ekterya.com

अपने चिकित्सक को कैसे बताएं कि आप उसके साथ सहमत नहीं हैं

पर्याप्त चिकित्सकीय ध्यान देने के लिए एक बहुत महत्वपूर्ण कदम अपने डॉक्टर के साथ खुलेआम और ईमानदारी से संवाद करना है हालांकि, बहुत से लोगों को अपने चिकित्सक की सिफारिशों से असहमत होना मुश्किल लगता है। बेहतर चिकित्सकीय देखभाल प्राप्त करने के लिए अपने चिकित्सक से अधिक मुखर होना और अपने विचारों की रक्षा करना सीखें

चरणों

अपने डॉक्टर के साथ असहमति वाली छवि चरण 1
1
निदान करते समय अपने डॉक्टर को सही जानकारी प्रदान करें कभी-कभी डॉक्टर आपको जो कुछ कहा है या गलत निदान कर सकते हैं, अगर आप उन्हें सटीक निदान करने के लिए आवश्यक सभी विवरण नहीं देते हैं तो डॉक्टर आपके बारे में गलत व्याख्या कर सकते हैं। यह बहुत महत्वपूर्ण है कि आप अपने चिकित्सक को अपने लक्षणों, उत्तेजनाओं और किसी विशेष घटना की एक उचित और पूर्ण विवरण दें जिसमें आपको अपने दैनिक कार्यों के लिए दर्द, बेचैनी या किसी बाधा का सामना करना पड़ रहा है।
  • यदि आपको पता है कि जब आप अपने डॉक्टर से बात करते हैं तो आप सभी लक्षण याद नहीं रख सकते हैं या आपका दिमाग हो सकता है "रिक्त", उनमें एक दैनिक रिकॉर्ड रखता है और जिस तरह से वे एक नोटबुक में होते हैं यह समय, क्षेत्र, अवधि और तारीखों को ध्यान में रखकर बहुत उपयोगी हो सकता है, क्योंकि वे आपके डॉक्टर के लिए महत्वपूर्ण हो सकते हैं। जितनी अधिक जानकारी आप अपने डॉक्टर को प्रदान करते हैं, उतना ही बेहतर होगी क्योंकि वह महत्वपूर्ण और गैर-प्रासंगिक विवरणों के बीच भेद करने में सक्षम होंगे।
  • अपने लक्षणों का वर्णन करते समय यथासंभव सटीक रहें यदि आपके पास कई लक्षण हैं, तो उन्हें सूची में डालें और अपने चिकित्सक को तय करें कि कौन सा महत्वपूर्ण है और कौन सा नहीं है। जब आप परामर्श की शुरुआत में अपने लक्षणों की एक सूची के साथ डॉक्टरों को प्रदान करते हैं, तो वे अधिक ध्यान देने योग्य और केंद्रित होते हैं जब आप उन्हें इस विकल्प का प्रस्ताव नहीं देते हैं।
  • स्वयं-दवा उपचार, जैसे कि विटामिन, प्राकृतिक उपचार, जड़ी-बूटियों और ओवर-द-काउंटर उपचार न छोड़ें आपके चिकित्सक को यह जानने की जरूरत है कि आपके द्वारा जो दवाएं ली गई हैं या आप किस उपचार का पालन करते हैं, यह निर्धारित करने के लिए कि क्या आपके स्वास्थ्य की समस्या से उनका कोई संबंध है या नहीं इसी तरह, अपने चिकित्सक को उन टीकों के बारे में पता करें जिन्हें आप पर लागू किया गया था, जो कि गायब हैं या आखिरी टीका को लागू करते हैं, मामले में आपको कुछ सुदृढीकरण या कुछ इसी तरह की आवश्यकता होती है।
  • अपने चिकित्सक चरण 2 के साथ असहमति वाली छवि
    2
    ग्रहणशील और खुले रहें, जब आपका चिकित्सक निदान और उपचार के विकल्पों को सूचित करता है आपका डॉक्टर आपको अपने अध्ययन के वर्षों और आपके विशाल अनुभव के आधार पर सिफारिशें देगा। यदि वह एक विशिष्ट प्रकार के उपचार का सुझाव देता है या एक निश्चित निदान करता है, तो उसके निर्णय का समर्थन करने के लिए एक ठोस और सुसंगत आधार होना चाहिए। अपनी असहमति व्यक्त करने से पहले, अपने डॉक्टर से बात करें
  • उसे जो कुछ भी आप नहीं समझते उसे दोहराने के लिए कहने से डरो मत। इसमें उस बात को समझने की आवश्यकता होती है जिसे आप समझ सकते हैं। इसके अलावा, आप जो बताते हैं, उसका एक लिखित सारांश पूछ सकते हैं क्योंकि यह पूरी तरह स्वीकार्य है। इस तरह, आप अपने विकल्पों के बारे में सोचते हुए ध्यान से पढ़ने के लिए निदान, उपचार विकल्पों और किसी भी अन्य जानकारी के घर ले सकते हैं।
  • यहां तक ​​कि अगर आपके पास निर्णय लेने के लिए केवल 24 घंटे हैं, तो अपने डॉक्टर को बताएं कि आपको ध्यान से सोचने के लिए समय की आवश्यकता है और आप जल्द ही अगले चरणों पर चर्चा करने के लिए एक नियुक्ति करेंगे।
  • अपने चिकित्सक के साथ असहमति वाली छवि चरण 3
    3

