ekterya.com

"नहीं" कहने के लिए कैसे सीखें

बहुत से लोगों को "नहीं" कहने में कठिनाई होती है अगर कोई आपको किसी पक्ष के लिए पूछता है या आप कुछ करने का वादा करते हैं, तो आप "हाँ" कहने का दायित्व महसूस कर सकते हैं। याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि आप कुछ कर सकते हैं इसका मतलब यह नहीं है कि यह अनिवार्य है कि आप ऐसा करते हैं। "नहीं" कहने के सर्वोत्तम तरीकों पर विचार करने के लिए प्रयास करें अपनी व्यक्तिगत सीमाओं और स्थिति के बारे में सोचो जब आप "नहीं" कहते हैं, तो यह एक विनम्र तरीके से करें जिससे आपकी सीमा स्पष्ट हो। "नहीं" कहने के बाद दोषी महसूस करने से बचने के लिए प्रयास करें समझें कि आपके पास हमेशा एक आमंत्रण को मना करने का अधिकार है या कोई एहसान करने के लिए मना कर दिया है आपको और आपके मानसिक स्वास्थ्य को प्राथमिकता बनाने में कोई समस्या नहीं है

चरणों

भाग 1
"नहीं" कहने पर विचार करें

जानें कि शीर्षक से कोई नहीं जानें चरण 1
1
अपने आप को "नहीं" कहने की अनुमति दें बहुत से लोगों के पास "हां" कहने पर एक सहज प्रतिक्रिया होती है जब कोई एक पक्ष चाहता है ध्यान रखें कि आपको कभी भी "हाँ" नहीं कहना है असल में, कभी-कभी "नहीं" कहने के लिए ठीक है इस तथ्य को स्वीकार करें जैसा कि आप किसी को "नहीं" कहने के लिए तैयार करते हैं यह आपको आसानी से "नहीं" कहने में मदद करेगा
  • यदि आप "नहीं" कहते हैं, तो इसका नकारात्मक परिणाम हो सकता है। इस तरह, आप किसी को, जो आपके लिए बहुत पसंद करते हैं, आपके लिए एहसान करने की अनुमति दे सकते हैं उसी तरह, आप स्वयं का उपभोग कर सकते हैं और एकाग्रता खो सकते हैं।
  • अगर आप "नहीं" कहते हैं, तो आप उन चीजों को याद कर सकते हैं जो आपके लिए अच्छा हो सकते हैं। यदि आप कई चीजें करने के लिए प्रतिबद्ध हैं जो आप नहीं करना चाहते हैं, तो आपके पास खुद के लिए ज्यादा समय नहीं होगा।
  • "हां" को एक सहज प्रतिक्रिया के रूप में कहने के बजाय, आप जिस चीजों का आनंद लेते हैं, उनके लिए अलग-अलग समय निर्धारित करें उदाहरण के लिए, यदि आप मित्र को सभी सप्ताहांत में बाहर जाने में सहायता करने के लिए सहमत हैं, तो आपको सप्ताह के अंत में किसी दूसरे दोस्त के साथ एक फील्ड ट्रिप पर जाने के लिए निमंत्रण को अस्वीकार करना पड़ सकता है।
  • जानें कि किस प्रकार से स्टेप 2 से जानें
    2

    Video: मज़ेदार तरीके से अंग्रेज़ी कैसे सीखें | English Speaking for Beginners | Awal

