ekterya.com

प्राथमिक उपचार प्रदान करने के लिए केवल एक घायल व्यक्ति को कैसे चार्ज किया जाए

आपको एक घायल व्यक्ति को स्थानांतरित नहीं करना चाहिए, जब तक कि आप ऐसी स्थिति में न हों जो आपकी मौत का कारण बन सके। यदि आप किसी घायल व्यक्ति को ले जाते हैं, तो आप उसकी चोट बढ़ा सकते हैं अगर व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी में चोट होती है, तो वह उसे स्थायी रूप से लंगड़ा छोड़ सकती है व्यक्ति तत्काल खतरा यह है कि अपने जीवन की धमकी में नहीं है, तो संपर्क आपातकालीन प्रत्युत्तर चिकित्सा सहायता प्राप्त करने के लिए। यदि आपको उस व्यक्ति को खतरे से दूर ले जाना है जो मृत्यु का कारण बन सकता है, तो यह जरूरी है कि आप ज़िम्मेदार व्यक्ति को जोखिम को कम करने के लिए सही तरीके से करें और आप

चरणों

विधि 1
रीढ़ को सुरक्षित रखें

पहली सहायता चरण 1 के दौरान अपने आप में एक व्यक्ति को चोट लगी है
1
अगर आपको लगता है कि किसी व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी में चोट है यदि आप इस व्यक्ति को ले जाते हैं, तो आप चोट को बढ़ सकते हैं और उसे भी लंगड़ा छोड़ सकते हैं। यदि आप निश्चित रूप से नहीं जानते हैं कि व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी में चोट होती है, तो आपको आगे बढ़ना चाहिए जैसा कि आपके पास था। रीढ़ की हड्डी की चोट के लक्षणों में हम निम्नलिखित हैं:
  • सिर की चोट होती है, विशेष रूप से उसमें सिर या गर्दन पर झटका लगा होता है
  • चेतना की स्थिति में परिवर्तन दिखाएं, जैसे कि बेहोशी या भ्रमित हो
  • गर्दन या पीठ में दर्द महसूस करना-
  • गर्दन में जाने में सक्षम नहीं होने के नाते-
  • ऊपरी भाग में कमजोर, सुन्नता या पक्षाघात महसूस करना-
  • मूत्राशय या आंत का नियंत्रण खो देते हैं-
  • सिर या गर्दन हो गया है और एक अजीब स्थिति में
  • दर्दनाक उत्तेजनाओं सभी हाथ पैरों आवक झुकने या जावक उन्हें विस्तार (जैसे फैलाएंगे या त्रपेजियस उरोस्थि मलाई के रूप में) के लिए प्रतिक्रिया (कठोरता के रूप में)।
  • Video: SCP-682 Termination Log | SCP Foundation Experiment Log T-98816-OC108/682

    पहली सहायता के दौरान चरण 2 के दौरान खुद को चोट लगी व्यक्ति का शीर्षक
    2
    एक रीढ़ की हड्डी की चोट के साथ एक व्यक्ति को स्थिर करता है यदि व्यक्ति का सिर या शरीर चलता है, तो यह रीढ़ की हड्डी की चोट को बढ़ा सकता है आप इसे करने से बच सकते हैं:
  • व्यक्ति के सिर के दोनों तरफ तौलिये या तकिए रखें, ताकि आप रोल या पर्ची न करें।
  • सिर को ले जाने के बिना प्रथम सहायता (जैसे सीपीआर) प्रदान करता है इसका मतलब यह है कि आपको वायुमार्ग को खोलने के लिए व्यक्ति के सिर को झुकाव नहीं करना चाहिए। इसके बजाय, वह जबड़ा में दबाव विधि का उपयोग करता है
  • यदि कोई व्यक्ति टोपी पहनता है, तो इसे बंद नहीं करें उदाहरण के लिए, यदि आप साइकिल या मोटरसाइकिल हेलमेट पहने हुए हैं, तो इसे कॉलम को आगे बढ़ने से बचने के लिए छोड़ दें।
  • पहली सहायता के दौरान स्वयं द्वारा एक व्यक्ति को चोट लगी छवि शीर्षक 3
    3
    यदि आवश्यक हो तो व्यक्ति अपने पक्ष में रोल कर सकता है आपको यह केवल तभी करना चाहिए यदि व्यक्ति तत्काल खतरे में है, जैसे कि वह उल्टी कर रहा है या रक्त से ग्रस्त है। ऐसा होने की संभावना है कि आपको इन परिस्थितियों में उसके पक्ष में व्यक्ति को रोल करना होगा। यह जरूरी है कि आप इसे कम से कम एक व्यक्ति के साथ कर लें, इस प्रकार शिकार के शरीर को झुकने से रोकना।
  • एक व्यक्ति को सिर पर स्थित होना चाहिए और दूसरा व्यक्ति घायल शिकार के पक्ष में होना चाहिए। दोनों को समन्वय करना चाहिए ताकि कॉलम गठबंधन में रहता है, जबकि शिकार के रोल यदि व्यक्ति झुकता है, तो यह एक अतिरिक्त रीढ़ की हड्डी की चोट पैदा कर सकता है।
  • पीड़ित को रोलिंग करते समय, आपको मार्गदर्शिका व्यक्ति से आपको संकेत देने की उम्मीद करनी चाहिए। पीड़ित को रोल करने के लिए, अपने दूसरे कंधे और उसकी कूल्हे को पकड़ो, फिर इसे अपने प्रति रोल करें जब व्यक्ति इस स्थिति में है, तो आपको किसी भी स्पष्ट चोटों की पहचान करने के लिए जल्दी से अपनी पीठ और गर्दन की जांच करनी चाहिए।
  • विधि 2
    एक रीढ़ की हड्डी की चोट के साथ एक व्यक्ति को ले जाएँ




