ekterya.com

अपने समय का प्रबंधन कैसे करें और प्रासंगिकता से अपना काम वर्गीकृत करें

आपको एक दिन में जो कुछ भी करना चाहिए, उसे पूरा करने में समय लगाना मुश्किल हो सकता है यदि आप अपने कार्य को प्रासंगिकता से वर्गीकृत करने के लिए बहुत अच्छी तरह से नहीं जानते हैं। बहुत बार, हम उन कार्यों पर बहुत समय बिताते हैं जिन पर बहुत कम प्रभाव पड़ता है, जब हमें उन सभी कार्यों में हमारी सभी ऊर्जा का उपयोग करना चाहिए जो कि सबसे अधिक मूल्यवान हैं। यह संभव है कि हम वास्तव में कुछ भी नहीं कर रहे हैं और इस समय यह है कि तैयारी की कला खेलने में आता है।

कार्य और लक्ष्यों को हासिल करना जो हम प्राप्त कर सकते हैं, वे हमारे समय को अधिक उत्पादक तरीके से प्रबंधित करने में मदद कर सकते हैं, जबकि उनके मूल्य और महत्व के अनुसार कार्य वर्गीकृत करते हैं इसका मतलब है कि हम एक प्रभावी तरीके से प्रासंगिकता के आधार पर काम को वर्गीकृत कर सकते हैं। अपना समय व्यवस्थित करने और इस गाइड के साथ प्रासंगिकता के द्वारा अपने काम को वर्गीकृत करने में मदद करें जो अमूल्य है

चरणों

छवि का शीर्षक शीर्षक समय और प्राथमिकता कार्य चरण 1
1
उन लक्ष्यों को निर्धारित करें जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं यह आवश्यक है कि आप दिन के कार्यों को उन लक्ष्यों में विभाजित कर सकें, जिन्हें आप प्राप्त कर सकते हैं और जो आपको एक कारण बताते हैं। बड़ी तस्वीर को ध्यान में रखें, यही है, जो आप के लिए प्रयास कर रहे हैं इस लक्ष्य को एक स्पष्ट छवि के रूप में रखें और इसका उपयोग आप उपलब्ध कार्य पर केंद्रित रखने के लिए करें
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समय और प्राथमिकता कार्य चरण 2
    2
    प्रासंगिकता के अनुसार अपने लक्ष्यों को क्रमबद्ध करें पहले से निर्धारित करें कि आपके समय का सबसे मूल्यवान उपयोग क्या है अपने महत्व और मूल्य को मापने के द्वारा प्रत्येक कार्य कितना महत्वपूर्ण है इसका मूल्यांकन करें यदि कुछ ऐसी नौकरी है जो आपको पहले से ही आने वाली समय सीमा पर पहुंची होती है, तो सुनिश्चित करें कि आप उन पर पहले ध्यान दें। सुनिश्चित करें कि आप प्रत्येक कार्य को पूरा करने के लिए अपने आप को बहुत समय देते हैं, इसलिए जब आप ऐसा करते हैं तो आपको दबाव महसूस नहीं किया जाता है या रवाना हो जाता है। इसका मतलब यह है कि आपको काम की समीक्षा करने के लिए बहुत समय लगे रहने के लिए प्रत्येक कार्य (जिसमें एक समयसीमा है) अच्छी तरह से पहले से ही करना चाहिए और सुनिश्चित करें कि सभी सामान्य परिस्थितियों में है
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समय और प्राथमिकता कार्य चरण 3
    3



    आपको उत्पादक होना चाहिए, लेकिन आपको व्यस्त नहीं होना चाहिए। निर्धारित करना कि आपको क्या करना चाहिए सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि आप अपने उत्पादकता को व्यस्त रखने और अपनी उत्पादकता को तर्कसंगत बनाने के लिए कितना समय बिताना चाहते हैं, को कम करना चाहिए। एक दिन होने से भी बुरा कुछ नहीं है जब आप इतने व्यस्त होते हैं कि आप कुछ भी ठीक नहीं करते हैं, अगर आप कुछ भी करते हैं कार्यों को वर्गीकृत करने और उन्हें उनके महत्व के अनुसार पूरा करने के लिए हर समय व्यस्त होने के लिए आतंक की इस भावना को कम करना चाहिए और, इसके बजाय, आप निश्चित अवधि के भीतर यथासंभव उत्पादक बनने की अनुमति देते हैं।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समय और अग्रगामी कार्य चरण 4
    4
    आपको अपना समय बर्बाद करने के लिए कुछ भी संभाल लें नौकरी और कुछ ऐसा काम करने की कोशिश करने से भी बदतर कुछ भी नहीं है जो आपको विचलित कर लेता है, खासकर अगर यह कोई अन्य व्यक्ति जो आपको विचलित करता है यदि आपका काम पर्यावरण बहुत शोर है, तो एक शांत और अधिक उत्पादक स्थान में बदलने की कोशिश करें या, यदि यह संभव नहीं है, तो अपने हेडफोन को डालने का प्रयास करें। अन्य लोगों से रुकावटें आपके काम को पूरा न करने का एक बहाना नहीं होनी चाहिए। अपने चारों ओर के लोगों को यह जानने दें कि आपको क्या करना है और आप इसे कैसे करना चाहते हैं, इसलिए वे आपको समाप्त नहीं होने तक आपको परेशान नहीं करते।
  • छवि का शीर्षक शीर्षक समय और अग्रगामी कार्य चरण 5
    5
    पुरस्कार प्रणाली किसी को परेशान करने को कहने से आपको अपनी बुरी आदतों से परेशान करने से बचने की तुलना में आसान है। यह वह जगह है जहां आपकी इच्छा शक्ति वास्तव में खेलने में आता है। कुछ घंटों के बाद अपने काम में ब्रेक लेना अच्छा है, लेकिन सामाजिक नेटवर्क की समीक्षा या हर आधे घंटे में पीने से काम पर आपकी प्रगति के लिए विनाशकारी हो सकता है। आपको यह समझना चाहिए कि आपके लिए क्या उपयोगी है और जो रचनात्मक नहीं है - अगर आपको वह काम करने के लिए इंटरनेट की आवश्यकता नहीं है, तो आप इसे इस्तेमाल करने की कोई आवश्यकता नहीं है।
  • Video: Zeitgeist Addendum

    युक्तियाँ

    • प्रत्येक कार्य को पूरा करने के बाद आपको एक इनाम देने से आपको तत्काल उपलब्धि की भावना प्रदान करने में मदद मिल सकती है, लेकिन दिन के लिए अपने सभी लक्ष्यों को पूरा करने के बाद ही अपने आप को पुरस्कृत करके सफलता की अधिक समझ क्यों न बनाएं? इस तरह, आप उस दिन को बनाए रख सकते हैं जो आप अपने दिमाग के सामने पूरे दिन काम कर रहे हैं और आप अपने आप को यह देखना चाहते हैं कि आप कहां रहना चाहते हैं।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com