ekterya.com

हाइपोथर्मिया को कैसे रोकें

हाइपोथर्मिया एक घातक स्थिति है जो तब होती है जब आपके शरीर के उत्पादन की तुलना में अधिक गर्मी हो जाती है, जिससे तापमान तापमान 35 डिग्री सेल्सियस (9 5 डिग्री सेल्सियस) से नीचे आ सकता है। यदि आपके पास एक आउटडोर अभियान होगा, विशेष रूप से रात के दौरान होता है, तो यह महत्वपूर्ण है कि आपको पता है कि हाइपोथर्मिया कैसे रोकें और आप इस शर्त के पहले संकेतों को पहचानते हैं।

चरणों

भाग 1

हाइपोथर्मिया को रोकने के लिए पहले से स्थिति का मूल्यांकन करें
प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 1 शीर्षक छवि

Video: Zombi Kiyametinde Hayatta kalmanızı sağlayacak Yetenekler

1
छोड़ने से पहले स्थिति का मूल्यांकन करें भले ही आप एक साहसी हैं जो सिर्फ एक बैकपैक के साथ भ्रमण यात्रा की योजना बना रहे हैं या आप सिर्फ बाहर एक अच्छा दिन बिताना चाहते हैं, अपने आप को मौसम के बारे में सूचित करने और विदेश में रहने के लिए उचित तरीके से तैयार करने का समय निकालें। मत भूलो कि हाइपोथर्मिया का खतरा जाहिरा तौर पर गर्म तापमान में भी है, क्योंकि हवा और आर्द्र जलवायु शरीर के तापमान को कम कर सकते हैं।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 2 नामक छवि
    2
    ध्यान रखें कि आप रात में तापमान कितना कम कर सकते हैं यदि आप रात को बाहर बिताने जा रहे हैं, तो पता चलेगा कि यह कितना ठंडा होगा और सुनिश्चित करें कि आप सही कपड़े और नींद की थैली पैक करें जो आपकी कम तापमान से बचाता है।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 3 शीर्षक छवि
    3
    बचाव योजना की स्थापना करें कभी-कभी, योजनाओं के अनुसार चीजें नहीं जातीं और आप विदेशों में योजना बनाई तुलना में बहुत अधिक समय तक रह सकते हैं यहां तक ​​कि अगर आप केवल एक दिन का सफर देते हैं, सुरक्षा लेते हैं और अतिरिक्त कपड़े और अपने सेल फोन का एक सेट लेते हैं जब आपको सहायता की आवश्यकता होती है हो सकता है कि आपका नाम यदि संभव हो तो हाईकर्स के रिकॉर्ड में रखा जाए, ताकि रेंजरों को पता चले कि आप अभी भी बाहर हैं और पार्क बंद होने के बाद जाते हैं।
  • भाग 2

