ekterya.com

कैसे कहने के लिए कोई दोषी महसूस बिना

क्या किसी व्यक्ति को दोषी महसूस किए बिना "नहीं" कहना लगभग असंभव है, चाहे चाहे कितना तर्कहीन हो सकता है? अगर आप लगभग किसी व्यक्ति को "नहीं" कह सकते हैं, तो इसे अपने बॉस या अपने साथी बनना है, तो आप दूसरों की अपेक्षाओं को प्राथमिकता देने के लिए इसे मुश्किल करना चाहिए। आपको "हां" कहना चाहिए जब आपको लगता है कि यह कार्य संभालनीय है, जब यह आपकी ज़िम्मेदारी के भीतर होता है या जब भी आप किसी दोस्त को एक एहसान देते हैं लेकिन अगर आप हमेशा "हां" कहते हैं क्योंकि आप "नहीं" कहने से डरते हैं, तो दोषी महसूस किए बिना कार्य करने और अपने हाथों में अपना जीवन लेने का समय है। यदि आप जानना चाहते हैं कि यह कैसे करना है, तो इन चरणों का पालन करें

चरणों

विधि 1

विचार करता
चित्रा का शीर्षक, बिना दिमाग के जवाब में कहो शीर्षक 1

Video: The Haunting of Hill House by Shirley Jackson - Full Audiobook (with captions)

