ekterya.com

कैसे एक minefield से बचने के लिए

उत्तर कोरिया, पाकिस्तान, वियतनाम, इराक और कई अन्य देशों में घातक खानों के साथ खनन क्षेत्र हर साल हजारों मौतों के लिए जिम्मेदार हैं। यहां तक ​​कि खानों की स्थापना के कई दशकों के रूप में खतरनाक हैं जब वे पहली बार रखा गया था - वे थोड़े ही दबाव के कारण विस्फोट करने में सक्षम हैं। नीचे दिए गए लेख आपको सिखाएंगे कि कैसे मीनफील्ड से सुरक्षित रूप से बचें और एक में प्रवेश करने से बचें।

चरणों

विधि 1
स्थिति का पता लगाएं

एस्केप टू मीनफील्ड चरण 1 शीर्षक वाली छवि
1
संकेत है कि संकेत मिलता है कि वहाँ खानों पास हैं अधिकांश खानें छिपी हुई हैं- हालांकि, यदि आपको पता है कि क्या देखने के लिए संकेत हैं, तो आपको उनसे बचने का एक बेहतर मौका होगा। यदि आप खनन क्षेत्र में हैं, तो एक पल के लिए भी अपने गार्ड को नीचे न दें। लगातार निम्नलिखित लक्षणों की तलाश करें:
  • धोखा तार आम तौर पर, वे इतने दृश्यमान नहीं हैं, इसलिए आपको ग्राउंड अप क्लोजर देखने के करीब मिलना होगा। आम तौर पर, तार इतने पतले होते हैं कि उन्हें पहचानना मुश्किल है।

  • संकेत है कि सड़क की मरम्मत की गई है। उदाहरण के लिए, प्रेषित क्षेत्रों, नए भरे हुए भरे, सड़क के पैच, डिश, अन्य लोगों के बीच। ये संकेत बता सकते हैं कि पास की खानों को स्थापित किया गया है।

  • पेड़ों, दांव या पदों पर चिन्ह या निशान खानों को रखे हुए सशस्त्र बलों ने अपने स्वयं के सैनिकों की रक्षा के लिए खान-पान को चिह्नित किया है।

  • मृत पशुओं मवेशी और अन्य जानवरों अक्सर खानों विस्फोट करना।

  • क्षतिग्रस्त वाहनों कारों, वैन या अन्य छोड़ दिए गए वाहनों से संकेत मिलता है कि वे एक खदान में विस्फोट कर सकते थे और वे करीब हो सकते।
  • पेड़ों और झाड़ियों में संदिग्ध वस्तुओं खानों को हमेशा दफन नहीं किया जाता है और कभी-कभी अंदरुनी आयुध हमेशा जमीन पर नहीं रखी जाती है।

  • टायर या पटरियों के पटरियों में रुकावट जो स्पष्टीकरण के बिना बंद हो जाते हैं।

  • रास्ते से बाहर निर्देशित तारों। ये इंगित करेगा कि तार के कुछ हिस्सों को आंशिक रूप से दफन किया गया है।
  • जमीन या पैटर्न पर दुर्लभ विशेषताएं जो प्रकृति में मौजूद नहीं हैं उदाहरण के लिए, पौधों सूख या रंग बदल सकते हैं, बारिश मेरा डेक में कहीं गायब हो जाते हैं, इस प्रवेश या किनारों या सामग्री खान को कवर गंदगी के टीले की तरह लग रहे हैं पर फटा जा सकता है।

  • कुछ जगहों या कुछ इमारतों से दूर जाने वाले नागरिक अक्सर, स्थानीय लोगों को पता है कि कहां मिलते-जुलते खानों या विस्फोटक उपकरणों को रखा गया है। खदानों वाले सटीक स्थानों को निर्धारित करने के लिए उनसे पूछें