    Video: जिसे प्यार करते है उससे शादी होकर ही रहेगी | प्रेम विवाह का अचूक टोटका और मंत्र | Love Marriage

    Video: 3 BIG MISTAKES THAT CANCEL YOUR WEIGHT LOSS

    अपनी स्वास्थ्य समस्याओं के बारे में पता करें यदि आपको एक गंभीर विकार या बीमारी का निदान किया गया है, तो शोध पर विचार करें। उपलब्ध उपचार, दवाओं और अनुसंधान के बारे में प्रगति करें। यदि आप अपनी बीमारी के बारे में गंभीर शोध करते हैं तो जानकारी एकत्र करने में कुछ भी गलत नहीं है अपने चिकित्सक के ब्रोशर प्राप्त करें, चिकित्सा साहित्य पढ़ें या विश्वसनीय चिकित्सा वेबसाइटों का लाभ उठाएं।
  • आप इस बात की पहचान कर सकते हैं कि कोई वेबसाइट विश्वसनीय है अगर इसमें निम्नलिखित विशेषताएं हैं: यह मेडिकल संघ द्वारा पंजीकृत, शिक्षा या सूचना देने के प्रभार में समर्थित या निर्देशित है - यह समुदाय के स्वास्थ्य और कल्याण के लिए जिम्मेदार सरकारी कार्यालयों द्वारा निर्देशित या समर्थित है - यह चिकित्सकों, नर्सों और अन्य स्वास्थ्य पेशेवरों द्वारा गुणवत्ता वाली चिकित्सा जानकारी के स्रोत के रूप में मान्यता प्राप्त है - यह मुद्रित रूप में चिकित्सा ज्ञान के विश्वसनीय स्रोत के रूप में एक लंबी स्थापित परंपरा है और वर्तमान में इंटरनेट पर भी उपलब्ध है
  • यदि आपके पास चिकित्सा पत्रिकाओं तक पहुंच है और विश्लेषण और शोध की अच्छी क्षमता है, तो आप इन स्रोतों के अतिरिक्त सूचनाओं के अतिरिक्त भी देख सकते हैं जो आम तौर पर उपलब्ध है। हालांकि, ध्यान रखें कि सामान्य ज्ञान के आपके ज्ञान में एक विशाल व्यावहारिक और विश्लेषणात्मक समझ नहीं है जो स्वास्थ्य पेशेवर हैं।
  • अपने शोध प्रश्न नीचे लिखें। आप उन्हें परामर्श करने के लिए ले जा सकते हैं और जब आप अपने डॉक्टर से बात करते हैं तो उन्हें स्मरण नोट्स के रूप में उपयोग कर सकते हैं।
  • ध्यान रखें कि यदि आपको नए उपचार नहीं मिलते हैं या यदि आप अपने स्वास्थ्य की समस्या या बीमारी के नए निष्कर्ष या दृष्टिकोण को दर्शाते हैं तो आपके चिकित्सक को उस जानकारी का विश्लेषण करने के लिए समय की आवश्यकता होगी जो आप मौजूद हैं। नाराज मत बनो, अगर आप समय पर विचार करने के लिए पूछते हैं यह आपके प्रयासों के लिए सम्मान का संकेत है और इसके बारे में ध्यान से सोचने की आपकी आवश्यकता है।
  • अपने चिकित्सक चरण 4 के साथ असहमति वाली छवि
    4
    अपने चिकित्सक से निदान के बाद या उपचार से पहले पूछने वाले प्रश्नों के बारे में सोचें कई रोगियों के लिए सबसे कठिन पहलुओं में से एक यह जानना है कि महत्वपूर्ण सवालों को पाने के लिए अपने चिकित्सक से क्या सवाल पूछे और सही तरीके से समझें कि क्या होता है। कभी कभी भावनाओं को रास्ते में मिलता है लेकिन कुंजी यह जानना है कि क्या पूछना है कुछ उपयोगी प्रश्न आप अपने डॉक्टर से पूछ सकते हैं:
  • क्या आप मुझे बता सकते हैं कि मेरी समस्या का कारण क्या है?
  • क्या यह संभावना है कि मेरी समस्या अन्य कारकों, या किसी अन्य स्वास्थ्य समस्या या बीमारी के कारण उसके विकास में योगदान करती है?
  • समस्या का निदान करने के लिए आप क्या परीक्षण करेंगे?
  • समस्या या असुविधा को पहचानने के लिए आपने जो परीक्षणों का सुझाव दिया है, वो कितने विश्वसनीय या सटीक हैं?
  • क्या ये परीक्षण सुरक्षित हैं?
  • यह स्वास्थ्य समस्या अग्रिम कैसे होगी? यदि मुझे उपचार मिलता है तो मेरा दीर्घकालिक निदान क्या है? यदि मुझे यह नहीं मिला तो दीर्घकालिक पूर्वानुमान क्या है?
  • उपचार के विकल्प क्या हैं? क्या इनमें से कुछ विकल्प दूसरों की तुलना में अधिक प्रभावी हैं? प्रत्येक उपचार के दुष्प्रभाव क्या हैं? क्या उनमें से कुछ दूसरों की तुलना में अधिक जोखिम भरा है?
  • अगर मेरे लक्षण बदले या खराब होने पर मुझे क्या करना चाहिए? मुझे कब संपर्क करना चाहिए?
  • क्या आपने वर्तमान में उपयोग किए जाने वाली दवाओं को ध्यान में रखा है? क्या मुझे इस संभावना के बारे में चिंता चाहिए कि जिन दवाओं का मैं उपभोग करता हूं उन पर नकारात्मक बातचीत हो सकती है, जिन्हें मुझे निर्धारित किया जाएगा?
  • मैं दवाइयों के साइड इफेक्ट को कैसे नियंत्रित करूं, जो मैं ले जा रहा हूं?
  • क्या आप मुझे सुझाए गए उपचार के साथ एक वैकल्पिक चिकित्सा की सहायता करने के लिए तैयार हैं? (एक चिकित्सा को ध्यान में रखें)।
  • अपने डॉक्टर के साथ असहमत शीर्षक वाली छवि चरण 5
    5
    प्रश्न पूछने के लिए पर्याप्त समय के लिए पूछें यदि आप सुनिश्चित नहीं हैं कि आप स्थिति को समझते हैं, तब तक सवाल पूछें जब तक आपको सहज महसूस न हो। अपने चिकित्सक के साथ ईमानदार रहें और समझाएं कि उसे आपको सवाल पूछने की आवश्यकता क्यों है। अगर आपको लगता है कि निदान के समय वह आपको दौड़ रहा है, तो आपको यह बताने के लिए तैयार रहना होगा कि आपको इसके बारे में वापस लेने और सोचने की ज़रूरत है। हालांकि, यह स्पष्ट कर दें कि आप प्रश्न पूछेंगे और पूछेंगे कि यह आपके साथ बात करने और उनके जवाब देने के लिए कब उपलब्ध होगा। इस तरह से आपका डॉक्टर समझ जाएगा कि आपको अपनी अगली नियुक्ति के लिए प्राथमिकता दी जानी चाहिए क्योंकि यह आपके सवालों के जवाब देगा। यह महत्वपूर्ण है कि आप पेशे से पहले ही इसे पहले से बताएं, डॉक्टरों के पास ज्यादा समय उपलब्ध नहीं है
  • अपने चिकित्सक के साथ असहमति वाली छवि चरण 6



