ekterya.com

कैसे अपना समय बुद्धिमानी से व्यवस्थित करने के लिए

हमने सभी शिकायतों को सुना है कि दिन में बस कुछ भी करने के लिए पर्याप्त समय नहीं है। कुछ बुनियादी संगठनात्मक और समय प्रबंधन कौशल आपके समय को अधिकतम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं। अपने समय को समझने के लिए अपने समय को और अधिक काम करने के लिए व्यवस्थित करना सीखें।

चरणों

विधि 1
जिस तरह से आप अपना समय निवेश करते हैं उसे पहचानें

रिवर्सल डायबिटीज़ चरण 3 के लिए आपका आहार बदलें शीर्षक वाला इमेज
1
अपनी दैनिक गतिविधियों का रिकॉर्ड रखें आप जो भी रोज़ करते हैं उसका नज़र रखें और लिखें कि आप इसे कितना समय व्यतीत करते हैं आप वास्तव में दिन के दौरान बर्बाद होने वाले समय की वास्तविकता की तुलना में आश्चर्यचकित हो सकते हैं।
  • याद रखें कि आपको नियमित कार्यों का रिकॉर्ड भी रखना चाहिए, जैसे नाश्ते बनाने, घर की सफाई, बारिश आदि।
  • एक हवाई अड्डे के चरण 15 पर पास का समय चित्र
    2
    नोटबुक में अपनी सभी गतिविधियों को रिकॉर्ड करें जब आपको पता चला कि आप हर दिन क्या करते हैं और आपके द्वारा खर्च किए जाने वाले समय की मात्रा, नोटबुक में इसे नीचे लिखें इस सारी जानकारी को एक ही स्थान पर रखकर और इसे एक पृष्ठ पर देखकर, आप उन पैटर्नों और क्षेत्रों की पहचान कर सकते हैं जहां आप अपना समय बर्बाद कर सकते हैं।
  • इस नोटबुक में स्पष्ट रूप से और पूरी तरह से रिकॉर्ड रिकॉर्ड करें अलग-अलग घटनाओं को एक ही रिकॉर्ड में न मिलाएं, छोटे कार्यों को अनदेखा न करें और सुनिश्चित करें कि आप दिन को कैसे तोड़ते हैं, इसका मूल्यांकन करते समय सटीक समय दर्ज करें।
  • यह कुछ प्रकार की गतिविधियों को वर्गीकृत करने के लिए उपयोगी हो सकता है। उदाहरण के लिए, नीले रंग में घरेलू काम, लाल रंग में काम की गतिविधियां, और काले रंग की अवकाश गतिविधियों को लिखें यह आपको समय पर निवेश करने की कल्पना करने में मदद करेगा।
  • पहली बार चरण 14 के लिए सम्मिलित करें एक टैम्पन शीर्षक वाली छवि
    3
    जिस तरह से आप समय निवेश करते हैं उसका मूल्यांकन करें क्या आप 1 घंटे एक दिन पूरी तरह से विचलित खर्च करते हैं? क्या आप खाने के लिए 2 घंटे खर्च करते हैं? क्या आप इंटरनेट पर सर्फिंग के 8 घंटे खर्च करते हैं? जिस तरह से आप अपने समय का निवेश करते हैं और निर्धारित करें कि क्या आवश्यक है और क्या नहीं है, उसमें पैटर्न खोजें।
  • क्या आप आत्म-नियंत्रण की कमी के कारण समय बर्बाद करते हैं? क्या आप चीजों को बहुत बार स्थगित करते हैं? क्या आप बहुत ज़िम्मेदारी लेते हैं? ये सभी प्रश्न हैं जिन्हें आप अपने समय से निवेश करने के तरीके का मूल्यांकन करते समय अपने आप से पूछना चाहिए।
  • आप पा सकते हैं कि आप दिन के दौरान ऐसी गतिविधियों को तोड़ते हैं जो अर्थ नहीं करते हैं। उदाहरण के लिए, शायद यह अनुशंसित नहीं है कि आप आधे घंटे काम करते हैं, आप 10 मिनटों को तुच्छ मामलों को सुलझाने के लिए खर्च करते हैं, और फिर, आप किसी दूसरे आधे घंटे के लिए काम पर वापस जाते हैं। आप अधिक केंद्रित हो जाएंगे और आप अधिक उत्पादक होंगे यदि आप एक घंटे के लिए काम करते हैं और बाद में मामूली मामलों के साथ सौदा करते हैं
  • यह कार्य के साथ कार्य करने के लिए सबसे अच्छा है "विखंडन"। फ्रेग्मेंटेशन एक तरीका है जिसमें आप बिना किसी विकर्षण के एक कार्य करने के लिए पूर्व निर्धारित अवधि खर्च करते हैं।
  • स्टॉल फॉर टाइम स्टाइल 5 शीर्षक वाली छवि
    4
    समायोजन को ध्यान में रखें अब जब आप जानते हैं कि आप समय कहाँ निवेश करते हैं, तो अपने शेड्यूल में कुछ सक्रिय समायोजन करना शुरू करें सुनिश्चित करें कि आप उन क्षेत्रों की पहचान करते हैं जो समय के साथ चिंता के कारण आप आसानी से कम नहीं हो सकते हैं सिर्फ इसलिए कि आपको कुछ करने के लिए लंबा समय लगता है इसका मतलब यह नहीं है कि यह समय की बर्बादी है
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    5
    यदि आप काम से संबंधित ईमेल भेजने में 3 घंटे एक दिन बिताते हैं, तो यह संभव नहीं है कि आप इस गतिविधि के दौरान खर्च किए जाने वाले समय को कम कर सकते हैं। हालांकि, अगर आप नौकरी संदेशों के बीच चार या पांच व्यक्तिगत संदेश भेजते हैं, तो आप निश्चित रूप से उन्हें भेजने के लिए खर्च किए जाने वाले समय को कम कर सकते हैं।
  • Video: Sherlock Holmes In The House of Fear 1945