  • एस्केप टू मीनफील्ड चरण 2 नामक छवि
    2
    तुरंत बंद करो सटीक क्षण पर रोकें जब आपको पता चले कि आप खतरे में हैं। किसी भी अन्य कदम को मत देना। अपनी स्थिति का आकलन करने और बचने की योजना तैयार करने के लिए कुछ समय निकालें। अब से, आपके आंदोलनों को धीमा होना चाहिए, अच्छी तरह से सोचा और देखभाल के साथ किया जाता है
  • एस्केप टू मीनफील्ड चरण 3 शीर्षक वाली छवि
    3
    खतरे के बारे में अपने सहपाठियों को बताएं जैसे ही आपको लगता है कि आप खतरे में हैं, सुनिश्चित करें कि हर कोई जानता है ताकि किसी व्यक्ति को एक विस्फोटक विस्फोटक के विस्फोट से पहले चलना बंद हो। बंद करने के लिए चिल्लाना उनको बताओ कि उनके पैरों को न निकालें यदि, इस स्थिति में, आप नेता हैं, आपको उन्हें सलाह दी जानी चाहिए कि वे सुरक्षित रूप से मीनफील्ड से हट जाएं। सुनिश्चित करें कि सभी को सूचित किया गया है, क्योंकि एक गलत कदम उन सभी को मार सकता है।
  • छवि शीर्षक से बचने के लिए मीनफील्ड चरण 4
    4
    जमीन से कुछ भी मत उठाओ कई खानों को एक जाल के माध्यम से रखा जाता है आप सोच सकते हैं कि आप एक हेलमेट, एक रेडियो या एक सैन्य उपकरण उठा रहे हैं और जो कहेंगे कि वास्तव में, अंदर एक खदान है यहां तक ​​कि खिलौने या भोजन का इस्तेमाल चारा के रूप में किया जाता है यदि आप नहीं गिरते हैं, तो इसे उठाओ मत
  • विधि 2
    सुरक्षित रूप से बचें

    एस्केप टू मीनफील्ड चरण 5 शीर्षक वाली छवि

    Video: Words at War: Headquarters Budapest / Nazis Go Underground / Simone

    1
    खनन क्षेत्र से बचने के लिए अपने ट्रैक का पालन करें यदि आपको संदेह है कि क्या आप चेतावनी के संकेत द्वारा देखा, एक सुरंग या खनन क्षेत्र में प्रवेश किया है, तो एक खदान या देखना मेरा संभावित या क्योंकि एक विस्फोट होता है, शांत रहो और के नक्शेकदम पर चलने खतरे से दूर रहना आपके कदम जितना संभव हो उतना संभव नहीं, बारी न करें
    • पीछे देखो, जैसे आप चलते हैं और धीरे धीरे अपने पैरों को जगह दें, जहां आपके पैदल चलने वाले हैं।

    • जब तक आप यह सुनिश्चित न करें कि आप खतरे से बाहर हैं उदाहरण के लिए, जब आप किसी सड़क या दूसरे क्षेत्र तक पहुंचते हैं, जिसका उपयोग अक्सर परिवहन के लिए किया जाता है।
  • एस्केप टू मीनफील्ड चरण 6 शीर्षक वाली छवि
    2

    Video: Words at War: The Ship / From the Land of the Silent People / Prisoner of the Japs

    मिट्टी की जांच करें अगर आपको आगे बढ़ना है या आप अपने पैरों को नहीं देख सकते हैं, तो आपको खानों की तलाश में जमीन की जांच करनी होगी और थोड़ा आगे बढ़ना होगा। मिट्टी को सावधानी से और अपने हाथों या पैरों की मदद से जांचें इसके अलावा, आप थोड़े से क्षेत्र को जांचने के लिए चाकू या अन्य वस्तु का उपयोग कर सकते हैं
  • यह कोणों पर जांच करता है और सीधे दिशा में नहीं, चूंकि खदानों को आम तौर पर ऊपर से नीचे के दबाव के कारण विस्फोट किया जाता है

