ekterya.com

रोमांटिक प्रेम को समझने के लिए आधुनिक मनोविज्ञान का उपयोग कैसे करें

रोमांटिक प्यार आंशिक रूप से एक पुराने लगाव प्रणाली है, आंशिक रूप से देखभाल की व्यवस्था है और आंशिक रूप से एक संशोधित संभोग प्रणाली लेकिन यह अपने हिस्से की कुल राशि से काफी अधिक है यह एक असाधारण मनोवैज्ञानिक राज्य है जो ट्रोजन युद्ध की शुरुआत करता है, जो कि दुनिया में सर्वश्रेष्ठ (और सबसे खराब) संगीत और साहित्य को प्रेरित करता है और हमारे जीवन के सबसे संपूर्ण दिनों को समर्पित करता है। लेकिन रोमांटिक प्यार व्यापक रूप से गलत समझा जाता है और उसके मनोवैज्ञानिक subcomponents का अध्ययन कुछ रहस्य को दूर कर सकते हैं और प्यार के जाल के आसपास के रास्ते मार्गदर्शन।

चरणों

Video: Education Psychology | शिक्षा मनोविज्ञान | अर्थ, परिभाषाएं व विशेषताएं-For Teacher Exam-By Ankit Sir

रोमांटिक प्यार को समझने के लिए आधुनिक मनोविज्ञान का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 1
1
मिथक में विश्वास मत करो सच्चा प्यार, जिस पर अधिकांश पश्चिमी शिक्षित युवाओं उठता है, के आधुनिक मिथक इन मान्यताओं है: सच्चा प्यार आवेशपूर्ण प्यार है कि कभी नहीं desvanece- अगर आप सही मायने में गिरावट है, तो आप शादी है कि अगर प्यार व्यक्ति समाप्त हो गया है, आप उस व्यक्ति को छोड़ देना चाहिए क्योंकि यह सच love- नहीं था और यदि आप सही व्यक्ति मिल जाए, आप siempre.Si सच्चे प्यार के लिए सच्चा प्यार एक शाश्वत जुनून के रूप में परिभाषित किया गया है होगा, यह देखने के एक जैविक बिंदु से अस्थिर हो जाएगा। इसे समझने के लिए और प्यार की गरिमा को संरक्षित करने के लिए, आपको दो प्रकार के प्रेमों के बीच अंतर को समझना होगा: भावुक और दयालु।
  • रोमांटिक प्यार को समझने के लिए आधुनिक मनोविज्ञान का उपयोग शीर्षक वाली छवि चरण 2
    2
    "भावुक प्रेम" और "सहकर्मी प्रेम" के बीच अंतर को समझें जुनूनी प्यार जंगल की आग है, साथियों का प्यार ताजा नदी है जो दो प्रियजनों को बचाया है।
  • आवेशपूर्ण प्यार एक "बहुत भावात्मक राज्य में जो निविदा और यौन भावनाओं, उत्साह और दर्द, चिंता और राहत, परोपकारिता और ईर्ष्या, सब कुछ भावनाओं का एक भ्रम की स्थिति में रहता है" है। भावुक प्रेम प्यार है जिसे आप प्यार करते हैं। ऐसा तब होता है जब कामदेव के सुनहरे तीर आपके दिल को हिट कर देते हैं और, एक पल में, आपके चारों ओर की दुनिया बदल जाती है। आप अपने प्रिय के साथ मिलन के लिए लंबे समय से आप चाहते हैं कि उन्हें किसी तरह एक दूसरे में मिल जाए
  • साझेदारों का प्यार "उन स्नेहों के लिए हम महसूस करते हैं जिनके साथ हमारा जीवन गहराई से घनिष्ठ होता है"। companionate प्यार धीरे-धीरे, पिछले कुछ वर्षों में विस्तार होता है लगाव और देखभाल के प्रेमियों सिस्टम एक-दूसरे के लिए लागू किया जाता है, क्योंकि प्रेमियों परस्पर प्रेम के अपने सिस्टम लागू करते हैं और देखभाल और शुरुआत के बाद से विश्वास और एक दूसरे का ख्याल रखना
