ekterya.com

यदि आप शुरुआत कर रहे हैं तो कैरम कैसे खेलें

कैरम बिलियर्ड्स या टेबल यू के समान गेम है हालांकि, बिलियर्ड संकेतों के बजाय, आप अपनी उंगलियों और एक हथौड़ा का उपयोग करते हैं। खेल दो लोगों (सिंगल्स) या चार लोगों (डबल्स) द्वारा खेला जा सकता है। खेल कैरम, कौरन, कारम, करम, करम, करम और बिलियर्ड्स सहित दुनिया भर के अन्य नामों से भी जाना जाता है।

चरणों

भाग 1
बोर्ड को कॉन्फ़िगर करें

छवि कैरूम के शुरुआती चरण 1 के शीर्षक वाला चित्र
1
बोर्ड पर प्रतीकों के साथ अपने आप को परिचित कराएं के खेल के रूप में कैरम के बारे में सोचो बिलियर्ड्स उंगलियों की गेंदों के बजाय, आप छोटे जुआ चिप्स का प्रयोग करेंगे और आपको हथौड़ा नामक एक भारी टुकड़े के साथ जेब में डाल देने की कोशिश करनी होगी। कैरम के पास एक बड़े लकड़ी के बोर्ड होते हैं जिनमें विविध प्रकार के ब्रांड होते हैं। सुनिश्चित करें कि गेम शुरू करने से पहले आप इन ब्रांडों के अर्थ को जानते हैं। यह जरूरी है कि आप बोर्ड को प्रभावी ढंग से खेलने के लिए समझें।
  • कैरम बोर्ड को जमीन से 60 या 70 सेंटीमीटर (23 या 28 इंच) स्थित होना चाहिए।
  • बोर्ड के चारों कोनों में से प्रत्येक में एक परिपत्र छेद होता है। इसके अलावा, आपको चिप्स पकड़ने के लिए प्रत्येक छेद के तहत एक नेटवर्क रखना होगा। बोर्ड पर दो नि: शुल्क फेंक लाइनें हैं और केंद्र में दो समकक्ष हलकों हैं। केंद्र सर्कल एक गेम कार्ड का आकार होता है और मुख्य सर्कल छह गुना बड़ा होता है। खेलने शुरू करने से पहले, इन मंडलियों में टाइलें व्यवस्थित की जाती हैं।
  • बोर्ड के प्रत्येक किनारे पर आयताकार भी हैं। प्रत्येक खिलाड़ी का अपना आयत होता है और उसे हथौड़ा से इन आयतों से गोली मारनी चाहिए।
  • छवि कैरूम के शुरुआती चरण 2 नामक छवि

    Video: Snakes Ludo 2018 apk सांप घर वाले लूडो गेम डाउनलोड करें !

    2

    Video: कल्की अवतार जन्म ले चुका है ? Is Kalki Avatar already born or Not

    कैरम टाइल का अर्थ जानें। 9 काले चिप्स, 9 सफेद चिप्स और एक लाल चिप (जिसे कभी-कभी कहा जाता है "रानी"), वहाँ भी दो चिप्स के रूप में जाना जाता है "hammerstones"। प्रत्येक खिलाड़ी के कैरम में 9 चिप्स हैं, और एक हथौड़ा है। एक खिलाड़ी के पास सभी काली चिप्स और अन्य सभी सफेद चिप्स हैं। कभी-कभी, चिप्स को "कैरोमेमन" कहा जाता है
  • सफेद और काले टुकड़े चिकनी टुकड़े हैं और लकड़ी के बने होते हैं इसके अतिरिक्त, वे महिलाओं में प्रयुक्त उन जैसे दिखते हैं प्रत्येक दौर में, आपको बोर्ड के जेब में इन चिप्स को धक्का देने के लिए हथौड़ा का उपयोग करने की कोशिश करनी चाहिए।
  • लाल कार्ड रानी है और आप जब चाहें एक जेब के लिए उसे प्राप्त करने की कोशिश कर सकते हैं, लेकिन उसके बाद आप मिल गया है अपने पहले रिकॉर्ड (रानी की भूमिका 8 बॉल पूल के समान है)। यदि आपके पास 24 अंक से कम है, तो रानी आपके स्कोर में 5 अतिरिक्त अंक जोड़ देगा। यदि आपके पास 24 से अधिक अंक हैं, तो आपको रानी पाने के लिए अतिरिक्त अंक प्राप्त नहीं होंगे।
  • छवि कैरूम के शुरुआती चरण 3 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    खेल शुरू करने के लिए बोर्ड को ठीक करें खेल शुरू करने के लिए, रानी को बोर्ड के केंद्र में रखें। फिर, एक वृत्त के अंदर रानी के चारों ओर छह टाइलें रखें। इन छह टाइलों में से प्रत्येक को रानी और अगले टाइल को छूना चाहिए।
  • छह टाईल्स के भीतर के चक्र के आसपास शेष 12 टाइलें रखें। सुनिश्चित करें कि प्रत्येक बाह्य पत्र आंतरिक मंडली को छूता है चिप्स का रंग टॉगल करें दूसरे शब्दों में, सर्कल में एक लाल टाइल, एक सफेद टाइल के बाद, एक लाल टाइल के बाद, और इसी तरह होना चाहिए।
  • आप और आपके विरोधी को बोर्ड के प्रत्येक छोर के आयताकार मार्जिन में स्ट्राइकरों को जगह चाहिए।
  • भाग 2
    खेल शुरू करो