  • एक बार जब आप एक छोटे से क्षेत्र के साथ समाप्त कर लें, तो आगे बढ़ें और परीक्षण जारी रखें। देश के माध्यम से धीरे-धीरे और पैदल चलने के बजाय अपने पेट पर जाने के लिए सुरक्षित है
  • एस्केप टू मीनफील्ड चरण 7 नामक छवि
    3
    अगर आपको कठिन समय तय करना है तो सहायता प्राप्त करें यदि आप पूरी तरह से सुनिश्चित नहीं हैं कि आपके पिछले पदचिह्न क्या थे और आप एक सर्वेक्षण करने के लिए सहज महसूस नहीं करते हैं, आगे बढ़ने का खतरा नहीं है। दो इंच के जीवन और मृत्यु के बीच अंतर हो सकता है मदद के लिए पूछें या किसी के पास ऐसा करने से आपके पास क्या किया जाए?
  • यदि आप अकेले हैं और एक सेल फोन का इस्तेमाल कर सकते हैं, तो कॉल करें और मदद मांगें।

  • दो-तरफ़ा रेडियो का उपयोग न करें जब तक कि यह आवश्यक न हो इसका कारण यह है कि रेडियो सिग्नल कुछ प्रकार की खानों या विस्फोट करने के लिए अनजाने ऑर्डनेंस का कारण हो सकता है।

  • यदि आपके पास किसी के साथ संवाद करने का कोई मतलब नहीं है, तो प्रतीक्षा करें भागने की कोशिश न करें और बाहर निकलने का प्रयास न करें, जब तक कि आप नहीं जानते कि आप क्या कर रहे हैं।

  • एस्केप टू मीनफील्ड चरण 8 शीर्षक वाली छवि
    4
    ध्यान दें और ऐसे संकेतों की तलाश करें कि विस्फोट हो सकता है। जब आप एक मीनफील्ड छोड़ रहे हैं, तो खदान विस्फोट के संकेत के लिए सतर्क रहें सुनें अगर असामान्य आवाज़ें हैं आप की ध्वनि देख सकते हैं "क्लिक" अगर एक दबाव प्लेट दबाया गया है या एक झुका हुआ रॉड को स्थानांतरित कर दिया गया है। आप एक कैप्सूल के विस्फोट को भी सुन सकते हैं। इसके अलावा, आप क्या महसूस महसूस करने के लिए ध्यान देना। यदि आप बहुत सावधानी रखते हैं और धीरे-धीरे चलने के लिए आगे बढ़ते हैं, तो उदाहरण के लिए, आप जाल वायर के तनाव को महसूस कर सकते हैं।



  • एस्केप टू मीनफील्ड चरण 9 के शीर्षक वाली छवि
    5
    अगर एक विस्फोट शुरू हो जाता है तो तुरंत जमीन पर छोड़ दें। जब सैनिक इस स्थिति में होते हैं, तो वे सिर्फ चीख देते हैं "जमीन पर"। अगर आप इन संकेतों में से किसी एक को नोटिस करते हैं या अगर कोई पास एक चेतावनी संकेत चिल्ला रहा है, क्योंकि उसने एक खान को विस्फोट किया है, तो आप जितनी जल्दी हो सके जमीन पर खुद को फेंक सकते हैं। मेरा विस्फोट होने से पहले सिर्फ एक सेकंड हो सकता है - हालांकि, अगर आप इस मिनट को बुद्धिमानी से उपयोग करते हैं, तो आप गंभीर चोट या मौत से बच सकते हैं। खानें ऊपर की ओर विस्फोट करती हैं - इसलिए, सबसे सुरक्षित हिस्सा जमीन के करीब है।
  • जहां तक ​​संभव हो, जहां तक ​​संभव हो, कवर करने के लिए वापस आते हैं, ऊपरी शरीर और छरपत्र नहीं गिरते। हालांकि यह सच है कि आप एक और खान में चलने की संभावना है, आप के पीछे का क्षेत्र सबसे सुरक्षित स्थान होगा, क्योंकि आप पहले से ही आसपास चल रहे थे।

  • विस्फोट से चलाने की कोशिश मत करो, प्रति सेकंड फीट की खान हजारों, और त्रिज्या से दूर उड़ान खदान से दूरी यानी प्रोजेक्टाइल जहां मिल चोट पहुंचा सकते हैं, तो आप 100 फीट हो सकता है (30 मी ) या अधिक

