ekterya.com

सिर से पैर तक की चोट की समीक्षा कैसे पूरी करें

यदि आप एक आपातकालीन स्थिति में हैं तो सिर-टू-सिर की समीक्षा करना बेहद महत्वपूर्ण हो सकता है यह दुर्घटना स्थल पर पहुंचने से पहले या जब तक पैरामीडिक्स के लिए महत्वपूर्ण जानकारी प्रदान कर सकती है।

चरणों

इजाज शीर्षक से एक चोट के पैर को पैर की अंगुली का मूल्यांकन करें चरण 1
1

Video: Ozzy Man Reviews: MAKING A FORCE FIELD

पहले हवा, श्वास और संचलन के मार्ग को जांचें। यदि आप साँस नहीं ले रहे हैं या यदि आपके पास नाड़ी नहीं है, तो श्वसन पुनर्जीवन या सीपीआर शुरू करें।
  • इज़रीर शीर्षक से पूरी तरह से एक चोट के पैर के मुताबिक आकलन के चरण 2
    2
    सिर से शुरू करना, निरीक्षण करना और महसूस करना अगर वहाँ जन या प्रोबुरेनेस होते हैं, तो सावधान रहना कि घायल व्यक्ति को स्थानांतरित न करें या रीढ़ की हड्डी की स्थिति में परिवर्तन न करें। क्या यह रक्तस्राव है? वहाँ खून सूख गया है? इस समय, चेहरे की जांच भी करें कि क्या दर्द का कोई जवाब है।
  • चोट लगने वाली चोट के मूल्यांकन के चरण 3 के लिए टॉप ए टोटल शीर्षक वाली छवि
    3
    आंख के फैलाव की जाँच करें (यह इंगित कर सकता है कि आपका मस्तिष्क खर्च हो चुका है) क्या आपकी आंखों में रक्त के साथ लालच हो गया है?
  • चोट लगने वाली चोट के मूल्यांकन के चरण 4 के लिए टॉप ए टोटल शीर्षक छवि
    4
    अपने स्तर की चेतना की जांच करें, पूछो, क्या तुम ठीक हो? क्या आप मुझे सुन सकते हैं? अपने कंधे को धीरे से छूने के लिए जारी रखें, लेकिन सावधान रहें कि अगर आपकी रीढ़ की हड्डी में चोट लग जाए
  • चोट लगने वाली चोट के मूल्यांकन के लिए टॉप टू टॉ का आकलन शीर्षक वाला चित्र चरण 5
    5
    चेहरे की जांच करें: रंग असामान्य है? क्या आपकी त्वचा में अनियमितता है? क्या तापमान सामान्य महसूस करता है? त्वचा गीली या ठंडा है? वहाँ सूजन या विरूपण है? क्या आपको दर्द का कोई जवाब है?
  • इजाज शीर्षक एक छवि के शीर्ष को पैर की अंगुली का आकलन करें शीर्ष 6
    6
    कानों की जांच करें: जांच लें कि कोई चोट है या नहीं, तो कानों के अंदर जाओ। यदि कोई चिपचिपा तरल टपकाव होता है, तो यह रीढ़ की हड्डी की चोट का संकेत हो सकता है- "इस तरल को छूना मत करो और तरल पदार्थ से तरल पदार्थ बंद न करें।"
  • चोट लगने वाली चोट के मूल्यांकन के चरण 7 के लिए टॉप टू टॉंग आकलन शीर्षक वाला चित्र
    7
    मुंह की जांच करें: क्या आपके पास नीले होंठ हैं? यह खराब परिसंचरण का संकेत हो सकता है, जिसे सियानोसिस भी कहा जाता है। आपकी सांस गंध कैसे होती है? क्या पीड़ित ने शराब या साँस लेना गोंद या अन्य गैस का उपयोग किया है? यदि सांस की एसीटोन या "नाशपाती बूंदों" (आइसमोइल एसीटेट, यह नाशपाती की तुलना में अधिक कील की तरह बदबू जाती है) की गंध है, तो यह एक संकेत हो सकता है कि शिकार मधुमेह है और किसी प्रकार का सदमे में है।
  • इजाज शीर्षक की छवि को एक चोट से पैर की अंगुली आकलन के लिए पूर्ण करें चरण 8



    8
    गर्दन की जाँच करें इसे बाधाओं की जांच के लिए स्किम करें वहाँ कटौती या सूजन कर रहे हैं? टच को फर्म भागों की जांच करें इससे आंतरिक खून बह रहा हो सकता है जाँच करें कि श्वासनली गर्दन के साथ जगह में है यदि ट्रेकिआ पक्ष की ओर है तो यह इंगित कर सकता है कि छाती में हवा है जो फेफड़े के बाहर है।
  • Video: बालों का गिरना बालों का झड़ना व् बालों को लम्बे करने का रामबाण घरेलू नुस्खा How to Stop Hair Loss