    स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 4 शीर्षक वाली छवि
    6
    अपनी आदतों और नियमों को बदलें समय की प्रबंध करने में आपकी समस्या क्या है, कोई समाधान नहीं है, एक समाधान है जब आपने यह निर्णय लिया है कि आप अपना समय बर्बाद क्यों कर रहे हैं या आप इसे कैसे निवेश करना चाहिए, आपको अपना समय प्रबंधन की आदतों को बदलने का एक संगठित प्रयास करना होगा।
  • यदि आप घर को सफाई या खाना बनाने में बहुत समय बिताते हैं, तो आप एक नौकरानी या खाना बनाना जैसे घरेलू सर्विस कर सकते हैं। कुछ लोगों के लिए, समय धन की तुलना में अधिक मूल्यवान है।
  • हो सकता है कि आप दिन का एक अच्छा हिस्सा बिना इंटरनेट पर सर्फिंग करते रहें। जब आप किसी और चीज़ पर काम करना चाहते हैं, तो आप कुछ इंटरनेट साइटों या सोशल मीडिया खातों तक पहुंच को प्रतिबंधित कर सकते हैं।
  • विधि 2
    विकर्षणों से बचें

    बे प्रोडक्टिव चरण 15 शीर्षक वाली छवि
    1
    अपने जीवन में विचलन की पहचान करें बुद्धिमानी से समय का निवेश करने की सबसे बड़ी धमकी लगातार विकर्षण हैं। आपको यह पता लगाना होगा कि किस प्रकार की गतिविधियां या लोग अपना समय लेते हैं क्या यह एक दोस्त है जो बात करना बंद नहीं करता है या एक दोषी खुशी है जो आपको काम से दूर ले जाती है, आप इन व्यर्थ समय से बचने के कुछ तरीके पा सकते हैं।
    • यदि आप कुछ ऐसे समय पर खर्च करते हैं जो वांछनीय परिणाम नहीं पेश करता है, तो शायद यह आपके जीवन में एक विकर्षण है जिसे आपको बचाना चाहिए
    • कार्यालय के माहौल में काम करते समय, आप अपने कई सहकर्मियों को विकर्षण के रूप में देख सकते हैं। जब आप जल्दी में हैं तो छोटे या बेकार चैट से बचें। हालांकि, आपको यह ध्यान रखना चाहिए कि कार्यालय में आपका रवैया आपके समय प्रबंधन कौशल के रूप में अपने कैरियर में प्रगति के लिए महत्वपूर्ण है, इसलिए आपको कठोर नहीं होना चाहिए।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    2
    लंबी टेलीफोन वार्तालाप से बचें अगर आपको लगता है कि आप लंबे फ़ोन बातचीत में एक अच्छा समय बिताने के लिए खर्च करते हैं, तो आपको फोन का उपयोग करने के लिए अपनी आदतों को समायोजित करना चाहिए। अक्सर, आपके फोन से अधिक आमने-सामने बैठकों में अधिक सफलता हो सकती है, इसलिए आप लंबे फ़ोन बातचीत में कटौती करेंगे
  • फोन पर कई चर्चाएं, विशेष रूप से वार्तालाप की शुरुआत या अंत में, अनावश्यक और अनावश्यक वाक्यांश शामिल हैं फोन पर बात करते समय लोग फोकस और घूमते हैं, इसलिए आपको इस बारे में पता होना चाहिए। काम से संबंधित मामलों के साथ विशेष रूप से निपटने के लिए व्यक्तिगत रूप से बैठना आवश्यक है इसका कारण यह है कि जब कोई आमने-सामने बैठक होती है, तब तक किसी भी दल की भयावहता नहीं होती है।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 1 शीर्षक वाला छवि