  • रोमांटिक प्रेम को समझने के लिए आधुनिक मनोविज्ञान का उपयोग शीर्षक चित्र 3
    3
    दवाओं को अस्वीकार करें भावुक प्रेम एक दवा है आपका लक्षण और कोकीन (सिर का चक्कर और ऊर्जा के साथ संयुक्त उत्साह) (जश्न जा रहा है, कभी-कभी यौन तरीका बताया गया है) हेरोइन का मेल खाते हैं। जुनूनी प्यार मस्तिष्क के विभिन्न भागों की गतिविधि को बदलता है, जिनमें दपोमाइन के स्राव में शामिल भागों शामिल हैं किसी भी अनुभव है कि तीव्रता से अच्छा विज्ञप्ति डोपामाइन लगता है, और डोपामाइन के संबंध इस बिंदु पर महत्वपूर्ण है क्योंकि दवाएं हैं जो हेरोइन और कोकीन के रूप में डोपामाइन का स्तर, उठाना, लत के खतरे में डाल रहा है। चूंकि भावुक प्रेम एक दवा है, इसलिए इसे समय के साथ गायब होना चाहिए। मस्तिष्क डोपामाइन की एक पुरानी अधिकता के प्रति प्रतिक्रिया करता है, न्यूरोकेमिकल प्रतिक्रियाओं का विस्तार करती है जो इसे लड़ती है और अपने स्वयं के संतुलन को पुनर्स्थापित करती है उस समय, यह सहिष्णुता को सुदृढ़ किया है और क्या दवा निकाल दिया जाता है, मस्तिष्क के विपरीत दिशा में असंतुलित हो जाता है: दर्द, सुस्ती और निराशा कोकीन या आवेशपूर्ण प्यार की वापसी का पालन किया।
  • रोमांटिक प्रेम को समझने के लिए आधुनिक मनोविज्ञान का उपयोग शीर्षक चित्र 4
    4
    भावुक प्रेम के जीवन चक्र को समझें जुनूनी प्यार अनुकंपा प्रेम में तब्दील नहीं है जुनूनी प्रेम और दयालु प्रेम दो अलग-अलग प्रक्रियाएं हैं और विभिन्न समय के पाठ्यक्रम हैं। उनके भिन्न मार्ग दो महत्वपूर्ण बिंदुओं का उत्पादन करते हैं, दो जगह जहां कई लोग गंभीर गलतियां करते हैं।
  • भावुक प्रेम प्रज्वलित, जलता है और कुछ दिनों में अधिकतम तापमान तक पहुंच सकता है। अपने हफ्तों या पागलपन के महीनों के दौरान, प्रेमी शादी के बारे में सोचने में मदद नहीं कर सकते और इसके बारे में अक्सर बात करते हैं। कभी-कभी वे शादी की पेशकश भी करते हैं। यह आमतौर पर एक त्रुटि है लोगों को अनुबंध पर हस्ताक्षर करने की अनुमति नहीं है अगर वे नशे में हैं, और उन्हें शादी का प्रस्ताव देने की इजाजत नहीं दी जानी चाहिए अगर वे भावुक प्रेम से उड़ते हैं।
  • दूसरे महत्वपूर्ण बिंदु वह दिन है जब दवा अपने नियंत्रण को कमजोर करती है जुनूनी प्रेम उस दिन का अंत नहीं होता है, लेकिन जुनून की अवधि और खुद को उड़ान। विभाजन आमतौर पर इस समय होता है, और यह कई जोड़ों के लिए अच्छा है लेकिन कभी-कभी विभाजन अलग हो जाता है क्योंकि प्रेमियों ने इसे सहन किया था और अगर दयालु प्रेम को बढ़ने का मौका मिला, तो उन्हें सच्चे प्रेम मिलेगा।



