ekterya.com

कैसे एक पहेली बनाने के लिए

एक पहेली को एक साथ रखकर मजेदार गतिविधि और आपके मस्तिष्क के लिए उत्कृष्ट प्रशिक्षण है। अपनी खुद की पहेली बनाना और और भी मजेदार है और गतिविधि के लिए एक नया आयाम जोड़ता है! घर की पहेली भी ईमानदारी से उपहार हो सकती है कि आप अपने जीवन के अनोखे लोगों के लिए निजीकृत कर सकते हैं। आपके पास उपलब्ध टूल के आधार पर, आप एक अधिक परंपरागत पहेली या कार्डबोर्ड के साथ सरल एक बना सकते हैं। किसी भी तरह से, आपके मित्रों और परिवार को आपके हस्तनिर्मित पहेली को इकट्ठा करना अच्छा लगेगा!

चरणों

भाग 1
पहेली के लिए छवि तैयार करें

मेक ए पहेली चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
कोई फ़ोटो या डिज़ाइन चुनें आप पहेली की तस्वीर के रूप में उपयोग करने के लिए एक तस्वीर प्रिंट कर सकते हैं या अपनी खुद की छवि बना सकते हैं या किसी कार्ड, पोस्टर या किसी अन्य मुद्रित छवि का उपयोग भी कर सकते हैं। अगर यह एक तस्वीर है, तो एक उच्च-रिज़ॉल्यूशन इमेज चुनें और इसे आकार के आकार में काट लें, जिसे आप पहेली चाहते हैं। इसे प्रिंट करें या इसे अपने विनिर्देशों के अनुसार समायोजित करने के लिए फ़ोटो लैब पर ले जाएं। यदि यह एक हस्तनिर्मित छवि है, तो एक उच्च गुणवत्ता वाला पेपर चुनें, जो आकार आप पहेली चाहते हैं। जिस तरह से आप पसंद करते हैं, चित्र को सीधे चित्र पर खींचना या पेंट करें।
  • आप कंप्यूटर पर पहेली के लिए अपनी खुद की छवि भी बना सकते हैं और फिर इसे एक तस्वीर के रूप में प्रिंट कर सकते हैं।
  • मेक ए पहेली चरण 2 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    पहेली के लिए एक सुदृढीकरण चुनें। प्लाईवुड अधिक टिकाऊ और पारंपरिक है, लेकिन यह केवल तभी काम करेगा जब आपके पास हाथ पर आंखें हों और आप उस उपकरण का उपयोग करने की आपकी क्षमता में आश्वस्त महसूस करें। पहेली को बाहर निकालना एक नाजुक नौकरी है और अनुभव आवश्यक है। आप पहेली को सुदृढ़ करने के लिए एक अच्छी गुणवत्ता वाला कार्डबोर्ड भी इस्तेमाल कर सकते हैं। उसके साथ काम करना बहुत आसान होगा और आप इसे कैंची से काट सकते हैं। आपको सबसे शिल्प आपूर्ति दुकानों में हस्तशिल्प के लिए कार्डबोर्ड मिल सकता है।
  • पहेली सुदृढीकरण की आदर्श मोटाई, चाहे कार्डबोर्ड या प्लाईवुड, 0.3 सेमी (एक इंच का एक आठवां) है।
  • कंकड़ से बचने के लिए पहेली की छवि को जितना संभव हो उतना ही सुदृढीकरण का एक टुकड़ा खोजें।
  • पहेली को सुदृढ़ करने के लिए आप पुराने बॉक्स के कार्डबोर्ड का उपयोग कर सकते हैं, लेकिन यह सुनिश्चित कर लें कि यह अच्छी स्थिति में है और सपाट है। पतले पत्थर, एक अनाज बॉक्स की तरह, एक सरल पहेली के लिए काम करेंगे, लेकिन यह बेहतर है कि आप एक मोटा कार्डबोर्ड का उपयोग करें।
  • मेक ए पहेली चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    उपकरण इकट्ठा छवि के अलावा और पहेली के लिए सुदृढीकरण, आपको गोंद, स्प्रे वार्निश, एक शासक और एक पेंसिल की भी आवश्यकता होगी। कार्डबोर्ड सुदृढीकरण के साथ एक पहेली बनाने के लिए, आपको कैंची की एक जोड़ी या तेज चाकू की आवश्यकता होगी। लकड़ी के सुदृढीकरण के साथ एक पहेली बनाने के लिए, आपको एक हैक्स की आवश्यकता होगी (जटिल आंकड़ों के लिए मैनुअल देखा जाता है) या एक आरा, एक इलेक्ट्रिक या पेडल देखा जो कठिन घटता के लिए काम करता है
  • तरल गोंद या शिल्प स्प्रे पहेली के लिए बेहतर काम करेगा, क्योंकि यह बहुउद्देशीय है और तस्वीरों को नुकसान नहीं पहुंचेगा।
  • यदि आप पहेली के लिए एक तस्वीर का उपयोग करने जा रहे हैं, तो तस्वीर के लिए सुरक्षित है कि एक वार्निश को देखने के लिए सुनिश्चित करें।
  • मेक ए पहेली स्टेप 4 नामक छवि
    4
    सुदृढीकरण के लिए छवि संलग्न करें नीचे की सतह की रक्षा के लिए मोम या चर्मपत्र कागज के शीट पर सुदृढीकरण रखें। इसे उपयोगी पक्ष नीचे रखें स्प्रे या गोंद के साथ सुदृढीकरण की सतह को कवर और यह फैल गया ताकि पूरे सतह पर एक समान परत हो। सुदृढीकरण पर छवि रखें अपनी उंगलियों से इसे स्लाइड करें ताकि वह केंद्रित हो और सीधे हो। एक रोलर या पुराने क्रेडिट कार्ड के साथ, चित्र को समान रूप से दबाएं ताकि गोंद का पालन हो और बुलबुले गायब हो जाए।
  • गोंद सूखी चलो ग्लूज़ को अलग-अलग सूखने का समय मिलता है, लेकिन यदि संभव हो तो पहेली को कई घंटों तक सूखने दें।
  • मेक ए पहेली चरण 5 नामक छवि
    5
    छवि वार्निश पहेली को बाहर या एक अच्छी तरह हवादार क्षेत्र में ले लो। इसे मोम या चर्मपत्र कागज पर वापस रखो। छवि पर वार्निश की एक समान परत स्प्रे करें सुखाने के समय को जानने के लिए कैन की जांच करें और उसे सूखा दें।