  • एस्केप टू मीनफील्ड चरण 10 शीर्षक वाली छवि
    6
    यह खतरे को संकेत करता है और उपयुक्त अधिकारियों को इसके स्थान की रिपोर्ट करता है यदि आप कोई खदान मिलते हैं, तो यह सुनिश्चित करने में मदद करता है कि कोई अन्य व्यक्ति इसे हस्ताक्षर के माध्यम से टालता है। जब भी संभव हो, अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रतीकों या चेतावनी के संकेतों का उपयोग करें जो आमतौर पर इलाके में उपयोग किए जाते हैं। एक चेतावनी के संकेत के लिए प्रयास करने से पहले सुनिश्चित करें कि आप सुरक्षित क्षेत्र में हैं खतरे के स्थान को रिकॉर्ड करें और इस क्षेत्र में पुलिस, सैन्य या डिमेंमिनर को रिपोर्ट करें।
  • विधि 3
    मेरा क्षेत्र से बचें

    छवि शीर्षक से बचने के लिए मीनफील्ड चरण 11
    1
    भूमि की खानों के बारे में जानें शब्द "बम" (UXO, के लिए अंग्रेजी में अपनी संक्षिप्त) कि रखा गया है लेकिन विस्फोट नहीं किया है इस तरह के बम, ग्रेनेड और तोपखाने के गोले के रूप में विस्फोटक हथियार के सभी प्रकार के लिए किया जाता है। यही है, वे विस्फोटक हैं "में विफल रहा है", लेकिन उस पर विस्फोट होने की संभावना है कभी कभी, बारूदी सुरंगों विस्फोटक डिवाइस बिना फटे खानों का एक प्रकार माना जाता है और जब तक मीडिया से सबसे ज्यादा ध्यान प्राप्त करने, सच्चाई यह है सब unexploded आयुध समान रूप से खतरनाक हैं। दुनिया के कुछ भागों में, unexploded आयुध के अलावा खानों सबसे बड़ी खतरों है कि मौजूद हैं।
  • छवि शीर्षक से बचने के लिए मीनफील्ड चरण 12
    2
    क्षेत्र का इतिहास जानें किसी अज्ञात क्षेत्र की यात्रा करते समय, यह सलाह दी जाती है कि आप उस क्षेत्र के इतिहास के बारे में जानने के लिए पता करें कि क्या कोई भूमि-मार्ग खोजने का खतरा है या नहीं। जाहिर है, युद्ध के क्षेत्र में होने वाले क्षेत्रों में खदान होने का अधिक खतरा होता है। हालांकि, शत्रुताएं समाप्त होने के बावजूद भूमिहीन और अनजान आयुध खतरनाक रहेगी।
  • उदाहरण के लिए, वियतनाम, कंबोडिया और लाओस में, अभी भी लाखों अयस्क खानों और बम हैं। इसके अलावा बेल्जियम, एक देश है कि बहुत एक युद्ध ग्रस्त नहीं है, सैनिकों को हाल के वर्षों में वापस ले लिया है, unexploded आयुध की टन के सैकड़ों द्वितीय कि प्रथम विश्व युद्ध और विश्व युद्ध के पीछे छोड़ दिया।
  • छवि शीर्षक से बचने के लिए मीनफील्ड चरण 13
    3
    चेतावनी के संकेतों पर ध्यान दें यह सच है कि आप हमेशा खान-पान के आधार पर भरोसा नहीं कर सकते हैं - हालांकि, आपको उन लोगों से दूर रहना चाहिए जिनके पास है। मेरा क्षेत्रफल के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त प्रतीकों में से कुछ दो पार की हड्डियों और लाल त्रिकोण के साथ एक खोपड़ी है। आमतौर पर, हालांकि हमेशा नहीं, संकेत लाल होते हैं और शब्द लिखे जाते हैं "खानों" या "ख़तरा" कैपिटल अक्षरों में
  • जब कोई औपचारिक संकेत मनाया जाता है, इसका इस्तेमाल किया गया हो सकता है संकेत तात्कालिक चेतावनी, इस तरह के पेंट चट्टानों (लाल सुरक्षित तरीका इंगित करने के लिए एक सुरंग और सफेद की सीमाओं से संकेत मिलता है) के रूप में, पत्थर के ढेर, झंडे जमीन, मूर का घास या एक क्षेत्र बाड़ करने के लिए रिबन