    अपनी व्यक्तिगत सीमा निर्धारित करें अगर आपके पास कोई कारण है तो "नहीं" कहने में हमेशा आसान होता है हालांकि, यह ठोस होना जरूरी नहीं है बहुत से लोग मानते हैं कि, यदि वे कुछ कर सकते हैं, तो उन्हें यह करना चाहिए। आप जिस कारण से "नहीं" कहते हैं, वह आपकी व्यक्तिगत सीमाओं के कारण हो सकता है अपनी सीमाओं के बारे में सोचें और इस तथ्य को स्वीकार करें कि आपको उनसे विश्वासयोग्य होने की अनुमति है।
  • ध्यान रखें कि आप उचित रूप से क्या कर सकते हैं और आप वास्तव में क्या कर रहे हैं आप क्या कहते हैं "नहीं" कह सकते हैं या विचलित। आप विशिष्ट सीमा निर्धारित कर सकते हैं कि आप क्या करेंगे या नहीं करेंगे।
  • उदाहरण के लिए, शायद आप एकांत का मूल्य आप सीमा तय कर सकते हैं कि आप प्रत्येक सप्ताह के अंत में दो रातों को नहीं छोड़ेंगे। इस तरह, आप इसे "नहीं" कहने के लिए एक कारण के रूप में उपयोग कर सकते हैं उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मैं शनिवार को आपके साथ बाहर जाना चाहूंगा, लेकिन शुक्रवार को मेरे पास योजना है। मैं कभी भी दो रातों में एक पंक्ति में नहीं जाता क्योंकि मैं वास्तव में थका हुआ हूं। "
  • इसके अलावा, आप अपने निजी दायित्वों के अनुसार सीमा निर्धारित कर सकते हैं उदाहरण के लिए, यदि आप अपने कार्यक्रम के अनुसार आपके लिए उचित है तो प्रति माह दो चैरिटी इवेंट्स के लिए केवल स्वयंसेवा का नियम हो सकता है
  • जानें कि किस प्रकार से नहीं कहो चरण 3
    3
    संभावित प्रेरक तकनीकों पर विचार करें अक्सर लोग उत्तर के रूप में "नहीं" नहीं लेते हैं। यदि आप किसी को "नहीं" कहते हैं, तो आप कुछ मनमानी तकनीकों का इस्तेमाल करके अपना मन बदल सकते हैं। उन्हें ध्यान में रखें ताकि आप एक ठोस प्रतिक्रिया स्थापित कर सकें।
  • लोगों को किसी पक्ष के बदले कुछ करने के लिए आप दोषी महसूस कर सकते हैं याद रखें कि सिर्फ इसलिए कि किसी ने आपका पक्ष लिया है, इसका यह अर्थ नहीं है कि आप उन्हें कुछ देना चाहते हैं। दोस्त ऐसे कार्य नहीं करते हैं
  • लोग भी आपसे दो बार एक पक्ष पूछ सकते हैं यदि आप कुछ को "नहीं" कहते हैं, तो वे कम प्रतिबद्धता या पक्ष के लिए सहमत होने का प्रयास कर सकते हैं फर्म होना याद रखें। "नहीं" कहें रखें।
  • एक व्यक्ति भी आप को अन्य लोगों के साथ तुलना करके कुछ भी करने की कोशिश कर सकता है मैं आपको बता सकता हूं कि कोई अन्य व्यक्ति आपकी सहायता करने के लिए सहमत हुआ हालांकि, आप एक और व्यक्ति नहीं हैं आपको कुछ करना ही नहीं है क्योंकि किसी और ने भी ऐसा करने पर सहमति व्यक्त की है।
  • जानें कि शीर्षक से नहीं कहो चरण 4
    4
    अभ्यास "नहीं" कह रहा है यह मूर्खतापूर्ण लग सकता है, लेकिन आप वास्तव में अकेले "नहीं" कहने का अभ्यास कर सकते हैं एक दर्पण के सामने खड़े होने की कोशिश करो और अपने आप को देखो किसी को एक फर्म "नहीं" देकर अभ्यास करें ताकि आप इस शब्द के साथ सहज महसूस कर सकें। बहुत से लोग "न" कहने में परेशान महसूस करते हैं और चिंता के लिए "हां" कह सकते हैं। इस अभ्यास से कुछ इस चिंता को दबाने में मदद मिल सकती है
  • भाग 2
    "नहीं" कहें

    जानें कि किस प्रकार से कोई कदम 5 जानें
    1
    कुछ करने के लिए प्रतिबद्ध करने से पहले अधिक समय के लिए पूछें आपकी सहज प्रतिक्रिया जब कोई आपको एक पक्ष के लिए कहता है तो "हाँ" कह सकते हैं हमेशा "हां" को स्वचालित रूप से नहीं कहने की आदत को अपनाना कुछ करने के लिए कहा जाने पर, "मैं इसके बारे में सोचूँगा" या "क्या मैं बाद में जवाब दे सकता हूँ? मुझे यह पसंद है, लेकिन यह संभव है कि मेरे पास पहले से ही योजनाएं हैं। "
    • कह रही है "मैं इसके बारे में सोचूँगा" व्यक्ति आपको परेशान कर देगा इससे आपको आपकी प्रतिक्रिया पर सही विचार करने का समय मिलेगा।
    • इसके बारे में विचार करने के बाद, आप यह तय कर सकते हैं कि आप इसे एक्सेस करेंगे या नहीं। यदि आप कुछ करने का निर्णय लेते हैं, तो आप एक फर्म "नहीं" दे सकते हैं
    • उदाहरण के लिए, कल्पना कीजिए कि एक मित्र आपको पूछता है कि क्या आप छुट्टियों के सप्ताहांत के दौरान अपनी बिल्ली का ध्यान रख सकते हैं कहें "मुझे अपना कार्यक्रम देखना है मुझे इसके बारे में सोचने दो। "
  • शीर्षक से सीखें छवि को चरण 6
    2
    एक बधाई या धन्यवाद के साथ शुरू करो। हालांकि यह सच है कि जब आप "नहीं" कहते हैं, तो आपको फर्म होना चाहिए, यदि आप विनम्र हैं तो आप भी बेहतर महसूस करेंगे। जब आप किसी को निराश करने के लिए जाते हैं, तारीफ से शुरू करते हुए उड़ाने को नरम करते हैं इस तथ्य के लिए अपना आभार व्यक्त करें कि उसने आपको कुछ के लिए पूछा या आपको एक घटना के लिए आमंत्रित किया।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "मुझे खुशी है कि आपको बेला की देखभाल करने के लिए मुझसे पूछने का आराम महसूस हुआ इसका अर्थ है कि आप अपनी बिल्ली के साथ मुझ पर भरोसा करते हैं क्योंकि मुझे पता है कि आप उससे कितना प्यार करते हैं।
  • जानें कि किस प्रकार से कोई चरण 7 को जानें
    3