    छवि कैरूम के शुरुआती चरण 4 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    अपने प्रतिद्वंद्वी के सामने बैठो सामान्य तौर पर, खेल दो (व्यक्तिगत) विरोधियों के साथ खेला जाता है, हालांकि कभी-कभी लोग टीमों में कैरम खेलते हैं। किसी भी मामले में, टीमों या खिलाड़ियों को एक दूसरे का सामना करना पड़ना चाहिए। आप और आपके विरोधी (या आपकी टीम और प्रतिद्वंद्वी टीम) को बोर्ड के विपरीत छोर पर बैठना चाहिए। प्रत्येक के पास अपनी आयत होनी चाहिए, जिसमें से फ़ायरिंग पिन को आग लगाना चाहिए।
  • छवि कैरूम शुरुआती चरण के लिए शीर्षक चरण 5
    2
    अभ्यास कैसे हथौड़ा लेने के लिए हथौड़ा सबसे बड़ा टुकड़ा है जो चिप्स को embrasures में धकेलने के लिए उपयोग किया जाता है। यदि आप खेल को बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं, तो खेलने से पहले कई बार फायरिंग पिन को पकड़ और आग लगाने का अभ्यास करना एक अच्छा विचार है हथौड़ा को मारना सुनिश्चित करें और इसे केवल धक्का न दें जब आप फायरिंग पिन को ट्रिगर करते हैं तो आप अपनी कुर्सी नहीं छोड़ सकते हैं या छोड़ सकते हैं। साथ ही, आपको बोर्ड के अपने अंत के आयताकार मार्जिन से हथौड़ा का उपयोग करना होगा। दो मुख्य पकड़ हैं जिनके साथ आप फायरिंग पिन, कैंची की पकड़ और प्रत्यक्ष एक को आग लगा सकते हैं।
  • सबसे अधिक इस्तेमाल किया पकड़ सीधे है। यदि आपके पास कैरम खेलने का कोई अनुभव नहीं है, तो पैंतरेबाजी करना आसान हो सकता है अपने हाथ की हथेली को दबाए रखें और कैरम बोर्ड पर हल्के ढंग से आराम करें। आपको अपनी तर्जनी को टैब के नीचे रखना चाहिए और अपनी उंगली को ले जाकर अपना शॉट बनाना होगा। अतिरिक्त नियंत्रण करने के लिए, अंगूठे और तीसरी उंगली के बीच हथौड़ा को रखने से पहले इसे रखिए।
  • कैंची पकड़ कम बार प्रयोग किया जाता है, लेकिन आपको इसे और अधिक आरामदायक मिल सकता है आपको बोर्ड के एक तरफ अपना हाथ रखना चाहिए ताकि अंगूठी और छोटी उंगली बोर्ड को दबाएं। फिर, ताकि इन दो उंगलियों छोटी उंगली और मध्यम के साथ लगभग एक सीधा कोण में हैं वापस मध्य और तर्जनी पकड़ो। यह स्थिति कैंची की एक जोड़ी की तरह दिखती है शॉट को मध्य उंगली जारी करके बनाया जाता है, जिससे यह आगे बढ़ेगा और स्ट्राइकर को मार सकता है।
  • छवि शीर्षक के लिए प्ले कैरम शुरुआती चरण 6
    3
    निर्धारित करें कि पहले कौन खेलता है और उस खिलाड़ी को सर्कल को तोड़ने के लिए कहता है। आमतौर पर, यह तय करने के लिए कि एक सिक्का पहले खेलेंगे, फेंक दिया जाता है, लेकिन कोई सख्त नियम नहीं हैं। यदि आप एक सिक्का फ्लिप नहीं करना चाहते हैं, तो आप अन्य बोर्ड गेम के नियमों का पालन कर सकते हैं, जैसे कि "सबसे पुराना खिलाड़ी शुरू होता है" या "सबसे बड़ा खिलाड़ी शुरू होता है"। जब आप निर्धारित करेंगे कि पहले कौन खेलेंगे, तो उस खिलाड़ी को अपने हथौड़ा से पहला शॉट बनाकर मध्य मंडल को तोड़ना होगा।
  • यह संभावना नहीं है कि किसी भी खिलाड़ी पहले शॉट पर एमिब्रॉर में एक चिप डाल देगा। हालांकि, ऐसा होने पर, वह खिलाड़ी तब तक खेलना जारी रखेगा जब तक कि शॉट विफल हो जाता है और चिप जेब में प्रवेश नहीं करती।
  • आपको एक नया शॉट बनाने से पहले हमेशा हथौड़ा को आयताकार लौटना चाहिए।
  • छवि शीर्षक के लिए प्ले कैरम शुरुआती चरण 7
    4