1
पहचानो कि आप सब कुछ नहीं कर सकते हर किसी को "हां" कहने में आपकी समस्या ने पहले ही आपके लिए लगभग कोई समय नहीं छोड़ा हो सकता है आप पा सकते हैं कि आपने कहा "हाँ" अपने घर का बना केक की बिक्री, "हाँ" एक नई परियोजना के प्रबंधन के साथ अपने मालिक की मदद करने और "हाँ" अपने घर पेंट करने के लिए अपने साथी की मदद करने के लिए के साथ अपने दोस्त की मदद के लिए। आप भविष्य में "नहीं" कहने के लिए इस स्थिति से बच सकते हैं।
  • क्योंकि आप "हाँ" कई लोगों के लिए या क्योंकि अपने व्यस्त जीवन, अपने आप के लिए दोहराया है कि यह कहने के लिए "हाँ" जब आप उस के साथ ठीक नहीं लग रहा है असंभव है के सभी प्रतिबद्धताओं के बारे में कहा कि आप सब कुछ नहीं कर सकते हैं या नहीं।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना दोष के 2
    2
    खुद के लिए दोहराएं कि आप स्वार्थी नहीं हैं। मुख्य कारणों में से एक यह है कि लोगों को दोषी महसूस किए बिना कोई नहीं कह सकता है, क्योंकि उन्हें लगता है कि वे उन लोगों को अस्वीकार कर स्वार्थी हैं जो उनकी सहायता की आवश्यकता है, जिससे स्वयं के लिए अधिक समय लगता है। लेकिन अगर आप स्वार्थी हैं, तो आप हमेशा अपने लिए ही देखभाल करते हैं और आप किसी को "नहीं" कहने के लिए दोषी महसूस नहीं करेंगे।
  • अपने आप के लिए दोहराएं कि आप स्वार्थी नहीं हैं और यदि वह व्यक्ति सोचता है कि आप कुछ तर्कहीन नहीं कर रहे हैं, तो वह कोई नहीं है जिसे आप से संबंधित होना चाहिए
  • हर बार जब आपने अतीत में लोगों को "हां" कहा है, तो उस बारे में स्वार्थी क्या है?
  • चित्रा का शीर्षक, बिना दोषी महसूस किए बिना कहो शीर्षक 3
    3
    समझे कि आप हर किसी को खुश नहीं कर सकते पहचानो कि हर व्यक्ति को अपने जीवन में प्रसन्न करना असंभव है और आपको सीमा निर्धारित करना है आप महसूस कर सकते हैं कि आप किसी को निराश करेंगे यदि आप "नहीं" कहते हैं और आप उनका सम्मान खो देंगे, लेकिन आप पता लगा सकते हैं कि विपरीत सच है। अगर कोई सोचता है कि आप सभी को "हां" कहेंगे, तो वह आपके लिए लाभ उठाने की अधिक संभावना होगी और आपको उससे बहुत अधिक एहसान करने के लिए कहेंगे।
  • कभी-कभी आप उन लोगों को खुश कर सकते हैं जो वास्तव में आपके लिए महत्वपूर्ण हैं, लेकिन प्रत्येक व्यक्ति को खुश करने के लिए संभव नहीं है हर समय और अपने विवेक रखो।
  • चित्रा चारों ओर से मुहैया कराए जाने वाले चित्रा 4
    4
    उन सभी चीजों के बारे में सोचें जो आप "हां" कह रहे हैं जब आप "नहीं" कहते हैंहाँ "चीजें हैं जो अपने जीवन को फायदा होगा की एक किस्म के लिए", तुम कह रहे हो और अधिक काम करने के लिए "नहीं" तुम कह ध्यान में रखना होगा "" एक नकारात्मक रूप में। आप कह रहे हैं "नहीं। अगर आपको लगता है के बारे में सभी चीजें हैं जो वृद्धि होगी कहना "नहीं", आप कम दोषी महसूस करेंगे, यहां उनमें से कुछ हैं:
  • आप "हां" कह रहे हैं कि आप कुछ नहीं करना चाहते हैं बल्कि अपने दोस्तों, अपने प्रियजनों और आपके परिवार के साथ अधिक गुणवत्ता के समय बिताने के लिए।
  • आप कुछ हद तक "अपने लिए समय" रखने के लिए विवेक बनाए रखने के लिए "हां" कह रहे हैं और आपके लिए शौक और रुचियों के लिए समय बनाने के लिए कह रहे हैं।
  • आप अधिक हद तक जीवन जीने के लिए "हाँ" कह रहे हैं और एक समान वर्दी कदम है जो उन चीजों के आसपास केंद्रित होता है जिनके लिए अर्थ है आप, किसी और के लिए नहीं
  • आप अपने काम के अतिरिक्त घंटे में दफनाने के बजाय उचित मात्रा में काम करने के लिए "हां" कह रहे हैं क्योंकि आप किसी से इंकार नहीं कर सकते
  • चित्रा का शीर्षक, बिना दिमाग को महसूस कर रही है
    5
    समझें कि आपके लिए कोई नहीं कहना क्यों मुश्किल है। क्या यह इसलिए है कि आप उस व्यक्ति से बात करना बंद नहीं करना चाहते? क्या ऐसा इसलिए है क्योंकि आप यह नहीं दिखना चाहते हैं कि आप उस व्यक्ति की परवाह नहीं करते हैं? किसी व्यक्ति को अस्वीकार करने के लिए आपको क्या करना मुश्किल है, इसके बारे में जागरूक होना, स्थिति के बारे में और अधिक तर्कसंगत होना आसान हो सकता है।
  • आप कोई कहने के लिए है क्योंकि आप चिंतित हैं कि आप जिस व्यक्ति के बारे में चिंता करना बंद कर देगा रहे हैं डर रहे हैं, तो आप एक परेशान संबंध में हैं और आप तुरंत इसे से बाहर निकलने का प्रयास करना चाहिए।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना दिमाग का जवाब देना, चरण 6
    6



    लोगों को आप "हां" कहने के लिए उपयोग करने वाली विभिन्न युक्तियों को समझें आप विभिन्न तरीकों कि लोगों को आप में हेरफेर और आप कहते हैं कि "हाँ" जब आप मतलब बनाने के लिए उपयोग को पहचान सकते हैं "नहीं", तो यह आसान कहने के लिए "नहीं" क्योंकि आप जानते हैं कि व्यक्ति को बस किसी तरह से आप पर नियंत्रण की कोशिश कर रहा है हो जाएगा। यहां कुछ रणनीतियां हैं जिनके बारे में आपको अवगत होना चाहिए:
  • धमकी: अपमानजनक है कि आप जो चाहते हैं वह करते हैं और इस प्रक्रिया में बुरे या आक्रामक भी हैं। आप शांत रहकर और अपने आक्रामक टोन पर प्रतिक्रिया के बिना अपमानजनक को अस्वीकार कर सकते हैं
  • विस्फोट: शिकायतकर्ता शिकायत रख सकता है कि जब तक आप उसे बिना पूछे और उसे पूछने में स्वीकार करते हैं तब तक कितना मुश्किल होता है इसके बजाय, विषय बदलने के लिए, कुछ समय के लिए उस व्यक्ति से संपर्क न करें या सिर्फ उन्हें बताएं कि आपको मदद करने के लिए सहमति के बिना उस व्यक्ति को कठिन समय हो रहा है।
  • दोषी: कुछ लोग आपको यह कहकर दोषी महसूस करने का प्रयास करेंगे कि वह कभी मदद या नहीं आप ऐसा कभी नहीं करते जो आवश्यक हो जब वह आवश्यक हो। चुपचाप उस व्यक्ति को याद दिलाना जिससे आपने मदद की और अनुरोध को अस्वीकार कर दिया। यह समय अलग होगा
  • चापलूसी: चापलूसी वाला व्यक्ति आपको यह बताकर शुरू कर सकता है कि आप कितना अद्भुत हैं या आप कितना चतुर हैं और फिर किसी निश्चित कार्य के लिए सहायता मांगते हैं। तारीफ के जाल में मत आना और कुछ करने को स्वीकार करें क्योंकि वे आपकी प्रशंसा कर रहे हैं।
  • विधि 2