    6
    अपने आप में भरोसा रखें आप केवल एक ही नहीं है जो डरता है या जो आपके डॉक्टर के साथ स्पष्ट रूप से और खुले तौर से बोलने के बारे में चिंतित हैं। यहां तक ​​कि जिन लोगों के पेशेवर प्रशिक्षण, वकीलों जैसे प्रश्न पूछने पर आधारित होते हैं, वे डॉक्टर के कार्यालय में अवाक रह सकते हैं। यह ध्यान में रखते हुए कि डॉक्टर भी लोग हैं, अपने से उच्च स्थान पर नहीं रहें और उनका उद्देश्य आपकी चिकित्सा समस्याओं के साथ आपकी मदद करना है आक्रामक, शर्मीली या अपमानजनक होने के बजाय मुखर रहें
  • याद रखें कि आपके पास सवाल पूछने और पर्याप्त रूप से सूचित होने का अधिकार है
  • ईमानदारी के साथ बोलो यह आपकी चिंताओं को व्यक्त करने का समय है उदाहरण के लिए, आपके चिकित्सक की सिफारिश की जाती है कि आप एक एन्डोस्कोपिक परीक्षा से गुजरते हैं जिससे कि उसकी मौजूदगी का अंदाजा लगाया जा सके हेलिकोबैक्टर पाइलोरी, लेकिन आप असुविधा के बारे में चिंतित हैं जो आप महसूस करेंगे और यूरिया सांस परीक्षण की तरह एक गैर-इनवेसिव परीक्षा पसंद करेंगे। उस मामले में, अन्य उपलब्ध परीक्षण विधियों का शोध करें और यदि आपके पास एक विशिष्ट परीक्षण या इलाज है, तो अपने चिकित्सक को बताएं
  • अपनी वित्तीय चिंताओं के बारे में चुप न रहें अगर आपका चिकित्सक यह सिफारिश करता है कि आप एक विशेषज्ञ के पास जाते हैं जिनकी फीस आपको नहीं दे सकती है या आपका स्वास्थ्य बीमा कवर नहीं कर सकता, तो अपने डॉक्टर को सूचित करें। उसे बताएं कि आप कितनी राशि का भुगतान कर सकते हैं (अपने स्वास्थ्य बीमा की जांच करें या अपने बजट की व्याख्या करें) ताकि वह इस मामले की पुनरीक्षित कर सकें और एक और पेशेवर खोज सकें जो आपके लिए सही है। वही चिकित्सा लागत पर लागू होता है
  • सुनिश्चित करें कि आपका डॉक्टर आपकी आवश्यकताओं को समझने में सक्षम है यदि आप उससे या उसके बारे में बात नहीं करते हैं, तो वह मान लेगा कि आप सहमत हैं कि चीजें उनके अनुसार जिस तरह से उन्होंने सुझाई हैं।
  • आपका चिकित्सक चरण 7 के साथ असहमत शीर्षक वाली छवि
    7
    समर्थन प्राप्त करें यदि आप अपनी चिंताओं को अपने आप से संवाद करने में सक्षम नहीं महसूस करते हैं (जैसे: भाषा अवरोधों, तनाव, अवसाद, भय, थप्पड़ मारने आदि), किसी को आप पर भरोसा करते हैं कि वह आपके साथ है। इसके बावजूद, अपने शोध करें और इसे एक सूची दें। आप शायद यह महसूस करते हैं कि आपको दूसरे व्यक्ति के लिए बोलने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन आप चाहते हैं कि वह आपकी तरफ ताकत दे और अपना समर्थन दिखाएं। यहां तक ​​कि अगर आप सबसे अधिक बात कर रहे हैं, तो आपका मित्र आपको उन मुख्य बिंदुओं को याद करने में सहायता कर सकता है जिन्हें आप उजागर करना चाहते हैं या जिन पहलुओं के बारे में आप अपने डॉक्टर से बात करते थे