    जब तक आप प्रत्येक खिलाड़ी की चिप्स का रंग निर्धारित न करें तब तक मुड़ें। आप कैरम गेम को शुरू नहीं करते हैं जिससे पता चलेगा कि किस खिलाड़ी के पास सफेद चिप्स होंगे और किस खिलाड़ी के पास ब्लैक हैं यह गेम में निर्धारित होता है एक चिप रखने वाले पहले खिलाड़ी को बाकी खेल के लिए उस रंग की चिप्स डालनी पड़ेगा।
  • कैरम का उद्देश्य प्रतिद्वंद्वी से पहले सभी चिप्स डाल देना है। आपको लाल चिप लगाने का भी प्रयास करना चाहिए, जिसे कभी-कभी राणी कहा जाता है
  • जब आप अपने रंग की एक टाइल डालते हैं तो आप केवल लाल टाइल (या रानी) डाल सकते हैं
  • भाग 3
    खेल को पूरा करें

    छवि कैरूम के शुरुआती चरण 8 के शीर्षक वाला चित्र
    1
    पहले दौर के अंत तक खेलना जारी रखें। कैरम का एक दौर समाप्त होता है जब कोई खिलाड़ी अपनी सारी चिप्स डालता है और यदि पहले, रानी embrower में tucked किया गया है। एक खिलाड़ी 29 अंक तक पहुंचने तक राउंड्स खेले जाते हैं। 29 अंक जीतने वाले पहले खिलाड़ी
    • याद रखें: आप और प्रतिद्वंद्वी को फायरिंग पिन को फायर करना होगा। आप अपने आयताकार मार्जिन से केवल हथौड़ा को आग लगा सकते हैं।
    • यदि आप एक चिप डालते हैं, तो आप खेल रहे रहेंगे। आप फिर से हथौड़ा को आग लगा सकते हैं। इसके अलावा, आप इसका उपयोग तब तक करते रहेंगे जब तक आप एक शॉट नहीं याद करते और एक चिप हिट नहीं करते।
  • छवि कैरूम के शुरुआती चरण 9 के शीर्षक वाला चित्र
    2
    रानी के बारे में नियमों का पालन करें रानी (या लाल चिप) गोल के अंत में दर्ज किया जाना चाहिए एक खिलाड़ी को दर्ज करना होगा और "आवरण" रानी रानी को कवर करने का मतलब है कि खिलाड़ी के खेल के नियमों के बाद रानी को रक्षकों में रखा गया है। कुछ परिस्थितियों में, आप रानी डाल सकते हैं, लेकिन नहीं "इसे कवर करें"। यदि ऐसा होता है, तो रानी को बोर्ड पर वापस जाना चाहिए।
  • जब तक आप अपने रंग का कम से कम एक टाइल नहीं डालते तब तक आप रानी को नहीं रख सकते यदि आप एक चिप डालने से पहले रानी डालते हैं, तो आपने रानी को कवर नहीं किया है रानी बोर्ड के केंद्र में वापस आ जाएगी।
  • यदि आपने अपनी चिप्स को लगाने के बाद रानी को रखा है, तो आपने सफलतापूर्वक रानी को कवर किया है। रानी बोर्ड पर वापस नहीं आएगी और गोल के अंत में आप उसके लिए अंक प्राप्त करेंगे।
  • छवि कैरूम के शुरुआती चरण 10 के शीर्षक वाला चित्र
    3
    खिलाड़ियों को उनके दोष के लिए दंड देना कैरम के गेम में दोष हैं अगर आप या आपके प्रतिद्वंद्वी ने गलती की है, तो जुर्माना इसी रंग की चिप्स में से एक लेना होगा और उसे बोर्ड पर लौटा देगा। निम्नलिखित स्थितियों में विफलता हो सकती है:
  • यह गलती माना जाता है अगर आप गलती से हथौड़ा को एम्ब्ररर में डालते हैं यदि आप हथौड़ा या अन्य चिप को बोर्ड से आते हैं, तो आप भी बदचलन करेंगे।
  • यदि आप एक प्रतिद्वंद्वी के चिप को डालते हैं, तो इसे गलत माना जाता है बोर्ड में अपनी चिप्स में से किसी एक को वापस करने के अलावा, प्रतिद्वंद्वी की एक चिप डालने से एक अतिरिक्त जुर्माना निकलता है अगर आपने खेल की शुरुआत में रानी को घुमाना और कवर किया, तो रानी को बोर्ड में भी लौट जाना चाहिए।
  • यदि आपने रानी दर्ज करने से पहले अंतिम चिप डाल दिया है, तो आप जिस चिप को दर्ज कर चुके हैं और जुर्माना कार्ड को बोर्ड में लौटा दिया जाना चाहिए। दूसरे शब्दों में, इस मामले में, दो चिप्स को बोर्ड में वापस करना होगा।
  • यह एक गलती माना जाता है कि आप हथौड़ा के अलावा किसी भी चिप को छूते हैं।
  • छवि कैरूम के शुरुआती चरण 11 के शीर्षक वाला चित्र
    4
    जब तक आप में से एक ने आपकी सारी चिप्स नहीं रखी तब तक खेलना जारी रखें अपने सभी चिप्स डाल करने वाले पहले खिलाड़ी ने गोल जीता फिर, अंक से सम्मानित किया जाता है। हालांकि, रानी बोर्ड पर अभी भी खत्म नहीं हो सकती है। गोल के अंत में, रानी को एक खिलाड़ी द्वारा कवर किया जाना चाहिए।
  • छवि कैरूम के शुरुआती चरण 12 के शीर्षक वाला चित्र

