ekterya.com

ब्रेक के चेहरे में जेन रवैया कैसे अपनाना

ब्रेक के बारे में ज़ेन रवैया रखने के लिए, विशेषकर जब वह हाल ही में है, तो ऐसा करना असंभव हो सकता है कोई फर्क नहीं पड़ता कि किसके साथ टूट गया, भावनाओं में उछाल, नुकसान की भावना और संभवत: समाप्त होने वाली चीजों पर पछतावा करने से आपको चिंतित और पूरी तरह से बल दिया जा सकता है। आपका सिर जानता है कि पागल होने से आप इसे खत्म करने में मदद नहीं करेंगे, लेकिन आपका दिल पूरी तरह से कुछ अलग कहता है भावनाओं और उदास से अभिभूत होने के बजाय, ब्रेक के बारे में अधिक शांतिपूर्ण दृष्टिकोण लेने की कोशिश करें। यह करना आसान नहीं होगा, लेकिन समय और अभ्यास के साथ आप उच्च स्तर पर पहुंच सकते हैं और अंत में बेहतर महसूस कर सकते हैं।

चरणों

लो-ए-जेन-मनोवृत्ति-टु-ए-ब्रेक-अप स्टेप-1.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
लेक ए ज़ेन एटिट्यूड टू ब्रेक अप चरण 1
1
साथ ब्रेक के कारण का विश्लेषण करें ईमानदारी और करुणा यह काफी सामान्य है कि एक ब्रेक के बाद आप गुलाबी चश्मा डालते हैं और सही रिश्ते देखते हैं और नोटिस नहीं करते कि आदर्श से कितनी दूर था। नुकसान के लिए भ्रम आप अभ्यस्तों और सामान्य स्थानों में शरण लेने के लिए प्रेरित कर सकते हैं जो आपके पूर्व के साथ आपके सबसे अच्छे संबंध दिखाते हैं हालांकि, जैसे-जैसे समय लगता है, दरारें कुछ अप्रिय यादों से गुजरती हैं। इस स्तर पर, कारणों पर ध्यान केंद्रित करने का समय आ गया है "असली" क्यों वे तोड़ दिया, तो आप अशांति के बीच में शांति पा सकते हैं रिश्ते समाप्त करने के लिए सामान्य कारण हैं:
  • बहुत सारे तर्क हर दिन किसी के साथ असहमति और चर्चा करना बहुत ही नकारात्मक हो सकता है न केवल संबंधों के लिए बल्कि आपके आत्मसम्मान और मानस के लिए भी। हालांकि कुछ लोग चर्चा की उत्तेजना में आते हैं और फिर मेल-मिलाप करते हैं, अधिकांश लोग थका हुआ महसूस करते हैं और जीवन के अन्य पहलुओं से विचलित होते हैं।
  • कोई शारीरिक या मानसिक आकर्षण नहीं है एक स्वस्थ और संतुलित संबंध रखने के लिए, आपको शारीरिक और मानसिक (मस्तिष्क) आकर्षण दोनों होना चाहिए। अपने उपस्थिति या उनके व्यक्तित्व की वजह से किसी के साथ रहने के लिए खुद को समझाने के लिए आप केवल तब तक ले जाएंगे जब तक आप रिश्ते में रह सकते हैं हालांकि, अगर आप दोनों को महसूस किया लेकिन आपका साथी नहीं था, तो आपको याद रखना चाहिए कि आप उस व्यक्ति के हकदार हैं जो शारीरिक और मानसिक रूप से आपके लिए आकर्षित हो।
  • रिश्ते का समय पर्याप्त नहीं था हो सकता है कि आपका शेड्यूल या वह बहुत पागल हो या आप में से किसी को दूसरे शहर में जाना पड़ा, फिर भी, समय-सारिणी की समस्या और स्थान अक्सर संबंधों में समस्याएं पैदा करते हैं। ब्रेक का सामना करने के बजाय इसे ले लो, यह क्या है, एक ब्रेक अपने दर्द को एक उच्च शक्ति दें और भविष्य में उस संबंध को होने की संभावना पर विचार करें। यदि ऐसा होना है, तो वे फिर से मिलेंगे।
