ekterya.com

समय बर्बाद करना बंद कैसे करें

क्या आप हमेशा खिड़की को एक लंबे समय के लिए देख रहे हैं, भले ही आपके पास काम करना है? क्या आप बेकार जानकारी ढूंढ रहे हैं या आप ऑनलाइन खेलते हैं जब आपको पता है कि आपके पास ज़रूरी और ज़रूरी काम हैं? यह कबूल करने का क्षण हो सकता है कि आप चीजों को बाद में छोड़ देते हैं। अधिक प्रभावी ढंग से समय प्रबंधन करने की कुंजी, विक्रय को कम करने, सबसे महत्वपूर्ण कार्यों पर ध्यान केंद्रित करना है जिन्हें आप पूरा करना चाहते हैं और अपनी उत्पादकता को मापने का एक विश्वसनीय तरीका ढूंढ सकते हैं।

चरणों

विधि 1
ऐसी आदतों से बचें जो आपको समय बर्बाद कर दे

स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 1 शीर्षक वाला छवि
1
इंटरनेट से दूर रहें एक क्लिक या एक छूने पर इंटरनेट तक पहुंच होने पर, यह कोई आश्चर्य नहीं है कि आप अपने बुकमार्क पर मौजूद विभिन्न साइटों की समीक्षा करने के लिए आग्रह से लगातार संघर्ष करते हैं। जब आप जानते हैं कि आपको समय बर्बाद करना बंद करना है और किसी चीज़ पर काम करना है, तो ऑनलाइन जा रहा से बचें चीज़ें बंद करने से बचने का एक आसान तरीका है
  • अगर अकेले अपने इच्छा शक्ति इंटरनेट या भी बदतर से दूर नहीं रह सकते, अगर काम आपको क्या करना है वैसे भी इंटरनेट का उपयोग शामिल है, तो आप उपकरण विभिन्न ब्राउज़रों के लिए साइटों को ब्लॉक करने के स्थापित कर सकते हैं। बस आवेदन को चालू करें जब आपको ध्यान केंद्रित रहना होगा और कार्यक्रम को अपनी इच्छा शक्ति बनानी चाहिए।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 2 शीर्षक वाला छवि
    2

    Video: समय बर्बाद मत करो | BEST MOTIVATIONAL VIDEO ABOUT TIME IN HINDI | Ft. SANDEEP MAHESHWARI