    3
    इंटरनेट को ज़्यादा ज़रूरी नहीं सर्फ करें कई लोग इंटरनेट को अपने कार्यों को पूरा करने के लिए एक मौलिक उपकरण के रूप में उपयोग करते हैं। हालांकि, इसी तरह, बहुत से लोग बेकार समाचार लेख, खेल रिपोर्ट और सेलिब्रिटी, बिल्ली के बच्चे या पिल्ले की छवियों के माध्यम से नेविगेट करने का दोषी हैं जब आप इंटरनेट ब्राउज़ करते हैं तो अपनी एकाग्रता रखें ऐसे कुछ प्रोग्राम हैं जो कुछ एप्लिकेशन, वेबसाइट्स और डोमेन को ब्लॉक कर सकते हैं, जो इंटरनेट से संबंधित विकर्षण को कम करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।
  • जब आप किसी और चीज़ पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, तो फेसबुक, ट्विटर और अन्य सामाजिक नेटवर्कों में प्रवेश करने से बचें।
  • Google में खोजना विभिन्न विषयों में समय का एक खतरनाक अपशिष्ट भी है। आप सोच सकते हैं कि आप केवल कुछ चीज़ों की खोज करेंगे और इससे पहले कि आप जानते हैं, आपने 3 घंटे से अधिक समय के लिए इंटरनेट की विशाल गहराई खोज की है।
  • इनर पीरस स्टेप 9 ढूंढें शीर्षक वाली छवि
    4
    कहते हैं कि एक संकेत का प्रयोग करें "परेशान न करें"। आप होटल के कमरे के दरवाज़े से लटका हुआ संकेत से परिचित हो सकते हैं। यह पोस्टर कार्यालय या कार्यस्थल में समान रूप से प्रभावी हो सकता है आप इस प्रकार का एक पोस्टर प्राप्त कर सकते हैं यदि आप इसे अगले होटल से लेते हैं जहां आप रहते हैं या आप अपने पोस्टर को प्रिंट कर सकते हैं और आवश्यक समय पर अपने कार्यस्थल के दरवाजे पर रख सकते हैं। यह उस छोटी बात से बचना होगा जो आपको अपने काम से विचलित करता है
  • यदि आप घर से काम करते हैं, तो यह आवश्यक है कि आपके पास अकेले काम करने के लिए नियुक्त स्थान है घर के आम क्षेत्रों में काम न करें, क्योंकि टीवी, टेलीफोन या वीडियो गेम कंसोल आपको काम से आसानी से विचलित कर सकते हैं।
  • एक सफल फ्रीलांस राइटर नाम की छवि जब आप बच्चे हैं 13 कदम
    5
    अनिवार्य distractions के लिए कुछ समय छोड़ दो कुछ विचलन है कि कुछ लोग बस से बच नहीं सकते हैं कभी-कभी, यह आपका बॉस होता है जो सामाजिक बातचीत के लिए आपके दिन का थोड़ा सा हिस्सा लेता है या शायद एक बुजुर्ग रिश्तेदार को साधारण कार्यों के लिए मदद की ज़रूरत है चाहे इन अपरिहार्य विकर्षण क्या हैं, यदि आप उन्हें योजना बनाते हैं, तो वे अन्य परियोजनाओं और गतिविधियों से आवश्यक समय नहीं ले जाएंगे जिन्हें आपको करना होगा।



