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नौसेना युद्ध कैसे खेलें

नौसैनिक युद्ध एक ऐसा खेल है जो कई वर्षों से लोकप्रिय रहा है। मूल पेपर गेम ने बोर्ड गेम्स, इलेक्ट्रॉनिक संस्करण, वीडियो गेम्स और यहां तक ​​कि मूवी के निर्माण को प्रेरित किया। हालांकि आज कई संस्करण हैं और नियम बदल गए हैं, खेल अभी भी कागज पर खेलने के लिए पर्याप्त सरल है।

चरणों

विधि 1
खेलने के लिए तैयार

चित्र शीर्षक से चलायें युद्धपोत चरण 1
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प्रत्येक खिलाड़ी के लिए नौसैनिक युद्धपोतों को डील करें। मानक नौसैनिक युद्ध टीम के पास दो बक्से हैं, प्रत्येक खिलाड़ी के लिए एक है प्रत्येक बॉक्स में निर्देशांक के साथ दो वर्ग हैं, प्रत्येक आंतरिक चेहरे पर एक है।
  • अगर आपकी नौसैनिक युद्ध टीम में दो बक्से नहीं हैं, तो कई लाल और सफेद स्कोरर और कम से कम 6 टुकड़े की नौकाएं खेलना बहुत कठिन होगा। अगर ऐसा होता है, तो नीचे बताए अनुसार पेपर पर खेलें या इंटरनेट पर एक इलेक्ट्रॉनिक संस्करण की तलाश करें।
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    जांचें कि आपके पास नौकाओं के सभी टुकड़े हैं नौकाओं की अलग-अलग लंबाई है, इसलिए वे ग्रिड पर विभिन्न वर्गों पर कब्जा कर रहे हैं। प्रत्येक खिलाड़ी के समान नाव भागों होना चाहिए। निम्नलिखित सूची में आप विशिष्ट टुकड़े पाएंगे। यदि उनमें से कोई भी याद नहीं है, तो सुनिश्चित करें कि दोनों खिलाड़ी समान टुकड़े हैं
  • पांच वर्गों के साथ एक जहाज (एक विमान वाहक)
  • चार वर्गों के साथ एक जहाज (एक युद्धपोत)
  • तीन चौकों की दो नावें (एक क्रूज़ और एक पनडुब्बी)
  • एक नाव दो वर्गों लंबे (एक विध्वंसक)
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    प्रत्येक खिलाड़ी अपने जहाजों को रहस्य में खोजते हैं दोनों खिलाड़ियों को बक्से खोलना चाहिए और एक-दूसरे का सामना करना होगा। फिर, उन्हें नीचे ग्रिड में नौकाओं के टुकड़े का पता होना चाहिए। नौकाओं का पता लगाने के लिए नीचे दिए नियमों का पालन करें:
  • आप जहाजों को खड़ी या क्षैतिज रूप से देख सकते हैं लेकिन तिरछे कभी नहीं
  • सभी जहाजों को ग्रिड में स्थित होना चाहिए।
  • सभी नौकाओं को ग्रिड पर पूरी तरह से होना चाहिए, यानी, कोई नाव उतारा नहीं हो सकता है।
  • नौका ओवरलैप नहीं कर सकते
  • एक बार नावें स्थित हैं और खेल शुरू हो गया है आप जहाजों को स्थानांतरित नहीं कर सकते
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    तय करें कि कौन सा खिलाड़ी पहले से शुरू होता है। यदि खिलाड़ियों को पहले से शुरू होने पर सहमत नहीं होता है, तो इसे किसी अन्य तरीके से फेंक दिया या पार किया जाए या तय किया जाए। यदि आप खेल के दौर खेल रहे हैं, तो खिलाड़ी को पिछले दौर की शुरुआत में हार जाने दो।
  • विधि 2
    नौसैनिक युद्ध खेलें