    अपना ईमेल इनबॉक्स बंद रखें माइक्रोसॉफ्ट कर्मचारियों के एक सर्वेक्षण से पता चला है कि वे एक ईमेल का जवाब देने के लिए औसतन दस मिनट खर्च करते हैं और फिर शेष कार्य पर पुनःफोकस करने के लिए पन्द्रह मिनट का समय लगाते हैं। यदि आपको वास्तव में किसी विशेष कार्य पर ध्यान केंद्रित करने की आवश्यकता है, तो अपने ईमेल में एक स्वचालित उत्तर सेट अप करें और जब तक आप नौकरी समाप्त नहीं कर लेते तब तक इसकी समीक्षा करने से बचें।
  • एक ही बुनियादी सिद्धांत पाठ संदेश, तत्काल संदेश, पुश सूचनाएं, मोबाइल अलर्ट आदि के साथ काम करता है। ये विचलन आपको बाद में चीजों को छोड़ देते हैं क्योंकि वे अन्य कारकों के मुकाबले अधिक उत्पादक महसूस करते हैं, जो आपको अपना समय बर्बाद कर देते हैं, लेकिन वे शायद ही कभी ऐसा करते हैं। फोन पूरी तरह से बंद करें जब आप कनेक्शन की जुदाई के बारे में चिंतित हो, तो व्यंग्य के रूप में भी सेवा नहीं कर सकते।
  • टाटा वाशिंगिंग टाइम चरण 3 शीर्षक वाला छवि
    3
    एक उपकरण में सभी काम करें एक स्प्रेडशीट पर काम करने के लिए कंप्यूटर से आगे बढ़ने और फिर ईमेल को जांचने के लिए फोन और टैबलेट को प्रस्तुति देने के लिए आपदा के लिए एकदम सही संयोजन है। हर बार जब आप डिवाइस स्विच करते हैं, तो आप एक व्यथा या दो में गिर जाते हैं और फिर पुन: फोकस करना पड़ता है। जितनी बार संभव हो, आरंभ करने से पहले तैयारी की अवधि के दौरान आपको एक ही डिवाइस में एक भी डिवाइस को इकट्ठा करने की कोशिश करें, ताकि आप एक ही डिवाइस पर काम कर सकें और प्रगति कर सकें।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    4
    एक कार्यक्रम लिखें अधिकांश लोग पूर्ण समय-सारिणी बनाए रखने के विचार से नफरत करते हैं, लेकिन सभी कार्यक्रमों को पूरा नहीं करना है। जब आप किसी विशेष कार्य को पूरा करने के लिए तैयार हों, तो सूची, एक कार्यक्रम या काम के लिए इसी अनुसूची के लिए पांच मिनट लगते हैं। अपने आप को एक प्रबंधनीय समय सीमा प्रदान करके, आप अपने लंबित कार्य में रहना भी अधिक होने की संभावना है।
  • विशिष्ट कार्यों के लिए "समय बक्से" या निश्चित समय खंडों का उपयोग करना, उन्हें अधिक प्रबंधनीय भागों में विभाजित करता है, जिससे कि खुले कार्य दिवस में शामिल होना आसान हो जाता है। यह अभ्यास होमवर्क से कार्यालय के काम या घर की मरम्मत से सब कुछ के साथ काम कर सकता है
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    धीमा हो जाओ यह समय प्रबंधन के लिए पूरी तरह उल्टा लगता है, लेकिन बहुत तेज़ काम करने की कोशिश कर रहा है या कई महत्वपूर्ण कार्यों को एक बार में अपना समय बर्बाद कर सकता है। कुछ अध्ययनों से पता चला है कि वास्तव में प्रभावी तरीके से और बचत समय में केवल 2% लोग एक बार में कई कार्य कर सकते हैं
  • धीमी जा रहे हैं भी आप, स्पष्ट और पूरी तरह से पूरा प्रत्येक कार्य सुनिश्चित करने के लिए अवसर देता है इसकी संभावना कम हो वापस जाएँ और स्पष्ट करने या त्रुटियों को सही है, जो लंबे समय तक ले सकता है करने के लिए बना रही है।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    6

    Video: दुश्मन से कैसे निपटे: पावर का 48 कानून:: दुश्मन से कैसे निपटें हिन्दी

    लंबित कार्य को चिपकाएं यह कोई रहस्य नहीं है कि अंतिम परीक्षा से पहले कई कॉलेज के छात्रों ने सप्ताह में मसालेदार अपार्टमेंट बनाए हैं। अक्सर बातें आम तौर पर तो छोड़ दिया जाता है अन्य महत्वपूर्ण कार्यों पर लेने के लिए (हालांकि नहीं समय के प्रति संवेदनशील), बल्कि सबसे महत्वपूर्ण कार्य की तुलना में हम पूरा करना है। कम महत्वपूर्ण गतिविधियों पर समय व्यतीत करना भी एक कदम पीछे है और समय की बर्बादी है जब अन्य समय सीमा या समाप्ति तिथि दृष्टिकोण। जब आप जिस कार्य पर कार्य कर रहे हैं, उसे पहचान लें, वह आपकी सूची के शीर्ष पर नहीं होना चाहिए।
  • स्टॉप वास्टिंग टाइम चरण 7 शीर्षक वाली छवि
    7



    रोकने के लिए कुछ समय निकालें रोकने के लिए समय के बिना काम करना आपको एक निश्चित तरीके से उपभोग और निराश करने का तरीका है भले ही कार्यस्थल के अंत में बंद होने का समय है, जब आपके पास एक अनुसूचित रात का खाना या पूरी तरह से अलग होता है, पूरा करने के लिए समय लगता है, तो आपको काम से अधिक होने से रोकने में मदद मिलेगी, जिससे केवल काम की गुणवत्ता कम हो जाएगी। मैं वैसे भी काम करता हूं
  • यहां तक ​​कि अगर आप एक त्रैमासिक नौकरी के साथ एक संकट के बीच में हैं, तो आपको अगले दिन उद्धृत करना चाहिए, कुछ ब्रेक निर्धारित करें जो आपको जारी रखने से पहले ठीक करने के लिए पर्याप्त समय दें
  • विधि 2
    पुनरावृत्ति परीक्षण का उपयोग करें