  • विधि 3
    प्रभावी रूप से समय का उपयोग करें

    एक लैब लिखें ऊपर वर्णित छवि 4
    1
    सब कुछ नीचे लिखें अपने कार्यों पर काबू पाने के लिए अपनी मेमोरी पर विश्वास न करें। आपको एक जगह पर जो सब कुछ करना है उसे नीचे लिखें और अपने सभी लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए अक्सर इस सूची का परामर्श करने की तैयारी करें।
    • यहां तक ​​कि अगर कोई कार्य मामूली या नियमित लगता है, तो इसे नीचे लिखें। आपका दैनिक एजेंडा छोटी टिप्पणियों से भरा होना चाहिए, जैसे की "स्टीव को कॉल करें", "लाभ मार्जिन के लिए खोजें" या "मालिक को एक ईमेल भेजें"।
    • सुनिश्चित करें कि हर समय एक नोटबुक रखें और उठने वाले कार्यों को लिखें। शायद आपको लगता है कि आप उन्हें बाद में लिखना याद करेंगे, लेकिन आपको याद नहीं होगा
  • एक वजन घटाने योजना बनाएं जिसका शीर्षक आपके लिए काम करता है I
    2
    एक कैलेंडर का उपयोग करें संगठनात्मक टूल के अपने सेट में दैनिक कैलेंडर या एजेंडा जोड़ने के साथ, आप अपना समय एक कुशल तरीके से व्यवस्थित कर सकते हैं। अपने शेड्यूल में जोड़े जाने वाली प्रत्येक नई कार्यदिवस, कार्य या मीटिंग को रिकॉर्ड करें दिन के कैलेंडर को देखने के लिए हर सुबह कुछ समय लें ताकि आपको पता हो कि आगे क्या है।
  • स्टॉप वाशिंगिंग टाइम चरण 12 शीर्षक वाली छवि
    3