    चोट लगने की चोट के चरण 9 के लिए शीर्ष आकलन करें
    9
    पसलियों की जांच करें पसलियों को मजबूती से लग रहा है, तेज या विकृत भागों के लिए जांचना जो फ्रैक्चर का संकेत दे सकते हैं।
  • चोट लगने वाली चोट के मूल्यांकन के चरण 10 के मुताबिक पूरा करें
    10
    पेट की जांच करें: दोबारा, दृढ़ता / संवेदनशीलता की जांच करें और पेट के चार हिस्सों में छाले हों तो यह फंसे हुए हवा या आंतरिक पवित्र को इंगित कर सकता है
  • इजाज शीर्षक की छवि एक चोट के पैर आक्रामक मूल्यांकन के लिए एक शीर्ष चरण 11
    11
    कूल्हों की जांच करें: धीरे से कूल्हों को एक तरफ से दूसरी ओर ले जाएं और धीरे-धीरे यह सत्यापित करने के लिए नीचे दबाएं कि यह आज़ादी से चलता है और यह अव्यवस्थित नहीं है।
  • इजाज शीर्षक से छवि को शीर्ष करने के लिए टो एक आकलन के चरण 12
    12
    यदि जरूरी हो, तो गुप्तांगों की जांच करें, इसे जल्दी और सटीक करें यदि आवश्यक हो तो इस कदम को कभी भी न छोड़ें, सिर्फ इसलिए कि वह रोगी की गोपनीयता पर हमला कर रहा है, लेकिन मरीज की गोपनीयता का जितना संभव हो उतना सम्मान करते हैं।
  • चोट लगने की चोट के चरण 13 के मुताबिक पूरा करें
    13
    पैरों की जांच करें: धीरे-धीरे आपके पैरों को दिखने वाले विरूपताओं के लिए गठ्ठों या धक्कों की तलाश में लग रहा है। वहाँ सूजन है? वहाँ कटौती, घाव (घाव) कर रहे हैं? पैर में पल्स खोजने की कोशिश करें (बस पैर जहां टखने से जोड़ता है) - क्या कोई पल्स की मौजूदगी या अनुपस्थिति है?
  • एक चोट के चरण 14 के मुताबिक पूर्ण आकलन के लिए शीर्ष लेख
    14
    हथियारों की जांच करें: पैरों की जांच करने के लिए एक ही कदम का पालन करें - लेकिन यह भी जांचें कि क्या उनके पास सुई के निशान हैं, तो जांच लें कि आपके पास पहचान ब्रेसलेट या मेडिकल टैग है या नहीं। नाखूनों के आधार को दबाएं और सत्यापित करें कि वे सफेद और फिर गुलाबी (यह आमतौर पर केशिका फिर से भरना के रूप में जाना जाता है) बारी है अगर नाखून के मूल रंग पर लौटने के लिए इसे दो सेकंड से अधिक समय लगता है, तो यह खराब परिसंचरण का संकेत कर सकता है। कलाई पर पल्स की जांच करें - क्या कोई नब्ज की उपस्थिति या अनुपस्थिति है?
  • युक्तियाँ

    • सुनिश्चित करें कि आपके पास एक गवाह मौजूद है। अगर आपको पूर्ण समीक्षा करने के लिए पीड़ित के कपड़े और अन्य वस्तुओं को निकालने की आवश्यकता है, तो आप चाहते हैं कि कोई बैक अप लें कि आपने कुछ भी चोरी नहीं किया है या पीड़ित को अनुपयोगी रूप से छूने नहीं दिया है।
    • अपना समय ले लो, यह कैरियर नहीं है और सावधानी बरतने के लिए महत्वपूर्ण है, ताकि आप आपातकालीन कर्मियों को यथासंभव अधिक जानकारी दे सकें। सिर और चेहरे में कम से कम दो मिनट लगें।
    • इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि वयस्कों को खराब परिसंचरण हो सकता है क्योंकि किसी वयस्क को विनियमित नहीं किया जाता है और दवा ले सकते हैं, वयस्कों में केशिका फिर से भरना नहीं लें- कृपया केवल उन बच्चों में ही प्रयोग करें जो यौवन तक नहीं पहुंचते हैं (आमतौर पर 8 या उससे कम 8 )। * हमेशा यह सुनिश्चित करने के लिए आपातकालीन नंबर को कॉल करना याद रखें कि समीक्षा शुरू करने से पहले कोई और आएगा

    सावधानियों

    • कृपया पुष्टि करें कि आपके पास आने से पहले घायल व्यक्ति से संपर्क करने के लिए सुरक्षित है यदि आप सुरक्षा को सत्यापित करने में विफल हैं, तो इससे अन्य लोगों को घायल हो जाएगा अपने परिवेश का निरीक्षण करें और सुनिश्चित करें कि यह जगह आपके लिए सुरक्षित है, मरीज और संभावित गवाहों।
    • ये सुझाव हैं कि आप आपातकालीन चिकित्सा कर्मियों की सहायता करने के लिए, उन्हें प्रशिक्षण या प्राथमिक चिकित्सा प्रमाण पत्र प्रदान करने के लिए डिज़ाइन नहीं किया गया है।
    • सीपीआर का प्रयास न करें जब तक आप पर्याप्त रूप से प्रशिक्षित नहीं होते हैं और ऐसा करने के लिए प्रमाणित नहीं होते हैं, भले ही मरीज साँस नहीं ले रहे हों - यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको अधिक गंभीर चोट या मृत्यु हो सकती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com