  • एक व्यक्ति था धोखा. धोखे रिश्ते में विशाल लाल झंडा है यदि आप धोखेबाज़ व्यक्ति थे, तो समझें कि रिश्ते को धोखा देने के बजाय आपको पहले व्यक्ति के साथ समाप्त होना चाहिए था। हालांकि, क्या किया गया था और आप किसी भी कीमत पर आगे बढ़ना चाहिए। और अगर आप धोखेबाज थे, तो याद रखने की कोशिश करें कि आप किसी ऐसे व्यक्ति को अपना प्यार नहीं देना चाहेंगे, जो किसी दूसरे व्यक्ति की बाहों में किसी मामले की तलाश कर रहे हैं, जबकि वह आपके साथ संबंध में है, तो आप बेहतर के लायक हैं।
  • डेटिंग मंच एक खेल की तरह है हो सकता है कि यह आपके लिए नहीं है लेकिन शायद यह आपके साथी के लिए है, या शायद दोनों कभी नहीं जानते थे कि वे गंभीर रूप से प्रतिबद्ध हैं। अगर एक या दोनों ने सोचा कि यह रिश्ता सिर्फ एक अच्छे समय के लिए है, तो दोनों के बीच गहरा संबंध होना अधिक कठिन है।
  • लो-ए-जेन-मनोवृत्ति-टु-ए-ब्रेक-अप चरण-2.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    टेक ए ज़ेन एटिट्यूड टू टू ब्रेक अप चरण 2
    2
    शोक के लिए समय ले लो यह संभावना है कि यह ज़ेन की जगह तक पहुंचने में आपको समय लगेगा, लेकिन यह अच्छा है क्योंकि आप अपने आप को कुछ ऐसी स्थिति में सुधारने की इजाजत दे रहे हैं जो चीजों को फिर से अच्छा लगने के बजाय सार्थक है। जो लोग एक ब्रेक के दर्द का सामना करने से इंकार करते हैं, वे नए रोमांस को जोखिम में रखते हैं, जिसमें उन्होंने अपने पिछले रिश्ते के दर्दनाक मुद्दों पर काम नहीं किया है और अपने नए साथी में अपने दर्द और इच्छाओं की रक्षा करने के लिए जाते हैं, यहां तक ​​कि अब तक कैसे नए व्यक्ति के साथ पूर्व की जगह और अपने नए साथी को देखने के लिए के रूप में वास्तव में यह नहीं है। शोक के लिए समय ले लो, जो एक प्रियजन की मृत्यु के लिए रोने के रूप में दर्दनाक हो सकता है। यह आपके जीवन में एक नुकसान है और वहां से निकलने का एकमात्र तरीका है और स्वस्थ और शांति से महसूस करना शोक को ठीक तरह से जीवित करना है। कुछ मनोवैज्ञानिक मानते हैं कि दु: ख सात चरणों से बना है:
  • इन्सुलेशन। एक समय जब आपको अकेले रहने और प्रतिबिंबित करने की आवश्यकता होती है आम तौर पर, जब आप अभी भी सदमे की स्थिति में हैं, तो पहले चरण का आकार घट सकता है यदि आप ध्यान करना पसंद करते हैं, तो ऐसा करें कि जब आप एकांत के चरण के माध्यम से जा रहे हों
  • क्रोध। अक्सर आप न केवल उस व्यक्ति के साथ गुस्से महसूस करेंगे, बल्कि आपके साथ और शायद आपके आसपास की परिस्थितियों के साथ भी। क्रोध को प्रतिबिंब और अलगाव के साथ समाप्त किया जा सकता है लेकिन आपको पहले क्रोध को पहचानने की आवश्यकता है
  • बातचीत। इस बिंदु पर आप उन तरीकों के बारे में सोचकर स्थिति पर नियंत्रण हासिल करने का प्रयास कर सकते हैं जिनमें आप इसे अलग तरह से नियंत्रित कर सकते थे। सबसे आम विचार हैं: "अगर मैं आपकी आवश्यकताओं के प्रति अधिक ध्यान दे रहा था" या "अगर केवल मुझे इसे और अधिक हास्यास्पद मिल गया होता"
