ekterya.com

कोनेक्टा 4 कैसे खेलें

रणनीति गेम के सभी प्रशंसकों के लिए, कोनेक्टा 4 क्लासिक है। खेल का उद्देश्य बोर्ड पर एक पंक्ति में चार चिप्स लगाने के लिए सबसे पहले होना है। हालांकि जीतने के लिए सही रणनीति निर्धारित करना कभी-कभी मुश्किल हो सकता है, लेकिन यह खेल बहुत सरल है ताकि सभी परिवार के सदस्य इसे खेल सकें। यदि आपने पहले कभी नहीं खेला है, तो आप बहुत ही कम समय में नियमों को हासिल कर सकते हैं, खासकर यदि आप टिक टीएसी को पैर की अंगूठी से परिचित हैं।

चरणों

भाग 1
गेम तैयार करें

प्ले कनेक्ट 4 चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
बोर्ड को बांटना कई विभिन्न प्रकार के कोनेक्टा 4 बोर्ड होते हैं, लेकिन सभी में एक ग्रिड होता है जहां चिप्स रखे जाते हैं, साथ ही एक प्रकार का समर्थन जो इसे रखता है। सामान्य विधानसभा में ग्रिड के प्रत्येक किनारे पर स्लॉट्स के साथ दो पार्श्व समर्थन होते हैं, जहां हुक फिट होते हैं। पक्ष का समर्थन करने के बाद, बोर्ड को एक सपाट सतह पर रखें और ग्रिड के आधार पर स्थित स्लाइडिंग लीवर को बंद करें जिससे कि बारें जो गिरने से चिप्स को रोकें।
  • ग्रिड के लिए पार्श्व समर्थन पर भरोसा करने के समय, सुनिश्चित करें कि गौतम की ओर बढ़ी हुई किनार उन्मुख है
  • खेल के कुछ संस्करणों में, जैसे कि कोनेक्टा 4 पॉप आउट और कनेक्ट 4 रन पर मजेदार यात्रा, ग्रिड के निचले हिस्से में स्थित कुछ जीभों को ठीक करने के लिए प्रत्येक पक्ष पर स्लॉट्स के साथ उनका एक गोल आधार होता है
  • एक बार जब आप खेलने के लिए तैयार होते हैं, तो आप और आपके प्रतिद्वंद्वी के बीच बोर्ड रखें ताकि वे एक तरफ एक हों।
  • प्ले कनेक्ट 4 चरण 2 शीर्षक वाली छवि
    2
    चिप्स के रंग सॉर्ट करें और चुनें गेम कनेक्ट 4 21 लाल और 21 ब्लैक चिप्स के साथ आता है। शुरू करने से पहले, रंग के अनुसार स्टैक्स में चिप्स अलग करें और फिर तय करें कि आप किसके साथ खेलेंगे। अब आपके द्वारा चुना गया रंग का चिप स्टैक ले लो, जबकि आपका प्रतिद्वंद्वी दूसरे को ले जाएगा
  • यदि आप उस रंग से सहमत नहीं हो सकते हैं जिसे आप चुन लेंगे, तो आप हर रंग के एक टोके, एक बैग या किसी अन्य कंटेनर में एक टोकन लगा सकते हैं, जिसमें वे नहीं देख सकते हैं और इस प्रकार एक शीट ले सकते हैं जो प्रत्येक रंग को बताती है कौन खेलेंगे
  • प्ले कनेक्ट 4 चरण 3 छवि का चित्र
    3
    निर्णय लें कि कौन शुरुआत करेगा खेल के दौरान, आप और आपके प्रतिद्वंद्वी चिप को जाने के बाद बदलेंगे सामान्य तौर पर, जो खिलाड़ी शुरू होता है वह एक फायदा होता है, ताकि निष्पक्ष हो, शुरू करने के लिए मुड़ें।
  • यदि वे इस बात से सहमत नहीं हो सकते कि कौन सी शुरुआत करेगा, तो वे किसी भी चर्चा से बचने के लिए एक सिक्के फ्लिप कर सकते हैं।
  • भाग 2
    खेल खेलते हैं

    Play Connect 4 चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    1
    खेल के उद्देश्य को समझें इससे पहले कि आप एक रणनीति खेलना या नियोजन शुरू कर सकें, सुनिश्चित करें कि आप खेल के उद्देश्य को समझते हैं। जीतने के लिए, एक खिलाड़ी को अपने प्रतिद्वंद्वी से पहले अपने चार चिप्स को एक पंक्ति में रखना चाहिए।
    • कनेक्ट 4 में, ऐसा करने के तीन तरीके हैं: क्षैतिज, लंबवत और तिरछे
    • कुछ संस्करणों में एक अतिरिक्त गेम है जहां आप ग्रिड में एक अतिरिक्त कॉलम जोड़ सकते हैं और एक पंक्ति में पांच टाइलें लगाने का प्रयास कर सकते हैं
  • प्ले कनेक्ट 4 चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    2