    Video: समोसे बनाने का आसान तरीका || Samosa Recipe In Hindi || घर पर खस्ता समोसे बनाये

    5
    उचित रूप से प्रत्येक दौर में स्कोर की गणना करें अपने स्कोर को निर्धारित करने के लिए, गिनती करें कि कितने चिप्स प्रतिद्वंदी अभी भी बोर्ड पर हैं। उदाहरण के लिए, कल्पना करो कि प्रतिद्वंद्वी के बोर्ड पर 5 शेष चिप्स हैं। आपका स्कोर 5 होगा
  • metiste और खेल के दौरान रानी कवर है, तो आप जोड़ देगा एक अतिरिक्त 5 हमेशा अंक के रूप में आप 24 के एक कम स्कोर आप के लिए अपने स्कोर को अपने प्रतिद्वंद्वी के कार्ड के आधार पर 5 अंक कामयाब रहे हैं (और आप रानी कवर है), गोल 10 है
  • जब आप राउंड जीतेंगे तो अंक जोड़ दिए जाएंगे। यदि आप कुल 24 अंक तक पहुंचते हैं, तो आपको रानी को कवर करने के लिए अतिरिक्त 5 अंक की आवश्यकता नहीं होगी।
  • छवि कैरूम के शुरुआती चरण 13 के शीर्षक वाला चित्र
    6

    Video: how install ludo king game in jio phone

    खेल को पूरा करें आपके पास कैरम में चले जाने वाले दौर की एक निश्चित संख्या नहीं है यह तब तक खेला जाता है जब तक कोई खिलाड़ी 29 अंक तक नहीं पहुंचता है। आपको प्रत्येक दौर के लिए अंक जोड़ना चाहिए अंत में, कोई व्यक्ति 29 अंक या अधिक तक पहुंच जाएगा, जो गेम को समाप्त करेगा।
  • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि आप पहले दौर में 12 अंक प्राप्त करते हैं और आपके प्रतिद्वंद्वी अगले दौर जीतते हैं, 9 अंक अर्जित करते हैं। अगले दौर में आपको 12 अंक मिलते हैं, जिससे आपको कुल 24 मिलता है।
  • चौथे दौर में, अपने प्रतिद्वंद्वी को जीत और 5 अंक मिलते हैं, जिससे उसे कुल 14 अंक मिलते हैं। पांचवें दौर में, आपको 8 अंक मिलते हैं। तो आपके पास 32 का कुल स्कोर है, जो आपको जीतने के लिए 29 अंक से अधिक है। आपने कैरम के इस गेम को जीत लिया है
  • युक्तियाँ

    • यदि आप पहली बार खेलेंगे, तो आपके लिए धैर्य होना चाहिए। गेम खेलने के लिए यह बहुत समय ले सकता है, क्योंकि आपका विरोधी अपनी चिप्स में डाल करने का प्रयास करेगा। जब आप कैरम की भूमिका निभाते हैं, तो खेल तेजी से और अधिक रोमांचक हो जाएगा
    • कैरम खेलते समय धैर्य महत्वपूर्ण होता है आपको शांत रहने की कोशिश करनी चाहिए, भले ही आप कोई गलती करें या चिप खो दें। निराश मत हो अपने सभी ध्यान और एकाग्रता को भरने के लिए कार्ड प्राप्त करें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com