    Video: SAGITTARIUS * WHAT GIFT WILL JUPITER BRING? * YEARLY TAROT READING 2019

    एक ही बार में दो चीजों से बचें अपने कार्यक्रम को व्यवस्थित करें और बहुत अधिक आरक्षण स्वीकार करें या एक ही समय में कई परियोजनाओं या घटनाओं के साथ रहने से बचें। यह सत्यापित करने के लिए कोई भी वचन स्वीकार करने से पहले कैलेंडर की जांच करें कि आपका आवश्यक समय उपलब्ध है। इस तरह, आप अपना समय व्यवस्थित रखेंगे और अपने नियमित समय-सारिणी के साथ रहेंगे।
  • पतन सो जब आप अपने मन कदम चीजें 13 शीर्षक छवि
    4
    विकर्षण छोड़ें उन तत्वों को नष्ट करके उत्पादक तरीके से अपना समय व्यवस्थित करें, जो आपको विचलित कर सकते हैं या आप अपना रास्ता खो सकते हैं और देरी कर सकते हैं। उस क्षेत्र से दूरदर्शन और वीडियोगेम सिस्टम को रखें जहां आप खाते का अध्ययन करते हैं या करते हैं, ताकि आप उन कार्यों पर पहले से ध्यान केंद्रित कर सकें और बाद में मजेदार चीज़ों को छोड़ दें।
  • होस्ट नामक छवि एक स्लीपऑफ़ जब आप जानते हैं कि आप बिस्तर को गीला करते हैं चरण 2
    5
    अपने कार्यों की प्राथमिकताओं को असाइन करें सबसे महत्वपूर्ण कार्यों को पहली बार करने की योजना बनाते समय या किसी निश्चित समय पर आपको समाप्त करना चाहिए, बुद्धिमानी अपना समय प्रबंधन करें। उन्हें अपने शेड्यूल में एक विशेष रंग के हाइलाइटर या छोटे लेबल के साथ लिखें। इन प्राथमिक कार्यों को पूरा करने के लिए कार्यक्रम पहले पूरा करने के लिए पर्याप्त समय है और फिर उन चीज़ों पर काम करें जिन्हें आपको किसी निश्चित समय पर पूरा करने की आवश्यकता नहीं है।
  • आपको समय-समय पर अपनी प्राथमिकताओं को बदलने के लिए तैयार होना चाहिए। कुछ चीजें अंतिम क्षण में आती हैं और आपके तत्काल ध्यान की आवश्यकता होती है। समय-समय पर, आपको जो करना है उसे रोकना होगा और अपनी ऊर्जा और समय को उस आखिरी मिनट के लक्ष्य के लिए निर्देशित करना होगा। बस यह सुनिश्चित करें कि यह बहुत बार ऐसा नहीं होता है
  • अगर आपको लगातार दिन के दौरान अपनी प्राथमिकताओं को व्यवस्थित करना है, तो कुछ सही नहीं है यद्यपि आप अपने समय-समय पर कुछ छोटे समायोजन करने की उम्मीद कर सकते हैं, लगातार समायोजन करने के लिए इसका मतलब यह हो सकता है कि आपने प्राथमिकताओं को प्राथमिकता से शुरुआत नहीं की है।
  • एक अध्ययन अनुसूची चरण 4 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    6
    यथार्थवादी रहें प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए समय की वास्तविक राशि निरुपित करें। अगर आपको लगता है कि ऐसा करने के लिए आधे घंटे और एक घंटे में कुछ ले जाएगा, तो अपना पूरा घंटे लें। कुछ समय लेने के लिए यथार्थवादी होने के नाते आपको डूबने या विलंबित होने से रोका जा सकता है
  • सावधानी बरतने और आपको जरूरत से ज्यादा समय लेना हमेशा सुरक्षित होता है। यदि आप कार्य को समय से पहले खत्म कर देते हैं, तो आप अगले कार्य में जा सकते हैं, जो आपकी उत्पादकता को लंबे समय तक प्रभावित नहीं करेगा।
  • एक अध्ययन अनुसूची चरण 1 बनाएं शीर्षक वाला चित्र
    7
    बुनियादी कार्यों का कार्यक्रम याद रखें कि आपको समय-समय पर अपने दैनिक कार्यक्रमों को पूरा करने, जैसे कि खाने और वर्षा करने के लिए, अपने कार्यक्रम में शामिल होना चाहिए। वे स्वत: लग सकते हैं, लेकिन यह महत्वपूर्ण है कि आप अपने अन्य अनुसूचित कार्यों में उन्हें शामिल करने के लिए समय शामिल करें ताकि यह सुनिश्चित हो सके कि आप उन्हें नहीं छोड़ें और विलंब न करें
  • छवि स्वस्थ खाने की आदतें चरण 1 विकसित करें