  • उदास या उदास लग रहा है लगभग सभी लोग जो ब्रेक का अनुभव करते हैं, वे अवसाद या उदासी का स्तर महसूस करते हैं। अवसाद की भावनाओं को कितनी गहरी समझें, यदि आप एक या दो से ज्यादा दिनों से इस तरह महसूस करते हैं और अपने आप को या किसी और को चोट पहुंचाने के बारे में सोचते हैं, तो आपको तुरंत मनोवैज्ञानिक सहायता लेनी चाहिए आपको विशेष रूप से सावधान रहना चाहिए अगर आप पहले से ही अवसाद से ग्रस्त हैं, तो उस मामले में एक डॉक्टर को देखिए, अगर दो हफ्तों के बाद आपका मनोदशा सुधार नहीं करता है।
  • स्वीकृति। जिस मंच पर आप शांति महसूस करते हैं और ब्रेक को स्वीकार करते हैं, वह तब होता है जब आप आखिर में आगे बढ़ सकते हैं
  • लो-ए-जेन-मनोवृत्ति-टु-ए-ब्रेक-अप स्टेप-3.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">
    लेक ए ज़ेन एटिट्यूड टू ब्रेक अप स्टेप 3
    3
    लाइव स्वस्थ शराब की एक बोतल में डूब, एक बेन आइसक्रीम के साथ & जैरी के ब्रेक से निपटने के लिए आदर्श तरीके की तरह लग सकता है - हालांकि, शक्कर और अल्कोहल केवल आपको खराब महसूस कर देगा। जब आप एक गोलमाल के दर्द का अनुभव करते हैं, तो आप चाहते हैं कि एंडोर्फिन बाहर निकलना शुरू करें और आप बेहतर महसूस करें। अपने आप को पुन: उत्पन्न करने के कुछ तरीके हैं:
  • अपने आहार से शराब, चीनी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों को हटा दें यह पागल लग सकता है, लेकिन आपको एक साफ आहार की आवश्यकता है ताकि आप शारीरिक रूप से बेहतर (और मानसिक रूप से) महसूस कर सकें। सुपरमार्केट पर जाएं और स्वस्थ और स्वादिष्ट व्यंजनों के साथ शुरू करने के लिए एक व्यंजन बुक खरीदें।
  • जिम पर जाएं व्यायाम आपको उदासी, व्यायाम एंडोर्फिन, उन महत्वपूर्ण "खुश हार्मोन" को जीतने में मदद कर सकता है जो हमें अधिक स्पष्ट रूप से सोचने और जीवन के प्रति बेहतर दृष्टिकोण बनाए रखने में सहायता करता है।
  • अपने अच्छे मित्रों को करीब रखें शाम को अपने दोस्तों के साथ एक कॉमेडी देखकर आप उदासी में पड़ने से बचा सकते हैं। इसके अलावा, अपने दोस्तों के साथ खाने के दौरान इसके बारे में बात करने से आपको याद आएगा कि आपसे प्यार है और आपके पास एक अच्छा समर्थन प्रणाली है
  • लो-ए-जेन-मनोवृत्ति-टु-ए-ब्रेक-अप स्टेप-4.jpg" वर्ग ="छवि लाइटबॉक्स">



    टेक अ ज़ेन एटिट्यूड टू ब्रेक अप चरण 4
    4
    छूट तकनीक का प्रयास करें गहरी साँस लेने और विज़ुअलाइज़ेशन आपको ज़ेन स्थान पर ले जा सकते हैं और ब्रेकडाउन से पुनर्प्राप्त करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। कुछ छूट तकनीकों का पता लगाने, ध्यान, गहन साँस, दृश्य और मस्तिष्क तरंगों की रिकॉर्डिंग है। इन तकनीकों का अभ्यास करें जब आप अपने दिन को शुरू करने से पहले या हर सुबह पर हमला करने में चिंता महसूस करते हैं