    पहली सहायता के दौरान स्वयं द्वारा एक व्यक्ति को चोट लगी छवि शीर्षक 4
    1
    मानव क्रैच की विधि का उपयोग करें। यह विधि सबसे प्रभावी हो सकता है यदि व्यक्ति जागरूक हो और खुद से आगे बढ़ सकता है आप इसका उपयोग कर सकते हैं यदि व्यक्ति ने केवल एक पैर को घायल कर दिया है
    • क्राउच घुटनों तुला और पीठ को सीधा और घाव के किनारे पर घायल व्यक्ति के बगल में खड़े के साथ। व्यक्ति को नीचे बैठ कर अपने हाथ को अपने कंधे पर रखो धीरे-धीरे खड़े रहें और घायल व्यक्ति को अच्छी हालत में अपने पैर पर झुकने दें। आपको चोट के किनारे अपने वजन के साथ अपना वजन रखना होगा। अपने कंधे पर उसके हाथों को उसके पास सबसे निकट रखें। अपनी कमर पर अपना दूसरा हाथ रखें
    • वह सुरक्षित है, जबकि उसे खुद को संतुलन में मदद करें यह आपको घायल पैर पर वजन की मात्रा को कम करने की अनुमति देगा।
  • Video: Ken O'keefeThe People's voice Middle East show 2 with subtitles