    एक टैब ले जाएं जब यह आपकी बारी है, तो एक चिप लें और इसे ग्रिड के शीर्ष पर स्थित स्लॉट में रखें। पारंपरिक बोर्डों में सात कॉलम और छह पंक्तियाँ हैं। आमतौर पर, पहले आंदोलन में, आप नीचे की पंक्ति में चिप रखेंगे, लेकिन आप अपनी रणनीति के आधार पर किसी भी कॉलम में ऐसा कर सकते हैं।
  • हर चाल सावधानी से चुनें, फिर यह आपके प्रतिद्वंदी की बारी होगी। न केवल आपको अपनी रणनीति को हराने का मौका मिलेगा, लेकिन आपका आंदोलन आपको एक पंक्ति में अपनी चार चिप्स लगाने की भी अनुमति दे सकता है
  • Play Connect 4 चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    3
    अपने विरोधी के आंदोलन पर प्रतिक्रिया दें अपनी टाइल को स्थानांतरित करने के बाद, यह आपके प्रतिद्वंदी की बारी होगी। जैसा कि आप अपने प्रत्येक आंदोलन की योजना बनाते हैं, अपने विरोधी की प्रतिक्रिया की कल्पना करने का प्रयास करें इस तरह, आप अपने आंदोलनों का जवाब अधिक तेज़ और निर्णायक रूप से कर सकते हैं। ग्रिड में एक चिप रखने से पहले, अपने आप से पूछें कि आप क्या करेंगे अगर आपके प्रतिद्वंद्वी ने यह कदम उठाया है जो आप कर रहे हैं
  • यदि आपके पास पहला मोड़ है, तो आपका प्रतिद्वंद्वी शायद आपकी चाल पर प्रतिक्रिया करेगा और आपको एक पंक्ति में सभी चार टाइल रखने से रोक देगा।
  • यदि आपके पास दूसरा मोड़ है, तो आप शायद रक्षात्मक होंगे और अपने प्रतिद्वंद्वी को अपनी चिप्स को एक पंक्ति में रखने से रोकने की कोशिश करेंगे।
  • भाग 3
    गेम जीतें

    प्ले कनेक्ट 4 चरण 7 छवि का चित्र
    1
    पहले आंदोलन में, मध्य स्तंभ चुनें। यदि आप पहले से आगे बढ़ेंगे, तो आपका प्रारंभिक आंदोलन संपूर्ण गेम की प्रगति को नियंत्रित कर सकता है। जब आप शुरू करते हैं, तो सबसे अच्छा कदम आप कर सकते हैं केंद्र के स्तंभ में अपनी चिप जगह है इस तरह, अपने प्रतिद्वंद्वी को आपकी गतिविधियों का विरोध करने के लिए यह बहुत मुश्किल होगा, इसलिए जीतने की संभावना अधिक होगी।
    • हालांकि, ध्यान रखें कि मध्य कॉलम में पहली चिप को किसी जीत की गारंटी नहीं देता है, क्योंकि आप गेम के दौरान अभी भी कुछ गलती कर सकते हैं।
    • यदि आप अपने पहले कदम पर एक अलग कॉलम चुनते हैं, तो आपके प्रतिद्वंदी के पास ड्रॉ पर दबाव डालने के अधिक अवसर होंगे।
  • Play Connect 4 चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    अपनी दूसरी चाल में, नीचे की पंक्ति में एक स्लॉट चुनें दूसरी बारी से, आप रक्षात्मक होंगे और आपके लिए जीतना कठिन होगा। यदि आपका प्रतिद्वंद्वी खेल की शुरुआत में मध्य स्तम्भ में अपनी चिप रखता है, तो उसी स्तंभ में अपनी जगह न रखें, क्योंकि वह कदम आपको किसी भी रणनीतिक लाभ नहीं देगा। इसके विपरीत, आपका सबसे अच्छा विकल्प किसी भी अन्य कॉलम की निचली पंक्ति में चिप को स्थानांतरित करना है और अपने प्रतिद्वंद्वी को त्रुटि बनाने के लिए प्रतीक्षा करें।
  • यदि आपका प्रतिद्वंद्वी खेल को खोलते समय केंद्र स्तम्भ में अपना चिप नहीं रखता है, तो अपनी बारी के दौरान खुद को करें, क्योंकि यह आपको गेम का सबसे अच्छा लाभ देगा।
  • प्ले कनेक्ट 4 चरण 9 शीर्षक वाली छवि
    3
    एक सहायता उपकरण का उपयोग करें यदि आपके पास गेम जीतने में कठिन समय है, तो आप "गेम सॉल्वर" (या गेम सॉल्वर) के रूप में जाना जाता है एक मदद उपकरण से परामर्श कर सकते हैं। इसमें, आप अपने प्रतिद्वंद्वी के आंदोलनों को पेश कर सकते हैं और आंदोलनों को प्राप्त कर सकते हैं जो आपको जीत में ला सकते हैं। हालांकि, अधिकांश विरोधियों से सहमत नहीं होगा कि आप किसी गेम के दौरान अपने स्मार्टफ़ोन या टैबलेट पर इस प्रकार के उपकरण का उपयोग करते हैं, इसलिए आपको अपने साथ अपने साथ अभ्यास करना चाहिए जब तक कि आप उपयोग किए जा सकने वाले उपयुक्त आंदोलनों की पहचान करने में सक्षम न हों एक असली खेल में
  • कई वेबसाइटें हैं, जैसे कनेक्ट चार सॉल्वर, जो इन प्रकार के उपकरण प्रदान करती हैं।
  • युक्तियाँ

    • चिप्स को हटाने के लिए ग्रिड के नीचे स्थित स्लाइडिंग लीवर खोलते समय, यह अनुशंसा की जाती है कि आप उस बॉक्स पर ऐसा करते हैं जिसमें खेल आया था। इस तरह, सभी चिप्स वहाँ गिर जाएगी और कोई भी खो जाएगा।
    • सर्वोत्तम चालें उन हैं जो आपको जीतने के कई तरीके देती हैं। उदाहरण के लिए, एक चाल जो आपको क्षैतिज या ऊर्ध्वाधर पंक्ति में अपनी चार चिप्स रखने की अनुमति देती है, वह आमतौर पर सबसे प्रभावी होती है, क्योंकि आप तब भी जीत सकते हैं जब आपके विरोधी दिशा निर्देशों में से किसी एक को ब्लॉक करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com