  • भाग 2
    पहेली करो

    बनाओ एक पहेली चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    1

    Video: Cartoon paheliyan kaise banaye,part 2, apne phone se, jasoosi paheliyan,how to make paheliyan video,

    पहेली के किनारे काट कर यदि पहेली की छवि सुदृढीकरण से छोटी होती है, तो सुदृढीकरण के किनारों को छूना शुरू कर दें। अगर यह एक कार्डबोर्ड पहेली है, तो कैंची का उपयोग करें या पहेली को एक काटने की चटाई पर रखकर छवि को ऊपर उठाएं और ब्लेड का उपयोग करें। यदि यह एक लकड़ी की पहेली है, तो सावधानी से देखा जाता है के साथ बढ़त को काट लें ताकि सुदृढीकरण एक ही आकार और पहेली की छवि के समान आकार हो।
    • एक ठोस, सपाट सतह (एक मेज की तरह) पर अधिकतर पहेली को रखें, जिस पक्ष को आप किनारे पर खड़ा करना चाहते हैं पहेली को दृढ़ता से एक हाथ से पकड़कर पकड़ो और दूसरे हाथ से, देखा और कट कर पकड़ो।
  • Video: 1 to 100 table kaise yaad kare/पहाड़ा TABLE 1 - 100 तक याद कीजिए आसानी से/jaytech & fun