    पहली सहायता के दौरान खुद को एक व्यक्ति द्वारा चोट लगी व्यक्ति शीर्षक से चित्र चरण 5
    2
    व्यक्ति को एक सुरक्षित जगह पर खींचें खींचने का तरीका व्यक्ति को उठाने की तुलना में अधिक सुरक्षित है, दोनों घायल व्यक्ति के लिए और आपके लिए। यदि आप उस व्यक्ति को उठाते हैं, तो यह उस वजन को बढ़ाएगा जिसे आपको समर्थन करना होगा और उसे गिरने का जोखिम चलाने के लिए प्रेरित करेगा। इसे हमेशा धीमा और दृढ़ता से खींचें, और इसे यथासंभव सीधे एक पंक्ति के साथ ले जाएँ। आपको उस व्यक्ति के कॉलम को गठबंधन रखना चाहिए, इसलिए यह अस्वच्छ रूप से मोड़ या मोड़ नहीं करेगा व्यक्ति की चोटें आपके द्वारा उपयोग किए जाने वाले खींचें के प्रकार को निर्धारित करेंगी।
  • पैर खींचें इस विधि का प्रयोग तब किया जाता है जब व्यक्ति को पैर की चोट नहीं होती है, लेकिन चल नहीं सकती घुटने के क्षेत्र में घुमाओ ताकि आपकी पीठ ईमानदार रहती है, लेकिन आपकी स्थिति आपको व्यक्ति के टखनों को पकड़ने की अनुमति देती है वापस झुकाओ और व्यक्ति को एक सुरक्षित जगह पर ले जाने के लिए अपने वजन के साथ धीरे-धीरे और मजबूती से खींचें उस व्यक्ति को सतह या वस्तुओं पर खींचने की कोशिश न करें जो उसे घायल कर सके। यदि आप निश्चित हैं कि व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी में चोट नहीं आई है, तो आप इसे सुरक्षित करने के लिए सिर को ऊपर उठा सकते हैं और कुछ जगह ले सकते हैं। यदि आप मानते हैं कि व्यक्ति को रीढ़ की हड्डी में चोट लग सकती है, तो आपको अपने सिर को जितना संभव हो उतना कम करना चाहिए।
  • हाथ खींचें इस विधि का उपयोग किया जाना चाहिए यदि व्यक्ति को पैर की चोट होती है अपने पैरों को मोड़ो और अपनी पीठ को सीधे रखें। यह आपकी खुद की पीठ को सुरक्षित करेगा सिर के ऊपर व्यक्ति के हथियार उठाएं और कोहनी को पकड़ो। सिर के किनारे पर कोहनी निचोड़ें, यह आपको सहायता देगा और मंजिल पर क्रॉल नहीं करेगा। वापस दुबला करने के लिए अपने वजन का उपयोग करें और धीरे-धीरे व्यक्ति को एक सुरक्षित जगह पर खींचें।
  • कपड़े खींचें व्यक्ति को अपने हाथ और पैर की चोट है, तो आप शायद अपने कपड़े खींचें करने के लिए है। यदि आप इस पद्धति का उपयोग करने जा रहे हैं, तो आपको कपड़े पर ध्यान देना चाहिए, ताकि आप उन्हें अचानक आंसू न करें और आप उस व्यक्ति के सिर को जमीन से मारने से रोक दें। घुटनों को बेंड करें और बाकियों के नीचे कपड़े पकड़ो। वापस झुकाओ और अपने वजन के साथ व्यक्ति को खींचें
  • पहली सहायता के दौरान स्वयं द्वारा एक व्यक्ति को चोट लगी छवि शीर्षक 6
    3
    पालना विधि के साथ एक बच्चे को लोड करें। यह एक त्वरित और आसान तरीका है, लेकिन इसका उपयोग केवल बच्चों या लोगों को बचाने के लिए बहुत छोटा करने के लिए किया जा सकता है। व्यक्ति के सभी वजन आपके हाथों में जमा किए जाएंगे - इस कारण से, आप जल्दी से थके हुए होंगे
  • अपने बाहों में बच्चे को लिफ्ट करें ताकि आप उसे अपनी पीठ पर एक हाथ से और उसके घुटनों के नीचे ले जायें।
  • व्यक्ति को उठाने के लिए, घुटने के क्षेत्र पर झुकाव करें और पीछे की तरफ रखें। यदि आप व्यक्ति को उठाने पर अपनी पीठ को चोट पहुँचाते हैं, तो आप उसी प्रभावशीलता के साथ मदद नहीं कर सकते
  • पहली सहायता के दौरान स्वयं द्वारा एक व्यक्ति को चोट लगी छवि शीर्षक 7
    4
    एक बड़ा व्यक्ति लो, जैसे कि वह एक बैग था। अगर व्यक्ति बहुत बड़ी पालने की स्थिति में ले जाने के लिए या क्या यह एक स्थान है कि बहुत दूर है कि स्थिति को बनाए रखने होना चाहिए करने के लिए है आप इस विधि का उपयोग कर सकते हैं। आप इसे उस व्यक्ति पर चार्ज करने के लिए उपयोग कर सकते हैं जिसने चेतना को खो दिया है।
  • पहले घायल व्यक्ति को चेहरे का सामना करना पड़ता है। अपने पैरों को मोड़ो और अपने पैरों के करीब अपने पैरों के साथ खड़े हो जाओ। इसे कलाई से खींचो, ताकि यह एक स्थायी स्थिति में हो।
  • जैसा कि आप इसे एक स्थायी स्थिति में रखते हैं, तो घुमाए ताकि व्यक्ति की छाती आपके कंधे पर अपनी पीठ और अपने हथियारों पर निर्भर करे। यह आपको व्यक्ति के हथियार पकड़ने, कमर की ऊंचाई पर थोड़ा आगे बढ़ने और बैकपैक की तरह ले जाने की अनुमति देगा।
  • सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com