    "नहीं" स्पष्ट रूप से कहें प्रारंभिक दया के बाद, आप "नहीं" कह सकते हैं जब आप ऐसा करते हैं तो दृढ़ रहें आप स्पष्ट है कि उन्हें एक फर्म "नहीं" देने के लिए इतना है कि व्यक्ति फिर से इस मुद्दे पर दबाव डाला नहीं है बनाना चाहिए या आप उन्हें इस एहसान करो के लिए कहें।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "सच यह है कि मेरे पास इस सप्ताह के अंत तक आपके घर से खदान तक जाने का समय नहीं है मेरे पास पहले से ही मेरे परिवार के साथ कई योजनाएं हैं। "
  • Video: अगर अंग्रेज़ी मुश्किल लगती है तो अब से नहीं लगेगी | English Speaking Course | Awal

    जानें कि किस प्रकार से कोई चरण 8 जानें
    4
    व्यक्ति का धन्यवाद और उन्हें प्रोत्साहित करें। आप चीजों को एक अच्छी तरह से निष्कर्ष निकालना चाहते हैं। आप असहमति या आक्रामकता के बिना सहभागिता कर सकते हैं। आप के बारे में सोचने के लिए व्यक्ति को धन्यवाद और उसे शुभकामनाएं।
  • उदाहरण के लिए, आप कह सकते हैं "एक बार फिर, मुझे खुशी है कि आप जानते हैं कि आप बेला पर विश्वास करते हैं मैं तुम्हें किसी और को तुम्हारी देखभाल करने के लिए खोजने के लिए शुभकामनाएं देता हूं। "
  • भाग 3
    अपराध से बचें

    शीर्षक से सीखें छवि 9 कदम नहीं
    1
    कारणों की जांच करें कि आप "नहीं" कहने से कैसे बचते हैं यदि आपको "नहीं" कहना सीखना है, तो आप इसे आदत से बच सकते हैं अंतर्निहित कारणों के बारे में सोचें कि आपको किसी को कुछ नकारने से क्यों असहज महसूस होता है यह आपको यह पहचानने में मदद कर सकता है कि "नहीं" कहने में आपकी असमर्थता तर्कहीन क्यों हो सकती है।
    • हो सकता है कि आप ऐसे व्यक्ति हैं जो दूसरों को स्वभाव से खुश करने के लिए पसंद करते हैं। आप लोगों को परेशान नहीं करना चाहते हैं
    • उसी तरह, आपको टकराव से बचना चाहिए। यहां तक ​​कि एक छोटा सा भी तनावपूर्ण हो सकता है
    • इसके अलावा, आप लोगों को परेशान करने के बारे में चिंता कर सकते हैं। आप विचित्र रूप से महसूस कर सकते हैं कि आप लोगों को पसंद नहीं करेंगे यदि आप "नहीं" कहते हैं।
  • इमेज का शीर्षक है नाइज़ टू नाइज़ साइरहिन्ग्स चरण 8
    2

    Video: 10 दिनों में अंग्रेजी बोलना सीखे ? LEARN ENGLISH IN 10 DAYS ?