    हाइपोथर्मिया को रोकें जब आप बाहर होते हैं
    प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 4 शीर्षक छवि
    1
    कपड़े की अधिक परतें रखें जो आपको अपने शरीर के संवेदनशील क्षेत्रों की रक्षा करने की अनुमति देती हैं। हाइपोथर्मिया से आपके शरीर की रक्षा करने का यह एक बहुत प्रभावी तरीका है उम्मीद न करें कि कपड़ों की एक भी परत ठंडी हवा से पर्याप्त सुरक्षा हो। कई परतों पर रखो और यदि ज़रूरत हो तो अतिरिक्त वाले करें।
    • कमर, बगल, सिर, गर्दन और छाती की तरफ क्षेत्रों अतिरिक्त सुरक्षा की जरूरत है कि क्योंकि वे शरीर के अन्य भागों की तुलना में तेजी गर्मी खो रहे हैं।
    • ठंड से अपने हाथों और पैरों की रक्षा के लिए मोजे और दस्ताने के कई जोड़े भी उपयोग करें।
    • अतिरिक्त कपड़े ले लो, जो आपके पास हैं वे गीली हो जाते हैं। यदि आप किसी अभियान के लिए पैक करने जा रहे हैं, तो अतिरिक्त आइटम को एक एयरटॉस्ट प्लास्टिक बैग में रखने के लिए उन्हें आवश्यक रखने के लिए सूखा रखें।
  • छिपाना हाइपोथर्मिया चरण 8 के शीर्षक वाली छवि
    2
    विशिष्ट क्रम में कपड़ों की परतें का उपयोग करें जो लोग बाहरी गतिविधियों के शौकीन हैं उन्होंने पाया है कि कपड़ों का एक खास संयोजन है जो ठंड के खिलाफ सबसे अधिक पर्याप्त सुरक्षा प्रदान करता है।
  • प्रथम परत: एक एंटीपर्सिगरी वाले परिधान पहनें। ये वस्त्र त्वचा को नमी से दूर रखने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं जब आप पसीना करते हैं, ताकि शरीर सूखी रह सके। इस तरह के पॉलिएस्टर से बने लंबे बाजू वाली शर्ट और लंबे समय तक जांघिया रखो।
  • दूसरी परत: ऊन या दूसरे गर्म सामग्री से बना एक वस्त्र जो पहले एक के ऊपर रखा गया था। ठंडे मौसम से निपटने के लिए ऊन सबसे उपयुक्त विकल्प है, क्योंकि यह सांस है, लेकिन यह बेहद गर्म होने के अलावा अच्छा अलगाव प्रदान करता है।
  • तीसरी परत: दूसरे दो के ऊपर एक निविड़ अंधकार या पवन प्रतिरोधक लगाओ। मौसम का प्रकार निर्धारित करें कि आप सामना कर सकते हैं और सुरक्षा के रूप में कपड़ों की दूसरी परत पर डाल सकते हैं। हो सकता है कि आपको बारिश के खिलाफ एक जैकेट या गियर की जरूरत हो, जिससे आप अपने दूसरे कपड़े सूखा रख सकें।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 12 शीर्षक छवि
    3
    ठंड के मौसम में कपास से बने कपड़ों का उपयोग न करें। कपास बहुत सांस है और आपको हाइपोथर्मिया से सुरक्षित रखने के लिए पर्याप्त गर्मी प्रदान नहीं करता है। जब यह कपड़ा गीला हो जाता है, तो इससे स्थिति खराब हो सकती है, क्योंकि यह धीरे धीरे सूखता है और आपके शरीर के नमी को बचाता है। विशेषज्ञों का पता है कि कपास ठंड से लड़ने के लिए सबसे खराब कपड़े है। घर पर जीन्स और फ्लेनल्स छोड़ दें, और अधिक प्रभावकारी कपड़े चुनते हैं, जो आपके बाहर होते हैं जब आप सुरक्षित होते हैं।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 13 शीर्षक छवि
    4
    संभव के रूप में सूखी रहें जब आप हाइपोथर्मिया से खुद को बचाने के लिए चाहते हैं तो आर्द्रता आपके सबसे खराब दुश्मन है गीला क्षेत्रों के माध्यम से चलने से बचें, जब तक कि आपके पास जलरोधक जूते न हों और एड़ी के कवर जो आपके पैर और पैरों को गीली होने से रोकते हैं। यदि आप हाइपोथर्मिया पीड़ित होने की संभावना के बारे में चिंतित हैं, शारीरिक और पसीना से अधिक से बचें, क्योंकि पसीने से आपके शरीर द्वारा उत्पादित नमी भी खतरनाक हो सकती है जब तापमान गिर जाता है और आप फिर से शांत हो जाते हैं
  • ध्यान रखें कि यदि आप कुछ घंटों के लिए घर पर रहेंगे, तो आप पसीना के मुद्दे पर थोड़ा सा काम कर सकते हैं, इससे आपके चयापचय में वृद्धि होगी और आप थोड़े समय के लिए गर्म रहेंगे। समस्या दीर्घावधि में है (जैसे कि आप रात को खुली हवा में बिताते हैं), क्योंकि जब आप ज्यादा व्यायाम बंद कर देते हैं, तो पसीने से आपके शरीर का तापमान कम होता है और इसका कारण होता है
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 14 शीर्षक छवि
    5