  • रोमांटिक प्यार को समझने के लिए आधुनिक मनोविज्ञान का उपयोग शीर्षक चित्र 5
    5
    दयालु प्रेम के जीवन चक्र को समझें अनुकंपा प्रेम छः महीने के चार्ट में कमजोर दिख रहा है क्योंकि यह भावुक प्रेम की तीव्रता कभी नहीं प्राप्त कर सकता है। लेकिन अगर 60 साल के लिए पैमाने छह महीने बदल गया है, आवेशपूर्ण प्यार है कि तुच्छ लगता है, इस समय की एक फ्लैश है, जबकि प्रेम एक सहकर्मी eternidad.El पाठ्यक्रम सच्चा प्यार मौजूद है, लेकिन नहीं है पिछले कर सकते हैं, और यह जुनून है जो हमेशा के लिए रहता है नहीं हो सकता सच्चा प्यार, जो ठोस विवाह अनुभव का प्रेम है, बस एक दूसरे के लिए मजबूती से प्रतिबद्ध हैं जो दो लोगों के बीच, थोड़ा जोड़ा जुनून के साथ सहज दयालु प्रेम है।
  • रोमांटिक प्रेम को समझने के लिए आधुनिक मनोविज्ञान का उपयोग शीर्षक चित्र 6
    6
    अपनी अटैचमेंट शैलियों को समझें अनुलग्नक सिद्धांत तीन "लगाव शैली" या रूचियों को इंगित करता है जिसमें लोग रोमांटिक रिश्तों में अंतरंगता का अनुभव करते हैं और उनका जवाब देते हैं: सुरक्षित, चिंतित और दूर। इन लगाव शैलियों में से प्रत्येक के साथ लोगों को, अंतरंगता और साहचर्य में उनके दृष्टिकोण में अलग तरह से संघर्ष, सेक्स के प्रति उनके दृष्टिकोण, उनके उनके आवश्यकताओं और जरूरतों, और अपेक्षाओं को संवाद करने की क्षमता से परे आपके साथी और रिश्ते के बारे में सही साथी का चयन करने के लिए या आपके पास पहले से एक के साथ संबंधों को बेहतर बनाने के लिए, यह महत्वपूर्ण है कि आप एक दूसरे की अनुलग्नक शैली समझते हैं और अपने मतभेदों पर कैसे काम करें।
  • आत्मविश्वास वाले लोग अंतरंगता में सहज महसूस करते हैं और आमतौर पर मैत्रीपूर्ण और प्यार करते हैं। 50% से अधिक लोग, दोनों बच्चे और वयस्क, सुरक्षित हैं
  • अनिच्छुक लोग गोपनीयता का दावा करते हैं, अक्सर उनके रिश्ते के बारे में चिंतित होते हैं और उनके साथी की उनसे प्यार करने की क्षमता के बारे में चिंता करते हैं। आबादी का लगभग 20% चिंता से ग्रस्त है।
  • दूर के लोग आजादी के नुकसान के साथ अंतरंगता की पहचान करते हैं और निकटता को कम करने की कोशिश करते हैं। लगभग 25% लोग दूर हैं
  • "असंगठित" लोग, जो चिंता से पीड़ित हैं और एक ही समय में दूर हैं, जनसंख्या का लगभग 3 से 5% प्रतिनिधित्व करते हैं
  • रोमांटिक प्यार को समझने के लिए आधुनिक मनोविज्ञान का उपयोग शीर्षक चित्र 7
    7

    Video: मनोविज्ञान की विधियां रहते हैं ... मनोविज्ञान में पूरी में से पूरे नंबर चाहिए तो जरूर देखिए

    प्रभावी संचार को समझें आप प्रभावी संचार का उपयोग कर सकते हैं: एक) ने संकेत साथी चुनते हैं - निर्धारित करें कि आपका भावी साथी अपनी जरूरतों को पूरा करने में सक्षम होंगे सबसे तेज और सबसे सीधा रास्ता है, और ख) सुनिश्चित करें कि अपनी आवश्यकताओं, रिश्ते में मुलाकात कर रहे हैं कि क्या नया कर सकते हैं या antiguas.La प्रभावी संचार सभी रिश्तों, जिनमें से कई apego.Si आप के लिए उतावले हैं के बारे में हमारी शैली द्वारा निर्धारित किया जाता में बहुत विशिष्ट आवश्यकताओं है कि सिद्धांत पर आधारित है, प्रभावी संचार जब आपको लगता है कि आप एक का सहारा लेना शुरू करने के लिए आता है शिकायत व्यवहार कुछ तो आप ने कहा या किया (या नहीं) है अपने साथी अपने लगाव प्रणाली सक्रिय हो गया है, ताकि आपको लगता है आप के बारे में कार्य (कॉल का जवाब देने नहीं छोड़ देने की धमकी, आदि), को रोकने के लिए कर रहे हैं। तो क्या अपने सच्चे आवश्यकताओं का पता लगाने और जगह प्रभावी संचार में उपयोग करता है (लेकिन केवल तभी जब आप पूरी तरह से आश्वस्त है, जो एक या दो दिन लग सकते हैं) हैं.यदि आप दूर कर रहे हैं, आप जानते हैं कि आप प्रभावी संचार का उपयोग करना चाहिए जब आप की जरूरत महसूस बचने के लिए अपने साथी को समझाने के लिए इसका इस्तेमाल करें जिसे आपको जगह की आवश्यकता होती है और आप दोनों को स्वीकार्य होने के लिए एक रास्ता खोजना चाहते हैं। कुछ विकल्प सुझाएं, अपने साथी की जरूरतों का ध्यान रखना सुनिश्चित करें ऐसा करने से, आपके लिए आवश्यक राहत की संभावना अधिक होती है। प्रभावशील संचार के पांच सिद्धांत
  • अपने दिल को अपने हाथ में रखें अपनी भावनाओं के बारे में वास्तविक और पूरी तरह ईमानदार रहें
  • अपनी आवश्यकताओं पर ध्यान केंद्रित करें अपनी आवश्यकताओं को समझें खाते में भी अपने साथी की भलाई लेना। अपने साथी की कमियों को पूरा करने के लिए आप क्या प्रयास कर रहे हैं पर ध्यान न दें।
  • विशिष्ट रहें वास्तव में आपको क्या चिंता है, व्यक्त करें
  • दोष मत करो, कभी भी अपने साथी को स्वार्थी, अक्षम या असंगत महसूस न करें। संवाद करने से पहले वास्तव में शांत रहें
  • मुखर हो और पछतावा न करें यद्यपि यह संभव है कि अलग-अलग लगाव शैलियों वाले लोग आपकी चिंताओं को मान्य नहीं मानते हैं, वे आपकी खुशी के लिए आवश्यक हैं और यह उन्हें प्रामाणिक रूप से व्यक्त करने के लिए महत्वपूर्ण है
  • युक्तियाँ