  • कई खानों के पास कोई चेतावनी नहीं है, इसलिए मान लें कि संकेत का अभाव यह दर्शाता है कि क्षेत्र सुरक्षित है।

  • छवि शीर्षक से बचने के लिए मीनफील्ड चरण 14
    4
    इलाके में सवाल अक्सर, मेरी चेतावनी के संकेत लंबे समय तक नहीं होते हैं। समय, पौधों, जलवायु, जानवरों और लोगों के पारित होने के साथ इन संकेतों को दूर या छिपाना कुछ क्षेत्रों में, धातु की चेतावनी के संकेत भवनों के लिए एक बहुमूल्य सामग्री हैं और यह देखना आम बात है कि उनका उपयोग किया जाता है, उदाहरण के लिए, धातु की छत को पैच करने के लिए यहां तक ​​कि कई जगहों पर, आपको कभी भी चेतावनी के संकेत नहीं डालते हैं हालांकि, स्थानीय लोगों को पता है कि खानों के सामान्य स्थान और अनजान आयुध इसलिए, संभावित खतरनाक क्षेत्र में यात्रा करते समय आप सबसे अच्छी बात कर सकते हैं स्थानीय लोगों से पूछना है कि कौन से क्षेत्र सुरक्षित हैं, या बेहतर अभी तक, एक गाइड प्राप्त करें।
  • छवि शीर्षक से बचने के लिए Minefield चरण 15
    5
    स्थापित तरीके से भटका मत। यदि लोग नियमित रूप से एक सड़क का उपयोग करते हैं, तो आप यह सुनिश्चित कर सकते हैं कि यह कम नहीं है। सक्रिय युद्ध स्थितियों के अपवाद के साथ हालांकि, खतरे सिर्फ रास्ते से छिपा हो सकता है
  • युक्तियाँ

    • लोग खानों कि दबाव में विस्फोट, जो विस्फोट के कारण एक व्यक्ति पर कदम रखा या एक वाहन तथापि these- के ऊपर से गुजरता है, वहाँ खानों और विस्फोट तरीकों के अन्य विभिन्न प्रकार हैं से परिचित हैं। कुछ लोगों द्वारा विस्फोट किया जाता है "रिहाई" (जब कोई व्यक्ति मेरा ऊपर स्थित एक वस्तु को चुनता है के रूप में) दबाव, दूसरों के तारों के जाल का उपयोग विस्फोट चुंबकीय तत्वों के साथ कंपन या उपकरणों की उपस्थिति।
    • जब आप संदेह में हैं, पक्की सड़कों पर रहने के लिए, और खानों फुटपाथ पर नहीं रखा जा सकता। इसके अलावा, ध्यान रखें कि खानों (ज्यादातर सक्रिय युद्ध क्षेत्र में) में गुफाओं या तारों के जाल एक तरह से सड़क पर खानों विस्फोट करने के लिए के माध्यम से रखा जाता है रखा जाता हो।
    • धातु डिटेक्टर आपको चेतावनी देने के लिए ज़रूरी नहीं होंगे कि खतरे क्यों हैं, चूंकि खदानें न केवल धातु की हो सकती हैं बल्कि प्लास्टिक या लकड़ी की भी हैं।
    • मीनफील्ड या खनन क्षेत्रों में लैंडमाइन पाए जाते हैं बारूदी सुरंगें स्थापित सीमा के साथ क्षेत्र हैं - हालांकि वे हमेशा दिखाई नहीं देते हैं - जिसमें खानों रखा जाता है और अक्सर अधिक से अधिक संख्या में रहे हैं, क्योंकि आम तौर पर, रक्षा उद्देश्यों को प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल कर रहे हैं। इसके अलावा, खनन क्षेत्रों कोई स्थापना की है सीमा और इसलिए बारूदी सुरंगें की तुलना में अधिक स्थान को कवर। ये खानों की एक छोटी संख्या (अंतर्निहित) है और सशस्त्र गुरिल्ला संघर्ष की स्थितियों में विशिष्ट हैं।