    अगर यह बारिश या बर्फ से शुरू होता है, तो आश्रय की तलाश करें यदि बारिश शुरू होती है और आपके पास आर्द्रता से बचने की संभावना है, तो एक आश्रय में जाओ। यदि संभव हो तो, वर्षा समाप्त होने तक आश्रय में रहें।
  • तूफान या बारिश के बाद, तुरंत अपने गीले कपड़े सूखी एक के लिए बदलें कभी-कभी, आप आर्द्रता से बच नहीं सकते, लेकिन इसका मतलब है कि जितनी जल्दी हो सके सूखना चाहिए। किस्मत के साथ, आपके पास अपने बैग में अतिरिक्त कपड़े होंगे जो कि आप सूखा रखने के लिए उपयोग कर सकते हैं
  • प्रीवेट हाइपोथर्मिया चरण 16 शीर्षक वाली छवि
    6
    हवा से शरण लीजिए ठंडी जलवायु के दौरान, हवा बारिश के रूप में खतरनाक हो सकती है, क्योंकि यह आपके कपड़े के माध्यम से ठंडी हवा को उड़ती है और आपके शरीर का तापमान शांत हवा की तुलना में तेजी से उतरता है। यह विशेष रूप से खतरनाक है यदि आपका शरीर पसीना या बारिश से भी गीला होता है इसलिए, एक जैकेट उपयोगी होगा, हालांकि मजबूत हवाएं अभी भी कपड़ों की परतों को पार कर सकती हैं।
  • यदि हवा में झोंके में उड़ना शुरू हो जाता है, तो आश्रय की तलाश करें, भले ही आप केवल ऊंचे पेड़ों का एक सेट पाएं। निर्धारित करें कि क्या आप हवा को खड़ा कर सकते हैं और उस स्थान पर चलते रहें जहां स्थिति शांत है।
  • अगर आप आगे बढ़ना चाहते हैं, तो पेड़ों या किसी पहाड़ की तरफ के पास रहने की कोशिश करें ताकि हवा दोनों दिशाओं से आपके दिशा में हवा नहीं उड़ा सके।
  • प्रीवेंथ हाइपोथर्मिया चरण 1 9 शीर्षक वाली छवि
    7
    अभी भी सुरक्षित है, जबकि वापस आओ अगर आपको लगता है कि आप हाइपोथर्मिया के जोखिम को चलाते हैं, तो तुरंत वापस लौटना अच्छा होगा
  • अपने उत्साह को पहाड़ की चोटी तक पहुंचने के लिए आप को जारी न करें, भले ही आप गीला हो और ठंडा महसूस करें। ठंड लगना और हाइपोथर्मिया के अन्य शुरुआती लक्षणों को अनदेखा न करें।
  • भाग 3