  • कई अस्पतालों में एक रोगी वकील, प्रतिनिधि या रोगी प्रतिनिधि प्रदान करते हैं, जब आपको अपनी चिंताओं का संचार करते समय सहायता की आवश्यकता होती है।
  • आपका चिकित्सक चरण 8 के साथ असहमत शीर्षक वाली छवि
    8
    क्या आप नापसंद के बारे में ईमानदार रहो यह आपके और आपके चिकित्सक के लिए उपयोगी होगा यदि आप स्पष्ट कर सकते हैं कि आप निदान या उपचार के विकल्प से सहमत क्यों नहीं हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप चिंतित हैं कि आपके चिकित्सक द्वारा सुझाए गए उपचार से एक महत्वपूर्ण परिवार की प्रतिबद्धता के साथ संघर्ष होता है, तो उससे पूछें कि क्या उसे स्थगित करना और स्थिति की व्याख्या करना संभव है। मानव कारक आपको अपनी आवश्यकताओं के बारे में अधिक जागरूक बनाने में मदद करेगा अगर आप केवल पूछें: "क्या मैं इलाज को स्थगित कर सकता हूं?"। यदि आप अपने चिकित्सक से सवाल पूछते हैं, तो वह सोचेंगे कि आप इसे स्पष्ट करने के बजाय उपचार का पालन करने से इनकार कर रहे हैं, क्योंकि परिवार समारोह के कारण आपको थोड़ी सी अवधि के लिए इसे स्थगित करने की आवश्यकता है।
  • आपका चिकित्सक चरण 9 से असहमत शीर्षक वाली छवि
    9
    अधिनियम के रूप में यदि आप अपने स्वयं के कोच थे अपनी टीम या टीममेट के रूप में चिकित्सा स्टाफ के बारे में सोचें यह आपका स्वास्थ्य है, आप मालिक हैं और जो निर्णय लेते हैं, लेकिन आप उनके अनुभव और ज्ञान से भी लाभान्वित होते हैं।
  • अपने चिकित्सक, रिसेप्शन स्टाफ और नर्सिंग स्टाफ का सम्मान करें शुरुआत से ध्यान रखें कि आप और आपके डॉक्टर एक ही टीम में हैं। आपके लिए यह प्रक्रिया एक शत्रुतापूर्ण तरीके से करने के लिए उपयोगी नहीं है क्योंकि ज्यादातर डॉक्टर टकराव से बचने के लिए चाहते हैं। आपत्तिजनक, असभ्य, या बुरा क्रोध होने के नाते आपकी मदद नहीं करेगा सम्मान और स्थिर रहें।
  • याद रखें कि आपके पास किसी भी उपचार या परीक्षण से इनकार करने का अधिकार है। यदि आप विकल्पों की पेशकश से खुश नहीं हैं, तो आप अन्य राय ढूंढ सकते हैं या किसी भी उपचार या परीक्षण को अस्वीकार कर सकते हैं। यह तुम्हारा शरीर है और आप उसके बारे में निर्णय लेने वाले हैं। हालांकि, अपने प्रियजनों और अन्य लोगों की इच्छाओं को ध्यान में रखें जो आपके बारे में परवाह करते हैं।
  • यदि आप अपने डॉक्टर के साथ नहीं लेते हैं, तो उसे पर भरोसा मत करो, आपको सहज या नापसंद महसूस न करें, किसी अन्य डॉक्टर की सलाह लें या डॉक्टरों को बदल दें। आप हमेशा ऐसा करने में सक्षम नहीं होंगे, लेकिन यह एक पूरी तरह स्वीकार्य कार्रवाई है जिसे आपको सभ्य तरीके से करना चाहिए।
  • युक्तियाँ