    ध्यान रखें कि आपको "नहीं" कहने का कोई कारण नहीं है। कुछ लोगों का मानना ​​है कि उन्हें "नहीं" कहने का एक अच्छा कारण होना चाहिए, लेकिन ऐसा नहीं है। यदि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं, तो आपको ऐसा करने की आवश्यकता नहीं है। उन परिस्थितियों में इसे याद रखने की कोशिश करें जहां आप "नहीं" कहने का कोई कारण नहीं सोच सकते हैं।
  • उदाहरण के लिए यदि एक दोस्त को आमंत्रित किया तुम उसके साथ एक संगीत कार्यक्रम में जाने के लिए और तुम सिर्फ लाइव संगीत पसंद नहीं है, तो कहते हैं कि "नहीं"। कहने की कोशिश करो "नहीं, धन्यवाद। मैं लाइव संगीत के एक प्रशंसक नहीं हूँ, इसलिए मैं नहीं कहने के लिए करना होगा। "
  • इसी तरह, अगर कोई आपको एक रात बाहर जाने के लिए आमंत्रित करता है, जब आप ऐसा करने की तरह महसूस नहीं करते हैं, तो कहें, "क्या आप जानते हैं? सच यह है कि मुझे आज रात से बाहर जाने की तरह महसूस नहीं हो रहा है, शायद एक और समय। "
  • जानें कि शीर्षक से नहीं कहने के लिए चरण 10
    3
    इस तथ्य को स्वीकार करें कि सीमाएं निजी और व्यक्तिपरक हैं आपको "नहीं" कहने के लिए जिम्मेदार होने के लिए अपनी सीमाएं स्वीकार करना होगा। ये व्यक्तिगत और व्यक्तिपरक हैं, सामान्य रूप से उनके साथ किसी और की तुलना में कोई समस्या नहीं है। अपनी सीमाओं के साथ आराम से महसूस करें और अपने आप को उनके साथ दृढ़ रहने की अनुमति दें।
  • सीमाएं उस व्यक्ति के प्रक्षेपण हैं जो आप हैं। इसलिए, उनमें कोई निहित मूल्य नहीं है। वे किसी और की तुलना में बेहतर या बदतर नहीं हैं
  • कभी अपनी सीमाओं की किसी और की तुलना न करें उदाहरण के लिए, आप तथ्य यह है कि एक सह कार्यकर्ता कानूनी छुट्टियों के लिए भीड़ सलाखों में जाने के लिए और अधिक उत्साह महसूस के लिए अपराध महसूस कर सकते हैं। हालांकि, यह आपकी सीमाओं से परे है।
  • वह आपसे ज्यादा बहिष्कृत या कम शर्मीली हो सकता है इस के साथ कोई समस्या नहीं है इन घटनाओं के लिए "नहीं" कहने के लिए ठीक है, भले ही दूसरों को न हो, क्योंकि वे आपकी व्यक्तिगत सीमा का उल्लंघन करते हैं
  • जानें कि शीर्षक से जानें नहीं, चरण 11
    4
    जवाब देने के बाद पीछे हटना न करें यदि आप आमतौर पर अपने फैसलों पर प्रतिबिंबित करते हैं, तो यह "नहीं" कहने में अधिक कठिन हो सकता है "नहीं" कहने के बाद, अपना निर्णय स्वीकार करें और आगे बढ़ें।
  • आपको कितना अच्छा लगता है पर ध्यान दें यदि आप "कुछ नहीं" कहते हैं जो ज़ोरदार या तनावपूर्ण हो सकता है, तो आपको राहत महसूस करनी चाहिए
  • "नहीं" कहकर अपनी सकारात्मक भावनाओं को प्राथमिकता दें अपराध की भावनाओं को निष्कासित करने का प्रयास करें
  • शीर्षक से सीखें छवि को चरण 12
    5
    समझें कि "नहीं" कहने से आपको असंतोष से बचने में मदद मिल सकती है। "हां" भी अक्सर क्रोधी महसूस कर रही हो सकता है। यदि आप प्रकृति से लोगों को खुश करना पसंद करते हैं, तो आप स्वस्थ होने के बजाय "हां" कह सकते हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप किसी मित्र को एहसान की ज़रूरत होती है तो हर बार सहायता करने के लिए सहमति देते हैं, तो आप इसे फिर से शुरू कर सकते हैं हालांकि यह सच है कि आपको "नहीं" कहने के लिए अस्थायी रूप से दोषी महसूस हो सकता है, "मौलिक अपराधों को बर्बाद करने के बजाय क्षणिक अपराध से निपटना बेहतर होता है"
  • जब आप चरण 2 से एक दिन का समय लेते हैं तो स्कूल के साथ कैच करें
    6
    अपना खुद का मूल्य बनाने की देखभाल करें. कुछ लोगों को "नहीं" कहने में कठिनाई का कारण यह है कि वे यह नहीं मानते हैं कि उनकी इच्छाएं और जरूरतएं अन्य लोगों के समान महत्वपूर्ण हैं। "नहीं" कहकर दोषी महसूस करने से बचने के लिए अपना स्वयं का साहस बनाने का प्रयास करें। कुछ रणनीतियों आप कोशिश कर सकते हैं:
  • अपनी शक्तियों की एक सूची लिखें
  • आपको प्रोत्साहित करने के लिए एक सकारात्मक तरीका का उपयोग करें
  • अपनी रुचियों का अन्वेषण करें और अपने लिए समय बनाएं
  • खुद को दूसरों के साथ तुलना करने से बचें
  • यथार्थवादी लक्ष्यों को निर्धारित करें
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com