  • 5
    अभ्यास अलगाव इस रिश्ते का बौद्ध सोच, लगाव और टुकड़ी के विचार हमारे जीवन के सभी क्षेत्रों पर समान रूप से लागू होते हैं, जहां हमने किसी को अपनी उम्मीदें रखी हैं और हमें स्वयं को फिर से खोजने की आवश्यकता है, साथ ही साथ उस व्यक्ति के प्रभाव को छोड़ देना चाहिए हमारे जीवन अनुलग्नक और अलगाव के विचारों को पढ़ने में समय व्यतीत करें और देखें कि वे आपके वर्तमान पथ पर कैसे लागू होते हैं। विशेष रूप से:
  • अपने विचारों को देखें कि वे वास्तव में कैसा हैं, हम अक्सर अपने आप को आगे बढ़ने से अवरोधित करते हैं क्योंकि यह दर्द में भिड़ना और भावनाओं को स्वीकार करने के लिए पीड़ित है, लेकिन फिर उन चीजों का सामना करने का परिचित तरीका अंत में, अपने आप को पीड़ित करने के लिए मजबूर कर रहा है चीजों का सामना नहीं कर रहा है, यह पूरी तरह से उबरने की संभावनाओं को प्रभावित कर रहा है।
  • पिछले संबंधों पर चिपटना मत करो यदि आप करते हैं, तो आप अतीत से चिपकाने की कोशिश कर रहे हैं, कुछ परिचित लेकिन बेवकूफ है।
  • वर्तमान में आनंद लेने का प्रयास करें, इस क्षण में रहें
  • समझें कि जाने देने के लिए प्रतिबद्धता और अनुशंसा की आवश्यकता है, यह आसान नहीं है, लेकिन यदि आप संगत हैं, तो आप इसे प्राप्त करेंगे
  • उन नकारात्मक क्षणों की पहचान करना और उन्हें रोकना सीखें। जब वे आपको डूबने की धमकी देते हैं, विचारों को पहचानें और फिर अपने विचारों को जाने दें क्या हो गया है इसे ठीक करने की कोशिश में पड़ने की कोशिश में जुड़ा रहने का एक प्रयास है। केवल आप को नियंत्रित कर सकते हैं, अपने विचारों को नियंत्रित करें
  • औचित्य छोड़ दें "केवल अगर" और "मैं बिना जी नहीं रह सकता" को भूल जाओ - यह समझें कि इन विचारों को कितना विनाशकारी है, और ये कि वे कल्पनाएं हैं जो आपको सीमा और कैद करते हैं। विश्वास करने से शुरू करें कि आप भविष्य को सामना करने के लिए काफी मजबूत हैं और ऐसी चीजें हैं जो आपको इस तरह से दिखाती हैं, जैसे कुछ में नामांकन, अपने दोस्तों को देखकर या किसी उपन्यास में सब कुछ लिखना और इसे प्रकाशित करना
  • अपने आप को बढ़ने की अनुमति दें अपने आप को एक तरल पदार्थ के रूप में जाना, जिस व्यक्ति को आप अपने पूर्व का दिनांकित किया था, वह चला गया है। अब आप अपने अस्तित्व के दूसरे चरण में जा सकते हैं, अपने आप को और अधिक आत्म-खोज और स्वयं को खोजने के तरीके बना सकते हैं।
  • 6
    फिर से पूरे बनें रोमांटिक प्यार का सुझाव है कि हम उलझा हो जाते हैं और वह "हम दोनों एक हैं"। आप किसी और को पूरा नहीं करते हैं, उसी तरह से कि कोई भी आपको पूरा नहीं करता है आप एक संपूर्ण, अलग और वास्तविक और अन्य सभी लोग हैं जो आपके जीवन के अंदर या बाहर हैं। यदि आप रिश्ते के अंत में इस पूर्णता को तोड़ देते हैं, तो इसे स्वीकार करके पुनर्स्थापित करें कि आपको किसी और के साथ रहने की जरूरत नहीं है। प्रेम दूसरे व्यक्ति को बचाने के बारे में नहीं है - यह जश्न मना रहा है कि हम दोनों और हमारे आंतरिक अन्वेषण और बाह्य करुणा के माध्यम से क्या होते जा रहे हैं।