    उचित रहें
    चित्रा का शीर्षक, बिना दिमाग को महसूस कर रही चरण 7
    1
    शांति से बोलें और अपनी आवाज बदलने के बिना। फोन पर किसी से बात करने के लिए पूछने के लिए उसी आवाज का उपयोग करें दृढ़, शांत और स्पष्ट रहें यदि आप भावनात्मक, भ्रमित या परेशान हो जाते हैं, तो व्यक्ति आपकी कमजोरी महसूस करेगा और आप का लाभ उठाने की कोशिश करेंगे। अगर आप शांत हो जाते हैं, तो व्यक्ति यह देखेगा कि आप उचित हैं और समय पर "नहीं" कहने के लिए ठीक है।
    • यदि आप अपनी आवाज नहीं उठाते हैं या परेशान नहीं करते हैं, तो संभावना है कि व्यक्ति आपकी स्पष्टीकरण को स्वीकार करेगा।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना दिमाग के जवाब में कहो शीर्षक 8
    2
    एक फर्म शरीर की भाषा है अपना सिर पकड़ो और अपने हाथों को अपने पक्ष में रखें या अपने शब्दों को जोर देने के लिए इशारों का उपयोग करें। व्यक्ति के साथ आँख से संपर्क करें, जबकि "नहीं" यह बताए कि आप गंभीर हैं अपने हाथ या गहने के साथ बेकार या खेलना मत करें, अन्यथा आप अपने फैसले के बारे में असुरक्षित होंगे। अपनी छाती पर अपनी बाहों को आतंकित या पार मत करो या आप अपने आप को देखेंगे जैसे कि आप अपने फैसले से खुश नहीं हैं और आप को राजी कर सकते हैं।
  • चित्रा का शीर्षक, बिना दिक्कत के उत्तर दें
    3
    बहुत ज्यादा माफी माँगो मत यदि आप वास्तव में काम करने में सक्षम नहीं होने पर अफसोस रखते हैं, तो आप "मैं माफी चाहता हूँ" एक साधारण कह सकता हूँ, लेकिन जितना अधिक आप इसे दोहराते रहेंगे, उतना ही आप फर्म को कम करेंगे व्यक्ति को लगता है कि वह आपको होमवर्क करने के लिए अभी भी समझा सकता है और आप केवल उसे कमजोर दिखेंगे और होमवर्क नहीं करने के लिए भी बदतर महसूस करेंगे। अगर आप माफी मांगते हैं, ऐसा लगता है कि आप कार्य को स्वीकार नहीं कर रहे हैं, लेकिन ऐसा नहीं है।
  • मत कहो "मैं अगले सप्ताह के अंत में चलने के लिए अपने कुत्ते को लेने में सक्षम नहीं होने के लिए वास्तव में खेद है, मुझे इस बारे में बहुत बुरा लगता है"।
  • इसके बजाय, "मुझे खेद है, लेकिन मेरे पास अगले सप्ताह के अंत में अपने कुत्ते को चलने का समय नहीं है।"
  • चित्रा का शीर्षक, बिना दिमाग के जवाब में कहो शीर्षक 10
    4
    समझाएं कि आप ऐसा क्यों नहीं कर सकते। एक संक्षिप्त व्याख्या देते हुए व्यक्ति को यह समझने में सहायता मिल सकती है कि आप वह कार्य क्यों नहीं कर सकते जो वह करना चाहता है आपको अतिरंजित करने की ज़रूरत नहीं है, केवल एक या दो वाक्यों का स्पष्टीकरण व्यक्ति को यह देखने में मदद कर सकता है कि कार्य पूरा करने के लिए आपके पास बहुत सी बातें हैं। आपको झूठ बोलना या बहाने बनाने की ज़रूरत नहीं है। बस ईमानदार होना यहां कुछ स्पष्टीकरण दिए गए हैं कि आप कुछ क्यों नहीं कर सकते हैं:
  • "मैं आज रात इस परियोजना को पूरा नहीं कर सकता क्योंकि मुझे आधी रात को यह रिपोर्ट खत्म करना है।"
  • "मैं आपको कल दंत चिकित्सक के पास नहीं ले जा सकता क्योंकि मेरे पति और मैं उस रात की सालगिरह मनाएंगे।"
  • "मैं आपकी पार्टी में नहीं जा सकता क्योंकि मुझे अगले दिन एक अंतिम परीक्षा देनी है।"
  • चित्रा का शीर्षक, बिना दिमाग के जवाब में कहो शीर्षक 11