    Video: My 25 Years of Research on Indian Mind Sciences

    8
    रिमाइंडर सिस्टम का उपयोग करें महत्वपूर्ण कार्यों या समय-सीमा को याद रखने में आपकी सहायता के लिए अपने दैनिक शेड्यूल के अलावा, सरल अनुस्मारक का उपयोग करें। चिपचिपा नोट्स का उपयोग करें या कुछ समय पर अपने सेल फोन पर कुछ आवाज या पाठ चेतावनियां रखें ताकि आपको कुछ करने या आपको शेड्यूल किया जाए। यह बैकअप सिस्टम आपको चीजों को भूलने से बचने में मदद करेगा
  • कुछ याद रखने के लिए अन्य लोगों पर भरोसा करने से बचें, क्योंकि वे इसे भूल भी सकते हैं।
  • यदि कुछ बहुत ही महत्वपूर्ण है, तो कई अनुस्मारक व्यवस्थित करें, क्योंकि आप एक चिपचिपा नोट या फोन पर चेतावनी याद कर सकते हैं।
  • सहायता बाढ़ पीड़ितों के चरण शीर्षक 7 चित्र
    9
    मदद के लिए पूछें मदद के लिए किसी और से पूछें और यदि आवश्यक हो तो छोटे कार्यों को नियुक्त करें। यह आपके समग्र कार्यक्रम को लाभ होगा यदि आप अपना गर्व निगलते हैं और किसी को घर के चारों ओर कुछ छोटे कामों के साथ एक हाथ उधार देने के लिए या एक व्यस्त रात में रात के भोजन की देखभाल करने के लिए कहें।
  • योग्य लोगों को जिम्मेदारियों को नियुक्त करना सुनिश्चित करें काम करने के लिए किसी से पूछना पर्याप्त नहीं है आपको यह सुनिश्चित करना होगा कि वह अच्छी तरह से काम करता है
  • अन्य लोगों को अपना काम छोड़ने की आदत न बनाएं यह प्रतिबिंबित नहीं करता है कि आपके पास अच्छा समय प्रबंधन कौशल है, लेकिन केवल आपको आलसी और अनमोटिव दिखता है।
  • बे प्रोडक्टिव चरण 5 शीर्षक वाली छवि
    10
    अपनी उत्पादकता का मूल्यांकन करें समय-समय पर, यह जरूरी है कि आप वापस जाएं और विश्लेषण करें कि आपने क्या हासिल किया है, आपने इसे कितनी अच्छी तरह से किया है और आप कितने समय तक ले गए थे। कार्य और जीवन के इन पहलुओं का मूल्यांकन करने से आप अपने कार्यक्रम में और दैनिक परिचालन में बदलाव करने में मदद कर सकते हैं, जो आपको आश्चर्यजनक रूप से प्रभावी परिणाम देगा।
  • अधिक उत्पादित चरण 8 को शीर्षक वाला छवि
    11
    अपने आप को पुरस्कृत करें बहुत मुश्किल काम करना या बहुत बार आप बाहर चला सकते हैं, इसलिए सरल कार्य पर भी ध्यान देना मुश्किल होगा। इसलिए समय-समय पर आपको जो कुछ हासिल किया गया है उसे जश्न मनाने के लिए कुछ समय दें और अपने आप को किसी चीज के साथ इनाम दें जो आप वास्तव में आनंद लेते हैं।
  • सुनिश्चित करें कि मज़ेदार होने के लिए आप अपने खाली समय का उपयोग करें अपना कार्य फ़ोन बंद करें और ईमेल संदेशों का उत्तर देने से बचें। यदि आप अपने आराम के समय के साथ काम करते हैं, तो आप वास्तव में खुद को इनाम नहीं देंगे या थकावट से बचेंगे।
  • यदि आप सोमवार से शुक्रवार तक काम करते हैं, तो सप्ताहांत बंद करें यदि आप एक परियोजना पर लगातार तीन महीने काम कर रहे हैं, तो आप इसे खत्म करते समय एक छोटी छुट्टी लेते हैं।
  • चेतावनी

    Video: Indian Knowledge Export: Past & Future

    • रोजाना कार्यों से निपटने के लिए आपको अपना मन भटकने या दिमाग में मत देना।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com