    Video: शिक्षा मनोविज्ञान के 120 महत्वपूर्ण सिद्धांत for CTET TET UPTET KVS NVS Samvida Bharti

    • दोनों के कल्याण पर ध्यान दें सुरक्षित लोगों का मानना ​​है कि वे और उनके सहयोगी प्रेम और स्नेह के योग्य हैं, संवेदनशील और स्नेही हैं और व्यवहार करते हैं जैसे कि उनके सहयोगियों का कल्याण एक पवित्र कर्तव्य था। असुरक्षित लोगों (चाहे वे दूर, चिंतित या बेतरतीब हैं) उन्हें उन और उनके सहयोगियों के साथ परेशान करने में मुश्किल हो जाते हैं और यही कारण है कि उनके लिए उनकी चिंता व्यक्त करना मुश्किल है।
    • कल्याण के लिए चिंता का संबंध जोड़ों के बीच अपेक्षाकृत आसानी से पाया जा सकता है। क्या वे चिंताओं के निचले हिस्से में जाने की कोशिश करते हैं? क्या वे चिंताओं पर प्रतिक्रिया करते हैं या उनसे बचते हैं? क्या वे अपनी चिंताओं को गंभीरता से लेते हैं या उन्हें कम करने की कोशिश करते हैं या उन्हें उठाने के लिए मूर्ख महसूस करते हैं? क्या वे अपने सहयोगियों को बेहतर महसूस करने के तरीके खोजने की कोशिश करते हैं या क्या वे रक्षात्मक में व्यस्त हैं? क्या वे केवल निष्पक्ष रूप से (कानून की अदालत में) चिंताओं पर प्रतिक्रिया करते हैं या वे अपने साथी की भावनात्मक भलाई के अनुरूप हैं?
    • यदि आपका साथी स्पष्ट रूप से आपकी खुशी और सुरक्षा के बारे में चिंतित नहीं है, तो संभव है कि आप अपने रास्ते का पालन करें।

    चेतावनी

    • यदि भावुक प्रेम को अपने सुखी जीवन का पालन करने की इजाजत दी जाती है, तो एक दिन आना चाहिए, जब कमजोर होता है। आमतौर पर प्रेमियों में से एक को पहले परिवर्तन लगता है यह आपके स्लीपिंग पार्टनर डोलिंग को देखने के लिए साझा सपने से जागने की तरह है। कारण की वसूली के इन क्षणों में, आप त्रुटियों और दोष देख सकते हैं कि आप पहले नहीं देख पा रहे हैं। आपका प्रेयसी कुरसी और फिर गिर जाता है, चूंकि हमारे दिमाग में परिवर्तन के प्रति बहुत संवेदनशील होते हैं, इसलिए आपकी भावनाओं का परिवर्तन अतिरंजित महत्व ले सकता है। "मेरा भगवान," आप सोचते हैं, "जादू हुआ - मैं उसके साथ प्यार में नहीं हूँ।" यदि आप सच्चे प्रेम के मिथक का समर्थक हैं, तो आप खुद को अलग करने के बारे में सोच सकते हैं। आखिरकार, यदि जादू विफल हो जाता है, तो यह सच नहीं हो सकता, सही है? त्रुटि। यदि आप रिश्ते को खत्म करते हैं, तो आप गंभीर गलती कर सकते हैं
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com