    Video: THIS PLOTWIST BLEW MY MIND!!!! - Secret end

    5
    व्यक्ति को कुछ विकल्प प्रदान करें यदि आप अभी भी कहने के लिए दोषी महसूस नहीं करते हैं और वास्तव में व्यक्ति की सहायता करने में सक्षम होना चाहते हैं, तो आप अन्य समाधान देने का प्रयास कर सकते हैं। अगर आप वास्तव में किसी अन्य तरीके से उस व्यक्ति की मदद कर सकते हैं, तो इसका जिक्र करने के लिए डरना न करें और देखें कि यह दोनों के लिए काम कर सकता है या नहीं। विकल्प सुझाए जाने के कुछ तरीके यहां दिए गए हैं:
  • "मैं कल परियोजना को खत्म करने का प्रयास कर सकता हूं, लेकिन अगर आप सुबह में अपने कुछ ग्राहकों को कॉल करने में मेरी मदद कर सकते हैं।"
  • "क्या आप चाहते हैं कि मैं आपको अपनी कार उधार दे दूं ताकि आप दंत चिकित्सक के पास जा सकें? कल मुझे वैसे भी इसकी ज़रूरत नहीं होगी।"
  • "मैं अपनी पार्टी में नहीं जा सकते, लेकिन मैं इस सप्ताह के अंत पकड़ने के लिए, मेरी परीक्षा के बाद अच्छा लगेगा। आपको क्या लगता है कि अगर हम दोपहर के भोजन के लिए जाना? मैं सब कुछ जानकर अच्छा लगेगा है।"
  • युक्तियाँ

    • ध्यान रखें कि अपने आप को और ईमानदारी के साथ दूर चलना स्थिति में रहने से बेहतर है, चाहे आप कितना बुरी तरह से दूसरों को महसूस करना चाहते हों
    • कभी-कभी आप अकेले महसूस करेंगे अगर आप सही काम करते हैं, लेकिन आप नहीं हैं!
    • अगर आप पहले से ही "नहीं" कहा है तो किसी को भी आप को जो करना चाहते हैं, उसे करने के लिए आपको हेरफेर न करने दें।
    • याद रखें कि यदि कोई आपके धर्म या अपने मूल्यों का सम्मान नहीं करता है, तो उन्हें तर्कसंगत बनाने की कोशिश न करें कि उनके खिलाफ जाने के लिए "सही" क्यों होगा।
    • लोग आपको अपना मन बदलने की कोशिश करेंगे, लेकिन फर्म बने रहने के कारण वे अंत में इसके लिए अधिक सम्मान करेंगे।
    • जब आपकी अखंडता जोखिम में होती है, तो अपने लिए वकालत करना हमेशा मुश्किल होता है वैसे भी करो।
    • अगर आपने पहले से ही "नहीं" कहा और अपने कारण बताए, तो अपने दिमाग को बदलने की कोशिश करने के लिए आप कितने भी कारणों का उपयोग करते हैं, चाहे वह दूर हो जाएं
    • यदि आप अपने आप का सम्मान नहीं करते हैं, तो आप अपने दोस्तों, सहकर्मियों, सहपाठियों, सहकर्मियों और यहां तक ​​कि आपके परिवार के सदस्यों को भी अपमानित करते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com