    • कुछ चिकित्सा समस्याओं का निदान करना मुश्किल है और आपको पता है कि वास्तव में आपके साथ क्या होता है, आपको कई विभिन्न निदान, परीक्षण या उपचार के माध्यम से जाना पड़ सकता है
    • किसी व्यक्ति का पता लगाएं जो आपकी सहायता करता है और सुनिश्चित करें कि वह व्यक्ति, जो स्वस्थ होना चाहिए, आपकी सूची और आपके द्वारा एकत्र की जाने वाली सारी जानकारी, आपके प्रश्नों सहित। विश्वसनीय सूत्रों के मुताबिक, डॉक्टर सचमुच मरीज के बारे में नहीं सुनते हैं, लेकिन वे कहते हैं कि जब कोई उसकी सहायता करता है या उसका ख्याल रखता है, तो वही बात कहती है। यह विशेष रूप से महत्वपूर्ण है यदि संचार के साथ हस्तक्षेप करने वाले लक्षण भटकाव, भ्रम या मानसिक क्षमता के नुकसान की नकल कर सकते हैं।
    • सामान्य चिकित्सक हमेशा सबसे सामान्य कारणों और चिकित्सा समस्याओं के संबंध में लक्षणों का व्याख्या करते हैं। जब अन्य विशेषज्ञों या सामान्य चिकित्सकों और असफल उपचार के साथ परामर्श के परिणाम के लक्षणों को हटा दिया जाता है, तो यह डॉक्टर को सूचित करना महत्वपूर्ण है कि यह एक सामान्य स्वास्थ्य समस्या नहीं है।
    • अपने डॉक्टर से बात करते समय हास्य का उपयोग करें हँसी सबसे अच्छी दवा है
    • यदि आपको लगता है कि आपका डॉक्टर आपकी चिंताओं पर ध्यान नहीं देता, तो दूसरी राय लें या डॉक्टरों को बदलने पर विचार करें।
    • अपने नए नुस्खे, आहार, विटामिन पूरक और पिछले नुस्खे के बीच बातचीत के बारे में फार्मासिस्ट सलाहकार से पूछें। एक उपचार जो बहुत फायदेमंद हो सकता है, उसके प्रभाव को पूरी तरह से खो सकता है या केवल एक ओवर-द-काउंटर दवा या किसी अन्य निर्धारित दवा ले कर इसे उल्टा कर सकता है। फार्मासिस्ट से पूछें कि समस्याओं से बचने के लिए आपको किस उपचार को प्राथमिकता दी जानी चाहिए और यदि आपकी नुस्खियां आपको खतरे में डाल सकती हैं या किसी अन्य आवश्यक नुस्खे के कारण उसका प्रभाव खो सकता है। दवाइयां फार्मासिस्टों के रूप में ज्यादा दवा के बारे में ज्यादा जानकारी नहीं देतीं। खासकर अगर यह असामान्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं, तो यह बहुत संभावना है कि फार्मासिस्ट एक इंटरेक्शन समस्या की पहचान कर सकता है।
    • विशेषज्ञ हमेशा लक्षणों की अपनी विशेषताओं के बारे में व्याख्या करते हैं क्योंकि यही उनके प्रशिक्षण के दौरान वे सीखते हैं।
    • मेडावाच (https://fda.gov/Safety/MedWatch/default.htm) दवाओं के दुष्प्रभावों के बारे में जानने के लिए एक विश्वसनीय वेबसाइट है मेडलाइनप्लस (https://nlm.nih.gov/medlineplus/) आपके शोध में आपकी मदद करने के लिए पूर्ण चिकित्सा जानकारी प्रदान करता है।
    • यदि आप आर्थिक पहलू के बारे में चिंतित हैं, तो संभवतः आपका डॉक्टर इस बारे में बात करने के लिए सही व्यक्ति नहीं है, हालांकि आप पूछ सकते हैं कि आपको किससे संपर्क करना चाहिए। अगर आप अस्पताल में बड़ी शल्य चिकित्सा कर रहे हैं, शायद एक बिलिंग विभाग है