  • इस ब्रेक पर जाने के बारे में सीखने के अनुभव के रूप में जाना हमेशा आपको बहुत मुश्किल हथियाने का खतरा है, इतना मजबूत है कि आप दम घुटते हैं। और यद्यपि एक खतरा है कि जिस व्यक्ति को आप छोड़ना चाहते हैं वह कभी नहीं लौटाएगा, यह बेहतर है कि वे संघ के बजाय आपके लिए उनके प्यार की भावना के आधार पर बने रहने का फैसला करें।
  • 7
    अधिक लोगों के साथ बातचीत करें बाहर जाना और लोगों से मिलना, इसलिए नहीं कि आप उनके साथ बाहर जाना चाहते हैं, लेकिन क्योंकि आप वास्तव में अन्य लोगों के साथ जुड़ना चाहते हैं यह "प्रतिस्थापन" की तलाश करने का समय नहीं है - बेहतर, जश्न मनाएं कि आप अन्य लोगों के संबंध में कौन हैं और आप यह महसूस करते हैं कि चाहे आप किसी व्यक्ति के साथ संबंध में लगे हों या नहीं, वहां कई अन्य लोग हैं, जिनकी जरूरत है आपका प्यार, प्रेरणा और करुणा। बेहतर तरीके से कनेक्ट करके, आप सीखेंगे कि बिना नियंत्रण या महसूस की भावना के मुकाबले प्यार करना संभव है और जब सही व्यक्ति आपकी जिंदगी में फिर से प्रवेश करेगा, तो आप एक व्यक्ति बने होंगे और एक समान संबंध बनाने के लिए तैयार होंगे।
  • 8
    भयावह निर्णय लेने के लिए शांति में रहने का चयन करें और डर और अपराध की भावना के बजाय ज़ेन रवैया करें। आप इसे भविष्य में एक अधिक सकारात्मक प्रकाश में देखने के लिए चुन सकते हैं और उस रिश्ते को ले सकते हैं जो आपके जीवन में एक वक़्त के रूप में समाप्त हो गया है जो कि आप सहन नहीं कर सकते। चीजें देखें कि वे कैसे हैं, अलगाव का अभ्यास जारी रखें और अपने जीवन के बाकी हिस्सों को बढ़ने दें। अंत में, अपने विचारों के साथ, अपने पूर्व के लिए अपनी शुभकामनाएं दें, लेकिन इस तरह से इसे ज़ेन रवैया लेते हुए महसूस करें
  • युक्तियाँ

    • ब्रेक लें यदि आप समय-समय पर रोने लगते हैं या आप दुखी होते हैं, तो आपको थोड़ी देर के लिए इस तरह महसूस करना चाहिए। आपको बहाना नहीं है कि आप "ठीक" हैं यदि आप नहीं हैं।
    • हालांकि स्वस्थ रहने और अन्य सकारात्मक चीजों को आगे बढ़ने और चीजों को दूर करने के लिए शानदार तरीके हैं, यह "मैं आपको दिखाता हूं कि आप क्या याद कर रहे हैं" के एक दृष्टिकोण के साथ यह निश्चित रूप से ज़ेन के विरोधी है और यह जाने के लिए अच्छा नहीं है।
    • खुशी खोजने के लक्ष्य के साथ समाप्त होने के तुरंत बाद एक और रिश्ता शुरू न करें। शांतिपूर्ण रहने का सबसे अच्छा तरीका यह है कि आप के भीतर खुशी पाएं।

    चेतावनी

    • यदि आप कई महीनों तक गोलमाल से घबराहट महसूस करते रहें, तो व्यावसायिक सहायता प्राप्त करें लक्ष्य क्या हुआ है, यदि आप फंस गए हैं, दूर करने के लिए, एक चिकित्सक की मदद से आगे बढ़ने का एक स्वस्थ तरीका ढूंढें।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com