    हाइपोथर्मिया के लक्षण पहचानें और प्राथमिक उपचार प्रदान करें
    प्रेस्टेंट हाइपोथर्मिया चरण 37 शीर्षक वाली छवि
    1
    लक्षणों पर ध्यान दें. यदि आपको लगता है कि आप या आपके पास किसी व्यक्ति को हाइपोथर्मिया है, तो प्रतीक्षा के बजाय तत्काल कार्रवाई करें। हाइपोथर्मिया के निम्न लक्षणों पर ध्यान दें:
    • वयस्कों में: ठंड, थकावट, भ्रम, चिड़चिड़ापन या बोलने में कठिनाई, कभी-कभी श्वास की तकलीफ के साथ;
    • बच्चों में: लाल रंग की त्वचा और उनींदापन
  • प्रतिरक्षित Hypothermia शीर्षक चरण 40 छवि
    2
    व्यक्ति को गर्मी ठीक करने में मदद करने के लिए आवश्यक उपाय करें। प्रभावित व्यक्ति के शरीर को जल्दी से गर्म न करें, लेकिन धीरे-धीरे ऐसा करें जिससे गर्मी का स्ट्रोक आगे के नुकसान का कारण न हो। हाइपोथर्मिया के इलाज में सबसे महत्वपूर्ण कदम प्रभावित व्यक्ति के शरीर का तापमान सुरक्षित स्तर पर पहुंचने में सहायता करना है। व्यक्ति को गर्म करने के लिए आवश्यक सभी चीजें करें, यहां तक ​​कि निम्न विधियों का उपयोग करें:
  • इसे एक गर्म स्थान पर ले जाएं यदि आपके पास गर्म स्थान तक पहुंच नहीं है, तो आश्रय में जाओ और मदद के लिए प्रतीक्षा करें। सुनिश्चित करें कि प्रभावित व्यक्ति हवा और बारिश के संपर्क में नहीं है
  • सभी गीले कपड़े निकालें गीला कपड़े निकालें और गर्म, सूखे कपड़े या कपड़े में लपेटो। ध्यान रखें कि अंडरवियर के अपवाद के साथ कोई वस्त्र नहीं छोड़ा जाना चाहिए, जबकि यह गीला है। यदि आप या समूह में किसी अन्य व्यक्ति के पास शुष्क कपड़े हैं जो ठंडा और संभव हाइपोथर्मिया वाले व्यक्ति को उधार दे सकता है, तो ऐसा करने का समय है।
  • व्यक्ति को गर्म पेय दें चाय, सूप या गर्म पानी (गर्म नहीं) उपयोगी हो जाएगा। ध्यान रखें कि तापमान में काफी अंतर होने के साथ शरीर को चौंका देने से बचने के लिए गर्म और गर्म तापमान पर पेय नहीं रखना महत्वपूर्ण है। शराब न दें, यह आपके शरीर के तापमान को और भी कम करेगा।
  • प्रभावित व्यक्ति के शरीर पर बाहरी गर्मी स्रोत रखें, विशेष रूप से गले में, बगल या पेट (इन क्षेत्रों में तेजी से गर्मी के रूप में)। गर्म पानी की बोतलें या इलेक्ट्रिक पैड उपयोगी हो सकते हैं।
  • अंतिम उपाय के रूप में, आप या एक समूह के सदस्य हाइपोथर्मिया से पीड़ित व्यक्ति को गर्म करने के लिए आपके शरीर की गर्मी का उपयोग कर सकते हैं। यह आमतौर पर किसी को फिर से गर्म करने का सबसे प्रभावी तरीका नहीं है, लेकिन अगर किसी कारण से, यह ठंडा होने वाला एकमात्र व्यक्ति है, जब तक सहायता प्राप्त नहीं हो जाती, तब तक यह अंतिम उपाय के रूप में काम कर सकता है। इस बिंदु पर, सुनिश्चित करें कि आपने आपातकालीन सेवाओं को कहा है
  • प्रेस्टेंट हाइपोथर्मिया चरण 44 नामक छवि
    3
    यदि आवश्यक हो तो CPR पैंतरेबाज़ी करें. यदि व्यक्ति बेहोश है या कोई पल्स नहीं है, तो आपको सीपीआर पैंतरेबाज़ी करना चाहिए। अगर आपको यह नहीं पता कि यह कैसे ठीक से करना है, तो उस व्यक्ति के लिए प्रमाणित किसी को देखें और आपातकालीन सेवाओं से संपर्क करें
  • एक बार प्रभावित व्यक्ति नाड़ी और उसकी श्वास को ठीक कर लेता है, और पैंतरेबाज़ी करने के लिए अब इसे जरूरी नहीं रहना चाहिए, यह सुनिश्चित करें कि जब तक मदद मिलेगी तब तक वह गर्म और आरामदायक रहती है।
  • यदि आप व्यक्ति को अपनी नाड़ी या श्वास को फिर से प्राप्त नहीं कर पाएं, तो मदद आने तक पैंतरेबाज़ी करना जारी रखें।
  • प्रतिरक्षित Hypothermia चरण 47 नामक छवि
    4
    तत्काल चिकित्सा की मांग करें, कोई और भी बात न करें जितनी जल्दी हो सके व्यक्ति को अस्पताल ले जाएं। यदि आप एक स्वास्थ्य केंद्र में नहीं जा सकते हैं, तो आप कर सकते हैं आपातकालीन सेवाएं कॉल करें. भले ही व्यक्ति गर्मी ठीक हो जाए और ठीक हो जाए, यह डॉक्टर के पास ले जाना महत्वपूर्ण है हाइपोथर्मिया जटिलताओं का कारण बन सकती है जो तुरंत स्पष्ट नहीं हैं। आप ठंढ के जोखिम के कारण ठंसी या अन्य समस्याओं से ग्रस्त भी हो सकते हैं। जितनी जल्दी हो सके चिकित्सा की तलाश करें
  • युक्तियाँ

    • एक कंबल या tarp गर्मी जाल में मदद और ठंड से आप आश्रय कर सकते हैं।
    • रणनीतिक रूप से रखा बिजली पैड शरीर का तापमान बढ़ाने में मदद कर सकता है
    • यह गर्मी का उत्पादन करने के लिए ऊर्जा लेता है! अपने शरीर को आवश्यक ऊर्जा देने के लिए भोजन की उचित आपूर्ति करें।

    चेतावनी

    • हाइपोथर्मिया एक गंभीर चिकित्सा स्थिति है। यदि आप या आपके साथ किसी के साथ पीड़ित हैं, तो तत्काल चिकित्सा की तलाश करें
    • गर्म होने के इरादे से शराब पीना मत। हालांकि यह आपको गर्म महसूस कर देगा, शराब वास्तव में आपके शरीर के तापमान को कम करता है और जब आप हाइपोथर्मिया के जोखिम को चलाते हैं तो इसे पीने के लिए खतरनाक होता है।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com