    चेतावनी

    • इलाज के विकल्पों की सिफारिश करने या चिकित्सा के हस्तक्षेप की तलाश करने के बारे में सावधान रहें, जिससे अधिक सीटी स्कैन होने जैसी अधिक समस्याएं हो सकती हैं। कुछ चिकित्सा प्रक्रियाएं स्वास्थ्य समस्याओं और बीमारियों का कारण बन सकती हैं यदि उन्हें ठीक से नहीं किया गया है या यदि उन्हें अत्यधिक उपयोग किया जाता है अपने डॉक्टर की सिफारिशों को सुनो
    • अपने चिकित्सक से विवादित तरीके से बात करने से बचें, क्योंकि जैसा कि हमने पहले बताया था, ज्यादातर डॉक्टर टकराव से बचते हैं। जब आप अपने शोध करते हैं, तो अपनी चिंताओं के बारे में स्पष्ट रहें और आपके पसंदीदा विकल्पों के बारे में अच्छी जानकारी प्राप्त करें। इस तरह, आपका डॉक्टर आपकी बात सुनेगा और आपके साथ सहयोग करेगा।
    • यदि आपका डॉक्टर निरन्तर होना जारी है या सुनने के लिए खराब तरीके से है, तो किसी अन्य डॉक्टर या मेडिकल स्टाफ से मदद लें
    • यदि आपको दर्द के लिए लंबे समय तक उपचार की आवश्यकता है, तो एक दर्द क्लिनिक की तलाश करें सामान्य चिकित्सकों को तीव्र और अल्पावधि दर्द और अविश्वास के पुराने दर्द का इलाज करने के आदी हैं क्योंकि नशीली दवाओं के अतिरिक्त दर्द दवाएं प्राप्त करने की कोशिश होती है दर्द विशेषज्ञों की उनकी विशेषताओं की बेहतर समझ होती है और गहरी समझ होती है कि शल्य चिकित्सा से उबरने वाली दवाओं की तुलना में लंबी अवधि में दवाएं बेहतर होती हैं।

    आप की आवश्यकता होगी चीजें

    • इंटरनेट का उपयोग
    • एक पुस्तकालय जहां चिकित्सा पत्रिकाओं हैं
    • नोट्स, सूचियों और प्रश्नों को बनाने के लिए बॉलपॉइंट पेन और एक नोटबुक
    • बातचीत और मुखरता के लिए कौशल
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com