    छवि शीर्षक से चलायें युद्धपोत चरण 5
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    करना सीखें "आक्रमण"। प्रत्येक खिलाड़ी को ट्रैक करने के लिए नौकाओं के बिना ऊपर ग्रिड का उपयोग करना चाहिए "आक्रमण" जो दुश्मन जहाजों को बनाया है एक बनाने के लिए "आक्रमण", एक बॉक्स चुनें और इसके बाद के संस्करण बाएं और अक्षरों के अक्षरों के निर्देशांक के अनुसार इसे नाम दें।
    • उदाहरण के लिए, ग्रिड का ऊपरी बायां वर्ग है "A-1" चूंकि यह पंक्ति ए में है, कॉलम 1 में
    • ए -1 के दायीं तरफ ए -2 और फिर ए -3, आदि होंगे।
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    दुश्मन के हमले का जवाब देना सीखें खिलाड़ी 1 की घोषणा करने के बाद, जहां वह हमला करता है, खिलाड़ी 2 चेक करता है अगर उसके पास निर्देशित निर्देशांक पर नीचे ग्रिड में जहाज़ हैं। खिलाड़ी 2 को निम्नलिखित वाक्यों में से किसी भी सत्य के साथ उत्तर देना होगा:
  • यदि खिलाड़ी 1 खाली वर्ग पर हमला करता है, जो नौकाओं के बिना है, खिलाड़ी 2 कहता है "पानी"-
  • यदि खिलाड़ी 1 एक जहाज पर एक बॉक्स पर हमला करता है, तो खिलाड़ी 2 कहता है "धँसा"।
  • ज्यादातर गेम नियमों में "आधिकारिक" कि उपकरण के साथ आते हैं, हमले वाले खिलाड़ी को कहना है जो जहाज पर हमला किया गया था (उदाहरण के लिए, विमान वाहक)। हालांकि, बहुत कम लोग इस नियम का पालन करते हैं।
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    सफलताओं और विफलताओं को ट्रैक करें यदि खिलाड़ी 1 हमला करने में सफल नहीं होता है, तो उसे ऊपर दिए गए ग्रिड में उस बॉक्स में एक सफेद स्कोरर रखना होगा जिस पर उन्होंने हमला किया था। दूसरी ओर, प्लेयर 2 को ऐसा करना चाहिए, लेकिन नीचे ग्रिड में। यदि खिलाड़ी 1 अपने हमले में सफल होता है, तो दोनों खिलाड़ियों को एक लाल मार्कर रखना चाहिए: ऊपर ग्रिड में खिलाड़ी 1 और हमले वाले नाव के ऊपर छेद में खिलाड़ी 2।
  • यदि आप ऐसा नहीं करना चाहते तो अपने प्रतिद्वंदी की हर गलती के लिए स्कोरर रखने की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, हाँ, आपको अपने सफल हमले के लिए स्कोरर को पता होना चाहिए कि जब एक धब्बेदार जहाज है
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    चेतावनी दें जब प्रत्येक जहाज डूब गया है अगर आपके पास जहाज़ वाले सभी बक्से पर हमला किया गया था, तो इसका मतलब है कि आपके पास धँसा जहाज है। हमला करने वाले खिलाड़ी को कहना चाहिए "आपने मेरा ___ दफन किया", उस नाव के प्रकार का उल्लेख करते हुए उसे डूब गया
  • प्रत्येक जहाज का नाम इस आलेख के पिछले खंड में एक सूची में दिखाई देता है। यदि आपको याद नहीं है कि उन्हें क्या कहा जाता है, तो आप कह सकते हैं "आप __ चौकों के मेरे जहाज डूब गए"।
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    जब तक किसी ने सभी प्रतिद्वंद्वी की नौकाओं को डूब न दिया हो, तब तक दूसरे खिलाड़ी पर हमला करने के लिए मुड़ें। खिलाड़ियों को एक बार प्रति मोड़ पर आक्रमण करना चाहिए चाहे चाहे वह हिट या मिस हो। पहला खिलाड़ी जो सभी अन्य खिलाड़ियों की नौकाओं को सिंक करने का प्रबंधन करता है।
  • विधि 3
    कागज पर नौसैनिक युद्ध खेलें