    चेतावनी

    • कभी नहीं लगता है कि एक क्षेत्र हाल ही में "स्पष्ट" यह सुरक्षित है खानों को निकालना एक कठिन और जटिल प्रक्रिया है - इसलिए, भूमि अधिग्रहण के क्षेत्र में रहने के लिए यह सामान्य है जिसे आधिकारिक तौर पर साफ़ किया गया था। ऐसा होने के मुख्य कारणों में से एक यह है कि खानें काफी डूबती हैं, क्योंकि वे लंबे समय तक जमीन पर झूठ बोलते हैं। हालांकि, वार्षिक ठंड और विगलन के दौरान, जमी हुई क्षेत्र कभी-कभी सतह पर इन गहरी दफन खानों को धकेलते हैं।
    • फेंक या फेंकने की कोशिश न करें, चट्टानों को खदान में या बिना किसी अव्यवस्थित आयुध में। यदि अन्य खानों के आसपास है, तो एक विस्फोट विस्फोट की एक श्रृंखला को चालू कर सकता है।
    • याद रखें कि खानें फिल्मों में काम नहीं करती हैं आप की आवाज़ नहीं सुनेंगे "क्लिक" और न ही मेरा सक्रिय होने से पहले कोई चेतावनी संकेत नहीं होगा। आप एक खदान से भाग नहीं सकते हैं, खासकर सीमा खान से। यह जमीन के ऊपर खदान को ऊपर उठाने के लिए पहले प्रणोदक चार्ज का उपयोग करता है, फिर एक दूसरे का आरोप लगाता है जो सभी दिशाओं में धातु की गेंदों या छर्रों को खिसकाता है। आप इन टुकड़ों को एक राइफल की तुलना में तेज़ी से यात्रा करने की अपेक्षा कर सकते हैं और इसके अतिरिक्त, वे सभी दिशाओं में जाते हैं
    • जब आप एक मीनफील्ड में हों तो द्विदिश रेडियो का उपयोग न करें रेडियो सिग्नल कुछ प्रकार की खानों या विस्फोट करने के लिए अनजाने ऑर्डनेंस का कारण हो सकता है। यदि अन्य लोग मीनफील्ड में हैं, तो रेडियो पर सहायता मांगने से पहले कम से कम 300 मीटर दूर हो जाएं। इसके अलावा, सेलफोन सिग्नल गलती से विस्फोटक उपकरणों को विस्फोट कर सकता है। विद्रोही उपकरणों और विस्फोटक उपकरणों को विस्फोट करने के लिए विद्रोहियों और आतंकवादियों ने अक्सर सेलफोन का इस्तेमाल किया है, लेकिन इन विस्फोटों के लिए एक संकेत की आवश्यकता होती है।
    • खानों या बेजोड़ आयुध को संशोधित करने का प्रयास न करें और उनको नष्ट करने का प्रयास न करें, जब तक आपके पास ऐसा करने के लिए उचित प्रशिक्षण और उपकरण न हो।
    • सुनिश्चित करें कि आप कुछ भी नहीं छोड़ते हैं या जमीन के ऊपर कुछ खींचें जब तक आप अपने चरणों का सुरक्षित रूप से पालन करने का प्रयास करें
    • कभी भी मीनफील्ड या खनन क्षेत्र में जानबूझ कर दर्ज न करें जब तक कि आप प्रशिक्षित डेमनर नहीं होते और उचित उपकरण न हो।
    सामाजिक नेटवर्क पर साझा करें:

    संबद्ध
    © 2021 ekterya.com