    स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 8 शीर्षक वाला छवि
    1
    दिन के लिए समय प्रबंधन करने का एक तरीका बनाएं अब जब आपके पास ध्यान केंद्रित करने में सहायता करने के लिए विधि 1 में चरणों का एक संग्रह है, तो दोहराए गए परीक्षण एक शानदार तरीका है कि आप उनका उपयोग कैसे प्रभावी ढंग से करें। एक स्प्रैडशीट बनाकर प्रारंभ करें या आप कागज़ के किसी टुकड़े पर या व्हाइटबोर्ड पर एक फ़ॉर्म को आसानी से खींच सकते हैं दिन के घंटे की एक सूची के साथ एक कॉलम बनाएं और फिर प्रत्येक घंटे के दाईं ओर स्थान छोड़कर एक व्यापक स्तंभ बनाएं।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 9 शीर्षक वाला छवि

    Video: खाली समय बर्बाद न करें by sandeep maheshwari in hindi (don't waste your time)

    2
    प्रत्येक घंटे की शुरुआत में बंद करो इस परीक्षण के लिए आपको पिछला घंटे का उपयोग करने के लिए प्रत्येक घंटे की शुरुआत में एक या दो मिनट लगाना होगा। एक टाइमर सेट करें यदि आपको यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि आप फ़ॉर्म भरने के लिए पर्याप्त रूप से रोकते हैं
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    3
    विचार करें कि आपने समय कैसे निवेश किया मूल्यांकन अवधि के दौरान, यह विचार करें कि आपने पिछले घंटो के दौरान क्या किया था। यह एक अभ्यास या नियमित रूप से टेलीविजन के सामने खर्च करने के लिए अभ्यास करने के लिए एक नियमित व्यायाम करने से कुछ भी हो सकता है। अपने आप के साथ ईमानदारी से जिस तरह से आप समय उलटा।
  • Video: Is video ko dekhne ke baad time Barbad karna aur sochna band kar denge

    स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 11 शीर्षक वाली छवि
    4
    अपने आप से पूछें कि क्या आप समय को दोहराएंगे यह वह कदम है जिसके द्वारा परीक्षण में उस नाम का नाम है। एक बार जब आप समय का मूल्यांकन करते हैं, तो बस अपने आप से पूछें कि आप इसे दोहराएंगे। असल में, सवाल आपको आश्चर्य करने की कोशिश करता है अगर आपको लगता है कि आपने उत्पादक तरीके से समय का निवेश किया है। अगर जवाब नहीं है तो आप उस समय को दोहरा सकते हैं।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    5
    समय का सारांश करें और सही पर कॉलम में अपने मूल्यांकन को रिकॉर्ड करें। दिन का एक लिखित रिकॉर्ड रखने के लिए यह देखना कि आप कितने घंटे दोहराते हैं और आप कितने नहीं करते, यह भी एक प्रभावी प्रेरणा उपकरण है। दोहराव के आपके मूल्यांकन के साथ, दाईं ओर स्थित कॉलम के घंटे के दौरान आपके द्वारा किए गए कुछ शब्द लिखें।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 13 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपने दिन के कुछ हिस्सों को पहचानें जिस पर आपके पास नियंत्रण है। पुनरावृत्ति परीक्षण की कमियों में से एक यह है कि आप अपनी सामान्य उपयोगिता के लिए प्रति घंटा पहचानने की आदत में जल्दी से आ सकते हैं। एक कक्षा जिसमें प्रशिक्षक नई सामग्री को शामिल नहीं करता है, एक अनुत्पादक कार्य बैठक और आपके दिन के अन्य भागों में खुद में समय की निराशाजनक अपशिष्ट की तरह महसूस करना शुरू हो सकता है यह याद रखने की कोशिश करें कि कभी-कभी आपके पास दिन के प्रत्येक घंटे पर पूरा नियंत्रण नहीं होता है और यह कि अनुत्पादक बैठक में उपस्थित होने जैसी दायित्व को पूरा करना अभी भी आपके दिन का एक आवश्यक हिस्सा हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • लंबे समय से काम के दौरान ईमानदारी से आपकी उत्पादकता का आकलन करें। कभी-कभी, सबसे अच्छी बात यह है कि आप थोड़ी देर चले, कुछ खाएं या कुछ मिनट के लिए किसी दोस्त से बात करें, जब आपको कड़ी मेहनत करने के बाद फिर से रिचार्ज करने की ज़रूरत होती है
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com