    मेक ए पहेली चरण 7 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    एक ग्रिड बनाएं पहेली को फ्लिप करें और इसे नीचे की ओर इमेज की ओर से रखें। 2 सेमी (3/4 इंच) के चौराहों (छोटे टुकड़ों की एक बड़ी संख्या के साथ एक पहेली बनाने के लिए) या 2.5 सेमी (एक इंच) (एक पहेली बनाने के लिए) के साथ एक ग्रिड को चिह्नित करने और आकर्षित करने के लिए एक शासक का उपयोग करें बड़े टुकड़ों की एक छोटी संख्या के साथ पहेली)।
  • पहेली के लिए अपना स्वयं का टेम्पलेट खींचने के बजाय, आप कुछ साइटों के टेम्पलेट को प्रिंट कर सकते हैं टिम के प्रिंटबल्स (अंग्रेजी में)
  • बनाओ एक पहेली चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    3
    पहेली के लिए टेम्पलेट बनाएं पहेली के टुकड़े बनाने के लिए, ग्रिड के किनारों पर गोलाकार आकृतियाँ (अंतर्वस्तु और उत्तल अर्धवृत्त) जोड़कर शुरू करें ताकि पहेली को काटने के बाद टुकड़े एक साथ फिट हो जाएं। आप त्रिभुज, चौराहों या अन्य उल्टे और फैला हुआ आंकड़े भी इस्तेमाल कर सकते हैं।
  • यदि आप पहले से तैयार किए गए टेम्प्लेट मुद्रित करते हैं, तो उसे पहेली के पीछे रखें और इसे सूखा दें
  • मेक ए पहेली 9
    4
    पहेली के टुकड़े को काट लें कार्डबोर्ड पहेलियाँ के लिए, उन टुकड़ों के टेम्पलेट का पालन करें जिन पर आप पीठ पर थे और टुकड़ों को कैंची से काट लें। यदि आप एक कटर का उपयोग करते हैं, तो पहेली को काटने की चटाई पर नीचे रखें और ध्यान से टुकड़ों को काट लें। आप अपने साथ कटौती नहीं करने के लिए सावधान रहना, देखा के साथ टुकड़े भी कटौती कर सकते हैं जब आप समाप्त कर लें, शेष पेंसिल अंक निकालने के लिए एक बोररैडर का उपयोग करें।
  • इसे आसान बनाने के लिए, अलग-अलग टुकड़ों को अलग-अलग काटें न दें। इसके बजाय, एक ही बार में पूरी पंक्तियों या स्तंभों को काट लें और फिर वापस आकर अलग-अलग टुकड़ों को काट लें
  • वार्निश छवि को क्षति से बचाने में मदद करेगा, जब आप टुकड़ों में कटौती करेंगे, खासकर यदि आप किसी आरा के उपयोग करते हैं
  • युक्तियाँ

    • पहेली की छवि को चुनते समय रचनात्मक रहें! आप इसे कुछ भी पसंद कर सकते हैं
    • पहेली को वह आकार हो सकता है जिसे आप पसंद करते हैं। यदि आप अधिक अनुभव वाले एक शिल्पकार या बढ़ई हैं, तो छवि के आंकड़ों का पालन करने की कोशिश करें (उदाहरण के लिए, आप जोकर के आकार के साथ एक जोकर पहेली बना सकते हैं)।

    चेतावनी

    • यदि आप युवा हैं, तो अपने माता-पिता से पूछें कि वे आपकी मदद करें और बिना पर्यवेक्षण के कुछ भी कट करें।
    • हमेशा सावधान रहें और आरी और काटने के उपकरण का उपयोग करते समय उचित उपकरण का उपयोग करें। अपने और दूसरों को बचाने के लिए उचित सुरक्षा सावधानी बरतें ब्लेड के सामने अपनी उंगलियों को कभी भी मत डालें
    • यदि आपके पास अपनी पहेली में कटौती करने के लिए कौशल या अनुभव नहीं है, तो किसी से पूछिए कि वह मदद के लिए क्या कर सकता है!
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com