सकता है अधिकार हो सकता है या एक संकुचन, लेकिन बहुवचन कभी नहीं "पॉलिश" (पॉलिश, पॉलिश, पॉलिश, पोलिश, पोलिश) एक विशेषण या क्रिया हो सकती है कोई फर्क नहीं पड़ता कि, आपके संदर्भ के अर्थ को निर्धारित करने में मदद करने के लिए सतही पर भरोसा नहीं करें।

    चेतावनी

    • शुरुआत के रूप में, आपको किसी अच्छे समय के लिए बहुत प्रगति की उम्मीद नहीं करनी चाहिए। यह बहुत संभव है कि "केवल" सुराग जिन्हें आप हफ्तों के लिए हल कर सकते हैं, अनाग्राम हैं लेकिन दृढ़ रहें, दूसरे आप समय और अनुभव के साथ प्राप्त करेंगे केवल कुछ ही उत्तर के बाद फंसने में बहुत आम है

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • एक पेंसिल
    • एक गुणवत्ता डायरी
    • कई वर्षों का दैनिक अभ्यास (बेहतर परिणाम के लिए)
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com