    चित्र शीर्षक से प्ले बैटलशिप चरण 10
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    10 वर्गों के 10 वर्गों के वर्गों को आकर्षित करें। चार वर्ग बनाएं, प्रत्येक पंक्तियों और 10 वर्गों के कॉलम के साथ। प्रत्येक खिलाड़ी को दो चौकों और एक नाम रखना चाहिए "मेरी नावें" और दूसरे के लिए, "दुश्मन जहाज़"।
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    ग्रिड पर नौकाओं की रूपरेखा तैयार करें अपने प्रतिद्वंद्वी को अपनी नौकाओं की ग्रिड न देखें, जबकि आप पांच नौकाओं की रूपरेखा तैयार करते हैं। प्रत्येक जहाज में एक चौड़ाई बॉक्स होता है, लेकिन लंबाई में भिन्न होता है:
  • एक जहाज पांच वर्गों लंबे (एक विमान वाहक) आकर्षित करें
  • एक जहाज को चार वर्गों लंबे (एक युद्धपोत) आकर्षित करें
  • दो जहाजों को तीन स्थान लंबे (एक क्रूजर और एक पनडुब्बी) आकर्षित करें
  • एक नाव दो वर्गों लंबे (एक विध्वंसक) ड्रा।
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    पारंपरिक नियमों का पालन करें। इस अनुच्छेद में पहले दिखाई देने वाले निर्देशों का पालन करें स्कोरकीपर रखने के बजाय, सफल हमलों और गलत हमलों के लिए एक अंक को चिह्नित करने के लिए एक्स खींचें। आप किसी भी प्रतीक प्रणाली का उपयोग भी कर सकते हैं जो समझने में आसान लगता है। प्राप्त किए गए हमलों को ट्रैक करने के लिए अपने द्वारा किए गए हमलों और अपने जहाजों के ग्रिड को ट्रैक करने के लिए दुश्मन जहाजों के ग्रिड का उपयोग करें।
  • विधि 4
    कुछ बदलाव

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    विधि के साथ खेलना कोशिश करें "सिवाय"। जब आप कुछ समय के लिए पारंपरिक नियमों के साथ पहले से ही नौसैनिक युद्ध खेला है, तो आप शायद कुछ और चुनौतीपूर्ण प्रयास करना चाहते हैं विधि के अनुसार "सिवाय" आपको प्रत्येक मोड़ पर पांच हमलों करना होगा हमले वाले खिलाड़ी को सामान्य खेल के समान ही जवाब देना चाहिए और सफलताओं और विफलताओं का संकेत मिलता है, जब खिलाड़ी ने उन पांच वर्गों को चुना है जिन्हें वह हमला करना चाहता है। यह संस्करण कम से कम 1 9 31 से खेला गया है
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    यह जहाजों खो देता है के रूप में एक कर सकते हैं हमले की संख्या कम हो जाती है तनाव को बढ़ाने के लिए और नाव को डूबने वाले पहले खिलाड़ी को इनाम, इस नियम को विधि में जोड़ें "सिवाय" ऊपर समझाया हर मोड़ पर पांच आक्रमण होने के बजाय, प्रत्येक खिलाड़ी कई हमले कर सकता है क्योंकि जहाज़ हैं उदाहरण के लिए, यदि खिलाड़ी 1 क्रूज़ को खो देता है और चार जीवित जहाजों को छोड़ दिया जाता है, तो उसके पास केवल चार मोड़ प्रत्येक मोड़ होंगे
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    विधि के नियमों के लिए अतिरिक्त नियमों के साथ खेल को और भी कठिन बनाओ "सिवाय"। विधि के नियमों के साथ खेलते हैं "सिवाय" जो पहले दिखाई देते हैं लेकिन अपने प्रतिद्वंद्वी को नहीं बताएं जो हमले सफल रहे और जो नहीं थे। इसके बजाय, उसे बताओ कितने सही और गलत थे ये नियम गेम को जटिल बनाते हैं और केवल उन्नत खिलाड़ियों के लिए सिफारिश करते हैं।
  • चूंकि आपको पता नहीं है कि कौन सा वर्ग जहाज़ हैं, यह सफेद और लाल स्कोरकार्ड सिस्टम के साथ खेलने के लिए काम नहीं करेगा। यह बेहतर है कि प्रत्येक खिलाड़ी के पास प्रत्येक हमले और प्रतिद्वंद्वी के जवाब लिखने के लिए एक पेंसिल और कागज़ात है।
  • युक्तियाँ

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    • जब आप अपने प्रतिद्वंद्वी के एक जहाज के एक हिस्से को डूबने में सफल हुए हैं, तो पूरे जहाज को सिंक करने के लिए एक ही पंक्ति या स्तंभ में आसन्न वर्गों पर हमला करें।
    • आप एक इलेक्ट्रॉनिक नौसैनिक युद्ध खेल भी खरीद सकते हैं। मूल नियम हमेशा समान होते हैं लेकिन कुछ इलेक्ट्रॉनिक संस्करणों में "विशेष हथियार" जिनके नियमों का उपयोग निर्देशों में किया जाना चाहिए।

    चेतावनी

    • चूंकि सफेद और लाल नोट लेने वाले छोटे टुकड़े हैं, 3 साल से कम उम्र के बच्चे अगर उन्हें लेते हैं और उन्हें अपने मुंह में डाल देते हैं

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • नौसेना युद्ध उपकरण या कागज और पेन
    • एक प्रतिद्वंद्वी
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